Apaar Card क्या है, बच्चों का अपार आईडी कार्ड कैसे बनाएं, जानें यहां

केंद्रीय सरकार द्वारा समय-समय पर शिक्षा से जुड़े कई प्रकार की योजनाएं संचालित की जाती है यह योजनाएं खासतौर पर बच्चों के शिक्षा स्तर मजबूत करने के लिए लायी जाती है। इस बार केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय द्वारा Apaar Card ID योजना को शुरू किया गया है। Apaar का फुल फॉर्म ऑटोमेटेड परमानेंट एकेडमिक अकाउंट रजिस्ट्री ... Read more

Photo of author

Reported by Saloni Uniyal

Published on

केंद्रीय सरकार द्वारा समय-समय पर शिक्षा से जुड़े कई प्रकार की योजनाएं संचालित की जाती है यह योजनाएं खासतौर पर बच्चों के शिक्षा स्तर मजबूत करने के लिए लायी जाती है। इस बार केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय द्वारा Apaar Card ID योजना को शुरू किया गया है। Apaar का फुल फॉर्म ऑटोमेटेड परमानेंट एकेडमिक अकाउंट रजिस्ट्री होता है। यह कार्ड प्री – प्राइमरी से लेकर हायर एजुकेशन तक के सभी विद्यार्थियों का बनाया जाएगा। आपको बता दें इस कार्ड की सहायता से विद्यार्थी की सम्पूर्ण जानकारी एक ही जगह मौजूद होती है। नेशनल एजुकेशन पॉलिसी 2020 ने यह प्लान बनाया था कि हम वन नेशन वन स्टूडेंट आईडी बनाएंगे। जो भी स्टूडेंट्स अपार आईडी कार्ड का लाभ प्राप्त करना चाहते है उनको सबसे पहले इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करना है। हम यहां आपको Apaar Card क्या है, बच्चों का अपार आईडी कार्ड कैसे बनाएं, जानें आदि से जुड़ी प्रत्येक जानकारी बताने जा रहें हैं अतः आप इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

यह भी पढ़े :- मास्कड आधार कार्ड क्यों है जरूरी और डाउनलोड कैसे करें

Apaar Card क्या है?

Apaar Card एक डिजिटल आईडी कार्ड है जिसे केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय द्वारा शुरू किया गया है। यह कार्ड भारत के सभी प्राइवेट एवं सरकारी स्कूल एवं कॉलेजों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों का डिजिटल आईडी कार्ड होता है, जो कि एक 12 अंकों का एक यूनिक आइडेंटिफिकेशन नंबर होता है। इस योजना के माध्यम से विद्यार्थियों का शैक्षणिक डाटा एकत्रित किया जाता है। अपार आईडी कार्ड का उद्देश्य छात्रों को अपने शैक्षणिक क्रेडिट, डिग्री एवं अन्य जानकारी ऑनलाइन एकत्र करने में सक्षम बनाना है। यह कार्ड स्टूडेंट्स की एकेडमिक जर्नी एवं उनकी उपलब्धियों को ट्रैक करता है। इसके अतिरिक्त इससे एक स्कूल से दूसरे स्कूल में ट्रांसफर आसानी से किया जा सकता है। सरकार द्वारा इस कार्ड को बनाने के लिए www.abc.gov.in वेबसाइट को शुरू किया गया है जिसकी सहायता से आप आसानी से घर बैठे रजिस्ट्रेशन कर सकते है और उसके बाद डाउनलोड भी कर सकते हैं।

ग्रामीण भंडारण योजना ऑनलाइन आवेदन

ग्रामीण भंडारण योजना ऑनलाइन आवेदन - Warehouse Subsidy Scheme

Main points related to Apaar Card

कार्ड का नामApaar Card
लॉन्च किया गयाकेंद्रीय शिक्षा मंत्रालय
उद्देश्यस्टूडेंट का शैक्षणिक रिकॉर्ड एक कार्ड में शामिल करना
लाभार्थीभारत के स्टूडेंट
ऑफिसियल वेबसाइटhttp://www.abc.gov.in
Apaar Card क्या है, बच्चों का अपार आईडी कार्ड कैसे बनाएं, जानें
Apaar Card क्या है, बच्चों का अपार आईडी कार्ड कैसे बनाएं

Apaar ID Card बनवाने के लाभ

  • इस कार्ड में स्टूडेंट्स का क्रेडिट स्कोर काउंट होता रहता है जिसकी सहायता से आप उच्च शिक्षा आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।
  • अपार आईडी कार्ड को बनाने का मुख्य उद्देश्य यह है कि सरकार अब एक कार्ड की सहायता से विद्यार्थी की सम्पूर्ण शैक्षणिक विवरण को प्राप्त कर सकती है।
  • यदि कोई छात्र अपनी पढ़ाई को किसी कारणवश छोड़ देता है तो यह सब जानकारी भी उस कार्ड में दी हुई होती है जिससे जानकर सरकार उन विद्यार्थियों की शिक्षा पूर्ण कराने की कोशिश करेगी।
  • इस कार्ड की सहायता से स्टूडेंट की एकेडमिक रिकॉर्ड का विवरण एक ही जगह पर रहता है इसके अतिरिक्त स्टूडेंट क्या एक्टिविटी करता है उसकी जानकारी भी सम्मिलित रहती है।
  • अपार कार्ड के जरिए विद्यार्थी की स्पोर्ट्स की जानकारी भी पता चलती है तथा वह वर्तमान में अन्य और एक्टिविटी क्या रहा है इसकी जानकारी का भी पता चलता है।

बच्चों का अपार आईडी कार्ड कैसे बनाएं

बच्चों का अपार आईडी कार्ड बनाने के लिए पंजीकरण करना होगा उसके बाद आपको अपना डिजीलॉकर पर एक अकाउंट भी बनाना है इसका इस्तेमाल e -KYC के लिए किया जाता है। आपको बता दें बच्चे अपने माता-पिता की अनुमति के पश्चात ही अपार आईडी बना सकते हैं। आवेदक को www.abc.gov.in वेबसाइट पर जाकर नीचे बताए गए निम्न तरीकों को स्टेप बाई स्टेप फॉलो करना है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp
  • उम्मीदवार को सर्वप्रथम एकेडमिक बैंक ऑफ़ क्रेडिट्स (ABC Bank) की आधिकारिक वेबसाइट http://www.abc.gov.in पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुलकर आएगा।
  • होमपेज पर आपको My Account के ऑप्शन पर क्लिक करना है अब आपको Student का विकल्प दिखेगा उस पर क्लिक करें। Apaar Card क्या है, बच्चों का अपार आईडी कार्ड कैसे बनाएं, जानें
  • इसके बाद आपको, यदि आपका डिजीलॉकर में अकाउंट बना है तो सही है और यदि नहीं बना है तो आपको sign up के विकल्प पर क्लिक करना है और अपना मोबाइल नंबर, आधार कार्ड नंबर एवं एड्रेस को दर्ज कर लेना है।
    Apaar Card क्या है, बच्चों का अपार आईडी कार्ड कैसे बनाएं, जानें
  • अब आपको क्रेडेंशियल्स का इस्तेमाल करना है ताकि आप डिजीलॉकर अकाउंट में लॉगिन कर सके।
  • यहां पर अब अनुमति ली जाएगी, कि आप डिजीलॉकर वेरिफिकेशन के लिए एबीसी के साथ आधार कार्ड डिटेल शेयर करने के लिए सहमत हैं।
  • आपको यहां पर I agree को चुन लेना है।
  • अब आपको यहां पर अपनी शैक्षणिक जानकारी को जैसे- स्कूल का नाम, क्लास एवं पाठ्यक्रम का नाम आदि सभी जानकारी को भरना है।
  • अब आपको अंत में submit का विकल्प दिखेगा उस पर क्लिक कर दें। इसके पश्चात आपका अपार आईडी कार्ड जनरेट हो जाएगा।

Apaar Card डाउनलोड कैसे करें?

  • आवेदक को सबसे पहले एकेडमिक बैंक ऑफ़ क्रेडिट्स (ABC Bank) की ऑफिसियल वेबसाइट http://www.abc.gov.in पर लॉगिन करना है।
  • अब आपके सामने साइट का डैशबोर्ड खुलकर आएगा।
  • डैशबोर्ड पर आपको Apaar Card Download का एक ऑप्शन दिखाई देगा जिसमें आपको क्लिक कर देना है।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने अपार कार्ड खुलकर आ जाएगा।
  • अब आपको यहां पर डाउनलोड अथवा प्रिंट का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक कर दें।
  • इस तरह से आप अपार कार्ड को आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

Apaar Card क्या है? से सम्बंधित प्रश्न/उत्तर

अपार आईडी कार्ड बनाने की आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

अपार आईडी कार्ड बनाने की आधिकारिक वेबसाइट ये www.abc.gov.in है। इस वेबसाइट पर विजिट करके आप आसानी से अपार कार्ड बना सकते हैं।

अपार कार्ड बनवाने में कितना चार्ज देना होता है?

अपार कार्ड बनवाने के लिए आपको किसी भी तरह के चार्ज देने की आवश्यकता नहीं है। इस योजना को शिक्षा मंत्रायल द्वारा शुरू किया गया है। इस सुविधा का लाभ मुफ्त में प्रदान किया जा सकता है।

Apaar Card का उपयोग कैसे किया जाता है?

इस कार्ड की सहायता से स्टूडेंट्स भारत के किसी भी स्कूल, कॉलेज एवं यूनिवर्सिटी से अपना दाखिला ले सकते हैं एवं अपने शैक्षणिक रिकॉर्ड ट्रैक कर सकते हैं।

Apaar Card किस काम आता है?

Apaar Card एक तरीके का यूनीक आइडेंटिफिकेशन नंबर होता है यह आपके प्राइमरी स्कूल से लेकर हायर एजुकेशन तक काम आता है। इस कार्ड में बच्चों की पूरी जानकारी होती है जिसका उपयोग सरकारी कामों में किया जा सकता है।

Apaar Card की छात्र-छात्राओं का बनता है?

जो छात्र एवं छात्राएं किसी सीसखं संसथान से शिक्षा प्राप्त कर रहें है उनका अपार कार्ड बनाया जाता है।

इस लेख में हमने What is Apaar Card? से सम्बंधित सम्पूर्ण जानकारी को आपको साझा कर दिया है यदि आपको इस लेख से जुड़ी अन्य जानकारी या कोई प्रश्न पूछना है तो इसके लिए आप नीचे दिए हुए कमेंट सेक्शन में अपना प्रश्न लिख सकते हैं हमारी टीम द्वारा जल्द ही आपके प्रश्रों का उत्तर दिया जाएगा। इसी तरह के अन्य लेखों की जानकारी, शिक्षा से सम्बंधित जानकारी एवं सरकारी योजनाओं के बारे में जानने के लिए आप हमारी साइट https://hindi.nvshq.org. से ऐसे ही जुड़े रह सकते हैं। उम्मीद करते हैं इस लेख से आपको फायदेमंद जानकारी मिली होगी और यह अच्छा लगा हो धन्यवाद।

प्रधानमंत्री श्रमिक सेतु पोर्टल 2023: Shramik Setu App

प्रधानमंत्री श्रमिक सेतु पोर्टल 2023: Shramik Setu App

Photo of author

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें