गार्गी पुरस्कार योजना 2021: आवेदन पंजीकरण फार्म, Rajasthan Gargi Puraskar Yojana Apply Online

गार्गी पुरस्कार योजना 2021- योजना की शुरुआत राजस्थान सरकार द्वारा की गयी है। इस योजना के अनुसार बालिकाओं को पढ़ने के लिए प्रोत्साहित किया जायेगा। ताकि छात्राएं किसी भी समस्या के कारण अपनी पढ़ाई को न छोड़े। गार्गी पुरस्कार योजना 2021 का लाभ माध्यमिक बोर्ड परीक्षा पास करने वाली छात्राओं को मिलेगा जिनके 75 प्रतिशत से अधिक अंक होंगे। Gargi Puraskar yojana 2021 के अंतर्गत 10 वीं कक्षा में जिन छात्राओं के 75 प्रतिशत से अधिक अंक आएंगे उन बालिकाओं को 3 हजार रूपये की राशि दी जाएगी। और 12th बोर्ड में भी 75 प्रतिशत या इससे अधिक अंक आते है तो उन्हें भी 5000 रूपये की प्रोत्साहन राशि उपलब्ध कराई जाएगी। जिन छात्राओं के 10th या 12th में 75 प्रतिशत या इससे अधिक अंक आएंगे वे योजना का लाभ लेने के लिए योजना में ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करें।

गार्गी-पुरस्कार-योजना-2021-आवेदन-पंजीकरण-फार्म

गार्गी पुरस्कार योजना 2021

गार्गी पुरस्कार योजना से लड़कियों को शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए सरकार की तरफ से प्रोत्साहन राशि दी जाती है। आपको बता दे में गार्गी पुरस्कार योजना 2021 में सभी वर्ग की लड़कियां योजना का लाभ ले सकती है। इस योजना की राशि हर वर्ष बसंत पंचमी को दे दी जायेगी। जिन छात्राओं को 10 वीं कक्षा में योजना का लाभ मिलेगा उन्हें 11वीं और 12 वीं कक्षा में स्कूल में दाखिला लेना आवश्यक होगा। और सरकार द्वारा लाभार्थी बालिका को राशि चेक के माध्यम से दी जाएगी इसलिए बालिका का बैंक में खाता होना अनिवार्य है। आज हम आपको Gargi Puraskar yojana से जुडी सारी जानकारी साझा करेंगे की कैसे आप योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। विस्तृत जानकारी के लिए आर्टिकल को अंत तक पढ़ें।

Gargi Puraskar Yojana 2021

योजना का नाम गार्गी पुरस्कार योजना 2021
किसके द्वारा शुरू की गयीराजस्थान सरकार
लाभार्थीराज्य की बालिकाएं
उद्देश्यबालिकाओं को शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करना
आवेदन मोड़ऑफलाइन /ऑनलाइन
बालिकाओं को दी जाने वाली राशि10th में 3000 रूपये और
12th में 5000 रूपये
ऑफलाइन आवेदन फॉर्म डाउनलोड करने के लिएयहां क्लिक करे
ऑफिसियल वेबसाइटhttps://rajshaladarpan.nic.in/

आवेदन करने के लिए कुछ आवश्यक दस्तावेज –

गार्गी योजना का लाभ लेने वाली बालिकाओं को आवेदन करते समय कुछ दस्तावेज संलग्न करने होंगे ये दस्तावेज सही-सही और प्रमाणित होने चाहिए दस्तावेजों की सूची निम्न है –

  • उम्मीदवार बालिका का आधार कार्ड
  • बैंक के खाता का विवरण
  • मोबाइल नंबर
  • उम्मीदवार छात्रा के 10th या 12th में 75 प्रतिशत या इससे अधिक अंक होने चाहिए।
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बालिका राजस्थान की मूल निवासी होने चाहिए।
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • भामाशाह कार्ड
  • आवेदनकर्ता छात्रा के पास स्कूल द्वारा प्रमाणित लिखित दस्तावेज होना चाहिए।
  • राजस्थान माध्यमिक बोर्ड परिषद द्वारा जारी किया गया 10th तथा 12th का सर्टिफिकेट।
  • गार्गी पुरस्कार योजना का लाभ सभी वर्ग की बालिकाओं को मिलेगा चाहे वो किसी भी जाति से हो।

Rajsthan Gargi Puraskar Yojana 2021

गार्गी पुरस्कार योजना का लाभ हर वर्ष राजस्थान के लाभार्थी बालिका को बसंत पंचमी के दिन दिया जाता है। इस बार भी लाभार्थी छात्राओं को 29 जनवरी 2020 को बसंत पंचमी के दिन समारोह में छात्राओं को पुरस्कृत किया गया था। राजस्थान राज्य के पंचायत समिति और जिला मुख्यालयों में होने वाले समारोह में इस बार कुल 1,45,973 बालिकाओं को सम्मानित किया गया और उन्हें आगे की पढ़ाई जारी करने के लिए प्रोत्साहन राशि दी गयी है।राशि के साथ -साथ बालिकाओं को प्रमाण पत्र भी जारी किये गए। इस बार लगभग गार्गी योजना के अंतर्गत 56.79 करोड़ रूपये का वितरण राजस्थान की छात्राओं में किया गया। इसके लिए राजस्थान के शिक्षा विभाग द्वारा उन बालिकाओं की लिस्ट जारी की जाती है जिन्हे पुरस्कार दिया जाना है। पुरस्कार और चेक बालिका शिक्षा फाउंडेशन जयपुर के द्वारा दिए जाएंगे।

योजना के अनुसार यदि बालिका के 10th में 75 % से अधिक अंक आते है और वो आगे की कक्षा यानी ग्यारहवीं में प्रवेश नहीं लेती है तो राजस्थान सरकार द्वारा बालिका को योजना का लाभ नहीं दिया जायेगा। राजस्थान गार्गी पुरस्कार योजना का लाभ लेने के लिए बालिकाओं का ग्यारहवीं और बारहवीं कक्षा में दाखिला लेना आवश्यक होगा।

Rajasthan Gargi Puraskar Yojana लाभ

  • राजस्थान गार्गी पुरस्कार योजना का सबसे ज्यादा लाभ लड़कियों को मिला।
  • इस योजना के शुरू होने से लड़कियों में शिक्षा को लेकर अधिक जागरूकता आयी है।
  • लड़कियों को दशवीं में 75 % से अधिक आने पर बसंत पंचमी को उनको 3000 रूपये की राशि से सम्मानित किया जायेगा।
  • बारहवीं बोर्ड में 75% से या इससे अधिक अंक आने पर बालिकाओं को 5000 रूपये से सम्मानित किया जायेगा।
  • इस योजना के कारण जो लोग लड़कियों की शिक्षा को लेकर अपनी मानसिक सोच को सही नहीं रखते ये उनकी नकारात्मक सोच बदलने का एक तरीका है। जिससे प्रभावित होकर वे अपनी बेटियों को भी स्कूल भेजने के लिए उत्साहित होंगे और शिक्षा के लिए जागरूक होंगे।
  • गार्गी योजना पुरष्कार बालिकाओं को चेक के माध्यम से दिया जायेगा।

राजस्थान गार्गी पुरस्कार योजना के लिए पात्रता –

राजस्थान गार्गी पुरस्कार के लिए भी राजस्थान सरकार द्वारा बालिकाओं के लिए कुछ पात्रताएं निर्धारित की गयी है यदि आपके पास ये पात्रताएं है तो ही आपको लाभ मिलेगा पात्रताएं निम्नलिखित है –

  • बालिका राजस्थान की मूल निवासी होने चाहिए।
  • योजना के तहत मांगे गए सारे दस्तावेज अधिकारी द्वारा सत्यापित होने चाहिए।
  • बालिका के माता-पिता में से कोई भी सरकारी कर्मचारी नहीं होने चाहिए।
  • छात्रा के पारिवारिक आय वर्ष में 1 लाख से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।
  • इस योजना के तहत सिर्फ दसवीं और बारहवीं के विद्यार्थियों को लाभ मिलेगा।
  • योजना के लिए पात्र वही होंगे जिनके 75 % या इससे अधिक अंक होंगे।
  • लाभार्थी बालिका के पास जिस जगह वह निवास करती है वहां का सर्टिफिकेट होना जरुरी है।

Gargi Puraskar Scheme 2021 के उद्देश्य-

जैसे की आप सब जानते है की आज भी देश में कई जगह पर ऐसा होता है जहां पर लड़का-लड़की के साथ भेद भाव किया जाता है जहां पर लड़को को तो स्कूल जाने की इजाजत होती है लेकिन लड़कियों को नहीं होती है। और अगर लड़कियों को स्कूल भेजते भी है तो या तो उन्हें सातवीं आठवीं या दशवीं तक की ही स्कूल भेजते है। जहां पर कुछ लोगो की नकारात्मक सोच के कारण लड़कियां अपनी शिक्षा पूरी नहीं कर पाती है। हर राज्य लड़कियों की शिक्षा और उच्च शिक्षा के लिए कुछ न कुछ कदम उठाती है ताकि जिन क्षेत्रो में लड़कियां स्कूल नहीं जा पाती है उन्हें भी स्कूल भेजा जा सके। राजस्थान गार्गी पुरस्कार योजना का भी यही उद्देश्य है की बालिकाओं को शिक्षा के लिए प्रोत्साहन दिया जाये तो लड़कियां उच्च शिक्षा प्राप्त कर सके। और लड़कियों के साथ होने वाला भेद-भाव को रोका जा सके।

राजस्थान गार्गी पुरस्कार योजना में ऑफलाइन आवेदन कैसे करे ?

जो उम्मीदवार अभ्यर्थी राजस्थान गार्गी योजना में ऑफलाइन आवेदन करना चाहते है हम उनको बतायेगे की वे किस प्रकार योजना में ऑफलाइन आवेदन कर सकते है हम आपको नीचे कुछ स्टेप्स बता रहे है आप दिए हुए स्टेप्स को फॉलो करके आवेदन की प्रक्रिया को पूरी कर सकते है –

  • सबसे पहले उम्मीदवार अभ्यर्थी संस्कृत शिक्षा विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट rajsanskrit.nic.in पर जाएँ।
  • उसके बाद आपको होम पेज पर अवार्ड्स का एक लिक दिखाई देगा आपको उस पर क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद आप नए पेज पर पहुंच जाएंगे आपको गार्गी अवार्ड क्लिक हियर टू डाउनलोड फॉर्म पर क्लिक करना होगा। gargi-puraskar-yojana
  • उसके बाद आपकी स्क्रीन पर गार्गी योजना का आवेदन फॉर्म आजायेगा आपको फॉर्म डाउनलोड कर लेना है उसके बाद आप फॉर्म का प्रिंट निकाल ले और फॉर्म में सारी जानकारी दर्ज कर ले जैसे जिला, पंचायत समिति, छात्रा का नाम, पिता का नाम, छात्रा की श्रेणी, विद्यालय का नाम आदि पूछी गयी जानकारी सही-सही दर्ज कर ले।
  • छात्रा को आवेदन पत्र में अपने हश्ताक्षर भी करने होंगे।
  • इसके बाद आप संबंधित विभाग में जाकर आवेदन फॉर्म जमा कर दे।

राजस्थान गार्गी पुरस्कार योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करे ?

जो बालिकाएं राजस्थान पुरस्कार योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहती है हम उनको बताएंगे की कैसे आप योजना में ऑनलाइन आवेदन कर सकते है आप दिए हुए स्टेप्स को फॉलो कर सकते है।

  • सबसे पहले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ। राजस्थान-गार्गी-पुरस्कार-योजना
  • उसके बाद आपकी स्क्रीन पर एक होम पेज खुल जायेगा आपको बालिका शिक्षा प्रोत्साहन के विकल्प पर क्लिक करना होगा। rajsthan-gargi-puraskar-yojana
  • उसके बाद आप अगले पेज पर पहुंच जाएंगे आपको आपकी स्क्रीन पर बहुत से विकल्प आजायेंगे आपको गार्गी पुरस्कार पर क्लिक करना होगा। gargi-puraskar-yojana
  • गार्गी पुरस्कार पर जैसे ही आप क्लिक करते है आपके स्क्रीन के अलग पेज में आवेदन फॉर्म आजायेगा। उम्मीदवार यहां पर ध्यान दे जिन आवेदकों को गार्गी पुरस्कार 10th के लिए आवेदन करना है वे आवेदन करे पर क्लिक करे और जिन उम्मीदवारों को गार्गी पुरस्कार 12th के लिए आवेदन फॉर्म भरना है तो आप नीचे दिए गए दायीं और जो एरो है आप उस पर क्लिक करके 12th गार्गी पुरस्कार के लिए आवेदन कर सकते है। बाकि आवेदन की प्रक्रिया एक जैसी है।RAJSTHAN-GARGI-PURASKAR-SCHEME
  • जैसे ही आप आवेदन करे पर क्लिक करते है। आपके स्क्रीन पर आवेदन के लिए प्रपत्र खुल जायेगा आपको इसमें दिशा-निर्देश दिए आप इन्हे ध्यान से पढ़ें। गार्गी-पुरस्कार-योजना
  • इसके बाद छात्रा का नाम, रोल नंबर, मोबाइल नंबर दर्ज करे और आपके फोन में एक ओटीपी आयेगा आपको ओटीपी नंबर दर्ज करना होगा।
  • ओटीपी दर्ज करने के बाद ही आपकी स्क्रीन पर एप्लिकेशन फॉर्म आजायेगा। आपको एप्लिकेशन फॉर्म में पूछी गयी सारी जानकारी भरनी होगी। फिर मांगे गए सारे दस्तावेज भी अपलोड कर दे।
  • अंत में सब्मिट के बटन पर क्लिक कर दे।
  • इस प्रकार आपका गार्गी योजना में ऑनलाइन आवेदन हो जायेगा।

गार्गी पुरस्कार योजना 2021 से जुड़े कुछ सवाल और उनके जवाब

गार्गी योजना में ऑनलाइन आवेदन के लिए ऑफिसियल वेबसाइट क्या है ?

गार्गी योजना में ऑनलाइन आवेदन के लिए ऑफिसियल वेबसाइट- rajshaladarpan.nic.in है।

गार्गी पुरस्कार योजना का लाभ किसको मिलेगा ?

गार्गी पुरस्कार योजना का लाभ राजस्थान के उन बालिकाओं को मिलेगा जिनके दसवीं और बारहवीं में 75 प्रतिशत या इससे आधी अंक आये होंगे।

क्या गार्गी पुरस्कार योजना से प्रतिभाशाली छात्राओं को ही सम्मानित किया जायेगा ?

हाँ प्रतिभाशाली छात्राओं को ही गार्गी पुरस्कार योजना से सम्मानित किया जायेगा। जिससे छात्र-छात्राएं शिक्षा के लिए प्रेरित होंगे एवं इसके साथ -अस्त शिक्षा के स्तर को ऊँचा करने में यह योजना एक विशेष योगदान देगी।

इस योजना के अंतर्गत छात्राओं को कितने रूपये की राशि वितरित की जाएगी ?

इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी छात्रों को दसवीं में 75% अंक लाने वाली बालिका को 3000 रूपये की राशि और बारहवीं की छात्रा को 5000 रूपये दिए जायेंगे।

गार्गी पुरस्कार योजना में कौन से मोड़ में आवेदन कर सकते है ?

इस योजना के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड़ में आवेदन करने की प्रक्रिया है।

राजस्थान गार्गी पुरस्कार योजना में ऑनलाइन मोड़ और ऑफलाइन मोड़ में कैसे आवेदन करे ?

राजस्थान गार्गी योजना में आवेदन करने की हमने आपको पूरी जानकारी अपने लेख में दे रखी है आप दिए हुए स्टेप्स को फॉलो करके आवेदन कर सकते है।

गार्गी पुरस्कार योजना से जुड़ा हेल्पलाइन नंबर क्या है ?

यदि आपको योजना से जुडी कोई भी जानकारी चाहिए या आपको कोई समस्या है तो आप नीचे दिए गए हेल्पलाइन नंबर पर फोन कर सकते है या ई-मेल कर सकते है।
हेल्पलाइन नंबर – 0141-2700872
ई-मेल आईडी – rmsaccr@gmail.com

तो जैसे की हमने आपको अपने आर्टिकल के माध्यम से बताया की कैसे आप राजस्थान गार्गी योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कर सकते है। यदि आपको इस योजना से जुडी कोई भी परेशानी या आपको कोई भी अन्य जानकारी चाहिए तो आप हमे नीचे कमेंट बॉक्स में मेसेज कर सकते है।

Leave a Comment