Etsy क्या है, कैसे काम करता है, पैसे कैसे कमायें ? Etsy in hindi

Etsy क्या है:- दोस्तों हमारे मन में कितनी बार ख्याल आता है की ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं जाये ये हम सोचते रहते है की आजकल जो देखो ऑनलाइन ही काम कर रहा है और काफी अच्छी इनकम कमा रहे है। परन्तु ये कैसे होता है ये हमारे हमारे मन में सवाल रहता है। यदि आप ... Read more

Photo of author

Reported by Saloni Uniyal

Published on

Etsy क्या है:- दोस्तों हमारे मन में कितनी बार ख्याल आता है की ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं जाये ये हम सोचते रहते है की आजकल जो देखो ऑनलाइन ही काम कर रहा है और काफी अच्छी इनकम कमा रहे है। परन्तु ये कैसे होता है ये हमारे हमारे मन में सवाल रहता है। यदि आप ऑनलाइन पैसे कमाना या कोई सामान बेचना चाहते है तो आपको Etsy से जुड़ी बातों को जानना जरुरी है। Etsy को ऑनलाइन मार्केटिंग बिज़नेस भी कह सकते है। आप दोस्तों आप एक तरीके से ऑनलाइन ही अपनी शॉप खोल सकते है और अपना आसानी से सामान बेच सके है। यहां पर आप ऑनलाइन शॉप बहुत अच्छे तरीके से खोल सकते है।

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए ? ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके

Etsy क्या है, कैसे काम करता है, पैसे कैसे कमायें ? Etsy in hindi
Etsy क्या है, कैसे काम करता है

Etsy में आप सामान तो खरीदते है परन्तु आप ऑनलाइन सामान बेच भी सकते है तो आप ये काम भी कर सकते है आप ऑनलाइन अपना बिज़नेस शुरू कर सकते है। दोस्तों आज हम इस आर्टिकल में Etsy क्या है, कैसे काम करता है, पैसे कैसे कमायें ? Etsy in hindi में आपके साथ जानकारी साझा करेंगे।

Etsy क्या है?

दोस्तों आपको बता दे की Etsy ई-कॉमर्स एक अमेरिकन कम्पनी है और Etsy का पूरा नाम Expanded Truncated Structural Y है। ईटीएसवाई स्थापना ब्रुकलिन न्यू योर्क (यूनाइटेड स्टेट्स) में 18 जून 2005 को हुई थी। हम Etsy को एक तरीके का ऑनलाइन मार्केट प्लेस भी कह सकते है यहां पर आप अपने पसंद की वस्तु को बुक कर सकते है, और घर बैठे आसानी से मंगवा सकते है। इसको हम ऑनलाइन शॉपिंग भी कहते है। यहां से आप विंटेज वस्तु को खरीद सकते है तथा यहां की जो वस्तु होती है उसकी क्वालिटी बहुत अच्छी होती है अथवा परन्तु ये आपको ऑनलाइन साधारण वस्तु से थोड़ा अधिक कीमत पर मिलेगा।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

यहां से आप कीमती सामान भी खरीद सकते है आपको बढ़िया गुणवत्ता में सामान मिलेगा। Etsy को शॉपिंग वेबसाइट भी कहते है। इस वेबसाइट पर आप ज्वेलरी, इयररिंग्स, रिंग्स, नेकलेस, एक्सेसरीज तथा बैग, पर्स आदि का सामान भी search कर सकते है और ऑनलाइन आर्डर कर सकते है। ईटीएसवाई कंपनी में आपको विंटेज सामान, क्राफ्ट के सामान तथा हैंडमेड का सामान आसानी से मिल जायेगा। इन वस्तुओं का ज्यादा उत्पदान किया जाता है।

बिना पैसे के जल्दी अमीर कैसे बने?

Bihar NREGA Job Card List: बिहार नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट कैसे देखें

Bihar NREGA Job Card List: बिहार नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट कैसे देखें

Etsy काम कैसे करता है?

ईटीएसवाई एक तरीके से ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म कंपनी है यह एक सेलर और कस्टमर के लिए ऑनलाइन स्ट्रेट फॉरवर्ड मंच (Plateforme) है। यदि आप भी इस प्लेटफॉर्म पर जाना या इसको जानना चाहते है तो आपको Etsy में अपना अकाउंट बनाना होगा उसके लिए आपको ईटीएसवाई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और अकाउंट क्रिएट करना होगा। आपको अपना यूजरनेम डालना है उसके बाद अब आपको उस वाले सेक्शन में जाना है जहाँ पर sale लिखा है यहां पर आप स्वयं का ऑनलाइन स्टोर खोल सकते है।

आपको अपने ऑनलाइन स्टोर में प्रोफाइल पिक्चर, प्रोडक्ट कैटलॉग तथा इन्वेंटरी को कनेक्ट कर देना है और उस सामान का कितना प्राइस है आपको ये सब भी जोड़ना है। अब आपके ऑनलाइन स्टोर से कोई ग्राहक सामान खरीदना चाहता है जो उसे पसंद आ गया है तो वह उस सामान को ऑनलाइन बुक करेगा और आपको उस सामान को पैक करके उस ग्राहक के पते में डिलीवरी सहभागी (partner) के जरिये उस सामान को वहां पहुंचना है। जब वह सामान ग्राहक को सही सलामत पहुंच जायेगा उसके बाद सामान का पैसा प्लेटफॉर्म के जरिये आपके पास ऑनलाइन आपके बैंक खाते में ऑनलाइन पहुंच जायेगा। इस प्रकार आप ईटीएसवाई में अपनी शॉप खोल कर अपना सामान ऑनलाइन ग्राहकों को बेच सकते है।

ईटीएसवाई ऐप कैसे डाउनलोड करें?

ईटीएसवाई गूगल प्ले स्टोर से आप अपने स्मार्ट फ़ोन में इस एप्लीकेशन को डाउनलोड कर सकते है या आप apple application स्टोर से भी आप अपने आईफोन में ईटीएसवाई ऐप डाउनलोड आसानी से कर सकते है।

ईटीएसवाई प्लेटफॉर्म में अकाउंट बनाने की प्रक्रिया

ईटीएसवाई प्लेटफॉर्म में अकाउंट बनाने की प्रक्रिया को आप फॉलो कर सकते है-

  • ईटीएसवाई प्लेटफॉर्म में अकाउंट बनाने के लिए सबसे पहले आपको ईटीएसवाई की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा वहां पर एक क्रिएट आकउंट का एक विकल्प आएगा उस पर क्लिक करें।
  • अब एक नया पेज खुलेगा उस पर आपको अपनी कुछ पर्सनल जानकारिया भरनी है जैसे-अपना नाम, मोबाइल नम्बर, यूजरनेम तथा एड्रेस को आपको दर्ज करना है।
  • अब आपकी ईमेल आईडी में वेरीफिकेशन का एक लिंक आएगा उस पर क्लिक का आपको वेरीफाई अकाउंट करना है अब लॉगिन का विकल्प आएगा उसमे आपको पासवर्ड तथा अपना यूजरनेम डालना है।
  • अब आपके सामने एक about का एक विकप्ल आएगा वहां पर आपको अपनी प्रोफाइल को पूरा करना है।
  • यहां पर अब आपके सामने एक sale का एक विकप्ल आएगा उस पर क्लिक कर आप इस प्लेटफॉर्म पर अपने सामान को बेच सकते है।

ईटीएसवाई पर क्या-क्या सामान बेच सकते है?

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

Etsy पर आप अलग-अलग तरह के range या rank के सामान को बेच सकते है जो आजकल बहुत डिमांड पर है जो हर तरह के कस्टमर लेना पसंद करते है। आपको बता दे की इस वेबसाइट पर 90% से अधिक सामान हाथ का बनाया हुआ बेचा जाता है जो लोगो को बहुत पसंद आता है। यह पर आपको हर प्रकार के सामान देखने को मिल जायेंगे। इस वेबसाइट पर आपको हाथ का बनाया सामान, हस्त कारीगिरी, शिल्पकारिगरी का सामान तथा विंटेज का सामान को अधिक बेचा जाता है। कुछ सामान के नाम नीचे दिए गए है आप प्लेटफॉर्म पर उनको बेच सकते है-

  • नेकलेस
  • रिंग्स
  • इयररिंग्स
  • एक्सेसरीज
  • ब्रेसलेट्स
  • बैग और पर्स
  • ज्वेलरी

ईटीएसवाई आइटम्स बेचने में चार्ज

ईटीएसवाई पर यदि आप कोई सामान बेचना चाहते है तो 0.20 डॉलर ईटीएसवाई आपसे लेता है। तथा आपको फ्री में 3 महीने के लिए 40 प्रोडक्ट बेचने की आज्ञा मिलती है।

इसमें आपको एक कूपन भी मिल सकता है जिसका इस्तेमाल आप सामान की लिस्ट को नीलकल सकते है इसके लिए आपको कूपन का कोड भरना होगा।

ईटीएसवाई द्वारा 6.5% ट्रांसक्शन फीस तब ली जाती है जब आपका प्रोडक्ट कोई ग्राहक खरीदता है। फिजिकल सामान बेचने में आपको कुरियर चार्ज खुद ही देना पड़ता है।

ईटीएसवाई पर सामान बेचने के लिए आवश्यक दस्तावेज

दोस्तों यदि आप ईटीएसवाई पर अकाउंट बना कर अपनी शॉप खोल कर सामान बेचना चाहते हो तो आपको ईटीएसवाई पर सामान बेचने के लिए आवश्यक दस्तावेजो की जरुरत पड़ेगी।

  • पैन कार्ड
  • फ़ोन नम्बर
  • Upi id
  • PayPal अकाउंट
  • ईमेल एड्रेस
  • डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड

Etsy क्या है, कैसे काम करता है? से सम्बंधित प्रश्न/उत्तर

Etsy क्या है?

Etsy ई-कॉमर्स एक अमेरिकन कम्पनी है। हम Etsy को एक तरीके का ऑनलाइन मार्केट प्लेस भी कह सकते है या हम ऑनलाइन शॉपिंग भी कहते है। यहां से आप विंटेज वस्तु को खरीद सकते है तथा यहां की जो वस्तु होती है उसकी क्वालिटी बहुत अच्छी होती है अथवा परन्तु ये आपको ऑनलाइन साधारण वस्तु से थोड़ा अधिक कीमत पर मिलेगा।

ईटीएसवाई प्लेटफॉर्म में अकाउंट बनाने की प्रक्रिया बताईये।

यदि आप Etsy में अपना अकाउंट बनाना चाहते हो तो उसके लिए आपको ईटीएसवाई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और अकाउंट क्रिएट करना होगा। आपको अपना यूजरनेम डालना है उसके बाद अब आपको उस वाले सेक्शन में जाना है जहाँ पर sale लिखा है यहां पर आप स्वयं का ऑनलाइन स्टोर खोल सकते है।

Etsy की फुल फॉर्म क्या है?

Etsy फुल फॉर्म- Expanded Truncated Structural Y है।

ईटीएसवाई सामान बेचने में कितना चार्ज लगता है?

ईटीएसवाई पर यदि आप कोई सामान बेचना चाहते है तो 0.20 डॉलर ईटीएसवाई आपसे लेता है। तथा आपको फ्री में 3 महीने के लिए 40 प्रोडक्ट बेचने की आज्ञा मिलती है।

Etsy स्थापना का और कहाँ हुई?

Etsy स्थापना 18 जून 2005 को ब्रुकलिन न्यू योर्क (यूनाइटेड स्टेट्स) में हुई।

list of world international and national days and dates

List of Important Days and Dates 2024 : साल 2024 के महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दिवसों की सूची

Photo of author

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें