अपनी राशि कैसे जाने ? राशि (Zodiac) कितनी होती है ? नाम से राशि कैसे पता करें

भारतीय संस्कारों में कोई भी शुभ कार्य करने से पहले भगवान का आहवाह्न और राशियों के बारे में पूछा जाता है। आपने देखा होगा की बहुत से व्यक्ति किसी नए व्यवसाय में निवेश करना चाहता तो व्यक्ति अपना राशिफल देखकर ही निवेश करते हैं, शादी एवं विवाह हेतु वर-वधु की कुंडली और राशियों का मिलान ... Read more

Photo of author

Reported by Dhruv Gotra

Published on

भारतीय संस्कारों में कोई भी शुभ कार्य करने से पहले भगवान का आहवाह्न और राशियों के बारे में पूछा जाता है। आपने देखा होगा की बहुत से व्यक्ति किसी नए व्यवसाय में निवेश करना चाहता तो व्यक्ति अपना राशिफल देखकर ही निवेश करते हैं, शादी एवं विवाह हेतु वर-वधु की कुंडली और राशियों का मिलान किया जाता है। यदि वर और वधु की राशियां मेल खाती हैं तो इसे ज्योतिषशास्त्र में अच्छा नहीं समझा जाता है ऐसी स्थिति में शादी नहीं होनी चाहिए। दोस्तों राशियां हम सबके जीवन में बहुत महत्व रखतीं हैं। आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से राशियों के बारे में महत्वपूर्ण ज्ञान देने जा रहे हैं।

अपनी राशि कैसे जाने ? राशि (Zodiac) कितनी होती है ? नाम से राशि कैसे पता करें
नाम से राशि कैसे पता करें

यदि आप भी सुबह उठकर राशिफल के बारे में जानने के इच्छुक रहते हैं तो आपको हमारा यह आर्टिकल जरूर पसंद आएगा। आगे आर्टिकल में हम आपको सभी 12 राशियों के बारे में विस्तार पूर्वक बताया है। राशियों के बारे में और अधिक पढ़ने के लिए आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

यह भी पढ़े :- अपनी राशि कैसे जाने ? राशि (Zodiac) कितनी होती है ?

राशि (Zodiac) क्या होती है ?

हमारे ज्योतिषशास्त्र में राशियां सूर्य के स्थिति को प्रदर्शित करती हैं। ज्योतिष विद्वानों ने राशि चक्र में सूर्य की अलग-अलग स्थितियों को 12 भागों में बांटा है। सूर्य की स्थिति के यही 12 भाग हमारी 12 राशियां हैं जो विभिन्न दशा , मुहर्त, काल चक्र समय को प्रदर्शित हैं। अंतरिक्ष में मौजूद 9 ग्रहों का इन 12 राशियों पर बहुत प्रभाव पड़ता है। ज्योतिषशास्त्र के अनुसार यदि आप कोई शुभ कार्य करने जा रहे हैं तो आपके 9 ग्रहों की स्थिति राशि के शुभ मुहूर्त समय के अनुसार होनी चाहिए ऐसा माना और कहा जाता है की तभी शुभ कार्य सफल और सिद्ध होते हैं।

अपनी राशि (Zodiac) कैसे जानें ?

यदि आपको अपनी जन्मतिथि के बारे में जानकारी है तो आप हमारे द्वारा बतायी जा रही टेबल के अनुसार अपनी राशि का पता लगा सकते हैं। टेबल में हम आपको जन्मतिथि और राशि दोनों की जानकारी प्रदान कर रहे हैं आप देख सकते हैं –

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp
जन्मतिथिराशि
21 मार्च से 20 अप्रैलमेष राशि
21 अप्रैल से 21 मईवृषभ राशि
22 मई से 21 जूनमिथुन राशि
22 जून 22 जुलाईकर्क राशि
23 जुलाई से 21 अगस्तसिंह राशि
22 अगस्त से 23 सितंबरकन्या राशि
24 सितंबर से 23 अक्टूबरतला राशि
24 अक्टूबर से 22 नवंबरवृश्चिक राशि
23 नवंबर से 22 दिसंबरधनु राशि
23 दिसंबर से 20 जनवरीमकर राशि
21 जनवरी से 19 फरवरीकुंभ राशि
20 फरवरी से 20 मार्चमीन राशि

राशि (Zodiac) कितनी होती है ?

दोस्तों आपको बता दें की भारतीय ज्योतिषशास्त्र (Astrology) में 12 राशियों के बारे में बताया गया है। राशियों का संबंध हम सबके साथ भूत , वर्तमान और भविष्य में होने वाली घटनाओं से होता है। आप टेबल में 12 राशियों के अंग्रेजी और हिंदी नाम पढ़ सकते हैं।

क्रमांकराशियों के नाम हिंदी मेंZodiac Name in English
1मेषAries
2मिथुनGemini
3सिंहLeo
4तुलाLibra
5धनुSagittarius
6कुंभAquarius
7वृषभTaurus
8कर्कCancer
9कन्याVirgo
10वृश्चिकScorpio
11मकरCapricornus
12मीनPisces

नाम से कैसे जानें की आपकी राशि क्या है – अपनी राशि कैसे जाने

दोस्तों क्या आप जानते हैं बच्चों के नामों का निर्धारण उनकी कुंडली और राशि को देखकर किया जाता है। यदि हम कहें की आप अपने नाम के पहले अक्षर से अपनी राशि का पता लगा सकते हैं तो कोई अतिश्योक्ति नहीं होगी। अपने नाम के पहले अक्षर से अपनी राशि के बारे में पता करने के लिए आपको यह जानकारी होना बहुत जरूर है। जानकारी हमने आपको आगे आर्टिकल में दे है जो इस प्रकार से है –

Aries zodiac

मेष राशि (Aries): आपको बताते चलें की ज्योतिषशास्त्र में मेष राशि को राशि चक्र के पहले स्थान पर रखा गया है। इस राशि के चिन्ह में भेड़ को प्रदर्शित किया गया है। जिन जातकों के नाम का पहला अक्षर चू, चो, चे, ला, लू, ली, ले, लो, और आ आता है उनकी राशि मेष होती है। मेष राशि वालों का शुभ ग्रह मंगल को माना गया है।

SBI Pension Seva Portal | Online Pensioner Registration & Login, Pension Slip Download

SBI Pension Seva Portal | Online Pensioner Registration & Login, Pension Slip Download

वृषभ राशि

वृषभ राशि (Taurus): राशि चक्र में वृषभ राशि को द्वितीय स्थान पर रखा गया है। जिन जातकों के नाम के पहले अक्षर में ई, ए, ऊ, ओ, वी, वा, वू, वो, वे आदि वर्ण आते हैं उनकी राशि वृषभ होती है। वृषभ राशि का चिन्ह बैल है। आपको यह भी बता दें की वृषभ राशि का शुभ ग्रह शुक्र होता है।

मिथुन राशि

मिथुन राशि(Gemini): राशि चक्र में मिथुन राशि को तीसरे स्थान पर रखा गया है। जिन जातकों के नाम के पहले अक्षर में का, कू, घ, की, ङ, के, छ, को, और ह आदि वर्ण आते हैं उनकी राशि मिथुन होती है। मिथुन राशि का चिन्ह पुरुष और नारी का जोड़ा होता है। आपको यह भी बता दें की मिथुन राशि का शुभ ग्रह बुध को माना गया है।

Cancer zodiac

कर्क राशि(Cancer): राशि चक्र में कर्क राशि को चौथे स्थान पर रखा गया है। जिन जातकों के नाम के पहले अक्षर में ही, हे, हू, हो, डी, डा, डू, डो, डे और वे आदि वर्ण आते हैं उनकी राशि कर्क होती है। कर्क राशि का चिन्ह केकड़ा होता है। आपको यह भी बता दें की कर्क राशि का शुभ ग्रह चन्द्रमा को माना गया है।

Leo zodiac
व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

सिंह राशि(Leo): राशि चक्र में सिंह राशि को पांचवें स्थान पर रखा गया है। जिन जातकों के नाम के पहले अक्षर में मा, मू, मो, मी, मे, टा, टू, टे और टी आदि वर्ण आते हैं उनकी राशि सिंह होती है। सिंह राशि का चिन्ह जंगल का राजा शेर होता है। आपको यह भी बता दें की सिंह राशि का शुभ ग्रह सूर्य को माना गया है।

Virgo zodiac

कन्या राशि (Virgo): राशि चक्र में कन्या राशि को छठे स्थान पर रखा गया है। जिन जातकों के नाम के पहले अक्षर में ढो, पी, ष, पू, पा, ठ, ण, पो और पे आदि वर्ण आते हैं उनकी राशि कन्या होती है। कन्या राशि का चिन्ह खड़ी हुई लड़की होती है। आपको यह भी बता दें की कन्या राशि का शुभ ग्रह बुध को माना गया है।

libra zodiac

तुला राशि(Libra): राशि चक्र में तुला राशि को सातवें स्थान पर रखा गया है। जिन जातकों के नाम के पहले अक्षर में रा, रो, रू, री, रे, ता, ते, तू और ती आदि वर्ण आते हैं उनकी राशि तुला होती है। तुला राशि का चिन्ह तराजू होता है। आपको यह भी बता दें की तुला राशि का शुभ ग्रह शुक्र को माना गया है।

Scorpio zodiac

वृश्चिक राशि (Scorpius): राशि चक्र में वृश्चिक राशि को आठवें स्थान पर रखा गया है। जिन जातकों के नाम के पहले अक्षर में ना, नू, नी, नो, ने, या, यू, और यी आदि वर्ण आते हैं उनकी राशि वृश्चिक होती है। वृश्चिक राशि का चिन्ह बिच्छू होता है। आपको यह भी बता दें की वृश्चिक राशि का शुभ ग्रह मंगल को माना गया है।

धनु राशि

धनु राशि (Sagittarius): राशि चक्र में धनु राशि को नौवें स्थान पर रखा गया है। जिन जातकों के नाम के पहले अक्षर में भा, यो, भी, धा, फा, भू, ढा, और भे आदि वर्ण आते हैं उनकी राशि धनु होती है। धनु राशि का चिन्ह धनुष ताने हुए आधा पुरुष होता है। आपको यह भी बता दें की धनु राशि का शुभ ग्रह बृहस्पति को माना गया है।

Capricon zodiac

मकर राशि (Scorpius: राशि चक्र में वृश्चिक राशि को दसवें स्थान पर रखा गया है। जिन जातकों के नाम के पहले अक्षर में  भो, जी, जा, खी, खे, खो, खू, गी और गा आदि वर्ण आते हैं उनकी राशि मकर होती है। मकर राशि का चिन्ह मृग या हिरण होता है। आपको यह भी बता दें की मकर राशि का शुभ ग्रह शनि को माना गया है।

Aquarius zodiac

कुम्भ राशि (Aquarius): राशि चक्र में कुम्भ राशि को ग्यारवें स्थान पर रखा गया है। जिन जातकों के नाम के पहले अक्षर में गू, गो, गे, सी, सा, सू, सो, से,और दा आदि वर्ण आते हैं उनकी राशि कुम्भ होती है। कुम्भ राशि का चिन्ह पुरुष अपने हाथों में घड़ा लिए होता है। आपको यह भी बता दें की कुम्भ राशि का शुभ ग्रह शनि को माना गया है।

Pisces zodiac

मीन राशि (Pisces): राशि चक्र में मीन राशि को बारहवें स्थान पर रखा गया है। जिन जातकों के नाम के पहले अक्षर में दी, दू, थ, दे, दो, ञ, चा, और ची आदि वर्ण आते हैं उनकी राशि मीन होती है। मीन राशि का चिन्ह में मछलियां होती हैं। आपको यह भी बता दें की मीन राशि का शुभ ग्रह बृहस्पति को माना गया है।

अपनी राशि कैसे जाने से संबंधित प्रश्न

ज्योतिषशास्त्र का उल्लेख किस पुरातन ग्रंथों में मिलता है ?

आपको बताते चलें की ज्योतिषशास्त्र का उल्लेख हमारे सबसे पुराने वेद ऋग्वेद में मिलता है। ऋग्वेद में ज्योतिषशास्त्र से संबंधित 30 से अधिक श्लोक लिखे हुए हैं।

Astrology में कितनी राशियां हैं ?

आपकी जानकारी के लिए indian astrology में कुल 12 राशियां हैं जिनके बारे में हमने आपको उपरोक्त आर्टिकल में बताया है।

राशि चक्र में छठे नंबर की राशि कौन सी है ?

राशि चक्र में छठे नंबर की राशि कन्या है जिसे इंग्लिश में Virgo भी कहा जाता है।

मेष राशि वाले जातकों के नाम का पहला अक्षर कौन सा होता है ?

ज्योतिषशास्त्र के अनुसार जिन भी लोगों के नाम का पहला अक्षर चू, चो, चे, ला, लू, ली, ले, लो, और आ से शुरू होता है उनकी राशि मेष होती है।

रोजगार समाचार पत्र : E-Rojgar Samachar Patra PDF Hindi -Employment Newspaper This Week Pdf Hindi

रोजगार समाचार पत्र: E-Rojgar Samachar Patra PDF Hindi -Employment Newspaper This Week Pdf Hindi

Photo of author

1 thought on “अपनी राशि कैसे जाने ? राशि (Zodiac) कितनी होती है ? नाम से राशि कैसे पता करें”

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें