Pradhanmantri Gramin Digital Saksharta Abhiyan – प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान (PMGDISHA)

सरकार द्वारा समाज को नई आर्थिक स्वतंत्रता तथा सशक्तिकरण प्रदान करने के लिए संपूर्ण देश में डिजिटल इंडिया कार्यक्रम शुरू किया है।प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियानके माध्यम से समाज के विभिन्न पहलुओं को डिजिटल रूप प्रदान किया जा रहा है। इस कार्यक्रम के माध्यम से सम्पूर्ण देश को डिजिटल साक्षरता प्रदान करने की कोशिश की जाएगी। ... Read more

Photo of author

Reported by Dhruv Gotra

Published on

सरकार द्वारा समाज को नई आर्थिक स्वतंत्रता तथा सशक्तिकरण प्रदान करने के लिए संपूर्ण देश में डिजिटल इंडिया कार्यक्रम शुरू किया है।प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियानके माध्यम से समाज के विभिन्न पहलुओं को डिजिटल रूप प्रदान किया जा रहा है। इस कार्यक्रम के माध्यम से सम्पूर्ण देश को डिजिटल साक्षरता प्रदान करने की कोशिश की जाएगी। इस के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों की जनता जिन्हें उपयोगी डिजिटल उपकरणों का ज्ञान प्राप्त नहीं है उन्हें डिजिटल प्लेटफार्म की उपयोगिता के बारे में साक्षर करने के लिए Pradhanmantri Gramin Digital Saksharta Abhiyan को शुरू किया गया है ।

PMGDISHA के तहत ग्रामीण डिजिटल रूप से अशिक्षित जनता को डिजिटल उपकरणों तथा कंप्यूटर का उपयोग करने जैसी आधारभूत ट्रेनिंग कराएं जा रही है। आज भी कई ऐसे ही ग्रामीण क्षेत्र हैं जहां इंटरनेट तथा उसकी उपयोगिता के ज्ञान का अभाव है। इस अभियान के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्र की जनता को इंटरनेट तथा इंटरनेट पर प्राप्त हो रही सरकारी सुविधाएं के बारे में जागरूक किया जाएगा। साथ ही साथ उन्हें ऑनलाइन प्लेटफार्म को किस तरह अपने प्रयोग में लाया जा सकता है इसकी ट्रेनिंग भी कराई जाएगी। PMGDISHA से जुडी अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए इस लेख से अंत तक जुड़े रहिये।

यह भी पढ़े :- प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण योजना 2024

प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान (PMGDISHA)

Pradhanmantri Gramin Digital Saksharta Abhiyan - प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान (PMGDISHA)
Pradhanmantri Gramin Digital Saksharta Abhiyan

प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्र की जनता को ईमेल कैसे भेजा जाता है। इंटरनेट पर सरकार द्वारा चलाई जा रही योजना ऑनलाइन आधिकारिक वेबसाइट पर किस प्रकार से जानकारी ढूंढी जा सकती है। और सरकार द्वारा चलाए जा रहे ऑनलाइन अभियानों और योजनाओं की सुविधाओं का कैसे लाभ उठाया जा सकता है। इसकी ट्रेनिंग ग्रामीणों को कराई जाएगी ताकि वह भी डिजिटल दुनिया से अवगत हो पाए और उसका भरपूर फायदा उठा सके।

Pradhanmantri Gramin Digital Saksharta Abhiyan के लिए डिस्ट्रिक्ट ई गवर्नेंस सोसायटी ग्राम पंचायतों एवं ब्लॉक डेवलपमेंट अधिकारियों के साथ मिलकर लाभार्थियों की पहचान की जाएगी ताकि इस योजना का लाभ उन लोगों को मिल सके जो सही मायनों में डिजिटल रूप से अशिक्षित हो। अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो जल्द ही अपना ऑनलाइन पंजीकरण करायें। प्रधानमंत्री कौशिल विकास योजना से ऐसे जुड़ें।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

Pradhanmantri Gramin Digital Saksharta Abhiyan

PMGDISHA को ग्रामीण क्षेत्र की जनता के लिए लागू किया जा रहा है तथा इस योजना के अंतर्गत उन लोगो को जो ग्रामीण क्षेत्र में रह रहें हो और डिजिटल रूप से अशिक्षित हो उन्हें डिजिटल प्लेटफार्म से अवगत कराना है। इस अभियान से जुड़े मुख्य तथ्यों के विषय में नीचे दी गयी सारणी के माध्यम से बताया गया हैं-

योजना प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान
प्रदाता का नामभारत सरकार
क्या उद्देश्य हैंग्रामीण डिजिटल अशिक्षित जनता को डिजिटल तौर पर प्रशिक्षित करना का तथा उन्हें  आत्मनिर्भर एवं सशक्त बनाना
लाभार्थी कौन होंगे14- 60 आयु वर्ग
शुरुआत हुईअगस्त 2015
आधिकारिक वेबसाइटwww.pmgdisha.in
प्रधानमंत्री-ग्रामीण-डिजिटल-साक्षरता-अभियान

प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान का उद्देश्य

विगत वर्ष 2014 में नेशनल सैंपल सर्वे ऑफिस द्वारा शिक्षा पर किए गए सर्वे जिसमें इस बात का प्रमाण मिला था कि अभी भी भारत की शत प्रतिशत अर्थात 6% ग्रामीण जनता अपने घरों में डिजिटल उपकरणों का या फिर स्मार्टफोन या कंप्यूटर का प्रयोग करते हैं।

नेशनल सैंपल सर्वे ऑफिस द्वारा किए गए सर्वे से  ज्ञात होता है कि भारत की लगभग 15 करोड़ से ऊपर की आबादी जो घरों में दैनिक दिनचर्या के दौरान कंप्यूटर का उपयोग नहीं करते हैं या फिर उनके पास कंप्यूटर या डिजिटल उपकरण जैसी कोई सुविधा नहीं है। इस सर्वे द्वारा दी गई इस प्रमाण के आधार पर केंद्र सरकार ने ग्रामीण लोगों में डिजिटल साक्षरता की जागरूकता हेतु PMGDISHA को शुरू किया है।

इसका उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्र की जनता जो डिजिटल रूप से अशिक्षित है, उन्हें डिजिटल प्लेटफार्म का सभी संभव सुविधाओं से अवगत कराना है ताकि ग्रामीण क्षेत्र की जनता भी डिजिटल प्लेटफार्म का लाभ उठा सकें। इस अभियान के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्र की जनता को डिजिटल शिक्षा के लिए जागरूकता के साथ-साथ उन्हें आत्मनिर्भर बनाया जा सके ।

पीएम ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान के लाभ

  • इस योजना के माध्यम से ग्रामीण जनता को डिजिटल उपकरण जैसे कंप्यूटर, स्मार्टफोन, टेबलेट आदि उपकरणों के बारे में जानकारी देने के साथ-साथ उन्हें किस प्रकार उपयोग किया जायेगा इसका प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।
  • इस योजना के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्र की जनता को ऑनलाइन तथा डिजिटल प्लेटफार्म की सुविधाओं के बारे में अवगत कराया जाएगा जिसमें उन्हें दैनिक जीवन में इंटरनेट की उपयोगिता, इंटरनेट के माध्यम से किस प्रकार स्वास्थ सुविधाओं के साथ-साथ आशिक सुविधाओं का लाभ दिया जा सकता है की जानकारी ग्रामीणों को दी जाएगी तभी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म का हरसंभव लाभ उठा सकें।
  • केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही PMGDISHA के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्र के प्रत्येक परिवार के सदस्यों में से केवल 1 सदस्य को कंप्यूटर तथा अन्य उपकरणों के बारे में ट्रेनिंग दी जाएगी। 
  • इस योजना के लाभार्थी बनने की सर्वप्रथम प्राथमिकता अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, महिलाओं, दिव्यांगों तथा बीपीएल परिवारों के साथ साथ अल्पसंख्यक जाति तथा जनजाति, वयस्क साक्षरता मिशन के आवेदकों  को दी जाएगी ।
ट्रेनिंग अवधि20 घंटे
ट्रेनिंग फ़ीसशुन्य
ट्रेनिंग स्थलकॉमन सर्विस सेंटर
भाषाभारत की सभी आधिकारिक भाषाएँ
ईमेलhelpdesk@pmgdisha.in
फ़ोन1800 3000 3468

पीएम ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान की विशेषताएं

  • प्रधानमंत्री द्वारा शुरू की गई डिजिटल इंडिया के रूप में PMGDISHA भी उसी का एक महत्वपूर्ण भाग है।
  • PMGDISHA के माध्यम से लगभग 40% ग्रामीण लोगों की पहचान कर प्रत्येक परिवार के एक-एक सदस्य डिजिटल रुप से साक्षर किया जाएगा।
  • PMGDISHA के तहत प्रशिक्षण दे रहे सदस्यों के ट्रेनिंग की अवधि 20 घंटे होगी।‌
  • केंद्र सरकार द्वारा संचालित की जा रही प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान के लिए डिस्ट्रिक ई गवर्नेंस सोसायटी , ग्रामीण स्तर पर बने ग्राम पंचायतों तथा ग्राम विकास अधिकारियों के माध्यम से इस योजना का लाभ उठाने वाले लोगों की पहचान की जाएगी।
  • इस योजना के माध्यम से कक्षा 9 से लेकर 12वीं कक्षा तक पढ़ने वाले छात्र जिनके विद्यालय में स्मार्ट स्कूल अथवा कंप्यूटर उपलब्ध नहीं है उन्हें भी प्रशिक्षण कराया जाएगा।

प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान के लिए पात्रता मानदंड

इस योजना में आवेदन करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा कुछ पात्रता मानदंड दिए गए हैं जो नागरिक इस मानदंडों के अनुरूप हो वही इस योजना के तहत लाभ प्राप्त कर सकता है।

  • ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान का आवेदन हेतु आवेदक भारतीय निवासी होना चाहिए।
  • इस योजना का लाभ केवल वही परिवार के सदस्य उठा सकते हैं जो डिजिटल असाक्षर हो।
  • इस योजना के माध्यम से प्रशिक्षण ले रहे आवेदक की आयु 14 से 60 वर्ष के बीच ही होनी चाहिए।
PMGDISHA के आवेदन पत्र भरने के लिए उपयोगी दस्तावेज

इस योजना में आवेदन करने के लिए आपके पास निम्न दस्तावेजों का होना आवश्यक है क्योकि इन सभी दस्तावेजों के बिना आप आवेदन नहीं कर सकते हैं। जानिए नीचे दिए गए पॉइंट्स के माध्यम से इन दस्तावेजों के विषय में –

  • आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • पंजीकृत मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता योजना के अंतर्गत कराए जाने वाली ट्रेनिंग की प्रक्रिया

पीएम ग्रामीण डिजिटल साक्षरता स्कीम के तहत दी जाने वाली ट्रेनिंग संबंधी जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पढ़ सकते हैं। ये जानकारी हम आपको कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं के माध्यम से उपलब्ध कराने जा रहें हैं-

  • PMGDISHA पोर्टल पर सर्वप्रथम अपना रजिस्ट्रेशन कराएं या अपने नजदीकी CSC केंद्र जाकर अपना पंजीकरण करायें।
  • आपके रजिस्ट्रेशन के उपरांत आपको ऑनलाइन वीडियो कॉलिंग के माध्यम से ट्रेनिंग कराई जाती है।
  • वीडियो कॉलिंग के माध्यम से शुरू की गए प्रशिक्षण के प्रशिक्षक धीरे-धीरे आपको कंप्यूटर, स्मार्टफोन से लेकर टेबलेट की छोटी-छोटी चीजों के बारे में जानकारी देते हैं और उन्हें किस प्रकार उपयोग किया जाता है इसके बारे में अवगत कराते हैं।
  • प्रशिक्षण पूरा होने के बाद सभी आवेदकों को ऑनलाइन परीक्षा देनी होती है। परीक्षा पास होने के बाद Pradhanmantri Gramin Digital Saksharta Abhiyan का एक डिजिटल सर्टिफिकेट आप को दिया जाता है जो कि आपके डिजिटल साक्षर हो जाने का एक प्रमाण है।

PMGDISHA के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें ?

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

Pradhanmantri Gramin Digital Saksharta Abhiyan ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने की प्रोसेस हम आपको कुछ स्टेप्स के माध्यम से बताने जा रहें हैं। अगर आप भी अपना रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं तो आप इस प्रोसेस को अपना सकते हैं। देखिये नीचे दिए गए स्टेप्स-

PMGDISHA
  • सबसे पहले PMGDISHA अर्थात प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने डायरेक्ट कैंडिडेट का एक बटन सामने आएगा उस पर क्लिक करें।
  • डायरेक्ट कैंडिडेट बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने लॉगिन का एक पेज ओपन होगा।
  • जिसमे आपको अपनी ईमेल आईडी और पासवर्ड भरना होगा।
  • इसके बाद आपको रेजिस्टर के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने दूसरा पेज खुलेगा जहाँ आपको पूछी गयी सूचना भरनी होंगी।
  • यहाँ आपका नाम, आधार कार्ड, जन्म तिथि तथा जेंडर आदि सूचना भरें।
  • इसके बाद दिए गए add के बटन पर क्लिक करें।
  • ऐड करने के बाद आपके सामने ओटीपी, आंखों के स्कैन तथा फिंगरप्रिंट्स स्कैन के लिए कहा जाएगा।
  • ऊपर दिए गए ऑप्शन में से किसी एक पर क्लिक करने के बाद आपको Next बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इससे आपका पूरा पंजीकरण  हो जाएगा और आपकी यह प्रक्रिया समाप्त हो जाएगी।

प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता योजना के एप्प्स की जानकारियां

सभी ग्रामीण क्षेत्र में वेब उपलब्ध नहीं होने के कारण इसे सरकार द्वारा मोबाइल ऐप द्वारा भी जारी किया गया है अतः आप PMGDISHA में पंजीकरण मोबाइल ऐप के द्वारा भी कर सकते है।

  • यदि आप प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता योजना के लिए अपने फोन में ऐप डाउनलोड करना चाहते हैं तो आपको सर्वप्रथम गूगल प्ले स्टोर पर जाकर वहां PMGDISHA सर्च करना होगा।
  • अब डाउनलोड करने के लिए एप्प पर क्लिक करें।
  • अब आके सामने इनस्टॉल का ऑप्शन आएगा उस पर क्लिक करें।
  • PMGDISHA app डाउनलोड होने के बाद आपको उसमें अपनी लॉगिन आईडी बनानी होगी।
  • इसके बाद लॉगिन कर दें लॉगिन होते ही रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाता है।
  • इस पेज पर पूछी गयी जानकारी जैसे लाभार्थी का नाम, आधार कार्ड, पता, मोबाइल नंबर आदि को भर दें।
  • सभी जानकारी को भरने के बाद फॉर्म को सबमिट कर दें।
  • अब आपका पंजीकरण पूर्ण हो जाता है।

पीएम ग्रामीण डिजिटल साक्षरता योजना से सम्बंधित प्रश्न और उत्तर

प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान क्या है ?

इस अभियान के अंतर्गत सरकार द्वारा ग्रामीण नागरिकों को डिजिटली साक्षर बनाना है। ताकि ग्रामीण नागरिक को भी ऑनलाइन शुरू किये गए अभियान और योजनाओ का लाभ उठा सकें।

पीएम ग्रामीण डिजिटल साक्षरता योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें ?

अगर आप PMGDISHA ट्रेनिंग लेना चाहते है तो अपने नजदीकी CSC ट्रेनिंग सेंटर में जा कर अपना रजिस्ट्रेशन कराएं।

प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता योजना PMGDISHA में भाग लेने के लिए जरुरी मापदंड क्या हैं ?

नामित सदस्य असाक्षर होना चाहिए तथा व्यक्ति की आयु 14 से 60 वर्ष होनी आवश्यक है।

PMGDISHA ट्रेनिंग सेंटर खोलने के लिए क्या करें ?

PMGDISHA ट्रेनिंग सेंटर खोलने के लिए पहले CSC-SPV ट्रेनिंग पार्टनर बनें।

योजना में परिवार के कितने व्यक्ति इस योजना में लाभ प्राप्त कर सकते हैं ?

परिवार का एक व्यक्ति ही इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त कर सकता है। एक परिवार के दो सदस्य इस अभियान का लाभ नहीं उठा सकते हैं।

PMGDISHA के अंतर्गत वर्तमान में कितने ट्रेनिंग सेण्टर हैं ?

PMGDISHA के अंतर्गत वर्तमान में 360202 ट्रेनिंग सेण्टर हैं।

पीएम ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान के लिए कौन से आवश्यक दस्तावेज निर्धारित हैं ?

इस अभियान का रजिस्ट्रेशन करने के लिए निम्न दस्तावेज आवश्यक होंगे -आधार कार्ड, पहचान पत्र, निवास प्रमाण पत्र, आयु प्रमाण पत्र, पंजीकृत मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो, आदि।

हेल्पलाइन नंबर

Pradhan Mantri Gramin Digital Saksharta Abhiyan से जुड़ी जानकारी प्राप्त करने के लिए प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान से संपर्क कर सकते हैं। यदि आप Pradhan Mantri Gramin Digital Saksharta Abhiyan से जुड़ी कोई शिकायत दर्ज कराना चाहते हैं तो grievances@pmgdisha.in पर ईमेल कर संपर्क करें। प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान संबंधी जानकारी प्राप्त करने के लिए टोल फ्री नंबर उपलब्ध कराया गया।

ईमेल आईडी – helpdesk@pmgdisha.in, टोल फ्री नंबर – 1800 3000 3468

Photo of author

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें