राजस्थान कर्ज माफी किसान योजना सूची 2023 | Rajasthan kisan Karz Mafi yojana

राजस्थान कर्ज माफी किसान योजना की शुरुआत राज्य सरकार के द्वारा की गयी है यह योजना राज्य के किसानों को लाभ प्रदान करेगी, किसानों के द्वारा लिए गए कर्ज के बोझ को कम करने के लिए यह योजना विशेष रूप से भूमिका निभाएगी। योजना में मुख्य रूप से राज्य के उन किसानों को शामिल किया गया है जो लघु एवं सीमांत किसान है राजस्थान कर्ज माफी जिलेवार सूची के माध्यम से किसानों को 2 लाख रूपए कर्ज माफ़ी तक की सहायता राज्य सरकार के द्वारा किसानों को प्रदान की जाएगी।

राजस्थान कर्ज माफी किसान योजना सूची 2023 | Rajasthan kisan Karz Mafi yojana in Hindi
राजस्थान कर्ज माफी किसान योजना सूची 2023

जिन किसानों के द्वारा राजस्थान कर्ज माफी किसान योजना में पहले से पंजीकरण किया गया था वह अपना नाम सूची में ऑनलाइन देख सकते है आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से Rajasthan kisan karz mafi yojana से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी को साझा करेंगे। अतः कर्ज माफ़ी से संबंधित सभी जानकारी प्राप्त करने के लिए इस लेख को पूरा पढ़े।

Contents show

राजस्थान कर्ज माफी किसान योजना 2023

Rajsthan kisan karz mafi yojana के माध्यम से राज्य के किसानों को कर्ज के बोझ से मुक्ति दिलाने के लिए 2 लाख रूपए तक का कर्ज माफ़ करने के लिए राज्य सरकार के द्वारा किसानों के कर्ज के बोझ को हल्का किया जायेगा। किसान की आर्थिक स्थिति ख़राब होने के कारण कर्ज की परेशानी से कई किसानों के द्वारा आत्महत्या भी की जाती है इन सभी समस्याओं पर रोकथाम करने के लिए राजस्थान सरकार के द्वारा किसानों को यह सहायता प्रदान की जा रही है।

राजस्थान कर्ज माफी किसान योजना सूची को ऑनलाइन जारी किया गया है वह सभी पात्र लाभार्थी किसान सूची में अपना नाम घर बैठे ऑनलाइन देख सकते है जिनके द्वारा कर्ज माफ़ी के लिए ऑनलाइन आवेदन किया गया था। राज्य के विभिन्न जिलों को ऑनलाइन सूची में दर्ज किया है आवेदक किसान अपने जिले के अनुसार सरलता से बिना किसी परेशानी के अपना नाम लिस्ट में चेक कर सकते है। नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट राजस्थान यहाँ से देखें।

Rajasthan kisan Karz Mafi yojana

योजना राजस्थान कर्ज माफी किसान योजना
योजना का शुभारम्भ राजस्थान राज्य सरकार के द्वारा
लाभार्थी राज्य के लघु एवं सीमान्त किसान
लाभ 2 लाख रूपए तक की कर्जमाफी
वर्ष 2023
उद्देश्य किसानों को कर्जमाफी की सुविधाएँ प्रदान करना
बजट 100 करोड़ रूपए
राज्य राजस्थान
आधिकारिक वेबसाइट lwa.rajasthan.gov.in

राजस्थान कर्ज माफी किसान योजना

कर्ज माफी किसान योजना राजस्थान के माध्यम से किसानों को सरकार के द्वारा अलग-अलग वर्गों में विभाजित किया गया है। योजना में शामिल सभी किसानों की जानकारी को नीचे दर्शाया गया है।

  • लघु कृषक– में ऐसे किसानों को शामिल किया गया है जिनके द्वारा अल्पकालीन फसली ऋण को सहकारी बैंकों द्वारा प्राप्त किया गया है एवं जिनके पास 2 हेक्टयेर की भूमि है ,ऐसे किसान वर्ग की मदद करने के लिए राज्य सरकार के द्वारा 2 लाख रूपए तक का अल्पकालीन ऋण कर्ज माफ़ करने का संकल्प लिया गया है।
  • सीमांत कृषक– वर्ग के किसानों में उन सभी किसानों को शामिल किया गया है जिनके द्वारा 1 हेक्टेयर वाली भूमि में खेती की जाती है। यानी की जो मालिक के रूप में अथवा भाड़े के रूप में या बटाई के रूप में खेती करने वाले किसान है।
  • अन्य कृषक – में राज्य के उन कृषकों को शामिल किया गया है जिनके द्वारा 2 हेक्टयेर से अधिक यानि की 5 हेक्टेयर वाली भूमि में खेती की जाती है उन किसानों को भी उनकी आर्थिक स्थिति के आधार पर फसली ऋण माफ़ करने में सरकार के द्वारा सहायता प्रदान की जाएगी।

राजस्थान कर्ज माफी किसान योजना के उद्देश्य

Rajsthan kisan karz mafi yojana-का मुख्य उद्देश्य है राज्य के लघु एवं सीमांत किसानों को कर्ज से राहत प्रदान करना एवं उन्हें बिना किसी समस्या के कर्ज माफ़ी लिस्ट से संबंधित सेवाओं को ऑनलाइन रूप में उपलब्ध करवाना। ऑनलाइन माध्यम से लिस्ट जारी होने से आवेदक किसान को किसी भी सरकारी विभाग में जाने की आवश्यकता नहीं होगी।

वह घर बैठे ही कर्ज माफ़ी लिस्ट को अपने मोबाइल फ़ोन या लैपटॉप से इंटरनेट की सहायता से देख सकते है। योजना के अंतर्गत राज्य के लघु एवं सीमांत किसानों के 30 नवंबर 2018 से आपातकालीन फसली ऋण की बकाया राशि को ग्रामीण बैंक, राष्ट्रीकृत बैंक, वाणिज्यिक बैंको से माफ़ कर दिया गया है।

राजस्थान कर्ज माफी सूची– योजना के माध्यम से राज्य के केंद्रीय सहकारी बैंकों से एवं प्राथमिक सहकारी बैंकों से दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए निर्दिष्ट रूप से लघु एवं सीमांत किसानों की बकाया राशि को 30 सितंबर 2017 से अवधिपार या अन अवधिपार बकाया अल्पकालीन फसली ऋण को शामिल किया गया है।

अल्पकालीन फसली ऋण से यह तात्पर्य है की किसानों के द्वारा फसलोत्पादन के लिए जाने वाले ऋण से है जिसका भुगतान किसानों के द्वारा 12 महीनो की अवधि में किया जाना अनिवार्य है किसानों को अल्पकालीन फसली ऋण से मुक्ति दिलाने के लिए राज्य सरकार के द्वारा Rajasthan Karj Mafi Yojana शुरू किया गया।

राजस्थान कर्ज माफ़ी योजना में शामिल जिले

सिरोहीझालावाड़झुंझुनूं
टोंक कोटापाली 
उदयपुर करौलीप्रतापगढ़
राजसमंदजालोरजोधपुर
सवाई माधोपुरहनुमानगढ़नागौर
सीकरजैसलमेरजयपुर
अजमेरभरतपुरबाड़मेर
अलवरबूंदीबीकानेर
बांसवाड़ाचुरूचित्तौड़गढ़
बारांदौसाधौलपुर
डूंगरपुरश्री गंगानगर

Rajsthan kisan karz mafi yojana के लाभ

  • राजस्थान कर्ज माफी किसान योजना के अंतर्गत किसानों के 2 लाख रूपए तक के आपातकालीन फसली ऋण बकाया राशि माफ़ किया जायेगा।
  • योजना के मध्यम से राज्य के लघु एवं सीमान्त किसानो को योजना का लाभ प्राप्त होगा।
  • 2 हेक्टेयर वाले सभी लघु एवं सीमान्त किसानो को योजना में आवेदन करने के लिए शामिल किया गया है।
  • व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा योजना के अन्तर्गत नये ऋण लेने वाले किसानों को 10 लाख रुपये का बीमा कवर का लाभ भी दिया जायेगा।
  • पहले की अपेक्षा योजना के माध्यम से किसानों का अतरिक्त 1 लाख 50 हजार रूपए तक का कर्ज माफ़ किया जायेगा।
  • योजना के माध्यम से किसानों के ऋण माफ़ी में राज्य सरकार कुछ बदलाव किये गए है पहले 50 हजार रूपए तक का फसली ऋण योजना के अंतर्गत माफ़ किया जाता था जिसे अब सरकार के द्वारा 2 लाख रूपए कर दिया गया है।
  • कर्ज के बोझ से Rajsthan kisan karz mafi yojana के माध्यम से किसानों को मुक्ति मिलेगी।
  • किसानों को इस योजना के तहत बेहतर कृषि उत्पादन हेतु कृषि यंत्र भी प्रदान किये जायेंगे।
  • राजस्थान कर्ज माफी किसान योजना के अंतर्गत किसानों की आर्थिक कष्ट की समस्या को कम करने से किसानों को भविष्य में अधिक कृषि उत्पादन करने के लिए भी प्रोत्साहित करेगा।
  • राजस्थान सरकार के माध्यम से इस योजना के अंतर्गत 8,676.58 करोड़ रुपये का कर्ज माफ़ किया गया है।

राजस्थान कर्ज माफी किसान योजना सूची ऐसे देखे ?

राज्य के जिन पात्र लघु एवं सीमांत किसानों के द्वारा योजना में ऑनलाइन आवेदन किया गया है वह नीचे बताई गयी सरल प्रक्रिया के माध्यम से सरलता से अपना नाम लिस्ट में चेक कर सकते है।

  • राजस्थान कर्ज माफी किसान योजना सूची देखने के लिए आवेदक किसान को सहकारिता विभाग राजस्थान की lwa.rajasthan.gov.in ऑफिसियल वेबसाइट में प्रवेश करना होगा।
  • वेबसाइट में प्रवेश करने के अंतर्गत होम पेज में सर्च के विकल्प में क्लिक करें।
  • next page में आवेदक को योजना वर्ष ,बैंक का नाम ,ब्रांच का नाम ,पैक्स का नाम सेलेक्ट करना है और submit बटन में क्लिक करना है।

    राजस्थान-कर्ज-माफी-किसान-योजना-सूची
  • सभी प्रक्रिया पूर्ण हो जाने के बाद आवेदक की स्क्रीन में कर्ज माफ़ी लिस्ट से संबंधी सभी विवरण प्राप्त होगा।कर्ज-माफी-किसान-योजना-सूची-राजस्थान
  • लिस्ट खुल जाने के बाद आवेदक समस्त विवरणों की जांच कर सकता है।
  • इस तरह से राजस्थान कर्ज माफी किसान योजना लिस्ट देखने की प्रक्रिया आपकी पूर्ण हो जाएगी।

फीडबैक ऐसे दर्ज करें ?

  • फीडबैक दर्ज करने के लिए आवेदक को आधिकारिक वेबसाइट में प्रवेश करना होगा वेबसाइट में प्रवेश करने के अंतर्गत होम पेज में फीडबैक वाले ऑप्शन में क्लिक करें।
  • next page में आवेदक को फीडबैक फॉर्म प्राप्त होगा फॉर्म में आवेदक को विषय ,संस्था ,नाम ,ई मेल आईडी ,संपर्क नंबर संदेश आदि जानकारी को दर्ज करना है।
  • सभी डिटेल्स भरने के बाद कैप्चा कोड को दर्ज करें और सबमिट ऑप्शन में क्लिक करें।
  • इस तरह से फीडबैक दर्ज करने की प्रक्रिया आपकी पूर्ण हो जाएगी।

यह भी देखें
राजस्थान संपर्क पोर्टल शिकायत पंजीकरण हेल्पलाइन
राजस्थान विश्वकर्मा कामगार कल्याण योजना
राजस्थान मुख्यमंत्री कृषक साथी योजना

राजस्थान कर्ज माफ़ी योजना से संबंधित सवाल और उनके जवाब

Rajsthan kisan karz mafi yojana के अंतर्गत राज्य के कौन से किसानों को लाभान्वित किया जायेगा ?

लघु एवं सीमान्त किसानों को Rajsthan kisan karz mafi yojana के माध्यम से लाभान्वित किया जायेगा।

किसानो के कर्ज को कैसे माफ़ किया जायेगा ?

राजस्थान कर्ज माफ़ी योजना के अंतर्गत किसानों के द्वारा लिए गए बैंकों के माध्यम से पात्र लाभार्थी किसानों के कर्ज को क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक एवं राष्ट्रीयकृत बैंको के द्वारा माफ़ किया जायेगा।

क्या राज्य के किसानों को योजना में पंजीकरण करने के बाद ही कर्जमाफी का लाभ प्रदान किया जायेगा ?

हाँ कर्जमाफी योजना में आवेदन करने के उपरान्त ही आवेदक किसान को योजना के सभी लाभों से लाभान्वित किया जायेगा।

राजस्थान कर्ज माफ़ी योजना में राज्य के कौन से लघु एवं सीमान्त किसानों को योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए शामिल किया गया है ?

राज्य के उन लघु एवं सीमांत किसानों को राजस्थान कर्ज माफ़ी योजना में आवेदन करने के लिए शामिल किया गया है जिनके पास 2 हेक्टयेर की जमीन है एवं जिनके द्वारा बैंको के माध्यम से ऋण राशि ली गयी है

ऋण माफ़ी के अंतर्गत कृषकों को कौन से लाभ प्राप्त होंगे ?

किसानों के माध्यम से लिए गए अल्पकालीन फसली ऋण से ऋण माफ़ी के अंतर्गत लाभार्थी किसानों को योजना के तहत मुक्ति मिलेगी।

Photo of author

Leave a Comment