पर्वतमाला योजना 2024 (Parvatmala Yojana in Hindi)

Photo of author

Reported by Saloni Uniyal

Published on

पहाड़ों के जीवन की बात करें तो मैदानी जीवन इससे बहुत अलग है पहाड़ों में कई संकटों की समस्याएं झेलने पड़ते है और ज्यादातर कनेक्टिविटी का ना होना इसकी समस्या का सामना ज्यादा करना पड़ता है। इसके तहत ही भारत सरकार द्वारा देश में पर्वतमाला योजना 2024 को शुरू किया गया है। यह एक कल्याणकारी योजना है।

पर्वतमाला योजना (Parvatmala Yojana in Hindi)
पर्वतमाला योजना 2024

आपको बता दे इस योजना को उत्तराखंड, हिमाचल तथा जम्मू कश्मीर से लेकर देश के पहाड़ी राज्यों में शुरू किया गया है। इसके तहत पहाड़ी राज्य में जितने भी दूर इलाके ही उनको विकसित करने का लक्ष्य बनाया गया है। आज हम आपको हमारे इस आर्टिकल में पर्वतमाला योजना 2024 (Parvatmala Yojana in Hindi) के बारे में आपके साथ पूरी जानकारी साझा करेंगे। इसके लिए आपको हमारे इस आर्टिकल के लेख को अंत तक जरूर पढ़ना होगा।

पर्वतमाला योजना 2024 क्या है ?

केंद्र सरकार द्वारा Parvatmala Yojana की शुरुआत देश में की गयी है। इस योजना को देश के अलग-अलग राज्यों में शुरू किया जाएगा। पर्वतमाला योजना को नेशनल रोड स्कीम इंग्लिश भाषा में कहा जाता है, इसे एनआरएस भी कहते है। इस योजना का प्रारम्भ देश में पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप प्रणाली के अंतर्गत किया गया है। योजना का प्रारम्भ देश के उन राज्यों में किया गया है जहाँ परिवहन व्यवस्था की बहुत समस्या है। पहाड़ी क्षेत्रों में कई ऐसे इलाके है जहा सड़कों का बनना बहुत मुश्किल है उस क्षेत्रों में ही इस योजना को लागू किया जाएगा।

योजना के तहत दुर्गम क्षेत्रों में जाने के लिए लोगो को सुविधा प्रदान की जाएगी जिसके तहत उस क्षेत्र में पर्यटन क्षेत्र में भी बढ़ावा होगा। पर्यटन इस सुविधा से अपनी favorite जगह घूम सकते है। इस योजना की शुरुआत देश के पहाड़ी राज्यों में शुरू की जाएगी जैसे- उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, मणिपुर तथा अन्य पूर्वोतर राज्य भी इस योजना में शामिल किए है। योजना के तहत इन क्षेत्रों में रोपवे की शुरुआत की जाएगी। तथा इसके तहत 6 हजार से लेकर 8 हजार यात्रियों को हर घंटे रोपवे परिवहन के तहत ले जाया जाएगा।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

यह भी पढ़े :- पीएम यशस्वी छात्रवृत्ति योजना 2024

Parvatmala Yojana Highlights

योजना का नामपर्वतमाला योजना
वर्ष2024
जारी की गयीकेंद्र सरकार द्वारा
संबंधित मंत्रालयसड़क परिवहन तथा राजमार्ग मंत्रालय
लाभार्थीदेश के राज्यों में पहाड़ी क्षेत्रों में रहने वाले लोग
उद्देश्यपहाड़ी क्षेत्रों का विकास हो सके
ऑफिसियल वेबसाइटशुरू नहीं की गयी

Parvatmala Yojana के उद्देश्य क्या है?

योजना के तहत पर्यटन क्षेत्र में बढ़ावा हो सके इसके लिए इस योजना के तहत दूर वाले इलाकों में इस योजना को संचालित किया जाएगा। योजना को शुरू भारत के सेंट्रल फाइनेंस मिनिस्टर के द्वारा वर्ष के लिए बजट प्रस्तावित करने की घोषणा की गयी थी और इसे क्यों शुरू किया जा रहा है इस विषय पर विस्तारपूर्वक बताया गया। आपको बता दे देश में ऐसे कई पहाड़ी क्षेत्र है जहां पर्यटनों के लिए घूमने की बहुत सुन्दर जगह है परन्तु दुर्गम रस्ते और यातायात की सुविधा ना होने के कारण वह उन क्षेत्रों तक पहुंचने में असमर्थ होते है।इसी समस्या का समाधान निकालने के लिए भारत सरकार द्वारा इस योजना की शुरुआत की गयी है इसके तहत इन इलाकों में रोपवे की सुविधा पर्यटनों की लिए दी जाएगी जिसके तहत वे किसी भी जगह पर आसानी से घूमने जा सकते है। इस योजना के तहत रोपवे की सुविधा पर्यटनों के लिए होगी जबकि उन इलाकों में रहने वाले लोगों को रोजगार भी प्रदान होगा।

पर्वतमाला योजना 2023 (Parvatmala Yojana in Hindi)

Parvatmala Yojana की विशेषताएं

  • इस योजना का शुभारम्भ भारत सरकार की केंद्र सरकार द्वारा की गयी है।
  • योजना को देश के पहाड़ी क्षेत्रों में शुरू किया जाएगा।
  • पहाड़ी क्षेत्रों में रोपवे की सुविधा प्रदान की जाएगी इससे पहाड़ी क्षेत्रों में कनेक्टिविटी अधिक बढ़ेगी।
  • योजना के शुरू होने से पहाड़ी इलाकों में रहने वाले लोगो को काफी सुविधा प्रदान होगी।
  • योजना का शुभारम्भ 2022 में किया गया है परन्तु इस योजना पर कार्य 2024 से शुरू किया जाएगा।
Parvatmala Yojana में आवेदन करने की पात्रता

इस योजना को देश के सामान्य नागरिकों के लिए शुरू किया गया है इस योजना के तहत पहाड़ी इलाकों में विकास किया जाएगा अर्थात यह एक विकास योजना है। अभी सरकार द्वारा योजना को केवल घोषित किया गया है सरकार द्वारा अभी योजना के लिए किसी भी प्रकार की पात्रता बताई नहीं गयी है।

योजना के आवश्यक दस्तावेज

योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए योजना में पंजीकरण करना पड़ता है जिसके तहत योजना आवेदन फॉर्म में आवश्यक दस्तावेज भी मांगे जाते है। और आपको बता दे इस योजना में आवेदन हेतु सरकार द्वारा कोई भी दस्तावेज नहीं मांगे गए है। इस योजना के तहत यदि आप पहाड़ी इलाकों में रोपवे से यात्रा करते है तो आपको वहां अपना आधार कार्ड ले जाना होगा तथा अपना मोबाइल नंबर या फिर आप अपनी ईमेल ID को भी दे सकते है ये सब जरुरी होगा।

यह भी देखेंकन्या विद्या धन योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन - UP Kanya Vidya Dhan Yojana

कन्या विद्या धन योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन - UP Kanya Vidya Dhan Yojana

पर्वतमाला योजना की आवेदन प्रक्रिया क्या है?

सबसे पहले आपको बता दे यह देश में राज्यों के लिए विकास परियोजना योजना है जिसके तहत पहाड़ी क्षेत्रों में विकास किया जाएगा। इस योजना का प्रारम्भ केंद्र सरकार द्वारा किसी विशेष कार्य के लिए किया गया है योजना को देश में सभी राज्यों में शुरू नहीं किया जाएगा बल्कि देश के जितने भी पहाड़ी क्षेत्र है उन क्षेत्रों में ही इस योजना को प्रारम्भ किया जाएगा। योजना के तहत जिन इलाकों के दुर्गम रास्ते है वहाँ रोपवे का इस्तेमाल किया जाएगा और यह सब सुविधा लोगो एवं पर्यटनों के लिए ही शुरू की गयी है। इसलिए सरकार द्वारा इस योजना के लिए कोई भी आवेदन प्रक्रिया को जारी नहीं किया गया है यह सब सुविधा राज्यों के जनता के लिए ही उपलब्ध की गयी है।

Parvatmala Yojana के हेल्पलाइन नंबर

योजना में हेल्पलाइन नंबर की सुविधा से हम किसी भी प्रकार की योजना से सम्बंधित जानकारी को प्राप्त कर सकते है इसलिए ही हेल्पलाइन नम्बरों की आवश्यकता होती है। परन्तु आपको बता दे इस योजना के लिए सरकार द्वारा किसी भी प्रकार के हेल्पलाइन नम्बरों को जारी नहीं किया गया है क्योंकि इस योजना में हेल्पलाइन नम्बरों की कोई जरुरी आवश्यकता नहीं है।

पर्वतमाला योजना से सम्बंधित प्रश्न/उत्तर

पर्वतमाला योजना क्या है?

यह योजना एक विकास परियोजना है जो देश के पहाड़ी राज्यों में शुरू की गयी है।

Parvatmala scheme को प्रारम्भ किसके द्वारा शुरू किया गया है?
व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

इस योजना को केंद्र सरकार द्वारा प्रारम्भ किया गया है।

पर्वतमाला scheme की शुरुआत कब की गयी थी?

पर्वतमाला scheme की शुरुआत वर्ष 2022 में शुरू की गयी है।

पर्वतमाला स्कीम का क्या उद्देश्य है?

इस योजना के तहत देश के पहाड़ी राज्यों में पर्यटन के क्षेत्र को गति प्रदान करने के लिए दुर्गम इलाकों में रोपवे का इस्तेमाल किया जाएगा।

यह भी देखेंMedhasoft Bihar New Student Entry कैसे करें: Medha Soft Bih Nic In 2023

Medhasoft Bihar New Student Entry कैसे करें: Medha Soft Bih Nic in

Photo of author

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें