(NRLM) राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन | NRLM bank linkage, nrlm.gov.in nrlm shg login

Photo of author

Reported by Saloni Uniyal

Published on

(NRLM) राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, ग्रामीण विकास मंत्रालय एवं भारत सरकार द्वारा संचालित योजना है इस योजना के अंतर्गत गांव में रहने वाले निवासियों को आजीविका (रोजगार) प्रदान किया जायेगा। भारत सरकार जनता के लिए वर्ष भर में कई तरह की योजनाएं लाती है जिससे जनता को लाभ तथा आर्थिक सहायता प्रदान हो सके। सरकार का उद्देश्य यह रहता है की वह हर क्षेत्र (वर्ग) के लिए योजनाएं ला सके। देश की जनसंख्या अधिक होने के कारण भारत में रोजगार की समस्या हर जगह है रोजगार के लिए लोग इधर-उधर भटक रहे है। इस समस्या को देखते हुए भारत सरकार ने राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन की शुरूवात की है।

इस योजना के तहत ग्रामीण जनता को रोजगार प्रदान कर उनको आत्म निर्भर बनाना है इस योजना लाने का मुख्य उद्देश्य गरीब एवं आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को रोजगार प्रदान करना है। दोस्तों आज आपको हम इस आर्टिकल में (NRLM) राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन | NRLM bank linkage, nrlm.gov.in nrlm shg login की जानकारी बतायेंगे।

(NRLM) राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन

1 अप्रैल 2013 को (NRLM) राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन को शुरू किया गया था। योजना के अंतर्गत गरीब परिवार के लोगो को स्वरोजगार प्रदान करना है जिससे वे आत्मनिर्भर बन सके और अपना काम खोल सके। इस योजना में ग्रामीण विकास मंत्रालय काम कर रहे है जो इस योजना में ग्रामीण परिवार की जनता को जोड़ने का काम करेंगे। 2011 में ग्रामीण विकास मंत्रालय ने (NRLM) राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन योजना को शुरू किया गया था। इस योजना से ग्रामीण परिवारों का पलायन रोका जा सकता है।

योजना के जरिये ग्रामीण परिवार के लोगों की आर्थिक सहायता में मदद करके उनकी वार्षिक आय में वृद्धि करायी जाएगी। दीनदयाल अंत्योदय योजना के अंतर्गत ग्रामीण गरीब परिवार की एक महिला को स्वयं सहायता समूह में जोड़ना अनिवार्य है तथा उनको प्रशिक्षण दिया जायेगा जिससे वे स्वयं काम करेंगी और महिलाएं आत्मनिर्भर बन सकेगी। NRLM द्वारा इस योजना में स्वयं सहायता समूह बनाये गए है इनके माध्यम से देश में 600 जिलों, 6000 प्रखंडों, 2.5 लाख ग्राम पंचायतों और 6 लाख गांव के करीबन 7 करोड़ ग्रामीण बीपीएल परिवारों (NRLM) राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन में जोड़ने का काम किया जायेगा।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

यहां भी देखें-:एमपी ग्रामीण कामगार सेतु योजना पोर्टल

योजना का नामराष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन
योजना शुरू हुई1 अप्रैल 2013
योजना का दूसरा नामDAY NRLM
विभागग्रामीण विकास मंत्रालय (MORD)
लाभदेश की ग्रामीण जनता जो आर्थिक रूप से कमजोर हो
वर्ष2024
आधिकारिक वेबसाइटnrlm.gov.in
हेल्पलाइन011-23461708
पताDEENDAYAL ANTYODAYA YOJANA- NATIONAL RURAL LIVELIHOODS MISSION
(DAY-NRLM), MINSTRY OF RURAL DEVELOPMENT-GOVT. OF INDIA, 7TH FLOOR, NDCC BUILDING -II, JAI SINGH ROAD NEW DELHI- 11001, PHONE- 011- 23461708
DAY-NRLM
bank linkage
daynrlmbl.aajeevika.gov.in
(NRLM) राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन 2023 | NRLM bank linkage, nrlm.gov.in nrlm shg login

नेशनल रूरल लिवेलीहुड मिशन क्या है?

NRLM (नेशनल रूरल लिवेलीहुड मिशन) द्वारा इस योजना में स्वयं सहायता समूह है इनके के तहत देश में 600 जिलों, 6000 प्रखंडों, 2.5 लाख ग्राम पंचायतों और 6 लाख गांव के करीबन 7 करोड़ ग्रामीण बीपीएल परिवारों (NRLM) राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन योजना में शामिल किया जायेगा।

योजना में एक मिशन बनाया गया है वह मिशन क्या है ये जानते है। योजना के अंदर 8,10 साल के भीतर ग्रामीण परिवार जो आर्थिक रूप से कमजोर है उन परिवारों को इस योजना के तहत स्वरोजगार प्रदान किया जायेगा। योजना का मुख्य उद्देश्य गरीब नागरिकों को आर्थिक रूप से सक्षम बनाना है। स्थानीय स्तर पर NATIONAL RURAL LIVELIHOOD MISSION के तहत संस्थागत मंच उनको दिया (प्रदान) जायेगा।

RCH Portal Registration Rch.nhm.gov.in

RCH Portal Registration Rch.nhm.gov.in

NRLM SHG है क्या?

नेशनल रूरल लिवलीहुड मिशन (NRLM) भारत सरकार द्वारा की गयी एक योजना है तथा ऐसे सामान्य आय समूह द्वारा चलाया जाता है यह योजना ग्रामीण क्षेत्र के लिए लायी गयी योजना है। महिलाओं को इस योजना में स्वयं सहायता समूह द्वारा जोड़ा जायेगा और उन्हें स्वरोजगार हेतु प्रशिक्षण दिया जाएगा जिससे वे आत्मनिर्भर हो कर अपना कार्य स्वयं कर सकती है तथा महिलाओं को आर्थिक समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। NRLM को अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग नाम से जाना जाता है।

यहां भी देखें-:दीनदयाल अंत्योदय योजना

SHG की FULL फॉर्म SELF HELP GROUP है जिसे स्वयं सहायता समूह के नाम से जाना जाता है। यह जो समूह है इसमें ग्रामीण महिलाओं को जोड़ा (शामिल) जायेगा जिनकी आय बहुत कम हो। यह सब स्वयं सहायता समूह के अंतर्गत आते है इनको ही स्वयं सहायता के नाम से जाना है।

स्वयं सहायता समूह (SHG)

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

स्वयं सहायता समूह (SHG) के अंतर्गत महिलाएं समूह बनती है जिसमे आर्थिक रूप से कमजोर एवं समान आर्थिक स्थिति वाली महिलाएं आपस में जुड़कर (शामिल) समूह को बनती है। इस समूह में लगभग 10 से 20 महिला जुड़ी होनी जरुरी है जिनको काम के लगन के साथ-साथ पढ़ना-लिखना भी आता हो।

NATIONAL Rural Livelihoods Mission बनाये गए संगठनो की मदद से काम करता है। तथा जो महिलाएं इन समूह में जुड़ती है उनको बैंक से कम ब्याज दर पर लोन दिया जाता है ताकि वे अपना स्वरोजगार खोल कर आत्मनिर्भर बन सके।

समूह में जुड़ने के बाद सदस्यों को बैठके भी करायी जाती है और फिर इनमे पदाधिकारी बनाने के लिए सदस्यों का चुनाव किया जाता है और पदाधिकारियों का चुनाव समूह के सञ्चालन द्वारा कराया जाता है। सञ्चालन का कार्य यह रहता है की किस सदस्य ने ऋण दे दिया मतलब ऋण से सम्बंधित कार्य रहते है तथा पदाधिकारियों का कार्य बैंक में पैसे जमा करना आदि रहते है। जब समूह का गठन हो जाता है तो समूह के नाम से बैंक में एक खाता खोला जाता है तथा इस समूह के सदस्य जो होते है वे इस खाते में ही अपना बचत जमा करते है। NRLM बैंक लिंकेज सीमा को ऐसी जमा बचत के हिसाब से निर्धारित किया जाता है। तथा जब बैंक से लोन लिया जाता है तब बैंक लिंकेज पर कम ब्याज दर लोन लिया जाता है।

(NRLM) राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन YOJNA का मुख्य उद्देश्य

(NRLM) National Rural Livelihood Mission scheme के मुख्य उद्देश्य कुछ इस प्रकार है-

  • इस योजना को लाने का मुख्य उद्देश्य गरीब परिवार के लोगो को रोजगार प्रदान करना है।
  • गरीब परिवार के परिवारों की आजीविका में सुधार आ सके।
  • योजना के तहत गरीब परिवार की वार्षिक आय को 1 लाख रूपए से ज्यादा करना है।
  • राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन YOJNA के तहत सरकार देश की ग्रामीण जनता को रोजगार (आजीविका) के लिए आर्थिक सहायता देना चाहती है।
  • इस योजना के तहत समूह के संघ का निर्माण किया जायेगा।
  • राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन YOJNA के तहत महिलाओं का कौशल विकास करके उनको प्रशिक्षण देना है।
  • योजना के तहत 2024-25 तक 10 से 12 करोड़ गरीब परिवारों को इस योजना में शामिल करना है जिसके तहत उनको इस योजना का लाभ प्राप्त हो सके।
  • योजना के अंतर्गत ग्रामीण गरीब परिवार की एक महिला को स्वयं सहायता समूह में जोड़ना है जिससे महिलाएं आत्मनिर्भर बन सके।
  • योजना के तहत संस्थागत प्लेटफॉर्म की स्थापना की जाएगी ग्रामीण गरीब परिवार कुशलता से अपना जीवन जी सके।
  • योजना के तहत वित्तीय सेवाएं जारी की जाएगी जिनको बहुत आसान तरीके से जनता में पहुंचाया जायेगा इसके तहत गरीब परिवार अपनी आय में वृद्धि कर सकते है।
  • (NRLM) राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन YOJNA मुख्य रूप से उनके लिए लायी गयी है जो आर्थिक रूप से कमजोर या कहे असंगठित परिवार है इस योजना में आवेदन कर वे अपनी आर्थिक स्थिति में सुधार कर सके तथा अपनी वार्षिक आय को बढ़ा सके।

राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन YOJNA (NRLM) का लाभ

राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन YOJNA (NRLM) के लाभ कुछ इस प्रकार है-

  • इस योजना के साथ स्वयं सहायता समूह जुड़ा हुआ है तथा राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन स्वयं सहायता समूह को बढ़ावा देती है।
  • महिलाएं योजना का हिस्सा बन कर आत्मनिर्भर बन सकती है।
  • महिलाएं एक दूसरे के समूह का संगठन बना कर अपने काम को शुरू कर अन्य महिलाओं को भी रोजगार प्रदान की सकती है जिससे उनके रोजगार में वृद्धि भी होगी।
  • संगठन बना कर आपस में उद्योग करने से आपसी रोजगार में मुनाफा होगा और आपसी समन्वय बना रहेगा।
  • महिलाएं समूह बना कर संगठित हो कर यदि काम करेंगी तो वे अपने उद्योग (काम) को एक नयी अच्छी सीमा तक भी पंहुचा सकती है।
  • राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन YOJNA (NRLM) द्वारा ग्रामीण जनता को रोजगार दिया जायेगा ताकि उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार आ सके।
  • ग्रामीण महिलायें राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन योजना में आवेदन कर इससे आसानी से लाभ प्राप्त कर सकती है और अपना काम खोल सकती है।
  • इस योजना के अंतर्गत बैंक द्वारा लॉंन ग्रामीण परिवारों को दिया जायेगा जिसकी मदद से वे अपना रोजगार खोल सके।

NRLM STATE SRLM LIST

NRLM STATE SRLM LIST को जानना आपका बहुत जरूरी है NRLM STATE SRLM LIST की जानकारी नीचे दी गयी है।

S.NoName of the StateName of the SRLM
2उत्तर प्रदेशUttar Pradesh Skill Development Mission (UPSDM)
3पश्चिम बंगालPaschim Banga Society for Skill Development (PBSSD)
4छत्तीसगढ़Chhattisgarh State Rural Livelihoods Mission
5केरलKudumbashree
6आंध्र प्रदेशEGMM
7तमिलनाडुTamilnadu Corporation for Development of Women Ltd.
8तेलंगानाEGMM
9पंजाबPunjab Skill Development Mission
10राजस्थानRSLDC
11हरियाणाHSRLM
12जम्मू कश्मीरHimayat Mission Management Unit, Jammu & Kashmir State Rural Livelihoods Mission (JKSRLM)
13उत्तराखंडUSRLM
14उड़ीसाOdisha Rural Development and Marketing Society.
15महाराष्ट्रMaharashtra State Rural Livelihoods Mission
16गुजरातGujarat Livelihood Promotion Company (GLPC)
17मध्य प्रदेशMP State Rural Livelihood Mission
18असमASRLM
19त्रिपुराTripura Rural Livelhoods Mission Society
20बिहारBihar Rural Livelihoods Promotion Society

NRLM bank linkage, nrlm.gov.in nrlm shg login

राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (NRLM) के अंतर्गत कई प्रकार के स्वयं सहायता समूह (SHG) बैंक से जुड़े हुए है। यह बैंक से आजीविका के लिए रोजगार मिल सके इसलिए जुड़े हुए है इसे ही bank linkage कहा जाता है। आपको बता दे जो ये समूह जुड़े हुए है उनको लोन दिया जाता है वो भी काम ब्याज दर पर ये इसका फायदा है। और समूह सरलता से स्वरोजगार प्रदान करा सकते है।

स्वयं सहायता समूह के लिए डॉक्यूमेंट

  • आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • राशन कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक पासबुक
  • आय प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो

NRLM SHG BANK LOAN PROPOSAL LOGIN

यदि आप भी (NRLM) राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन योजना में आवेदन करना चाहते है तो आप नीचे बताई गयी प्रक्रिया को फॉलो कर सकते है।

  • (NRLM) राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको NRLM की आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने होम पेज खुलेगा उस पर QUICK लिंक सेक्शन SHG BANK LOAN का लिंक दिखाई देगा उस पर जा कर क्लिक करें।
  • क्लिक करते ही अब एक नया पेज आपके सामने खुल कर आएगा अब आपके सामने प्रपोजल फॉर्म भरने के लिए तीन चरण दिए जायँगे उनको आपको पूरा करना है।
  • आपके तीन चरण पूरे होने के पश्चात आपको LOGIN करने का ऑप्शन आएगा उस पर क्लिक करते ही आपको USER ID और पासवर्ड भरने का ऑप्शन आएगा उनको भरें।
  • लॉगिन करने के तुरंत बाद आपके सामने आवेदन का फॉर्म खुल जायेगा।
  • अब आवेदन फॉर्म में जो भी जानकारी भरने को दी है उनको ध्यान से भरें और सबमिट के बटन पर क्लिक कर दे।

(NRLM) राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन से सम्बंधित प्रश्न/उत्तर

राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन योजना की शुरुवात कब की गयी थी?

राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन योजना की शुरुवात 1 अप्रैल 1013 को जी गयी थी।

(NRLM) राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन क्या है?

(NRLM) राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन ग्रामीण विकास मंत्रालय एवं भारत सरकार द्वारा लायी गयी योजना है इस योजना के अंतर्गत गांव में रहने वाले निवासियों को आजीविका (रोजगार) प्रदान किया जायेगा।

NRLM का पूरा नाम क्या है?

NRLM का पूरा नाम नेशनल रूरल लिवलीहुड मिशन है।

राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन YOJNA (NRLM) के दो लाभ बताईये?

1. राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन YOJNA (NRLM) द्वारा ग्रामीण जनता को रोजगार दिया जायेगा ताकि उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार आ सके।
2. इस योजना के अंतर्गत बैंक द्वारा लॉंन ग्रामीण परिवारों को दिया जायेगा जिसकी मदद से वे अपना रोजगार खोल सके।

National Rural Livelihood Mission scheme की ऑफिसियल वेबसाइट क्या है?

राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन योजना की ऑफिसियल वेबसाइट nrlm.gov.in है।

यूपी अभिनव एंबुलेंस योजना क्या है ? जानें

यूपी अभिनव एंबुलेंस योजना 2024 : Abhinav Ambulance लाभ व कार्यान्वयन प्रक्रिया

Photo of author

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें