उत्तराखंड ₹1 पानी कनेक्शन योजना: (Tap Water Connection) ऑनलाइन आवेदन

उत्तराखंड ₹1 पानी कनेक्शन योजना- आपको बता दे उत्तराखंड राज्य सरकार द्वारा जल मिशन के तहत Uttarakhand Rs 1 Tap Water Connection Scheme की शुरुआत की गयी है। इस योजना की शुरुआत उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत जी के द्वारा की गयी है। इस योजना का लक्ष्य उत्तराखंड के अधिकांश ग्रामीण क्षेत्रो के लोगो को 1 रूपये में पानी का कनेक्शन दिया जायेगा।ताकि सरकार के द्वारा जनता को शुद्ध पानी और महीने के 1 रूपये में पानी की उपलब्धता कराई जाएगी। उत्तराखंड ₹1 पानी कनेक्शन योजना के अंतर्गत मुख्यमंत्री जी का कहना है की उत्तराखंड देश का पहला ऐसा राज्य है जो लोगो के घर-घर तक पानी के कनेक्शनों को जोड़ेगा। और इसके बदले सिर्फ जनता को 1 रूपये का वहन करना होगा। और घोषणा करते समय मुख्यमंत्री जी का ये भी कहना है की अब आम जनता को पानी की समस्या को लेकर किसी भी दिक्क्तों का सामना नहीं करना पड़ेगा।

उत्तराखंड ₹1 पानी कनेक्शन योजना | उत्तराखंड 1 रुपये नल जल कनेक्शन योजना|उत्तराखंड 1 रुपए पानी कनेक्शन योजना | Uttarakhand Rs. 1 Tap Water Connection yojana | uk Water Connection yojana | Uttarakhand 1 rupee tap water connection scheme

उत्तराखंड-₹1-पानी-कनेक्शन-योजना

उत्तराखंड ₹1 पानी कनेक्शन योजना

योजना की घोषणा 6 जुलाई 2020 को राज्य के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिह रावत ने अपनी विधानसभा क्षेत्र डोईवाला ब्लॉक दुधली के नांगल बुलंदावाला में आयोजित कार्यक्रम के दौरान की गयी थी। घोषणा के दौरान मुख्यमंत्री जी का कहना है की प्रधानमंत्री जी ने गरीब कल्याण योजना बनाई है और उत्तराखंड ₹1 पानी कनेक्शन योजना भी इसी योजना के अंतर्गत आती है। 2024 तक सरकार द्वारा जल मिशन की पानी कनेक्शन योजना का लाभ उत्तराखंड वासियों को दे दिया जायेगा। यानी की ग्रामीण क्षेत्रो में पानी की पूर्ण रूप से ब्यवस्था कर दी जाएगी। इस योजना से राज्य के लोगो को काफी लाभ होगा। उत्तराखंड पहला ऐसा राज्य होगा जो मात्र 1 रूपये में लोगो के घर-घर तक पानी के नल पहुंचाएंगे। ये लागत बहुत ही कम है।

अभी तक जो भी लोगो के घर तक पानी के नल लगाए गए थे उनकी लागत 2350 रूपये थी जो ग्रामीणों के लिए ज्यादा शुल्क है आम आदमी के लिए इतना शुल्क बहुत अधिक है इसी कारण उत्तराखंड में काफी सारे ऐसे गांव है जहां गरीब लोग ज्यादा शुल्क की वजह से पानी का कनेक्शन नहीं ले पाते थे।
आज हम आपको Tap Water Connection Scheme से जुडी सारी जानकारी साझा करेंगे और बताएंगे की कैसे आप उत्तराखंड ₹1 पानी कनेक्शन योजना का लाभ ले सकते है विस्तृत जानकारी के लिए आर्टिकल को अंत तक पढ़ें।

पानी कनेक्शन योजना उत्तराखंड

योजना का नाम उत्तराखंड ₹1 पानी कनेक्शन योजना
किसके द्वारा घोषणा की गयीमुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत जी के द्वारा
श्रेणीराज्य सरकार
राज्यउत्तराखंड
घोषणा की तिथि6 जुलाई 2020
लाभार्थीराज्य के नागरिक
उद्देश्यकम लागत में शुद्ध पानी उपलब्ध कराना
बजट1565 करोड़
आवेदन मोड़अभी कोई जानकारी नहीं
आधिकारिक वेबसाइटhttps://uk.gov.in

उत्तराखंड वृद्धावस्था पेंशन योजना 2021

उत्तराखंड-₹1-पानी-कनेक्शन-योजना
Uttarakhand R 1 pani connection से संबधित खबर हिंदुस्तान न्यूज़ पेपर में

Uttarakhand R 1 pani connection के लाभ

  • इस योजना के अंतर्गत उत्तराखंड राज्य के 15 लाख परिवारों को पानी का कम लागत में लाभ दिया जायेगा।
  • मात्र 1 रूपये की लागत में सरकार अब गरीब ग्रामीणों को पानी की सुविधा उपलब्ध कराएगी।
  • उत्तराखंड ₹1 पानी कनेक्शन योजना के अंतर्गत शुद्ध पानी की व्यवस्था कराई जाएगी।
  • योजना का लाभ ग्रामीण नागरिको को दिया जायेगा।
  • इस अभियान के लिए उत्तराखंड जल संस्थान, स्वजल और उत्तराखंड पेयजल निगम को इसका कार्यभार सौंपा गया है।
  • ग्रामीण इलाकों में रहने वाले नागरिक सिंचाई के लिए भी पानी का इस्तेमाल कर सकते है।
  • उत्तराखंड सरकार का कहना है इस अभियान में दिए जाने वाले पेयजल को 1 दिन में 16 घंटे तक पानी को ग्रामीणों तक पहुंचाया जा सके।
  • इस योजना से प्रधानमंत्री का हर घर तक पानी पहुंचाने का उद्देश्य भी पूरा होगा।
  • राज्य के प्रत्येक घर में एक ही पानी का कनेक्शन दिया जायेगा।

₹1 पानी कनेक्शन योजना के उद्देश्य

जैसे की आप सब जानते है की उत्तराखंड का एक बहुत बड़ा हिस्सा गांव में निवास करता है और इसमें भी बहुत सारे लोग ऐसे है जो बहुत ही गरीब है उत्तराखंड में पानी का कनेक्शन लेने के लिए एक परिवार को 2350 रूपये देने होते है जो लोग सक्षम होते है वे तो पानी का कनेक्शन ले लेते है लेकिन जो गरीब लोग होते है वे पानी का कनेक्शन नहीं ले पाते है।

जैसे की उत्तराखंड के ग्रामीण इलाके में बसने वाले लोग पहाड़ी क्षेत्र में रहते है जहां पर यदि पानी का कनेक्शन घर पर नहीं है तो कई जगह पर लोगो को काफी दूर पैदल चलकर पानी लाना पड़ता है और यदि वे अपनी थोड़ी बहुत कृषि का कार्य भी करना चाहे तो वो भी नहीं कर पाते क्योकि पानी ही नहीं है और अगर है भी तो वो बहुत दूर है जहां से पैदल ही पानी लाना पड़ता है। इन्ही सब समस्या को देखते हुए सरकार द्वारा हर घर जल नल योजना का प्रबंध किया गया है ताकि हर घर तक पानी पहुंचाया जा सके और साथ ही पानी की लागत देने में भी ग्रामीणों को कोई दिक्क्त ना हो।

राज्य सरकार ने 2024 तक राज्य के हर ग्रामीणों के घर तक नल पहुंचाने का उद्देश्य रखा गया है। पानी की समस्याओं के कारण बहुत से गांव शहर की तरफ पलायन कर गए क्योंकि उनके पास गांव में पानी की ही सुविधा नहीं है लेकिन इस अभियान से बहुत से लोगो को लाभ पहुंचने की आशंका है।

Uttarakhand Rs 1 Tap Water Connection Scheme के लिए कार्यदायी एजेंसियां

सरकार द्वारा 1 रूपये पानी योजना को घर -घर तक पहुंचाने के लिए जल संस्थान, स्वजल और उत्तराखंड जल बोर्ड को इसका कार्यभार सौंपा गया है। इन संस्थानों और बोर्ड का जिम्मा हर घर तक पानी के कनेक्शन पहुंचाना होगा। इस योजना को सुचारु रूप से चलाने के लिए 1565 करोड़ का बजट तैयार किया गया है। हर जल संस्थान और जल बोर्ड को अलग-अलग संख्या में पानी पहुंचाने का जिम्मा सौंपा गया है। उत्तराखंड राज्य में जल जीवन मिशन के अंतर्गत 15,647 गांवो में 15,09758 परिवारों तक पीने के लिए स्वच्छ पानी पहुंचाया जायेगा।

  • जल संस्थान – जल संस्थान 3806 राजस्व गांवो में हर घर नल हर घर जल पहुँचाने का काम करेगा
  • वही 361654 परिवारों के घर में नल पहुंचाने का कार्य उत्तराखंड जल बोर्ड को दिया गया है।
  • स्वजल बोर्ड– स्वजल बोर्ड के अंतर्गत कुल 2078 राजस्व गांव के कुल 235994 परिवारों तक पानी पहुंचाया जायेगा।
  • उत्तराखंड पेयजल निगम– उत्तराखंड पेयजल निगम बोर्ड के पास सबसे अधिक गांवों का जिम्मा सौंपा गया है। पेयजल बोर्ड के पास कुल 9754 गांव है जिसमे कुल परिवारों की संख्या 9,11953 है। इन गांवो में पानी पहुंचाने की जिम्मदारी पेयजल निगम विभाग की होगी।

उत्तराखंड ₹1 पानी कनेक्शन योजना में ऑनलाइन आवेदन कैंसे करे ?

उत्तराखंड में जो इच्छुक उम्मीदवार उत्तराखंड ₹1 पानी कनेक्शन योजना के लिए आवेदन करना चाहते है उन्हें अभी इसके लिए इन्तजार करना होगा क्योंकि अभी कुछ दिन पहले ही सरकार द्वारा योजना की घोषणा की गयी है योजना को शुरू नही किया गया है योजना में आवेदन करने के लिए पहले सरकार द्वारा नोटिफिकेशन जारी किया जायेगा उसके बाद ही उम्मीदवार आवेदन कर पाएंगे। और योजना का लाभ ले पाएंगे। उत्तराखंड सरकार द्वारा जब भी योजना के लिए आवेदन शुरू कर दिए जाएंगे हम आपको अपने लेख के माध्यम से सूचित कर देंगे। जानने के लिए हमारी वेबसाइट के साथ बने रहें।

उत्तराखंड परिवार रजिस्टर नकल कैसे निकालें 

Uttarakhand Rs 1 Tap Water Connection Scheme से जुड़े कुछ सवाल और जवाब

उत्तराखंड ₹1 पानी कनेक्शन योजना से जुडी आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

उत्तराखंड ₹1 पानी कनेक्शन योजना से जुडी अभी कोई भी ओफ्फिसियल लिंक जारी नहीं किया गया है।

पानी कनेक्शन योजना का उद्देश्य क्या है ?

पानी कनेक्शन योजना का उद्देश्य उत्तराखंड के ग्रामीण क्षेत्रो में हर परिवार तक मात्र 1 रूपये की लागत में हर घर तक शुद्ध पानी पहुंचाना है।

योजना का लाभ कितने परिवारो को मिलेगा ?

इस योजना का लाभ लगभग उत्तराखंड के 15 लाख ग्रामीण परिवारों को योजना का लाभ मिलेगा।

Uttarakhand water connection scheme के अनुसार कब तक ग्रामीण उम्मीदवारों को लाभ पहुंचाया जायेगा ?

आपको बता दे सरकार द्वारा 2024 तक हर घर पानी पहुंचाने का उद्देश्य रखा गया है। अब उत्तराखंड के हर घर तक जल्द ही पानी पहुंचाने की सुविधा की जाएगी।

उत्तराखंड ₹1 पानी कनेक्शन योजना में उम्मीदवार किस प्रकार आवेदन कर सकते है ?

अभी राज्य सरकार द्वारा आवेदन के लिए कोई भी जानकारी नहीं दी गयी है जब भी सरकार आवेदन के लिए कोई जारी किया जायेगा हम आपको अपडेट कर देंगे।

पानी कनेक्शन योजना के क्या लाभ है ?

इस योजना का लाभ मात्र 1 रूपये की लागत में 15 लाख से ज्यादा परिवारों के लिए शुद्ध पानी की ब्यवस्था की जाएगी।

राज्य सरकार द्वारा हर घर नल के लिए इसकी जिम्मेदारी किसको सौंपी गयी है ?

राज्य सरकार द्वारा उत्तराखंड जल संस्थान, स्वजल और उत्तराखंड जल निगम को इसका कार्यभार सौंपा गया है।

आज हमने अपने लेख के माध्यम से बताया की किस प्रकार सरकार उत्तराखंड ₹1 पानी कनेक्शन योजना का लाभ आप तक पहुंचाएगी। यदि आपको योजना से जुडी कोई भी अन्य जानकारी चाहिए तो आप हमे नीचे कमेंट बॉक्स में मेसेज कर सकते हैं।

Leave a Comment