यूपी फ्री टैबलेट योजना 2023 रजिस्ट्रेशन | UP Free Smartphone/ Tablet Yojana Online Form

Photo of author

Reported by Dhruv Gotra

Published on

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा समय- समय पर प्रदेश के विकास हेतु विभिन्न योजनाओं की शुरुआत की जाती है। इस बार भी माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा प्रदेश के सभी युवाओं और विद्यार्थियों के लिए यूपी फ्री टैबलेट योजना की शुरुआत की है।

इस योजना के अंतर्गत राज्य के कुल 1 करोड़ विद्यार्थियों को लाभान्वित किया जाएगा। इस लेख के माध्यम से हम आप को यूपी फ्री टैबलेट योजना के बारे में बताएंगे।

यूपी फ्री टैबलेट योजना 2023 में रजिस्ट्रेशन कैसे करें, UP Free Smartphone/ Tablet Yojana Online Form, Free Tablet/ Smartphone Yojana Online Apply कैसे होगा आदि के बारे में भी विस्तार से जानकारी देंगे। कृपया जानने के लिए इस लेख को पूरा पढ़ सकते हैं।

यूपी फ्री टैबलेट योजना रजिस्ट्रेशन
UP Free Smartphone/ Tablet Yojana Online Form

उत्तरप्रदेश सरकार के द्वारा इस समान बहुत सी योजनाए बनायीं गयी है। जैसे की – यूपी फ्री लैपटॉप योजना। अगर आप भी इसकी पात्रता को पूर्ण करते है तो ऐसे करें आवेदन

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

यूपी फ्री टैबलेट योजना 2023

उत्तर प्रदेश में योगी सरकार द्वारा जल्द ही अक्टूबर माह में एक करोड़ युवाओं को फ्री स्मार्टफोन / टेबलेट बांटे जाएंगे। इस योजना में सभी 18 से 25 वर्ष के युवाओं को पढाई के लिए स्मार्टफोन्स या टेबलेट प्रदान किये जाएंगे। यूपी फ्री टैबलेट योजना की घोषणा यूपी के मुख्यमंत्री योगी जी ने 19 अगस्त 2021 को विधान सभा में सम्बोधन में की है।

इस योजना के अंतर्गत मिलने वाले टेबलेट्स और स्मार्टफोन्स की मदद से सभी छात्र अपनी पढाई सुविधापूर्ण तरीके से कर पाएंगे। इन टेबलेट्स में पहले से ही छात्र के कक्षा के अनुसार शिक्षा सामग्री पहले से दर्ज होगी। जिस से वो कभी भी इन क्लासेज को एक्सेस कर सकता है और अपनी पढाई जारी रख सकता है।

यूपी फ्री टैबलेट योजना के कार्यान्वयन के लिये सरकार ने 3000 करोड़ का बजट पास किया है। इस योजना में वो सभी विद्यार्थी आवेदन कर सकते हैं जो स्नातक (ग्रेजुएशन) , परास्नातक ( पोस्ट ग्रेजुएशन ) या डिप्लोमा कर रहे हैं या करने वाले हैं।

जैसा की पिछले 2 सालों में महामारी के चलते स्कूल और कॉलेजे अधिकतर बंद ही रहे और पढाई भी बाधित रही। इस से निपटने के लिए ऑनलाइन क्लासेज का सहारा लिया गया था। जिससे बच्चे अपनी पढाई पूरी कर सकें। ऐसे वक्त पर टेबलेट और स्मार्टफोन्स के माध्यम से ही पढाई हो पायी थी।

हालाँकि कुछ ऐसे भी थे जिनके पास इनमे से कोई भी सुविधा नहीं थी। दूर दराज के गाँव और क्षेत्रों में समस्या जारी थी क्यूंकि उनकी आर्थिक स्थिति इतनी अच्छी नहीं थी की वो फ़ोन या टेबलेट ले सकें।

ऐसे में सरकार द्वारा इसकी आवश्यकता को समझते हुए UP Free Smartphone/ Tablet Yojana की शुरुआत की है। ताकि सभी विद्यार्थी अपनी शिक्षा निर्बाधित तरीके से पूरी कर सकें और आर्थिक तंगी की वजह से उनकी शिक्षा में कोई समस्या न आये।

UP Free Smartphone/ Tablet Yojana Highlights

योजना का नाम यूपी फ्री टेबलेट योजना
राज्य का नामउत्तर प्रदेश
घोषणा हुई21 अगस्त 2021 में
शुरुआत की गयीमुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा
उद्देश्यतकनीकी माध्यम से शिक्षा प्रदान करना
और डिजिटलीकरण को प्रोत्साहित करना
लाभार्थीप्रदेश के छात्र और छात्राएं फ्री टेबलेट
वर्तमान वर्ष2023
आधिकारिक वेबसाइटयहाँ क्लिक करें

यूपी फ्री टैबलेट योजना का उद्देश्य

उत्तर प्रदेश में शुरू होने वाली UP Free Tablet / Smartphone Yojana का उद्देश्य प्रदेश के सभी छात्र और छात्राओं को डिजिटल माध्यम से जोड़कर उन्हें इसके प्रति जागरूक करना है। जिस से वो किसी भी परिस्थिति में अपनी पढाई जारी रख सकें। और अपनी पढाई हेतु इनका उपयोग कर अपना भविष्य संवार सकें।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

वर्तमान समय में तकनीकी शिक्षा भी बहुत आवश्यक है। क्यूंकि अब डिजलीकरण के दौर में ज्यादातर काम ऑनलाइन माध्यम से ही हो रहे है। इसलिए ये आवश्यक हो जाता है की सभी को इसकी जानकारी हो। छात्रों को टेबलेट प्रदान करने से उन्हें अपनी पढाई के साथ आठ प्रतियोगी परीक्षाओं की तयारी करने में भी सहायता मिलेगी।

यह भी देखेंकिसान विकास पत्र योजना: Kisan Vikas Patra, ब्याज दर, कैलकुलेटर, टैक्स बेनिफिट्स

किसान विकास पत्र योजना: Kisan Vikas Patra, ब्याज दर, कैलकुलेटर, टैक्स बेनिफिट्स

UP Free Smartphone/ Tablet Yojana Documents

उत्तर प्रदेश फ्री टेबलेट योजना में सरकार द्वारा विद्यर्थियों टेबलेट / स्मार्टफोन्स प्रदान किये जाएंगे। यदि आप भी इसमें लाभ लेना चाहते हैं तो यहाँ दिए गए सभी दस्तावेजों की सूची तैयार कर लें।

  1. मूल निवास प्रमाण पत्र
  2. आधार कार्ड
  3. मार्कशीट
  4. आय प्रमाण पत्र
  5. मोबाइल नंबर , ईमेल आईडी
  6. पासपोर्ट साईज फोटोग्राफ

उत्तर प्रदेश फ्री टेबलेट योजना की पात्रता

यदि आप भी यूपी फ्री टैबलेट योजना में आवेदन करना चाहते हैं तो आप को इस योजना के लिए निर्धारित की गयी कुछ पात्रता शर्तों को पूरा करना होगा। हम यहाँ सभी पात्रता शर्तें दे रहे हैं। यहाँ पढ़कर आप आवेदन पूर्व अपनी पात्रता जांच सकते हैं।

  • उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गयी फ्री लैपटॉप योजना में आवेदन करने वाला उत्तर प्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक विद्यार्थी ग्रेजुएशन , पोस्ट ग्रेजुएशन , डिप्लोमा या कोई प्रोफेशनल कोर्स में अध्ययनरत होना चाहिए।
  • आवेदक की सालाना पारिवारिक आय 2 लाख रूपए से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।
  • इस योजना के लिए आवेदन करने वाला सरकारी स्कूल और कॉलेज का विद्यार्थी ही होना चाहिए।
  • विद्यार्थी पिछली सभी कक्षाओं में उत्तीर्ण होना चाहिए।

UP Free Tablet/ Smartphone Yojana 2023 Online Apply

आप की जानकारी के लिए बता दें की अभी इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने की सुविधा नहीं शुरू हुई है। हालाँकि मिली जानकारी के अनुसार कहा जा रहा है की लाभार्थियों को लाभ पहुंचाने के लिए एक 6 सदस्यीय कमिटी का गठन किया जाएगा। आप को बता दें की इस समिति की अध्यक्षता जिले के डिस्ट्रिक्ट मेजिस्ट्रेट द्वारा किया जाएगा। योजना हेतु योग्य संस्थानों और उनके पात्र विद्यार्थियों का चयन इस समिति द्वारा ही किया जाएगा।

इसके अतिरिक्त यदि UP Free Smartphone/ Tablet Yojana Online Form या  यूपी फ्री टेबलेट योजना आवेदन से जुडी कोई भी जानकारी प्राप्त होती है तो हम आप को इस लेख के माध्यम से सूचित कर देंगे।

यूपी फ्री टैबलेट योजना से संबंधित प्रश्न उत्तर

फ्री टैबलेट योजना यूपी क्या है ?

ये उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा चलाई गयी योजना है। इस में राज्य सरकार प्रदेश के उन सभी छात्रों को फ्री में लैपटॉप उपलब्ध कराएगी जो कॉलेज में स्नातक , परा स्नातक , डिप्लोमा या फिर कोई प्रोफेशनल कोर्स कर रहे हों या उसमें पजीकृत हों।

उत्तर प्रदेश में चल रही फ्री टेबलेट योजना कब से शुरू होगी ?

इस योजना की शुरुआत की घोषणा 21 अगस्त 2021 में कर दी गयी है। अक्टूबर माह में जल्द ही इस योजना की शुरुआत होने की उम्मीद है।

UP Free Smartphone/ Tablet Yojana में क्या अन्य राज्यों के विद्यार्थियों को भी लाभ मिल सकता है ?

जी नहीं , इस योजना का लाभ सिर्फ उत्तर प्रदेश के विद्यार्थी ही ले सकते हैं। अन्य राज्य के विद्यार्थी इस से लाभान्वित नहीं हो सकेंगे।

Free Smartphone/ Tablet Yojana के माध्यम से क्या सभी यूपी कॉलेजेस के छात्र लाभ ले सकेंगे ?

यूपी के सभी छात्र इस योजना के लाभ नहीं सकते। इसमें लाभ सिर्फ सरकारी स्कूल और कॉलेजेस के विद्यार्थियों को ही मिल सकता है।

इसमें आवेदन करने के लिए कौन कौन से दस्तावेजों की आवश्यकता होगी ?

इसमें आवेदन हेतु आप इन दस्तावेजों को लगा सकते हैं – आधार कार्ड , मूल निवास प्रमाण पत्र , सालाना पारिवारिक आय , मार्कशीट , पासपोर्ट साइज फोटो , मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी।

आज इस लेख के माध्यम से हमने आप को यूपी फ्री टैबलेट योजना के बारे में जानकारी दी है। आशा करते हैं की आप को ये जानकारी उपयोगी लगी होगी। यदि आप इस से संबंधित कुछ और पूछना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स के माध्यम से हमसे पूछ सकते हैं। हम आप के सभी प्रश्नों के उत्तर अवश्य देने का प्रयास करेंगे।

यह भी देखेंNREGA Job Card List MP: नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट मध्य प्रदेश

NREGA Job Card List MP: मध्य प्रदेश नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट चेक कैसे करें

Photo of author

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें