जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन कैसे बनवायें | How to apply online for Birth Certificate

Share on:

जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन कैसे बनवायें – आज के समय में व्यक्ति के पास आधार कार्ड, पैन कार्ड जितना जरुरी है उतना ही जरुरी जन्म प्रमाण पत्र भी है। आप जानना चाहते हैं की जन्म प्रमाण पत्र Birth Certificate ऑनलाइन कैसे बनवायें तो आप इस लेख में जानेंगे। जन्म प्रमाण पत्र आपके सरकारी दस्तावेज में लगते हैं। यदि आप किसी कॉलेज या स्कूल में एडमिशन करवाते हो तो आपको वहां भी अपना जन्म प्रमाण पत्र देना होगा। ये तो आप समझ ही गए होंगे की जन्म प्रमाण पत्र कितना जरुरी है। इसीलिए हर किसी के पास जन्म प्रमाण पत्र/Birth Certificate होना जरुरी है। यदि आपका जन्म प्रमाण पत्र कहीं खो गया या आपने नहीं बनाया है तो हम आपको अपने आर्टिकल में बताएंगे कि आप किस प्रकार आप घर में बैठे-बैठे प्रमाण पत्र बना सकते हो।

how to apply online for birth certificate

जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन कैसे बनवायें ?

सरकार ने जन्म प्रमाण पत्र बनवाना अनिवार्य कर दिया है। क्योंकि ये भी एक सरकारी दस्तावेज है जो व्यक्ति के जन्म लेने की स्थिति और क्षेत्र को दर्शाता है। यदि आपके परिवार में कोई बच्चा जन्म लेता है तो आप 21 दिन के बाद बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र बना सकते है। ये जन्म प्रमाण पत्र आप अपने निकट के सरकारी अस्पताल या कार्यालय में बना सकते हो। भारत देश अब डिजिटल इंडिया बन चुका है। सरकार ने जन्म प्रमाण पत्र बनाने के लिए आधिकारिक वेबसाइट लांच की है आप अगर जन्म प्रमाण पत्र बनाना चाहते हो तो आधिकारिक वेबसाइट पर लॉगिन करके अपना या अपने बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र बना सकते हो। ऑनलाइन बर्थ सर्टिफिकेट बनवाने की पूरी प्रकिया हम आपको इस लेख में बताएंगे। Birth Certificate बनवाने की प्रोसेस जानने के लिए हमारा आर्टिकल पूरा अंत तक पढ़ें। Birth Certificate Kaise Banawaye?

प्रमाण पत्र का नामजन्म प्रमाण पत्र
जन्म प्रमाण पत्र बनाने के लिए आवेदन मोड़ऑफलाइन और ऑनलाइन
बच्चे के जन्म लेने के कितने दिनों के बाद आवेदन21 दिनों के बाद
आधिकारिक वेबसाइट लिंकcrsorgi.gov.in

बर्थ सर्टिफिकेट का महत्व –

  • व्यक्ति जन्म प्रमाण पत्र की मदद से सरकारी योजनाओं का पूर्ण लाभ उठा सकता है।
  • बच्चे स्कूल या कॉलेज द्वारा छात्रवृति प्राप्त कर सकते हैं।
  • यदि आपके पास जन्म प्रमाण पत्र है तो आप अन्य दस्तावेज भी आसानी से बना सकते हैं।
  • यदि आप कही सम्पति लेते है या आपके नाम पर आपकी विरासत की सम्पति होने वाली है तो आपको दस्तावेज के तौर पर अपना जन्म प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा।
  • बाल विवाह जैसे शोषण के मामलों से बचने के लिए जन्म प्रमाण पत्र का उपयोग किया जा सकता है।
  • सरकारी नौकरी के लिए आवेदन करने के लिए जन्म प्रमाण पत्र देना होता है।

Birth Certificate) बनाने के जरूरी दस्तावेज

जो उम्मीदवार जन्म प्रमाण पत्र (Birth Certificate) बनाने के लिए आवेदन करेंगे उन्हें कुछ आवश्यक दस्तावेजों की आवश्यकता भी होगी। हम आपको इन दस्तावेजों के विषय में बताने जा रहें है। बर्थ सर्टिफिकेट बनाने के लिए इन डाक्यूमेंट्स की आवश्यकता होगी –

  • माता-पिता का पहचान पत्र या आधार कार्ड
  • बच्चे के जन्म का प्रमाण जो अस्पताल द्वारा दिया गया हो
  • निवास प्रमाण पत्र
  • 10th का सर्टिफिकेट अगर बच्चे ने दसवीं पास कर ली हो।
  • शपथ पत्र अगर बच्चे के जन्म के 1 साल बाद जन्म प्रमाण पत्र बना रहे हो तो।

ऑफलाइन जन्म प्रमाण पत्र बनाने की प्रक्रिया –

वे आवेदक जो अपने बच्चे या अपना जन्म प्रमाण पत्र/बर्थ सर्टिफिकेट/Birth Certificate बनवाने के लिए ऑफलाइन आवेदन करना चाहते है वे हमारे द्वारा बतायी गई ऑफलाइन प्रक्रिया को अपना सकते है। ऑफलाइन जन्म प्रमाण पत्र बनाने की प्रक्रिया निम्न प्रकार है –

  • उम्मीदवार सबसे पहले नगर निगम या नगर पालिका में जाकर फॉर्म प्राप्त कर सकते है।
  • अगर बच्चा अस्पताल में पैदा हुआ है तो अस्पताल कर्मचारी आपको खुद ही फॉर्म दे देंगे।
  • रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरने के बाद उम्मीदवार सभी दस्तावेज के साथ आपने जिस भी कार्यालय से फॉर्मलिया है उसी कार्यालय में जमा करा दें।
  • उसके बाद रजिस्टर में जन्म के सभी रिकॉर्ड जन्म तिथि, जन्म स्थान, माता-पिता का नाम, अस्पताल का नाम इत्यादि रिकॉर्ड का वेरिफिकेशन किया जायेगा।
  • सभी रिकॉर्ड वेरीफाई हो जाने पर जन्म प्रमाण पत्र बन जायेगा।
  • 15 से 20 दिनों के बाद उम्मीदवार के द्वारा रजिस्टर पते पर जन्म प्रमाण पत्र भेज दिया जायेगा या उम्मीदवार कार्यालय में जाकर स्वयं जन्म प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकते है।

यह भी देखें : वोटर आईडी ऑनलाइन कैसे डाउनलोड करें

जन्म प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

उम्मीदवार ध्यान दें यहां हम आपको Janam Parman Patr Online Avedan Process के विषय में बताने जा रहें है। आप बच्चे के 21 दिन पुरे होने पर ही ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। यदि आप भी जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन बनवाना चाहते हो तो आप नीचे दिए गए स्टेप्स फॉलो कर सकते हो। जन्म प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया निम्न प्रकार है –

  • सबसे पहले उम्मीदवार को जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आप इस डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके भी आधिकारिक वेबसाइट पर पहुँच सकते है।
  • इसके बाद आपके सामने एक होम पेज खुल के आ जायेगा। यहाँ आपको हाउ टू अप्लाई पर क्लिक करना होगा। जैसा कि नीचे दिए गए चित्र में दिखाया गया है –
ऑनलाइन जन्म प्रमाण पत्र
  • हाउ टू अप्लाई करने के बाद आपके सामने एक पेज खुलेगा। उस पेज में आपको नीचे साइन इन के लिए एक लिंक दिया होगा उस लिंक पर क्लिक करें। जैसा कि नीचे दिए गए चित्र में दिखाया गया है –
जन्म प्रमाण पत्र कैसे बनाये
  • लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने एक फॉर्म खुल जायेगा। इस साइन इन फॉर्म का प्रारूप आप नीचे दिए गए चित्र में देख सकते है –
ऑनलाइन अप्लाई जन्म प्रमाण पत्र

उम्मीदवार फॉर्म में मांगी हुयी सारी जानकारी सही-सही और ध्यानपूर्वक भरकर रजिस्टर पर क्लिक कर दें।

नोट- उम्मीदवारों को बता दें की हर राज्य की जन्म प्रमाण पत्र की अलग-अलग वेबसाइट होती है। उम्मीदवार अपने राज्य की वेबसाइट से जन्म प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Birth Certificate से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण बिंदु

उम्मीदवार ध्यान दें यहाँ हम आपको बर्थ सर्टिफिकेट से जुडी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी देने जा रहें है। जिनके बारे में आप नीचे दिए गए पॉइंट्स के माध्यम से जानकारी प्राप्त कर सकते है।

  • प्रत्येक राज्य की वेबसाइट पर जन्म प्रमाण पत्र को लेकर तथा आवेदन को लेकर अलग-अलग प्रक्रियाएं होंगी। इसलिए राज्य सरकार द्वारा प्रक्रिया पर ध्यान दें।
  • जन्म प्रमाण बनाते वक़्त उम्मीदवार को आवेदन शुल्क देना होगा। हालाँकि आवेदन शुल्क नाममात्र के लिए है।
  • उम्मीदवार दस्तावेजों की एक फोटो कॉपी अपने पास रखें।
  • आप जन्म प्रमाण पत्र में सिर्फ एक ही बार बदलाव कर सकते हैं। जन्म प्रमाण पत्र में जो भी बदलाव किया जायेगा वो हमेशा आपके साथ ही रहेगा।

जन्म प्रमाण पत्र कौन जारी करता है ?

भारत में जन्म प्रमाण पत्र और मृत्यु प्रमाण पत्र राज्य सरकार द्वारा जारी किया जाता है। देश का कोई भी नागरिक अपने राज्य की जन्म की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकता है।

Birth Certificate ऑनलाइन आवेदन से जुड़े कुछ प्रश्न और उनके उत्तर –

जन्म प्रमाण पत्र बनाने की आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

उम्मीदवारों को बता दें की जन्म प्रमाण पत्र के लिए आप अपने राज्य की आधिकारिक वेबसाइट पर आप आवेदन कर सकते हैं। लेकिन सरकार ने जन्म व मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए एक और वेबसाइट लांच की है जिसमे देश के कोई भी व्यक्ति जन्म प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकता है।
आधिकारिक वेबसाइट – http://crsorgi.gov.in/

क्या birth सर्टिफिकेट के लिए उम्मीदवार ऑनलाइन ही आवेदन कर सकता है ?

जी नही उम्मीदवार बर्थ सर्टिफिकेट के लिए ऑफलाइन भी आवेदन कर सकते हैं, और ऑनलाइन भी।

ऑनलाइन जन्म प्रमाण पत्र कैसे बनाएं ?

हमने आपको ऊपर सारी डिटेल बता रखी है आप ऊपर स्टेप्स के द्वारा पूरा विवरण समझ सकते हैं। और फॉलो कर सकते हैं।

ऑफलाइन Birth Certificate कैसे बनाएं ?

ऑफलाइन बर्थ सर्टिफिकेट के फॉर्म आप नगर पालिका से ले सकते हैं और फॉर्म भरकर आप वही जमा भी कर दे।

आवेदन करने के कितने दिनों बाद सर्टिफिकेट प्राप्त हो जायेगा ?

उम्मीदवार को आवेदन करने के 15 -20 दिन बाद जन्म प्रमाण पत्र प्राप्त हो जायेगा।

क्या उम्मीदवार को जन्म प्रमाण पत्र बनाते समय कोई आवेदन शुल्क देना होगा ?

जी हाँ उम्मीदवार को जन्म प्रमाण पत्र बनाते समय आवेदन शुल्क नाममात्र के लिए देना होगा।

बच्चे का जन्म के कितने दिन बाद अभिवावक जन्म प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकते हैं ?

शिशु के जन्म के 21 दिन बाद अभिभावक जन्म प्रमाण पत्र आवेदन फॉर्म प्राप्त करके फॉर्म भरें और सभी जरूरी दस्तावेज आवेदन फॉर्म के साथ जोड़कर आवेदन कर सकते है।

जन्म प्रमाण पत्र बनाने के लिए उम्मीदवारों को कौन-कौन से दस्तावेजों की आवश्यकता होती है ?

जन्म प्रमाण पत्र बनाने के लिए लाभार्थियों को आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, माता-पिता का पहचान पत्र, 10th का सर्टिफिकेट यदि बच्चे ने दसवीं पास कर ली, शपथ पत्र अगर बच्चे के जन्म के 1 साल बाद जन्म प्रमाण पत्र, अस्पताल द्वारा बनाया गया बच्चे का जन्म प्रमाण आदि दस्तावेजों की आवश्यकता होती है।

क्या बर्थ सर्टिफिकेट बनाना अनिवार्य है ?

जी हाँ, बर्थ सर्टिफिकेट बनाना सरकार द्वारा अनिवार्य किया गया है और बर्थ सर्टिफिकेट से आप सारी सरकारी योजनाओं का लाभ उठा सकते हो।

बड़े होने पर क्या बालक अपने जन्म प्रमाण पत्र में कोई बदलाव कर सकता है ?

जी हाँ, 18 वर्ष की आयु के बाद बालक या बालिका अपने जन्म प्रमाण पत्र में बदलवा कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रखे आप अपने सर्टिफिकेट में सिर्फ एक ही बार बदलाव कर सकते हैं।

हम जन्म प्रमाण पत्र बनाने के लिए ऑफलाइन आवेदन कैसे करें ?

जन्म प्रमाण पत्र बनाने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले नगर निगम/ या नगर पालिका कार्यालय जाना होगा। वहां से फॉर्म प्राप्त करें। फिर फॉर्म में पूछी गयी जानकारियों को दर्ज करें सभी जानकारी दर्ज करने के बाद फॉर्म के साथ सम्बन्धित दस्तावेजों को अटैच करें फिर सम्पूर्ण फॉर्म को वहां जमा कर दे जहां से अपने फॉर्म प्रात किया था।

Birth Certificate से जुड़ा हेल्पलाइन नंबर क्या है ?

जन्म प्रमाण पत्र से जुड़े किसी भी समस्या के लिए आप नीचे दिए गए नंबर पर फोन क्र सकते हैं या ई -मेल कर सकते हैं –
फोन नंबर- 011-26107616
ई-मेल- srocrs.rgi@.nic.in

हेल्पलाइन नंबर

जिन अभिवावकों या जिन बच्चों का अभी तक जन्म प्रमाण पत्र नहीं बना है तो हमने आपको ऊपर आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया समझा दी है। आप दी हुयी प्रक्रिया से अपना जन्म प्रमाण पत्र बना सकते हैं यदि आपको जन्म प्रमाण पत्र बनाने को लेकर कोई भी समस्या हो रही हो तो आप हमे नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके या इस हेल्पलाइन नंबर 7289941939 अपनी समस्या साँझा कर सकते हैं। हम आपकी परेशानी को दूर करने की पूरी कोशिश करेंगे। ईमेल आईडी-srocrs.rgi@nic.in

Leave a Comment