दिनेश कार्तिक जीवनी – Biography of Dinesh Karthik in Hindi Jivani

भारतीय क्रिकेट के प्रसिद्ध खिलाड़ी दिनेश कार्तिक को भारत में विकेटकीपर और बल्लेबाजी के लिए जाना जाता है। आपको बता दे इन्हें बचपन से ही क्रिकेट खेलने का बड़ा शौक था। जब ये 10 साल के थे तब से ही इन्होंने क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था। इन्हें लोग डीके उप नाम से भी बुलाते ... Read more

Photo of author

Reported by Saloni Uniyal

Published on

भारतीय क्रिकेट के प्रसिद्ध खिलाड़ी दिनेश कार्तिक को भारत में विकेटकीपर और बल्लेबाजी के लिए जाना जाता है। आपको बता दे इन्हें बचपन से ही क्रिकेट खेलने का बड़ा शौक था। जब ये 10 साल के थे तब से ही इन्होंने क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था। इन्हें लोग डीके उप नाम से भी बुलाते हैं। इन्हें क्रिकेट में करियर बनाने के लिए सबसे अधिक प्रोत्साहन इनके पिता का रहा, इनके पिता ही इन्हें बचपन में क्रिकेट खेलना सिखाते थे। क्रिकेट में अपना करियर बनाना इनके लिए आसान ना था इसके लिए इन्हें कई परेशानियां हुई और दिन रात इन्होंने कड़ी मेहनत की। यहां हम आपको दिनेश कार्तिक जीवनी (Biography of Dinesh Karthik in Hindi Jivani) से सम्बंधित सम्पूर्ण जानकारी को साझा कर दिया है, यदि कोई इच्छुक नागरिक लेख की जानकारी प्राप्त करना चाहता है तो इसके लिए आपको इस आर्टिकल के लेख को अंत तक जरूर पढ़ना है।

दिनेश कार्तिक जीवनी - Biography of Dinesh Karthik in Hindi Jivani
दिनेश कार्तिक जीवनी

दिनेश कार्तिक जीवनी

दिनेश कार्तिक का जन्म तमिलनाडु राज्य की राजधानी चेन्नई में 1 जून 1985 को हुआ था। इनका पूरा नाम कृष्ण कुमार दिनेश कार्तिक है। इनके पिता का नाम कृष्ण कुमार जो कि एक तंत्र विश्लेषक थे, तथा माता का नाम पद्मिनी देवी है। ये अपने माता-पिता के बड़े बेटे है इनके बाद इनका एक छोटा भाई है जिसका नाम विनेश कुमार है।

यह भी देखें- विराट कोहली जीवनी – Biography of Virat Kohli in Hindi

Biography of Dinesh Karthik in Hindi Jivani

नामदिनेश कार्तिक
पूरा नामकृष्ण कुमार दिनेश कार्तिक
जन्म1 जून 1985
जन्म स्थानचेन्नई, तमिलनाडु
पेशाक्रिकेटर एवं विकेटकीपर
जर्सी नंबर19, आईपीएल एवं अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में
उम्र38 वर्ष (2023 के अनुसार)
उप नामडीके
शैक्षिक योग्यता
स्कूलकार्मेल स्कूल, फहील अल-वतनीह इंडियन प्राइवेट स्कूल और डॉन बॉस्को मेट्रिकुलेशन हायर सेकेंडरी स्कूल
कॉलेज
आँखों का रंगकाला
बालों का रंगकाला
लम्बाई5 फीट 7 इंच
वजन65 kg
कोच का नामरोबिन सिंह
बल्लेबाजी करने का तरीकाराइट हैंड बैट
जातिब्राह्मण

परिवार (Family)

पिता का नामकृष्ण कुमार
माता का नामपद्मिनी
भाईविनेश
पहली पत्नीनिकिता वंजारा
दूसरी पत्नीदीपिका पल्लीकल
संतान कबीर एवं जियां

शिक्षा (Education)

जैसा कि हमनें आपको बताया कि इनका जन्म तमिलनाडु में हुआ था और यहीं के डॉन बोस्को स्कूल एवं सेंड बेड्स एंग्लो हाई स्कूल से इन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा को पूर्ण किया है, इसके बाद ये कुवैत चले गए थे जहां से इन्होंने स्कूल शिक्षा को पूरा किया। बात करें इनकी स्नातक डिग्री या कोर्स की, तो इसकी जानकारी प्राप्त नहीं होती है।

यह भी देखें- शुभमन गिल जीवनी – Biography of Shubman Gill in Hindi Jivani

क्रिकेट करियर की शुरुआत

छोटी सी उम्र में इनके पिता ने ही इन्हें क्रिकेट खेलना सिखाया गया, दिनेश के पिता इन्हें रोजाना अभ्यास कराते थे। वर्ष 1999 में इनके राज्य में अंडर-14 टीम क्रिकेट मैच प्रतियोगिता हो रही थी जिसमे इन्हें खेलने का अवसर प्राप्त हुआ। इस खेल में अच्छे प्रदर्शन के कारण इनका सिलेक्शन राज्य की अंडर-16 टीम के लिया किया गया कुछ समय पश्चात इन्हें अंडर-19 टीम के लिए भी चुना गया।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

यह भी देखें- सचिन तेंदुलकर जीवनी – Biography of Sachin Tendulkar in Hindi Jivani

इन्होंने पहली श्रेणी का क्रिकेट मैच वर्ष 2002 में तमिलनाडु की टीम की तरफ से बड़ौदा टीम के खिलाफ खेला। क्रिकेट खेल में इन्होंने अपना अच्छा प्रदर्शन रखने की पूरी कोशिश की तथा भारत की अंडर-19 विश्व कप टीम के लिए वर्ष 2004 में इनका चयन हो गया। इन्होंने अपने प्रथम मैच में श्रीलंका के खिलाफ 39 गेंदों में 70 रन बनाए थे।

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में करियर

पहला एक दिवसीय मैच- वर्ष 2004 में दिनेश ने भारत की और से इंग्लैंड के खिलाफ पहला एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच खेला था। इस खेल में इनका प्रदर्शन बहुत ही ख़राब रहा इन्होंने सिर्फ 1 ही रन बनाया भले ही इनके द्वारा 12 गेंदे खेली गई थी। लेकिन भारत ने इंग्लैंड को 23 रन से हरा दिया था।

राणा कुम्भा जीवनी - Biography of Rana Kumbha in Hindi Jivani

राणा कुम्भा जीवनी - Biography of Rana Kumbha in Hindi Jivani

पहला टेस्ट मैच- कार्तिक ने अपना पहला टेस्ट मैच वर्ष 2004 में कंगारुओं के विरुद्ध खेला था, इस खेल में भी इनका कुछ ज्यादा खास प्रदर्शन नहीं रहा। उन्होंने 28 गेंदों पर केवल 10 ही रन बनाए। परन्तु भारत की इस मैच में विजय हुई और कंगारुओं को 13 रनों से हराया गया।

Dinesh Karthik का टी 20 डेब्यू- दक्षिण अफ्रीका टीम के विरुद्ध कार्तिक ने अपना प्रथम अंतर्राष्ट्रीय टी20 मैच वर्ष 2006 में खेला था। मैच में 28 गेंदे खेलकर दिनेश ने 30 रन बनाए। Dinesh ने अभी तक किसी भी मैच में जैसा भी प्रदर्शन दिखाया था वह सभी विजय हो रहे थे। इस मैच भी भारत ने 6 विकेटों से मैच में विजयी हासिल की और दक्षिण अफ्रीका को बुरी तरह से हरा दिया।

Dinesh Karthik का IPL करियर- दिनेश ने अपना प्रथम आईपीएल मैच वर्ष 2008 में दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम की ओर से खेला था। फिर इन्होने किंग्स पंजाब के लिए आईपीएल मैच वर्ष 2011 में खेला तथा 2012 एवं 2013 में मुंबई की आईपीएल टीम के साथ खेल रहें थे। वर्ष 2015 में इन्हें विराट कोहली से मिलने का मौका मिला और विराट की रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु टीम की ओर से आईपीएल मैच खेला। फिर इन्हें गुजरात टीम में आईपीएल मैच खेलने का मौका वर्ष 2016 तथा 2017 में मिला था। इसके बाद ये कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम के साथ वर्ष 2018 में खेलते हुए नजर आए। वर्ष 2022 में इन्होंने फिर से रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीम के साथ खेला और खेल में अपना जबरदस्त प्रदर्शन दिखा कर टीम को जीत हासिल कराई।

विवाह

वर्ष 2007 में दिनेश कार्तिक और निकिता का विवाह हुआ था। विवाह के कुछ साल बाद सम्बन्ध अच्छे ना होने के कारण वर्ष 2012 में इनका तलाक हो गया था। वर्ष 2015 में इन्होंने दूसरा विवाह दीपिका पलिकल के साथ किया, आपको बता दे दीपिका पलिकल भारत की जानी-पहचानी स्क्वैश खिलाड़ी है और वर्तमान समय में दोनों एक दूसरे के साथ खुश हैं। वर्ष 2019 में दीपिका ने दो जुड़वां बच्चों को जन्म दिया, एक का नाम कबीर पल्लीकल कार्तिक है और दूसरे का नाम जियान पल्लीकल कार्तिक है।

कुल सम्पति (Net Worth)

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

मीडिया रिपोर्ट्स के आधार पर हमें पता चला दिनेश कार्तिक की नेट वर्थ 12 मिलियन डॉलर है, यदि हम इसे भारतीय रूपए में देखें तो यह 90 करोड़ रूपए है। आईपीएल मैच में क्रिकेट खेल कर ही इन्होने 80 करोड़ रूपए से भी अधिक रूपए हासिल कर लिए है। इनके पास महंगे-महंगे वहां है, जैसे- BMW 6 series तथा Porsche Cayman S आदि कई अन्य गाड़ियां भी हैं इन्हें कार कलेक्शन के साथ ड्राइविंग का भी बहुत शौक है।

Dinesh Karthik के करियर से जुड़े रोचक तथ्य

यहां पर हम आपको Dinesh Karthik के करियर से जुड़े कुछ रोचक तथ्यों के बारे में बताने जा रहें जिसकी जानकारी नीचे निम्न प्रकार से दी हुई है-

  • पूर्व भारतीय क्रिकेटर रॉबिन सिंह द्वारा Dinesh को trained किया गया था।
  • यह जानवरों को बहुत प्रेम करते हैं, इनका एक कुत्ता भी है।
  • इनकी दूसरी पत्नी एक भारतीय स्ककेश चैंपियन है।
  • इनकी पहली पत्नी निकिता का क्रिकेटर मुरली विजय के साथ अफेयर था जिस कारण दिनेश ने इन्हें तलाक दिया।
  • वर्तमान समय में ये आईपीएल क्रिकेट मैच आरसीबी के लिए खेलते हैं।
  • इनके पिता कृष्ण कुमार भी पहले चेन्नई के लिए प्रथम श्रेणी क्रिकेट मैच खेलते थे।
  • इन्हें कार कलेक्शन का अत्यधिक शौक है और साथ ही ड्राइविंग करना भी पसंद करते है।
  • इनके दो जुड़वाँ बच्चे हैं।
  • वर्ष 2004 इन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ एक दिवसीय मैच खेला जिसमें इन्होंने पूरे मैच में केवल एक ही रन बनाया।

दिनेश कार्तिक जीवनी से सम्बंधित प्रश्न/उत्तर

दिनेश कार्तिक कौन है?

कृष्ण कुमार दिनेश कार्तिक एक भारतीय क्रिकेटर एवं विकेटकीपर है।

दिनेश कार्तिक का वास्तविक नाम क्या है?

इनका वास्तविक नाम कृष्ण कुमार दिनेश कार्तिक है।

कृष्णकुमार दिनेश कार्तिक का जन्म कब हुआ था ?

इनका जन्म 1 जून 1985 को तमिलनाडु राज्य की राजधानी चेन्नई में हुआ था।

कृष्णकुमार दिनेश कार्तिक की पहली पत्नी का नाम क्या था?

कृष्णकुमार दिनेश कार्तिक की पहली पत्नी का नाम निकिता था, वर्ष 2012 में इन दोनों का तलाक हो गया।

वर्तमान में Dinesh Karthik की पत्नी कौन है?

वर्तमान में Dinesh Karthik की पत्नी दीपिका पलिकल है, और इनके दो जुड़वाँ बच्चे हैं।

वर्तमान समय में Dinesh Karthik की आयु कितनी है?

वर्तमान समय में Dinesh Karthik की आयु 38 वर्ष है।

Biography of Dinesh Karthik in Hindi Jivani से जुड़ी प्रत्येक डिटेल्स हमनें इस लेख के माध्यम से आपको प्रदान कर दी है, यदि आपको इस लेख से सम्बंधित अन्य जानकारी या आपको कोई प्रश्न पूछना है तो आप इसके लिए नीचे दिए हुए कमेंट बॉक्स में अपना मैसेज लिख सकते है, हमारी टीम द्वारा जल्द ही आपके प्रश्रों का उत्तर दिया जाएगा। आशा करते हैं कि आपको हमारा यह लेख पसंद आया हो और इससे जुड़ी जानकारी जानने में सहायता प्राप्त हुई हो। इसी तरह के लेखों की जानकारी जानने ने लिए हमारी hindi.nvshq.org साइट से ऐसे ही जुड़े रहें धन्यवाद।

उत्तरी कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन का जीवन परिचय | North Korean Dictator Kim Jong Un Biography in hindi

उत्तरी कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन का जीवन परिचय | North Korean Dictator Kim Jong Un Biography in hindi

Photo of author

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें