भारत में महिलाओं के लिए टॉप बिज़नेस आइडियाज – Top Business Ideas for Women

Photo of author

Reported by Rohit Kumar

Published on

यदि आप एक महिला हैं और अपना कोई नया बिज़नेस शुरू करने की सोच रही हैं लेकिन समझ नहीं आ रहा है की कौन सा बिजनेस करें, शुरूआत कैसे करें, कितना निवेश करना होगा? बिजनेस चलेगा या नहीं या बिजनेस में लाभ होगा की नहीं आपको ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं अपने इस आर्टिकल में हमने आपको कुछ ऐसे ही बिजनेस आईडिया के बारे में जानकारी दी है जिससे आप एक बेहतर बिजनेस (Business Ideas For Women) शुरुआत कर सकते हैं। महिलाओं के लिए बिज़नेस आइडियाज के बारे में जानने के लिए आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

भारत की तरक्की में जितना योगदान पुरुषों का है उतना ही योगदान महिलाओं का भी है। आज के समय में महिलाएं पुरुषों के साथ हर क्षेत्र में कंधे से कंधा मिलाकर चल रही हैं। बिजनेस, सरकारी नौकरी, प्राइवेट उद्योग कहीं भी महिलाओं ने हर जगह अपना परचम लहराया है।

भारत में महिलाओं के लिए टॉप बिज़नेस आइडियाज
भारत में महिलाओं के लिए टॉप बिज़नेस आइडियाज

दोस्तों जैसा की आप जानते हैं की किसी भी देश के सम्पूर्ण आर्थिक विकास के लिए पुरुषों के साथ महिलाओं का योगदान भी बहुत जरूरी है। यदि हमारे देश की महिलाएं आजीविका के लिए आत्मनिर्भर होंगी तो वह अपने साथ-साथ स्वयं के परिवार का भी विकास कर सकती हैं। भारत की केंद्र सरकार महिलाओं को Businesswomen के तौर पर आत्मनिर्भर बनाने के लिए विभिन्न योजनाओं के तहत आर्थिक मदद कर रही है।

भारतीय महिलाओं के लिए – Top Business Ideas for Women

हम आपको यह बता दें की बिजनेस चलना और लाभ कमाना बाद की बात है पहले आप यह सोचिये की इस प्रतिस्पर्धा वाली दुनिया में आपको अपने बिजनेस और काम से अलग पहचान बनानी है। पहचान बनने से ही लोग आपको और आपके बिजनेस को जान सकेंगे।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp
12th के बाद क्या करें, What to do After 12th, कौन सा कोर्स चुने,12th Ke Baad Kya Karen

12th के बाद क्या करें, What to do After 12th, कौन सा कोर्स चुने,12th Ke Baad Kya Karen

हम आपको आगे आर्टिकल में महिलाओं के लिए बिजनेस आइडियाज (Business Ideas for Women) के बारे में बताने जा रहे हैं जिनको आप बहुत ही कम पूंजी निवेश के साथ Start कर सकते हैं। एक बार आपका बिजनेस स्थापित हो गया तो धीरे-धीरे मुनाफा भी होने लगेगा। बस आपको शुरुआत से ही एक दृढ़ संकल्प के साथ आगे बढ़ते रहना है। चलिए अब जान लेते हैं कुछ ऐसे बिजनेस आइडियाज के बारे में जिनको आप छोटे स्तर पर शुरू कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: e-RUPI Digital Payment: e Rupi App

  1. ब्यूटी पार्लर (Beauty Parlour) beauty-parlour business
    • छोटे स्तर पर शुरुआत करते हुए आप एक ब्यूटी पार्लर खोल सकती हैं। आपको तो पता ही होगा ब्यूटी पार्लर महिलाओं को काफी पसंद होता है। यदि आप एक अच्छी ब्यूटिशियन हैं तो आपको ब्यूटी पार्लर के बिजनेस में जरूर हाथ आजमाना चाहिए।
    • आप स्वयं का ब्यूटी पार्लर खोल के इसे एक बड़े बिजनेस के रूप में स्थापित कर सकती हैं।
      • ब्यूटी पार्लर में महिला उपभोक्ताओं के लिए आप स्पा, सलून जैसी सुविधाएं शुरू कर सकती हैं। आपने देखा होगा कई महिलाएं पार्लर में आकर हेयर केयर और मेकअप करवाना पसंद करती हैं।
      • ब्यूटी पार्लर का बिजनेस युवा उद्यमी महिलाओं के लिए बिजनेस के रूप में एक बेहतर विकल्प हो सकता है।
      • ब्यूटी पार्लर में आप नेल आर्ट स्टूडियो शुरू कर सकती हैं। जो आजकल के समय में महिलाओं के बीच खासा लोकप्रिय है। इस तरह के व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपके पास कोई विशेष योग्यता होना जरूरी नहीं। आप चाहें तो इसे एक बड़े व्यवसाय के रूप में स्थापित कर सकती हैं।
      • ब्यूटी पार्लर के साथ ही आप ब्राइडल मेकअप स्टूडियो खोल सकती हैं। जहाँ आपको शादी के लिए दुल्हन का मेकअप करना होता है। पिछले कुछ समय से यह व्यवसाय महिलाओं के बीच काफी प्रसिद्ध हुआ है और बाज़ार में इसकी बहुत मांग है।
  2. फ्री लांस राइटिंग (Freelance Writing):An-Indian-woman-writing
    • यदि आपको लेखन में रूचि है तो आप फ्री लांस राइटिंग करके भी अच्छे खासे पैसे कमा सकती हैं और अपने इस स्किल को एक बिजनेस के रूप में स्थापित कर सकती हैं।
    • फ्री लांस राइटिंग में आपको विभिन्न तरह के विषयों पर रिसर्च एक informative और आकर्षक आर्टिकल लिखना होता है। यदि आप भाषा पर अच्छी पकड़ रखते हैं तो आप बिजनेस आईडिया के रूप में फ्री लांसिंग को चुन सकते हैं।
    • बहुत तरह की तकनीकी, मीडिया कम्पनियां अपने लिए फ्री लांस राइटर हायर करती हैं। आपको कम्पनी के द्वारा विषय दे दिया जाता है जिसके बाद आपको घर से ही उस विषय के बारे में आर्टिकल लिखकर तय समय सीमा के अंदर कंपनी को देना होता है। व्यवसाय का यह आईडिया आप एक स्वतंत्र लेखक करियर के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
    • ब्लॉग, Advertisment ,जिंगल आदि के लिए फ्री लांसिंग राइटिंग करके अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।
  3. आईटी और सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट (IT and Software Development):Lady-computer software development business
    • जैसा आप जानते हैं आज का समय टेक्नोलॉजी और डिजिटल डेटा का है। आज के समय में किसी भी कार्य को करने के लिए सॉफ्टवेयर की जरूरत पड़ती रहती है चाहे आप बात करें टिकट बुकिंग, ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करने की, मोबाइल रिचार्ज की आदि सभी में सॉफ्टवेयर और इंटरनेट का उपयोग किया जा रहा है।
    • दोस्तों आजकल के समय सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट करना बाज़ार की बढ़ती हुई मांग है। क्लाइंट और कस्टमर दोनों ही चाहते हैं की हमारा काम जल्द से जल्द हो।
    • आप क्लाइंट से मीटिंग कर प्रोजेक्ट की जानकारी जुटाकर सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं।
    • सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट के तौर पर अपना बिजनेस शुरू करने के लिए आप वेब डेवलपमेंट, एप्प डेवलपमेंट आदि से शुरुआत कर सकते हैं।
    • एक बेहतरीन बिजनेस आईडिया के लिए आप अपनी आईटी कम्पनी की शुरुआत कर सकते हैं।
  4. .ज्वेलरी शॉप (Jewelry Shop): jweller-shop-business-idea-transformed
    • यदि आप आभूषणों के बारे में अच्छी खासी जानकारी रखती हैं तो आप अपने क्षेत्र में एक ज्वेलरी शॉप खोल सकती हैं।
    • अपने देखा होगा की महिलाओं को हमेशा से ही गहने और आभूषण में अधिक रुचि रहती है जिसका फायदा आप उठा सकती हैं आप गहने खरीद पर अच्छे ऑफर और डिस्काउंट देकर बढ़िया लाभ कमा सकती हैं।
    • दूकान के साथ आप ज्वेलरी की धुलाई, बदलना आदि कार्य भी कर सकते हैं। छोटी सी पूंजी के निवेश से आप ज्वेलरी शॉप का बिजनेस शुरू कर सकते हैं
  5. डाटा एंट्री व अकाउंटिंग कार्य (Data entry and accounting work) women-accounting-work-transformed
    • यदि आपको कंप्यूटर और फाइनेंस की अच्छी खासी जानकारी है तो आप Accounting का व्यवसाय शुरू कर सकती हैं।
    • विशेषज्ञों के अनुसार अकॉउंटिंग के क्षेत्र में महिलाओं को CFAs फाइनेंस व अकाउंटिंग के कार्य हेतु अच्छा माना जाता है।
    • आज के समय में महिलाएं देश की कई बड़ी कंपनियों में अकाउंटिंग और डाटा एंट्री से संबंधित कार्य कर रही हैं।
    • आपसे हम यही कहेंगे की महिलाओं के लिए अकाउंटिंग कार्य एक बेहतर बिजनेस आइडिया साबित हो सकता है
  6. हस्तकला (Handcraft):handcraft-business-for-women-transformed
    • यदि आप डिजाइनिंग और घर की बेकार पड़ी वस्तुओं से कुछ कलाकृतियां बना लेती हैं तो यह एक अच्छा बिजनेस आईडिया हो सकता है।
    • बहुत सी महिलाएं कागज और लकड़ी का इस्तेमाल करके खूबसूरत और सजवाटी वस्तुएं बनाकर अपना स्वयं का हैंडक्राफ्ट बिजनेस चला रही हैं। बाज़ार में विभिन्न त्योहारों और अवसरों पर इस तरह की बनी सजावटी वस्तुओं की हमेशा ही मांग बनी रहती है। जिस कारण यह अच्छा खासा लाभ कमाने वाला बिजनेस आईडिया है।
    • हैंडक्राफ्ट द्वारा बनाए गए गिफ्ट के सामान, कार्ड बाजार में बहुत बड़ी मात्रा में बिकते हैं। इस तरह के हैंडक्राफ्ट बिजनेस में मनका का काम महिलाओं के बीच काफी ज्यादा लोकप्रिय है।
  7. फैशन उद्योग (fashion industry):faishon-industry-transformed
    • प्राचीन समय से ही देश में कपड़ा उद्योग एक अच्छा बिजनेस माना जाता रहा है। महिलाओं को ट्रेडिंग फैशन में हमेशा ही रुचि रहती है और इसके लिए महिलाएं जमकर खरीदारी करती हैं
    • आप फैशन का बिजनेस स्थापित करने के लिए अपना एक फैशन ब्रांड खोल सकती हैं। शुरुआत में आपको अपना ब्रांड स्थापित करने में कठिनाई हो सकती है लेकिन बिजनेस स्थापित हो जाने के बाद आपको इसमें बहुत ही ज्यादा मुनाफा होता है।
    • बिजनेस को बड़ा और फैलाने के लिए आप आउटलेट और फैशन स्टोर खोल सकती हैं।
  8. खान पान से जुड़ा उद्योग (food industry): women-resturant-business-transformed
    • यदि आप कुकिंग का शौक रखती है आपको खाना बनाना और खाने को अच्छी तरह से सजाकर परोसना अच्छा लगता है तो आप कैफे, रेस्टोरेंट या होटल खोल सकती हैं।
    • अधिकतर देखा जाता है की न्यू-इयर, किटी पार्टी आदि को मनाने के लिए लोग कैफे और रेस्टोरेंट को बुक कर पार्टी का आर्डर देते हैं।
    • कैफे खोलने के अलावा आप टिफिन सर्विस का बिजनेस शुरू कर सकती हैं। जिसमें आपको घर में बना खाना टिफ़िन में पैक कर ऑर्डर किये गए प्लेस तक पहुंचाना होता है।
    • आजकल के समय में खानपान से संबंधित यह बिजनेस बहुत ही ज्यादा प्रचलन में है।
  9. हेल्थकेयर योग (Healthcare Yoga):healthcare-yoga-business-transformed
    • आप जानते ही हैं की स्वस्थ जीवन के लिए व्यायाम और योग बहुत जरूरी है। यदि योग को अपनी दिनचर्या में शामिल कर लिया जाय तो आप निरोगी जीवन जी सकते हैं।
    • आप एक किसी जिम सेण्टर पर योग ट्रेनर या अपना ही एक सेण्टर खोल कर योग ट्रेनिंग, मेडिटेशन आदि का बिजनेस कर सकती हैं।
    • इसी के साथ आप एक्सरसाइज के लिए बेहतर माना जाने वाला जुम्बा डांस का ट्रेनिंग सेण्टर शुरू कर सकते हैं। अपने क्षेत्र की महिलाओं को जुम्बा डांस की क्लास देकर आप इसे अपने बिजनेस के तौर पर शुरू कर सकती हैं।

बिजनेस शुरू करने हेतु बैंक द्वारा लोन सुविधा:

कई बार ऐसा होता है कि आपके पास एक बहुत ही अच्छा बिजनेस आईडिया है लेकिन निवेश हेतु पूंजी की कमी होने के कारण हम अपना बिज़नेस शुरू नहीं कर पाते लेकिन अब सरकार बैंक के माध्यम से उन सभी को लोन के माध्यम से मदद कर रही ही जो अपना बिज़नेस शुरू करना चाहते हैं सरकार की कुछ ऐसी योजनाएं हैं जिसके अंतर्गत आप बिज़नेस हेतु लोन के Apply कर सकते हैं हम आपको सरकार की कुछ ऐसी ही योजनाओं के बारे में बता रहे हैं –

  • अन्नपूर्णा योजना: भारत सरकार की अन्नपूर्णा योजना के तहत आप खानपान के बिजनेस (जैसे रेस्टोरेंट, होटल आदि) को शुरू करने के लिए बैंक में लोन के लिए Apply कर सकते हैं। योजना के तहत भारतीय स्टेट बैंक और स्टेट बैंक ऑफ़ मैसूर में लोन के लिए आवेदन किया जा सकता है। आपको बता दें यह योजना सिर्फ महिलाओं के लिए शुरू की गई है।
  • स्त्री शक्ति पैकेज: भारत सरकार की इस योजना के तहत महिलाएं अपने बिजनेस के लिए भारतीय स्टेट बैंक में लोन के लिए Apply कर सकती हैं। योजना के अनुसार भारत सरकार महिलाओं को कोई भी व्यवसाय शुरू करने के लिए 50 % या उससे अधिक की धनराशि की मदद करेगी।
  • सेन्ट कल्याणी योजना : जो भी महिला 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुकी है और अपना कोई व्यवसाय शुरू करना चाहती है तो वह भारत सरकार की सेन्ट कल्याणी योजना के तहत लोन के लिए आवेदन कर सकती हैं। योजना के तहत आवेदक महिला को सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के द्वारा लोन प्रदान किया जाता है।
  • उद्योगिनी योजना: भारत सरकार उद्योगिनी योजना के तहत 55 साल के कम महिलाओं को व्यवसाय शुरू करने हेतु लोन प्रदान करती है। योजना के अनुरूप कर्नाटक राज्य महिला विकास सहयोग के द्वारा आवेदक महिला को लोन प्रदान किया जाता है।

बिजनेस आईडिया से संबंधित प्रश्न एवं उत्तर (FAQs):

कैफ़े या रेस्टोरेंट बिजनेस के लिए कितना शुरूआती निवेश चाहिए ?

कैफ़े या रेस्टोरेंट बिजनेस के लिए आपको शुरुआत में 7 से 12 लाख रूपये का निवेश करना होगा।

freelance Writing हेतु फेमस websites कौन सी हैं ?

Fiverr
PeoplePerHour
Guru
Freelancer
Dribbble

बिजनेस लोन देने वाले भारतीय बैंक कौन से हैं ?

कोटक महिंद्रा बैंक
ऐक्सिस बैंक
HDFC बैंक
बजाज फिनसर्व
आईसीआईसीआई बैंक
टाटा कैपिटल फाइनेंस
आईडीएफसी फर्स्ट बैंक
एसबीआई

अन्नपूर्णा योजना क्या है ?
व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

महिलाओं को बिजनेस लोन प्रदान करने के लिए सरकार की तरफ से शुरू की गई व्यवसाय लोन योजना है। जिसके तहत आप कैफे खोलने के लिए बैंक में लोन हेतु अप्लाई कर सकते हैं।

यह भी जानें:

भारत की जनसंख्या कितनी है ? पूरा डिटेल 1951 से लेकर अब तक का जानिए

भारत की जनसंख्या कितनी है ? पूरा डिटेल 1951 से लेकर अब तक का जानिए

Photo of author

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें