शुभमन गिल जीवनी – Biography of Shubman Gill in Hindi Jivani

आज इस लेख में हम आपको शुभमन गिल जीवनी के बारे में बताने जा रहे है जो लोग क्रिकेट देखते है उनको तो इनके बारे में अवश्य ही पता होगा और अपने खेल के दम पर इनका नाम पूरे विश्व में छाया हुआ है, दोस्तों आपको बता दे ये एक भारतीय क्रिकेटर है जो मुख्य ... Read more

Photo of author

Reported by Saloni Uniyal

Published on

आज इस लेख में हम आपको शुभमन गिल जीवनी के बारे में बताने जा रहे है जो लोग क्रिकेट देखते है उनको तो इनके बारे में अवश्य ही पता होगा और अपने खेल के दम पर इनका नाम पूरे विश्व में छाया हुआ है, दोस्तों आपको बता दे ये एक भारतीय क्रिकेटर है जो मुख्य रूप से टेस्ट एवं वनडे क्रिकेट मैच के लिए जाने जाते है। वर्ष 2019 में इन्हें भारतीय क्रिकेट टीम के साथ खेलने का अवसर मला था। तथा आईपीएल मैच में ये वर्ष 2018 में शामिल हुए थे। यह बहुत उम्दा खिलाड़ी है जिन्होंने अपने खेल प्रदर्शन से अपना नाम पूरे विश्व में ऊँचा किया है। यहां हम आपको शुभमन गिल जीवनी (Biography of Shubman Gill in Hindi Jivani) से जुड़ी प्रत्येक जानकारी के बारे में बताने जा रहे है, इच्छुक नागरिक जानकारी प्राप्त करने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य देखें।

शुभमन गिल जीवनी

Shubman Gill का जन्म पंजाब राज्य के फाजिल्का जिले के चक खेरे वाला गांव में 8 सितम्बर 1999 को हुआ था। यह एक सिख परिवार है। इनके पिता का नाम लखविंदर सिंह गिल है जो कि एक किसान है तथा माता का नाम कीरत गिल है जो एक हाउस वाइफ है। इनकी एक बहन है उसका नाम शहनील कौर गिल है। इनके पिता लखविंदर सिंह गिल ने अपना एक खेत क्रिकेट का अभ्यास करने के लिए बना रखा था। और उस खेत में अन्य लड़के क्रिकेट खेलने आते थे। अपने बेटे को बल्लेबाज बनाने के लिए इनके पिता ने अपनी गांव की खेती को छोड़ दिया और बेटे के साथ मोहाली चले गए। वहां जाने के बाद इनके पिता ने इनका क्रिकेट एसोसिएशन अकादमी में एडमिशन कराया और उसके पश्चात शुभमन अपनी कोचिंग लेने लगे। क्रिकेटर बनने का सपना इन्हीं के पिता के कारण पूरा हुआ है उनका सबसे अधिक सपोर्ट रहा।

यह भी देखें- सचिन तेंदुलकर जीवनी

Biography of Shubman Gill in Hindi Jivani

शुभमन गिल जीवनी - Biography of Shubman Gill in Hindi Jivani
शुभमन गिल जीवनी
नामशुभमन गिल
जन्म8 सितम्बर 1999
जन्म स्थानफाजिल्का, पंजाब
निक नेमशुभी
पेशाभारतीय क्रिकेटर
आयु24 वर्ष (2023)
वजन65 किलो
ऊंचाई5 फीट 10 इंच
बालों का रंगकाला
आँखों का रंगभूरा
जातिसिख
राष्ट्रीयताभारतीय
धर्महिन्दू
शिक्षास्नातक
स्कूलमानव मंगल स्मार्ट स्कूल मोहाली
जर्सी का नंबर77 (भारत अंडर-19)
कोचरणधीर सिंह मिन्हास
IPL टीमKKR
गेंदबाजी करनादाएं हाथ से
माता का नामकीरत गिल
पिता का नामलखविंदर गिल
बहनशहनील कौर गिल
वैवाहिक स्थितिअविवाहित

शिक्षा

Shubman Gill की शिक्षा की बात करें तो उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा को मानव मंगल स्मार्ट स्कूल मोहाली में की थी। इन्होंने स्कूल की पढ़ाई तो की परन्तु इनका मन पढ़ाई में नहीं लगता था इसलिए इन्होंने सिर्फ 12वीं पास किया और ये क्रिकेट खेल में अपना ध्यान देने लगे। पढ़ाई पूरी होने के बाद इनके पिता इन्हें अपने साथ मोहाली ले गए थे वहां उन्होंने क्रिकेट अकादमी में इनका प्रवेश कराया ताकि ये रोजाना अपना अभ्यास करें और क्रिकेट खेल को समझ सके।

