मेरे दोस्त का नाम क्या है गूगल | Mere Dost Ka Kya Naam Hai

Photo of author

Reported by Rohit Kumar

Published on

गूगल What is My Friend Name: नमस्कार दोस्तों, दोस्तों जैसा की आपको पता है आज के डिजिटल युग में हर कोई गूगल से परिचित है। यदि हमें किसी भी सवाल का जवाब चाहिए तो हम गूगल की मदद लेते हैं। जब भी हम गूगल से अपनी किसी समस्या को लेकर सवाल पूछते हैं तो गूगल अपने डाटा सेण्टर में स्थापित सर्वर के डेटाबेस में हमारे द्वारा पूछे गए क्वेश्चन का जवाब खोजकर हमें लाकर दे देता है। दोस्तों आज हम आपको गूगल से अपने दोस्त के बारे में जानकारी कैसे प्राप्त करें इसके बारे में बताने जा रहे हैं।

मेरे दोस्त का नाम क्या है गूगल | Mere Dost Ka Kya Naam Hai
मेरे दोस्त का नाम क्या है गूगल | Mere Dost Ka Kya Naam Hai

आपसे हमारा यह अनुरोध रहेगा आर्टिकल के उपरोक्त शीर्षक से संबंधित सभी जानकारी के लिए हमारा आर्टिकल अंत तक जरूर पढ़ें। यहां हम आपको बता दें की गूगल ने अपना एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सॉफ्टवेयर विकसित किया है जिसे Google Assistant के नाम से जाना जाता है।

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बताते चलें की गूगल ने अपना AI Software गूगल असिस्टेंट 18 मई 2016 को दुनिया के सामने लांच किया था। तो चलिए आर्टिकल में आगे बढ़ते हैं और जानते हैं की जब गूगल से आप पूछते हैं “मेरे दोस्त का नाम क्या है गूगल” तो गूगल के द्वारा इस प्रश्न का क्या जवाब दिया जाता है।

यह भी देखें:आप सभी को यह बता दे की आप गूगल से इस प्रकार के कई अन्य प्रश्न भी पूछ सकते है जैसे की – गूगल मेरा नाम क्या है?

Google Assistant इंस्टाल करें

आपको बताते चलें की यदि गूगल से आप अपने दोस्त, परिवार या अन्य संबंधित जानकारी से जुड़े प्रश्न के जवाब पाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपके एंड्राइड स्मार्टफ़ोन में गूगल असिस्टेंट इंस्टाल होना चाहिए। आइये हम आपको बताते हैं की कैसे आप अपने फ़ोन में गूगल असिस्टेंट इंस्टाल कर सकते हैं आपको बता दें की गूगल अस्सिटेंट को अब तक 1 बिलियन से भी अधिक बार डाउनलोड किया जा चूका है। दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दें की अपने फ़ोन में गूगल असिस्टेंट इंस्टाल करने के लिए आप यहां पर बतायी गयी निम्नलिखित प्रक्रिया को फॉलो कर सकते हैं –

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp
  • सबसे पहले आप अपने स्मार्ट फोन में गूगल असिस्टेंट इंस्टॉल करने के लिए गूगल की गूगल प्ले स्टोर एप्प को ओपन करें।
  • App को ओपन करने के बाद गूगल प्ले स्टोर के सर्च बॉक्स में जाकर “google assistant” टाइप कर सर्च करें।
  • सर्च करने के बाद आपके सामने एप्प को डाउनलोड करने का पेज ओपन हो जायेगा। Google Assistant mobile App
  • अब इस पेज पर दिए गए “Install” के बटन पर क्लिक करें। बटन पर क्लिक करने के बाद Google Assistant एप्प आपके फ़ोन में सफलता पूर्वक इंस्टाल हो जायेगी।

Google Assistant एप्प Download करने हेतु लिंक :- यहां क्लिक करें

Google से पूछें मेरे दोस्त का नाम क्या है (What is My Friend Name)?

दोस्तों अब हम आपको बताते हैं की कैसे आप गूगल से अपने दोस्त के बारे में पूछकर अपने दोस्त की जानकारी को प्राप्त सकते हैं। दोस्तों इसके लिए आपको सबसे पहले अपने दोस्त से संबंधित कुछ सामान्य जानकारियां गूगल को बतानी होंगी। जैसे – गूगल What is My Friend Name, दोस्त की उम्र, पता, फ़ोन नंबर आदि।

जब आप गूगल को अपने दोस्त के बारे में जानकारी प्रदान करते हैं तो गूगल आपके द्वारा प्रदान की गयी जानकारी को अपने डाटा सेण्टर के Server में सेव कर लेता है।यहां पर ध्यान रखने वाली बात यह है की आपने गूगल असिस्टेंट को जिस भी भाषा को सेट किया होगा। असिस्टेंट उसी भाषा में आपको जवाब देगा। यदि आप अपनी किसी दूसरी भाषा में जवाब पाना चाहते हैं।

यह भी देखेंकानूनी उत्तराधिकारी प्रमाण पत्र क्या है? कैसे बनवाएं - जानें पूरी प्रक्रिया

कानूनी उत्तराधिकारी प्रमाण पत्र क्या है? कैसे बनवाएं - जानें पूरी प्रक्रिया

तो आपको गूगल असिस्टेंट की सेटिंग में जाकर Language के सेक्शन में जाकर अपनी मनपसंद भाषा का चुनाव करना होगा। एक बार भाषा का चुनाव होने के बाद असिस्टेंट आपको उसी भाषा में जवाब देगा जो भाषा आपने सेलेक्ट की है।चलिए अब समझते हैं What is My Friend Name से जुड़ी पूरी प्रक्रिया के बारे में।

मेरे दोस्त का नाम क्या है – कैसे जोड़े गूगल असिस्टेंट में

  • दोस्तों सबसे पहले प अपने फ़ोन में Google Assistant एप्प को ओपन करें।
  • एप्प ओपन होने के बाद गूगल असिस्टेंट एप्प के वॉइस बटन के आइकॉन पर टैप करें।
  • अब फ़ोन को अपने चेहरे के पास ले जाकर बोलें मेरे दोस्त का नाम क्या है।
  • यदि आपने पहले से दोस्त का नाम सेव करके रखा है।
  • असिस्टेंट आपके दोस्त के बारे में बता देगा। नहीं तो आगे हमने प्रक्रिया के बारे में बताया है।
  • जब असिस्टेंट को आपके दोस्त का नाम पता नहीं है आपको असिस्टेंट द्वारा इस तरह का मैसेज दिखाया जाएगा
  • आपने मुझे अपने दोस्त के बारे में नहीं बताया है
  • जिसके बाद आपको अपने दोस्त से संबंधित जानकारी गूगल Assistant को देनी है।
  • जब आप अपने दोस्त के बारे में गूगल को बता देंगे तो आपको कुछ इस तरह का मैसेज दिखाई देगा। Google Assistant what is my friend name
  • यह प्रक्रिया पूरी करने के बाद गूगल असिस्टेंट आपको बताएगा की मैंने आपके द्वारा दी गयी जानकारी को अपने सिस्टम में सेव कर लिया है।
  • जिसके बाद पूछे जाने पर गूगल द्वारा आपके दोस्त की जानकारी आपके सामने आ जायेगी।

गूगल से जुड़े FAQs:

गूगल का Original नाम क्या है?

google के खोजकर्ताओं लैरी पेज और सर्जी ब्रिन ने शुरुआत में गूगल का नाम “Back rub” रखा था। जो बैकलिंक खोजने हेतु डिज़ाइन किया गया था।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

google Assistant को कब लांच किया गया?

गूगल के आर्टिफिशिल इंटेलिजेंस सॉफ्टवेयर गूगल असिस्टेंट को 18 मई 2016 को गूगल के मुख्यालय कैलिफ़ोर्निया अमेरीका में लांच किया गया।

गूगल अस्सिस्टेंट को अपने फ़ोन में इंस्टाल कैसे करें?

गूगल अस्सिस्टेंट को आप गूगल के एप्प स्टोर अर्थात गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर अपने फ़ोन में इंस्टॉल कर सकते हैं।

यह भी देखें

SBI Yono में Registration कैसे करे 2023 | योनो रजिस्ट्रेशन कैसे करें

Photo of author

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें