(रजिस्ट्रेशन) मुख्यमंत्री घर-घर राशन योजना 2022 : ऑनलाइन आवेदन, लाभार्थी सूची, स्टेटस

Share on:

(रजिस्ट्रेशन) मुख्यमंत्री घर-घर राशन योजना 2022 – कोरोना संक्रमण के कारण नागरिकों को राशन लेने में दिक्क्तों का सामना करना पड़ रहा है। सभी नागरिकों को राशन प्राप्त करने के लिए दुकान के आगे लम्बी-लम्बी लाइन लगानी पड़ रही है लेकिन अब दिल्ली राज्य के लोगो को इसकी आवश्यकता नहीं है क्योकि दिल्ली सरकार ने मुख्यमंत्री घर-घर राशन योजना 2022 का प्रारम्भ किया है। जिसके तहत नागरिकों को घर पर राशन प्राप्त होगी। आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको मुख्यमंत्री घर-घर राशन योजना 2022 के बारे में और इस योजना का लाभ किन नागरिको को होगा इसके बारे में जानकारी देने जा रहें हैं। यहाँ आप जानेंगे कि आप इस योजना में आवेदन कैसे करें कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री घर-घर राशन योजना
mukhyamantri-ghar-ghar-ration-yojana

यदि आप भी (रजिस्ट्रेशन) मुख्यमंत्री घर-घर राशन योजना 2022 के बारे में आवश्यक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप हमारे आर्टिकल के माध्यम से इस योजना से जुडी हर आवश्यक सूचना प्राप्त कर सकते हैं। हाँकि अभी तक इस योजना की अप्लाई प्रोसेस अभी तक जारी नहीं की गयी हैं लेकिन प्रोसेस जारी होते ही यहाँ हम आपको (रजिस्ट्रेशन) मुख्यमंत्री घर-घर राशन योजना ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों प्रोसेस के बारे में सूचना देंगे। अपडेट के लिए हमारे लेख से जुड़े रहिये।

मुख्यमंत्री घर-घर राशन योजना 2022

दिल्ली मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल जी ने राज्य के नागरिकों के लिए मुख्यमंत्री घर-घर राशन योजना का प्रारम्भ किया है। इस योजना के तहत राज्य के सभी नागरिकों को राशन घर-घर पर पहुंचाई जाएगी। इस योजना के आरम्भ होने से नागरिकों को राशन प्राप्त करने के लिए दुकान में नहीं जाना पड़ेगा लाभार्थियों को राशन सरकार द्वारा घर पर डिलीवर किया जायेगा। इस लेख में हम आपको (रजिस्ट्रेशन) मुख्यमंत्री घर-घर राशन योजना में ऑनलाइन आवेदन तथा लाभार्थी सूची, स्टेटस आदि बताएंगे। दिल्ली राज्य के लगभग 17 लाभ से अधिक नागरिक पब्लिक डिस्ट्रीब्यूशन सिस्टम का लाभ प्राप्त कर रहें हैं।

Mukhyamantri Ghar Ghar Ration Yojana Highlights

नीचे दी गयी सारणी के माध्यम से आप Mukhyamantri Ghar Ghar Ration Yojana से जुडी आवश्यक सूचना प्राप्त कर सकते हैं। अगर आप भी इन सूचनाओं के बारे में जानना चाहते हैं तो नीचे दी गयी जानकारी पढ़ें –

आर्टिकल का नाम मुख्यमंत्री घर-घर राशन योजना
योजनामुख्यमंत्री घर-घर राशन योजना
राज्यदिल्ली
वर्ष2022
प्रारम्भमुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल
उद्देश्यगरीब नागरिकों को घर तक राशन पहुंचना

मुख्यमंत्री घर-घर राशन योजना का उद्देश्य

देश में लॉकडाउन होने के कारण सभी दुकानें बंद रही जिससे सभी नागरिकों को राशन लेने में बहुत समस्याओं का सामना करना पड़ा लेकिन सबसे अधिक समस्या गरीब और वृद्ध नागरिकों को हुई तथा सरकार द्वारा दी गयी राशन भी गरीब नागरिको तक नहीं पहुंच पायी जिससे उन्हें बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ा इसी कारण को देखते हुए दिल्ली मुख्यमंत्री ने अपने राज्य के नागरिको के लिए मुख्यमंत्री घर-घर राशन योजना का प्रारम्भ किया जिसका मुख्य उद्देश्य राज्य के गरीब नागरिकों को घर पर राशन पहुचान है जिससे नागरिक राशन को प्राप्त करने में कोई समस्या न हो और राशन में होने वाले भ्रष्टाचार को कम किया जा सके।

घर घर राशन योजना आवेदन हेतु मुख्य दस्तावेज

  • राशन कार्ड
  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
योजना के अंतर्गत मिलने वाला राशन

दिल्ली मुख्यमंत्री घर-घर राशन योजना के अंतर्गत राशन कार्ड योजना के अंतर्गत दी जाने वाली राशन को ही नागरिकों के घर पर पहुंचाया जायेगा यानि गेहूं, चावल, चीनी, दाल आदि राशन को दिया जायेगा किन्तु गेहूं के स्थान पर आटा नागरिकों के घर पर भेजा जायेगा। दिल्ली सरकार द्वारा खाद्य विभाग द्वारा दिए जाने वाले राशन को पिसाया जायेगा जिसका पूरा खर्चा सरकार का होगा। अतः नागरिक इस योजना का लाभ आसानी से प्राप्त कर सकते हैं और इस बीमारी के समय में घर से बाहर आने से बच सकते हैं।

Benefits Of Mukhyamantri Ghar Ghar Ration Yojana

इस प्रक्रिया में हम आपको मुख्यमंत्री घर-घर राशन योजना से आपको क्या-क्या लाभ होते है बताएंगे। यदि आप दिल्ली राज्य के नागरिक है तो आपको योजना से होने वाले लाभों के बारे में पता होना चाहिए। यदि आप इन लाभों के बारे में जानना चाहते हैं तो इसे ध्यान से पढ़े।

  • मुख्यमंत्री घर-घर राशन योजना का लाभ दिल्ली राज्य के सभी नागिरकों को मिलेगा।
  • योजना के प्रारम्भ होने से आपको राशन प्राप्त करने के लिए दुकान में नहीं जाना पड़ेगा।
  • इस योजना के तहत राशन को आपके घर पर पहुंचाया जायेगा।
  • राशन को पूरी गुणवत्ता के साथ पैक किया जाता है।
  • राशन के पैकेटों पर MFD डेट यानि राशन बनने की तारीख दर्ज करी जाएगी।
  • इस योजना का मुख्य लाभ गरीब नागरिकों तथा वृद्ध नागरिकों को होगा।

मुख्यमंत्री घर-घर राशन योजना में आवेदन कैसे करें ?

यदि आप मुख्यमंत्री घर-घर राशन योजना में ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आपको बता दे कि इस योजना में ऑनलाइन आवेदन करने की किसी भी प्रकार की प्रक्रिया को प्रारम्भ नहीं किया गया है। क्योकि राज्य सरकार द्वारा यह योजना कुछ समय पहले ही प्रारम्भ की गयी है। योजना नई होने के कारण अभी तक इस योजना में आवेदन करने की और पात्रता मानदंड को जारी नहीं किया गया है किन्तु मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल जी द्वारा बताया गया है की इस योजना का प्रारम्भ 5 से 6 माह तक कर दिया जायेगा। अतः जैसे ही योजना में आवेदन करने की ऑनलाइन प्रक्रिया को प्रारम्भ किया जाता है वैसे ही हम आपको आर्टिकल अपडेट कर जानकारी दे देंगे इसलिए आप इस आर्टिकल के साथ बने रहे और बीच-बीच में चेक करते रहिये।

योजना का लाभ प्राप्त करने की प्रक्रिया

इस प्रक्रिया में हम आपको बताएंगे की आप मुख्यमंत्री घर-घर राशन योजना में ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया प्रारम्भ नहीं होने पर योजना का लाभ कैसे प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप दिल्ली राज्य के नागरिक है और आप इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो बताई गयी जानकारी को ध्यान से पढ़े। यदि आप दिल्ली राज्य के नागरिक है और आपका राशन कार्ड बना है तो आप अपने नजदीकी राशन कंट्रोल डीलर यानि जहां से आप राशन प्राप्त करते थे वहां संपर्क कर सकते है। राशन विक्रेता से आप संपर्क कर आप राशन योजना के बारे में तथा लाभार्थी सूची तथा आवेदन की स्थिति आदि पता कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री घर घर राशन योजना 2022 से सम्बंधित प्रश्न/उत्तर

घर घर राशन योजना का आवेदन कैसे किया जा सकता हैं ?

इस योजना का आवेदन करने के लिए अभी कोई प्रक्रिया जारी नहीं की गयी हैं क्योंकि इस योजना की घोषणा मुख्यमंत्री द्वारा कुछ समय पहले ही की गयी हैं।

योजना आवेदन करने के लिए किन आवश्यक दस्तावेजों/डाक्यूमेंट्स की जरूरत होगी ?

जैसा की हम आपको अपने आर्टिकल में बता ही चुके हैं कि अभी इस योजना के विषय में विस्तृत जानकारी उपलब्ध नहीं हैं। हालांकि मुख्यमंत्री केजरीवाल के द्वारा इस योजना को 5-6 तक शुरू करने की जानकारी जरूर दी गयी हैं।

घर घर राशन योजना का शुभारम्भ किसके द्वारा किया गया हैं ?

इस योजना का शुभारम्भ दिल्ली के मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल जी के द्वारा किया गया हैं।

क्या केवल दिल्ली राज्य के पात्र नागरिक ही इस योजना का लाभ उठा सकते हैं ?

जी हाँ, केवल दिल्ली राज्य के वह पात्र नागरिक ही इस योजना का लाभ उठा सकते हैं जो इस योजना के लिए निर्धारित पात्रताओं को पूरा करेगा।

हेल्पलाइन नंबर

हमने अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको मुख्यमंत्री केजरीवाल द्वारा शुरू की गयी मुख्यमंत्री घर घर राशन योजना 2022 के विषय में आवश्यक सूचनाओं प्रदान की हैं। अगर आप इस योजना से जुडी अपडेट लेना चाहते हैं तो आप हमारे लेख से जुड़े रहिये। आशा करते हैं आपको हमारे द्वारा दी गयी सूचनाओं से सहायता प्राप्त होगी। अगर आप का कोई प्रश्न हैं तो आप नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में जाकर मैसेज करके पूछ सकते हैं। हमारे द्वारा आपके प्रश्न का उत्तर अवश्य दिया जायेगा।

Leave a Comment