यह भी देखें- विराट कोहली जीवनी

क्रिकेट करियर

  • Shubman जब 16 वर्ष के थे तो उनका अंडर-16 पंजाब मैच के लिए सिलेक्शन हुआ था और इस दौरान इन्होंने पांच मैचों को खेला था जिसमें उन्होंने 330 रन बनाए थे।
  • इनको विजय मर्चेंट ट्रॉफी के लिए अंडर-16 के लिए वर्ष 2014 में चुना गया था जिसमें इन्होंने पंजाब की टीम की और से खेला था, और खेलकर 200 से ज्यादा रन बनाए थे।
  • पंजाब में एमएल मार्कन ट्रॉफी में अंडर-16 के तहत होने वाली जिला स्तरीय प्रतियोगिता में भी हिस्सा लिया तथा 351 रन बनाए थे।

घरेलु क्रिकेट करियर

  • विजय हजारे ट्रॉफी में पंजाब क्रिकेट टीम के साथ मिलकर वर्ष 2017 में मैच खेला गया था और वही से ही इनके डोमेस्टिक करियर की शुरुवात ही थी।
  • वर्ष 2017 में अंडर-19 की टीम में इनका सिलेक्शन हुआ था तथा यह इनका पहला मैच था जो इन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ खेलना था। अपने शानदार प्रदर्शन के कारण इन्हें मैन ऑफ़ द मैच अवॉर्ड प्राप्त हुआ था।
  • रणजी ट्रॉफी के लिए वर्ष 2017-18 में इनका सिलेक्शन हुआ था और इन्होंने पंजाब क्रिकेट टीम की ओर से बल्लेबाजी की।
  • इन्होंने करीबन 21 मैचों में 73.27 के स्ट्राइक रेट के साथ 2133 रन खेल के बनाए थे इसके अतिरिक्त इन्होंने टी-20 में 37 मैच खेले जिसमें करीबन 777 रनों का प्रदर्शन रखा।
  • इन्होंने वर्ल्ड कप 5 क्रिकेट मैचों को खेला है जिसमें इन्होंने 372 रन 124 के औसत से प्राप्त किए है। अंडर-19 के लिए वर्ष 2018 में इनको आईसीसी वर्ल्ड कप टीम का उप कप्तान चुना गया था।

आईपीएल में करियर

वर्ष 2018 में इन्होंने अपना डेब्यू कोलकाता नाईट राइडर्स की तरफ से खेलते हुए किया था। Shubman को 1.8 करोड़ रूपए में केकेआर ने खरीद लिया था। और इन्होंने इस सीजन में लगभग 203 रन बनाए थे। यह लगभग वर्ष 2021 तक केकेआर टीम की और से खेल रहे थे। वर्ष 2022 में जब आईपीएल मैच हुआ था तो मेगा ऑक्शन में गुजरात टाइटंस ने 8 करोड़ रूपए में गिल को खरीद कर अपनी टीम में शामिल किया था। वर्ष 2023 में इनका सबसे टॉप स्कोर था और इस दौरान इनको ऑरेंज कैप भी अवॉर्ड भी प्रदान किया गया।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर

अच्छे प्रदर्शन के कारण इन्हें वर्ष 2019 में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट टीम में शामिल किया गया था। और इन्होंने वर्ष 2019 की 31 जनवरी को अपना जीवन का पहले वनडे अंतर्राष्ट्रीय मैच न्यूजीलैंड के अगेंस्ट खेला था। परन्तु इस खेल में ये अपना अच्छा प्रदर्शन नहीं दिखा पाए इनके द्वारा 9 ही रन बनाए गए और ये आउट हो गए। भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट मैच इन्होंने 26 दिसंबर 2020 ऑस्ट्रेलिया के विरोध में खेला था। इन्होंने प्रथम पारी में 45 रन तथा 35 रन दूसरी पारी में बनाए थे।

इन्होंने 18 जनवरी 2023 को भी वनडे मैच खेला था और यह मैच न्यूजीलैंड के अगेंस्ट था इसमें इन्होंने 208 रन 149 गेंदों पर बनाए थे। इसके अतिरिक्त इन्होंने खेल में 9 छक्के तथा 19 चौके भी लगाए। और इसी मैच के दौरान इन्होंने दोहरा शतक भी जड़ा था

शुभमन गिल की गर्लफ्रेंड

अभी तो शुभमन गिल सिंगल है उनकी कोई गर्लफ्रेंड नहीं है या फिर उन्होंने अपने रिलेशनशिप को प्राइवेट किया होगा। हाल ही में कुछ ख़बरें सामने आयी कि वे सारा को डेट कर रहे है, परन्तु इस बात का पता नहीं चला कि वह किस सारा को डेट कर रहे है, सारा अली (शैफ अली खान की बेटी) के अतिरिक्त सारा तेंदुलकर भी है जो सचिन तेंदुलकर की बेटी है। मीडिया रिपोर्ट में पता चला सोशल मीडिया पर सारा अली और शुभमन गिल ने एक दूसरे को अनफॉलो कर लिया है इससे ऐसे पता चलता है कि वे एक दूसरे को डेट कर रहे थे और अब ब्रेकअप हो गया है यह खबरें सुर्खियों पर है।

गाडगे महाराज जीवनी - Biography of Gadge Maharaj in Hindi Jivani

गाडगे महाराज जीवनी - Biography of Gadge Maharaj in Hindi Jivani

हाल ही में सारा अली विक्की कौशल के साथ अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम पर आईपीएल 2023 का फ़ाइनल मैच देखने आई थी। तथा शुभमन गिल के फैंस ने सारा को बहुत ज्यादा ट्रोल किया था कि उनके वजह से ही गिल मैच में जल्दी आउट हो गए क्योंकि वह मैच देखने आई थी।

अवॉर्ड

  • वर्ष 2018 में इन्हें अंडर-19 वर्ल्ड कप में प्लेयर ऑफ़ द टूर्नामेंट का ख़िताब दिया गया था।
  • आईपीएल इमर्जिंग प्लेयर ऑफ़ द टूर्नामेंट का अवॉर्ड इन्हें वर्ष 2019 में प्रदान किया गया था।
  • वर्ष 2023 में क्रिकेटर ऑफ़ द इयर अवॉर्ड से इन्हें सम्मानित किया गया।

Shubman Gill के पुरस्कार एवं उपलब्धियां

Shubman Gill ने क्रिकेट क्षेत्र में कई पुरस्कार एवं उपलब्धियां हासिल की है जिसकी जानकारी हम नीचे निम्न प्रकार से देने जा रहे है।

  • शुभमन का नाम सबसे शतक लगाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में आ गया है, अंडर-19 क्रिकेट में ये बल्ले बाजी में तीसरे नंबर पर खेल रहे थे और उन्होंने उस दौरान सबसे तेज शतक जड़ा।
  • वर्ष 2014 में पंजाब जिले स्तर में competition हो रहा था और इन्होंने उस खेल में अंडर-16 टीम के साथ क्रिकेट खेला था और 587 रनों की सहभागिता की और करीबन 351 रनों को अपने नाम किया तथा इस मैच में उनका बहुत अच्छा प्रदर्शन रहा।
  • शुभमन ने फिर से पंजाब अंडर-16 टीम के साथ competition में भाग लिया और वहां पर विजय मर्चेंट ट्रॉफी में भी दोबारा से शतक जड़ दिया। .इस दौरान पहले मैच में भी बढ़िया प्रदर्शन तथा दूसरे में और बढ़िया प्रदर्शन के कारण उन्हें पंजाब टीम में अपने लिए गौरव प्राप्त किया।
  • वर्ष 2013 से 2014 तथा 2014 से 1015 के लिए इन्हें बेस्ट जूनियर खिलाड़ी का अवॉर्ड भी प्रदान किया गया था। इसके पश्चात वे विराट कोहली से मिले जिन्हें वे अपना आइडल बताते है और उनके करियर से प्रोत्साहन प्राप्त हुआ।

शुभमन गिल जीवनी से सम्बंधित प्रश्न/उत्तर

शुभमन गिल का जन्म कब हुआ था?

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

इनका जन्म 8 सितम्बर 1999 में पंजाब राज्य के फाजिल्का जिले के एक गांव में हुआ था।

Shubman Gill कौन है?

Shubman Gill एक भारतीय क्रिकेटर है।

Shubman Gill का क्या धर्म है?

इनका सिख धर्म है।

Shubman Gill की उम्र कितनी है?

वर्ष 2023 के आधार पर ये 24 वर्ष के युवा है।

Shubman Gill के माता-पिता का क्या नाम है?

इनके पिता का नाम लखविंदर गिल तथा माता का नाम कीरत गिल है।

Shubman Gill का निक नेम क्या है?

Shubman Gill का निक नेम शुभी है सभी लोग प्यारे से इन्हें शुभी कहकर कहकर ही पुकारते है।

शुभमन गिल की बहन का नाम क्या है?

इनकी बहन का नाम शहनील कौर गिल है, इनके सोशल मीडिया पर अच्छे-खाशे फॉलोवर है।

शुभमन गिल के जर्सी का नंबर क्या है?

77 (भारत अंडर-19) इनकी जर्सी का नंबर है।

क्या Shubman Gill विवाहित है?

नहीं, Shubman Gill ने अभी विवाह नहीं किया, इसलिए ये अविवाहित है।

Biography of Shubman Gill in Hindi Jivani से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी को हमने इस लेख के माध्यम से साझा कर दिया है। यदि आप इस लेख से सम्बंधित कोई जानकारी या प्रश्न पूछना चाहते है तो इसके लिए आप नीचे दिए हुए कमेंट बॉक्स में अपना मैसेज लिख सकते है, हम कोशिश करेंगे के कि आपको आपके प्रश्नों का उत्तर जल्द ही दे पाए। इसी तरह की अन्य जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारी साइट से जुड़े रहे। आशा करते है कि आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख से जानकारी जानने में सहायता मिली हो और यह आर्टिकल पसंद आया हो धन्यवाद।

कीर्ति खरबंदा जीवनी | Kriti Kharbanda Biography

कीर्ति खरबंदा जीवनी | Kriti Kharbanda Biography

Photo of author

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें