बिना पैसे के जल्दी अमीर कैसे बने? (Amir Kaise Bane) | How To Be Rich In Hindi

Photo of author

Reported by Rohit Kumar

Published on

आज के समय में दुनिया बहुत तेजी से बदल रही है। इस बदलती दुनिया में हर एक वो इंसान जो आर्थिक रूप से कमजोर है सपने देखता है की जल्दी से अमीर कैसे बने? (Amir Kaise Bane) ऐसा वह क्या करे की अपने जीवन में जल्द से जल्द अमीर बन जाये। दोस्तों अमीर बनना सिर्फ यह नहीं होता की आपके पास कितनी सम्पत्ति है या आप महीने के कितने रूपये कमाते हैं।

बिना पैसे के जल्दी अमीर कैसे बने ?
बिना पैसे के जल्दी अमीर कैसे बने ?

आपका आमिर(Rich) होना इस बात पर भी निर्भर करता है की आपकी समाज में क्या प्रतिष्ठा है समाज में लोग आपको किस तरह से फॉलो करते हैं। यदि आपके पास पैसा रुपया है लेकिन कभी आप लोगों की भलाई हेतु या किसी अच्छे काम हेतु पैसा खर्च नहीं करते तो आप भले ही कितने ही अमीर हों लोग आपकी इज्जत नहीं करेंगे।

दुनिया में हमें ऐसे बहुत से उदाहरण देखने को मिलते हैं जो अमीर भी हैं और दुनिया में काफी प्रतिष्ठित भी माने जाते हैं (for examples: Jeff Bezos , Warren Buffett , Larry Page , Elon Musk etc.) यह जितने भी नाम आप पढ़ रहे हैं इनके सबके जीवन से हमें यह सीखने को मिलता है की हमें अपने जीवन में अपने लक्ष्य से नहीं भटकना चाहिए। यदि आप एकाग्रता और शांति से लिए मेहनत करेंगे तो अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सकते हैं चाहे वह अमीर व्यक्ति बनना हो या कुछ और।

दोस्तों आज के हमारे आर्टिकल का उद्देश्य ही यह है की हम आपको कुछ तरीके और टिप्स बताएं की जिनको आप अपने जीवन में अपनाकर अमीर बन सकते हैं। हमारा यह आर्टिकल आपको बताएगा की आप जल्दी से How To Be Rich Person बनने हेतु क्या-क्या कर सकते हैं। और अधिक विस्तार से जानने के लिए आप हमारे इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक अंत तक जरूर पढ़ें।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

अमीर कैसे बने (Amir Kaise Bane):

आज के समय में अमीर तो हर व्यक्ति बनना चाहता है लेकिन अमीर बनना हर किसी के लिए सम्भव नहीं। पर दोस्तों अगर अपने जीवन में कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखें तो बहुत जल्द ही अमीर बन सकते हैं और अपने सपनों को पूरा कर सकते हैं। अमीर बनने के लिए यह महत्वपूर्ण बातें निम्नलिखित इस प्रकार से हैं –

  1. अपने लक्ष्यों पर एकाग्रता के साथ ध्यान केंद्रित करें : यह आप अच्छी तरह से जानते हैं की लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करने से आप सफलता प्राप्त कर सकते हैं। स्वामी विवेकानंद जी का एक प्रसिद्ध व्यक्तव्य है की देश के युवाओं नींद से जागो , उठो और अपने लक्ष्य को प्राप्त करो।
  2. समय का सदुपयोग करें: अमीर बनने की चाह रखने वाले व्यक्ति अपने समय के मूल्य को अच्छी तरह समझते हैं। ऐसे व्यक्ति जानते हैं की हाथ में आये हुए मौके को गंवाना कोई बुद्धिमानी का कार्य नहीं है। जितने भी अमीर व्यक्ति इस दुनिया में है उन सभी के जीवन से हमें यह प्रेरणा मिलती है की हम सबको अपने जीवन में समय की एमीहियत समझनी चाहिए।
  3. हमेशा अपनी सोच को सकारात्मक रखें: अमीर व्यक्तियों की एक ख़ास पहचान होती है वह हर एक परिस्थिति में अपने आप सकारात्मक रखते हैं। दोस्तों अगर आप सकारात्मक रहकर अपने कार्य को करेंगे तो आपको जीवन में सफलता जरूर मिलेगी।
  4. पैसे कमाने के लिए सही रास्ते का उपयोग करें: दोस्तों दुनिया में वैसे तो पैसे कमाने के लाखों रास्ते हैं। यह आपके ऊपर निर्भर करता है की आप किस रास्ते का उपयोग कर पैसा कमा सकते हैं। यदि आपने पैसा कमाने का गलत रास्ता चुना जिसमें सफलता सिर्फ क्षणिक मात्र होती है। और इसके बाद आपको कानूनी कार्यवाही एवं भारी मुसीबतों का सामना भी करना पड़ सकता है। परन्तु यदि आप पैसे कमाने के लिए सही रास्ते का उपयोग करते हैं तो आपकी सफलता लम्बे समय तक रहती है और आप अमीर बनकर जीवन के सुखों का भोग कर सकते हैं।
  5. अपना व्यापार (business) करने के बारे में सोचे: हमारे देश भारत में मध्यम वर्गीय (Middle Class) के परिवार के बच्चों को बचपन से यही सिखाया जाता है की आपको अपनी स्कूल , कॉलेज की पढ़ाई खत्म करके नौकरी करनी है। इससे बच्चों में कुछ नया करने सीखने की प्रवृत्ति जागृत नहीं होती। लेकिन अब भारत सरकार के आत्मनिर्भर अभियान के तहत देश में स्टार्टअप्स और नई-नई छोटी कंपनियां स्थापित हो रही हैं। देश का युवा वर्ग अब अपने बिजनेस को शुरू करने के बारे में गंभीरता से सोचने लगा है। दोस्तों आप यह बात मान लें की नौकरी करके आप अपनी और परिवार की जरूरतें पूरी कर सकते हैं उनके सपनों को नहीं। सपनों को पूरा करने के लिए आपको अपना Business (व्यापार) स्थापित करने के बारे में जरूर सोचना होगा।
  6. आत्मविश्वास के साथ आगे बढ़ते रहें: आत्मविश्वास एक ऐसा हथियार है जो हमें किसी समस्या का सामना करने हेतु सकारात्मक ऊर्जा प्रदान करता है। यदि आपको अपने पर विश्वास है तो लोग आप पर जरूर विश्वास करते हैं। व्यापारी विशेषज्ञों और कई लेखकों ने अपनी किताब में बताया है की आत्मविश्वास के साथ शुरू किये गए कार्य में सफलता (Success) जरूर मिलती है।
  7. काम में ईमानदारी रखें: किसी कार्य की सफलता के लिए काम में ईमानदारी का होना बहुत जरूरी है। ईमानदारी से किये गए कार्य में प्राप्त सफलता लम्बे समय साथ देती है। यदि आप काम में ईमानदार नहीं होंगे तो आपकी टीम और आपके साथ काम करने वाले लोग भी आपके साथ ईमानदारी जैसा व्यवहार नहीं करेंगे। किसी कम्पनी या बिजनेस को मजबूती से खड़ा करने के लिए उस कम्पनी में काम करने वाले कर्मचारियों और लोगों का ईमानदारी से काम करना बहुत जरूरी है।
  8. निर्णय लेने में कभी जल्दबाज़ी ना करें: यह तो आपने जरूर सुना होगा की बिना सोचे समझे जल्दबाज़ी में लिए गए फैसले अक्सर ही गलत साबित होते हैं। यदि आपको अपने बिजनेस के बारे में कोई महत्वपूर्ण निर्णय लेना है तो निर्णय लेने से पूर्व गहनता से विचार करें। यदि कोई समस्या है तो अपने विश्वास पात्र लोगों से सलाह और विचार -विमर्श कर उसके बाद कोई ठोस निर्णय लें। ऐसे में लिया गया निर्णय सदैव ही आपके लिए हितकर होता है।
  9. हमेशा लोगों की मदद को रहें तैयार: दोस्तों जीवन में अमीर बनने के साथ-साथ एक अच्छा इंसान भी बनना जरूरी है। अगर आप जीवन में लोगों की मदद के लिए हमेशा ही तत्पर रहते हैं। तो इसका फायदा आपको तब मिलता है जब आपका बुरा समय आता है। आगे आपने किसी जरूरत के समय की मदद की होगी तो जब आपको जरूरत पड़ेगी तो कोई न कोई आपकी मदद जरूर करेगा। गीता में भी कहा गया है की आपके अच्छे और बुरे कर्मों फल इसी संसार में मिलता है। इसलिए जितना सम्भव हो सके लोगों की मदद करें।

क्या रातों रात अमीर बना जा सकता है (Can you become rich overnight)?

दोस्तों दुनिया में ऐसा कोई तरीका नहीं है जिससे आप Rato Rat Amir Ban Jaayen (रातों रात अमीर बन जाए) लेकिन यदि हम बात करें शेयर मार्केट (Share Market) की या फिर बात करें लॉटरी सिस्टम की तो एक बार के लिये सम्भव है की आपकी किस्मत आपका साथ दे और आप रातों रात अमीर बन जाएं लेकिन इसमें संभावना कम और Risk (जोखिम) बहुत ज्यादा है।

दोस्तों यदि आप लम्बे समय तक अमीर बने रहकर जीवन की सुख-सुविधाओं का लाभ उठाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सही तरीके से धीरे-धीरे मेहनत करते हुए आगे बढ़ते रहना होगा। वैसे भी यह माना जाता है जो लोग इस तरह रातों – रात अमीर बनने का सपना देखते हैं वह आलसी होते हैं और जीवन में कुछ नहीं करना चाहते। आप यह अच्छी तरह जानते हैं की सफलता का कोई Shortcut नहीं होता।

अमीर व्यक्ति बनने के लिए क्या गुण होने चाहिए (what are the qualities to be a rich person):

दोस्तों अक्सर ही यह सवाल पूछा जाता है अमीर व्यक्तियों की क्या सोच होती है। अमीर व्यक्ति के क्या गुण होते हैं। यदि आप भी अमीर व्यक्ति के गुणों का अनुसरण करें तो आप अपने जीवन में अमीर बन सकते हैं। यहां हमने आपको बिंदुओं के माध्यम से बताया है की अमीर व्यक्तियों के पास निम्नलिखित गुण होने चाहिए।

  • आर्थिक जगत के जानकार और विशेषज्ञ मानते हैं की अमीर व्यक्ति हमेशा पैसे कमाने की एक आशा अपने मन में रखता है।
  • अमीर व्यक्ति का एक ख़ास गुण होता है की वह अपने भविष्य को लेकर बनायी गयी योजनाओं के बारे में निश्चिंत रहते हैं। अमीर व्यक्ति भविष्य में किये जाने वाले कार्यों का प्रारूप एक चार्ट के रूप में तैयार रखते हैं। चार्ट के अनुसार ही अमीर व्यक्ति अपने भविष्य की योजनाओं की रणनीति तैयार करते हैं।
  • अमीर व्यक्ति हमेशा जीवन में आगे बढ़ने की उमंग के साथ जीता है।
  • अमीर व्यक्ति (Amir Person) अपने समय की कीमत समझते हैं और एक-एक सेकेण्ड को अपने कार्यों को सिद्ध करने में लगाते हैं।
  • अमीर व्यक्ति अपनी आय के लिए एक स्त्रोत पर निर्भर नहीं रहते हैं। वह हमेशा ही अलग-अलग स्त्रोत के माध्यम से अपनी आय को दुगुना और तिगुना बढ़ाने के बारे में सोचते रहते हैं।
  • अमीर व्यक्तियों का एक ख़ास गुण होता है की वह निर्णय लेने के लिए अपनी तर्कक्षमता का उपयोग करते हैं। धन, पैसा , Money अमीर व्यक्ति के सबसे अच्छे दोस्त हैं।
  • अमीर व्यक्ति को कभी भी हार मानना स्वीकार नहीं वह अंत तक हार नहीं मानते। जब तक सम्भव हो अमीर व्यक्ति समस्या का हल ढूंढने का प्रयास करते हैं।
  • जिसके मन में अमीर बनने की तीव्र इच्छा होती है वह जोखिम (Risk) लेने से कभी भी पीछे नहीं हटता। उसके मन में हमेशा यही जूनून सवार रहता है की एक दिन उसे दुनिया का सबसे अमीर व्यक्ति बनना है।
  • अमीर व्यक्ति के मन में हमेशा ही कुछ नया सीखने , नया करने की इच्छा रहती है। वह अपने कार्यों में भी अधिक से अधिक कोशिश करता है की कुछ न कुछ नया सीखा जाय।

अब आप उपरोक्त महत्वपूर्ण बातों और बिंदुओं को पढ़कर समझ गए होंगे की एक व्यक्ति को अमीर बनने के लिए निम्नलिखित गुणों का होना आवश्यक है।

Amir Banne ke liye kuch top 10 books:

वैसे तो बाज़ार में बहुत सी किताबें हैं जो यह दावा करती हैं की आप उन किताबों को पढ़कर अमीर बन सकते हैं लेकिन यह सच नहीं अमीर बनने के लिए आपको स्वयं से भी कुछ अथक प्रयास जरूर करने होंगे। हम यहाँ आपको कुछ ऐसी ही प्रसिद्ध लेखकों द्वारा लिखी गई किताबों के बारे में बता रहे हैं जिनको पढ़कर आपको अमीर बनने की प्रेरणा (Inspiration) मिलेगी और आप में एक सकारात्मक ऊर्जा का संचार होगा।

क्रम संख्या किताब का नाम (Book’s Name)लेखक (Author)
1Rich Dad Poor Dad (रिच डैड पुअर डैड)रॉबर्ट कियोसाकी और शेरोन लेचर (Robert Kiyosaki and Sharon Lechter)
2द कोल्ड हार्ड ट्रुथ ओन मेन, वुमन एंड मनी(The Cold Hard Truth on Men, Women and Money)केविन ओ’लैरी(Kevin O’Leary)
3हाउ रिच पीपल थिंक (How rich People Think)स्टीव सिएबोल्ड(Steve SieBold)
4द लिटिल बुक ऑफ़ कॉमन सेंस इन्वेस्टिंग(The Little Book of Common Sense Investing)वारेन बुफफेत(Warren Buffett)
5द इंटेलीजेंट इन्वेस्टर(The Intelligent Invester)बिल एकमन (Bill Ekman)
6मनी मास्टर द गेम (MONEY Master the Game)टोनी रोब्बिंस (Tony Robbins)
7इफ यू कैन: हाउ रिच मिलेनिअल्स कैन गेट रिच स्लोवली (If You Can: How Millennials Can Get Rich Slowly)विलियम जे बर्नस्टेन हैं(William Bernstein)
8आई विल टीच यू टू बी रिच (I Will Teach You To Be Rich)रमित सेठी (Ramit Sethi)
9एलेमेंट्स ऑफ़ इन्वेस्टिंग (Elements of Investing)मल्किएल और एलिस (Malkiel and Alice)
10द टोटल मनी मेकओवर: ऐ प्रूवन प्लान फॉर फाइनेंसियल फिटनेस(The Total Money Makeover)डेव रामसे (dave ramsay)

अमीर बनने हेतु कुछ टॉप बिजनेस आईडिया (Top business ideas to get rich)

यदि आप अमीर बनने की सोच रहे हैं लेकिन यह समझ नहीं आ रहा की ऐसा क्या किया जाय की जिससे आप जल्द से जल्द अमीर बन सकें। दोस्तों आपको अधिक चिंता करने की जररूत नहीं। आज हम आपके लिए कुछ ऐसे बिजनेस आइडिया लेकर आये हैं जिनको फॉलो करके आप अमीर बन सकते हैं।

  1. अपना Youtube चैनल खोलें: आज के डिजिटल वर्ल्ड ने किसी व्यक्ति के लिए बिजनेस करना अब आसान हो गया है। इंटरनेट आने से एक ही समय में आपकी पहुंच करोड़ो लोगों तक है। दोस्तों यदि आप जल्दी से अमीर बनने की सोच रहे हैं तो हम आपको सलाह देंगे की आप अपना यूट्यूब चैनल खोलें। यह एक तरह से No Investment Profit Scheme है।

    आपको अपना यूट्यूब चैनल खोलने के लिए बस एक अच्छे क्वालिटी के कैमरे की जरूरत है। अब तो बाज़ार में ऐसे बहुत से सस्ते स्मार्टफोन मौजूद हैं जिनकी कैमरा quality डीएसएलआर को टककर देती है। इसके बाद कैमरे से अपना वीडियो शूट कर यूट्यूब पर डाल दीजिये। अगर आपके content में दम होगा तो लोग आपके वीडियो को देखेंगे और लाइक एवं शेयर करेंगे। एक बार अगर आपके वीडियोज पर अच्छे खासे views आने लग जाए तो आप अपने यूट्यूब चैनल को Monetize कर करोड़ो की कमाई कर सकते हैं।
  2. हमेशा अपने पैसे को सही जगह पर invest करें: यदि आप शेयर मार्केट या स्टॉक्स एवं म्यूच्यूअल फंड्स में इन्वेस्ट करते हैं तो पैसों को निवेश करने से पहले मार्किट को अच्छी तरह से समझ लें। अगर आप बाज़ार को बिना समझे इन्वेस्ट करेंगे तो हो सकता है आपको बहुत बड़ा आर्थिक नुकसान उठाना पड़े। यह तो आप जानते हैं की शेयर मार्केट एक अनिश्चित जगह है जहाँ पल-पल में स्थितियां बदलती रहती हैं। यदि आपके निवेश की की गई कम्पनी बाज़ार में अच्छा प्रदर्शन करती है तो आपको भी इसमें लाभ का प्रतिशत दिया जाएगा। लेकिन अगर कंपनी को नुकसान होता है तो आपको भी आर्थिक नुकसान उठाना पड़ सकता है।
  3. Insurance एजेंट बनकर अपना बिजनेस स्थापित करें: यह तो आप जानते हैं की यदि आपने कोई insurance पॉलिसी ले रखी है तो आप पॉलिसी के पूरा होने या दुर्घटना होने पर बीमा कवर के तहत अपने आर्थिक नुकसान की भरपाई कर सकते हैं। आज कल बीमा कंपनिया (स्वास्थ बीमा, वाहन बीमा, घर का बीमा आदि) की सुविधाएं अपने ग्राहकों को प्रदान करती हैं। दोस्तों यदि आप किसी बीमा कंपनी के एजेंट बन जाते हैं तो आपके द्वारा किये गए बीमा पर insurance company आपको कुछ प्रतिशत के रूप में कमीशन प्रदान करती है। आप जितने अधिक बीमा करेंगे आपको कमीशन में उतने ही ज्यादा लाभ प्रतिशत की संभावना बढ़ जाती है।
  4. फाइनेंस (Finance) का बिजनेस करें: बीमा agent की तरह आप फाइनेंस का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। फाइनेंस बिजनेस के तहत आप लोगों को लोन देकर उस लोन पर अर्जित होने ब्याज दर से अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। ऐसे ही आप गोल्ड ज्वेलरी के बदले लोन देकर लाभ कमा सकते हैं। बस आपको बिजनेस शुरू करने के लिए थोड़ी इन्वेस्टमेंट की जरूरत पड़ेगी।
  5. कपड़े की दूकान का बिजनेस करें: खाने की तरह कपड़ा भी आज के इंसान की पहली जरूरत है। कपड़े का व्यापार एक ऐसा बिजनेस है जिसकी बाज़ार में हमेशा ही मांग रहती है। यदि आप सिलाई और फैशन डिजाइनिंग जानते हैं और आपके द्वारा डिजाइन किये गए कपड़े को लोग अगर पसंद करते हैं तो आप कपड़े का बहुत बड़ा बिजनेस स्थापित कर सकते हैं।
  6. Transport का बिजनेस करें: बिजनेस के क्षेत्र की बात करें एक क्षेत्र है ट्रांसपोर्ट जो हर एक व्यापार की backbone होता है। चाहे माल एक स्थान से दूसरे स्थान तक पहुंचना हो या सामान की समय से डिलीवरी करनी हो सभी के लिए ट्रांसपोर्ट का उपयोग होता है। यदि आप ट्रांसपोर्ट का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो अपनी ट्रांसपोर्ट कम्पनी को शुरू कर ट्रांसपोर्ट व्यापार की शुरुआत कर सकते हैं।

दुनिया के Top 10 अमीर और उनकी संपत्ति की details:

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

दोस्तों जैसा की आप जानते हैं की दुनिया में ऐसी बहुत से न्यूज़ Agencies हैं जो अपनी रिसर्च के आधार पर हर साल दुनिया के टॉप अमीर व्यक्तियों की सूची जारी करती हैं Bloomberg, forbes, Hurun Global आदि कुछ ऐसी प्रसिद्ध एजेंसियां हैं जो अपनी rich list जारी करती हैं। ताजा जानकारियों के अनुसार आप नीचे दी गई टेबल में World Most Richest People के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

क्रम संख्या व्यक्ति का नाम (Person’s Name)कुल सम्पत्ति (Net Worth)कम्पनी का नाम (Company’s Name)
1बर्नार्ड अरनॉल्ट (Bernard Arnault)186 अरब डॉलरLVMH (फ़्रांस)
2एलन मस्क (Elon Musk)139 अरब डॉलरTesla, SpaceX (संयुक्त राज्य अमेरिका)
3जेफ़ बेज़ोस (Jeff Bezos)122 अरब डॉलरAmazon (संयुक्त राज्य अमेरिका)
4लैरी एलिसन (Larry Ellison)114 अरब डॉलरOracle (संयुक्त राज्य अमेरिका)
5वारेन बुफेट (Warren Buffet)108 अरब डॉलरBerkshire Hathway (संयुक्त राज्य अमेरिका)
6बिल गेट्स (Bill Gates)106 अरब डॉलरMicrosoft (संयुक्त अरब अमेरिका)
7कार्लोस स्लिम (Carlos Slim)89 अरब डॉलरTelecom (मेक्सिको)
8स्टीव बालमेर (Steave Ballmer)86 अरब डॉलरMicrosoft (संयुक्त राज्य अमेरिका)
9मुकेश अम्बानी (Mukeh Ambani)85 अरब डॉलरReliance (भारत)
10फ्रांकोइस बेटेनकोर्ट (Francoise Bettencourt)82 अरब डॉलरLOreal (फ्रांस)

भारत के Top 10 और अमीर और उनकी संपत्ति की details:

फ़ोर्ब्स ने इस साल भी India’s Top 10 Richest Person की लिस्ट जारी की है। आप नीचे दी गयी टेबल में इसके बारे में पढ़ सकते हैं।

क्रम संख्या व्यक्ति का नाम (Person’s Name कुल सम्पत्ति (Net Worth)कम्पनी का नाम (Company’s Name)
1मुकेश अम्बानी (Mukeh Ambani)85 अरब डॉलररिलायंस इंडस्ट्रीज समूह
2गौतम अडानी (Gautam Adani)80 अरब डॉलरअडानी समूह
3शिव नादर (Shiv Nadar)28.7 अरब डॉलरHCL एंटरप्राइज
4साइरस पूनावाला (Cyrus Poonawalla)24.3 अरब डॉलरसेरम इंस्टिट्यूट ऑफ़ इंडिया
5राधा किशन दमानी (Radha Kishan Damani)20 अरब डॉलरडी मार्ट
6लक्ष्मी मित्तल (Lakshmi Mittal)17.9 अरब डॉलरआर्सेलर मित्तल
7सावित्री जिंदल और परिवार (Savitri Jindal and family)17.7 अरब डॉलरओपी जिंदल समूह
8कुमार बिड़ला (Kumar Birla)16.5 अरब डॉलरआदित्य बिड़ला समूह
9दिलीप सांघवी (Dilip Shanghvi)15.6 अरब डॉलरसन फार्मास्युटिकल
10उदय कोटक (Uday Kotak)15.3 अरब डॉलरकोटक महिंद्रा बैंक

अमीर बनने के फायदे और नुकसान (Advantages and Disadvantages of being Rich):

दोस्तों यह तो आप अच्छी तरह से जानते हैं की हर सिक्के के दो पहलु होते हैं फायदा और नुकसान। दोस्तों जहाँ अमीर बनने पर आपको कुछ फायदा होगा तो इसी के साथ आपको कुछ नुकसान भी झेलना होगा। टेबल के माध्यम से तुलना करते हुए हमने आपको अमीर बनने के फायदे एवं नुकसान के बारे में बताया है।

क्रम संख्याआमिर बनने के फायदे (Advantages of being Rich)आमिर बनने के नुकसान (Disadvantages of being Rich)
1अमीर बनने का सबसे बड़ा फायदा यही होता है की अमीर व्यक्ति अपनी मनचाही Luxury (विलासिता) की लाइफ जी सकता है।अमीर बनने का नुकसान यह भी है विलासिता के चक्कर में इंसान आलसी हो जाता है और आलसपन के कारण व्यक्ति को बहुत सी बीमारियां जकड़ लेती हैं। और तो कई बार इस कारण आपके जीवन में तनाव (Tension) बढ़ जाता है।
2अमीर बनने से एक फायदा यह होता है की समाज में आपकी इज्जत और प्रतिष्ठा बढ़ती है। लोग आपको एक सम्मान की नज़र से देखते हैं।अमीर होने का नुकसान यह भी है की जो सम्पत्ति मेहनत करके आपने कमाई है उसके चोरी और लुटे जाने का डर हमेशा ही बना रहता है।
3अमीर बनने से आप जीवन की बहुत सी सुख सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं।अमीर बनकर भले ही जीवन की सुख सुविधाओं का लाभ उठा लें लेकिन यदि आपके जीवन में आपकी खुशियों को बांटने वाला कोई नहीं है तो उन खुशियों का कोई मतलब नहीं रह जाता।
4अमीर बनने से आप अपने मनचाहे स्थानों की यात्राओं का आनंद उठा सकते हैं।अमीर होकर अगर आप बहुत से देशों की यात्राएं करते हैं तो इसी के साथ आपके जीवन में दुर्घटनाओं की सम्भावना बढ़ जाती है यह आपके जीवन के साथ एक बड़ा risk (खतरा) बन जाता है।
5अमीर बनकर आप अपने अमूल्य जीवन के समय का सदुपयोग कर सकते हैं।अमीर बनने पर यदि आप अपने जीवन में दोस्त ,रिश्तेदार और परिवार को समय नहीं दे पाते तो इससे आपके जीवन के रिश्तों में कड़वाहट बढ़ जाती है। रिश्तों में कड़वाहट होने से कोई भी आपके बुरे समय में आपका साथ नहीं देता।
6अमीर बनने की चाहत में कई बार हम देखते हैं की इंसान के जीवन का एक ही उद्देश्य रह जाता है बहुत अधिक पैसा कमाना।दोस्तों पैसा कमाना तो ठीक है लेकिन अगर आप पैसा कमाने के चक्कर में आध्यात्म को भूल जाएं तो यह आपकी मन की शांति को खंडित करता है। आप सदैव ही बैचेन सा महसूस करते हैं।

अमीर व्यक्तियों के उदाहरण (Examples of rich people):

दोस्तों यहां आपको कुछ ऐसी प्रसिद्ध हस्तियों के उदाहरण देकर आपको बता रहे हैं की कैसे वह अपने जीवन अनेक कठिन परिस्थितियों से गुजरकर अमीर बने। अपने जीवन में उन्होंने किस तरह के संघर्षों का सामना किया। हमने ऐसे सभी हस्तियों का संक्षिप्त जीवन-परिचय देकर आपको यह बताने की कोशिश की है कैसे यह सभी अपने अथक प्रयासों के चलते अमीर बने।

रतन टाटा अमीर कैसे बने? (Ratan Tata Amir Kaise Bane):

रतन टाटा (Ratan Tata) भारत के एक प्रसिद्ध उद्योगपति और Investor है। रतन टाटा की TATA कम्पनी का भारत में हर एक क्षेत्र (जैसे: टाटा मोटर्स , टाटा हेल्थ केयर , टाटा फाइनेंस , टाटा स्टील आदि) में व्यापार है। दोस्तों आपको बता दें की रतन टाटा का जन्म 28 दिसम्बर 1937 को गुजरात के सूरत में हुआ था। रतन टाटा के पिता जी का नाम नवल टाटा और माता जी का नाम सोनू टाटा था।

जब रतन टाटा दस साल के थे तो उनके माता-पिता का देहांत हो गया था। जिसके बाद रतन टाटा का लालन-पोषण उनकी दादी नवजबाई टाटा ने किया था। रतन टाटा दो भाई हैं जिसमें रतन टाटा सबसे बड़े हैं उनके छोटे भाई का नाम जिमी टाटा है। इसके अलावा रतन टाटा का एक सौतेला भाई भी है जिसका नाम नोएल टाटा है।

रतन टाटा ने अपनी प्रारम्भिक स्कूल की पढ़ाई मुंबई (Mumbai) के कैम्पियन एंड माध्यमिक शिक्षा कैथेड्रल एंड जॉन कॉनन स्कूल से की है। अपनी स्कूल की पढ़ाई खत्म करने के बाद रतन टाटा अपनी आगे की पढ़ाई करने विदेश चले गए जहाँ उन्होंने structural engineering में कोर्नेल यूनिवर्सिटी से वास्तुकला में B.s की डिग्री प्राप्त की।

अपनी डिग्री खत्म करने के बाद सन 1975 में रतन टाटा ने हॉवर्ड विश्वविद्यालय से बिजनेस में Advance Management Program की उपाधि प्राप्त की। दोस्तों पढ़ाई खत्म करने के बाद रतन टाटा भारत लौट आये। लेकिन भारत लौटने से पहले कुछ समय तक रतन टाटा ने कैलिफोर्नियां की कंपनी जॉन्स एंड एमोंस में कार्य किया।

सन 1961 में भारत आने के बाद रतन टाटा ने टाटा स्टील कम्पनी के साथ जुड़कर बतौर शॉप फ्लोर (shop floor) अपने करियर की शुरुआत की। दोस्तों इसी तरह रतन टाटा कम्पनी के साथ जुड़े रहकर अलग-अलग पदों पर रहकर अपनी जिम्मेदारियां संभाली। जब 1991 में JRD टाटा ने अपना अध्यक्ष पद छोड़ा तो उसके बाद रतन टाटा के हाथों में कम्पनी की बागडोर सौंपी गई जिसे रतन टाटा ने बखूबी अच्छी तरह से निभाया।

ऐसे ही रतन टाटा के नेतृत्व में टाटा कम्पनी ने कई विदेशी और देशी कंपनियों का अधिग्रहण किया। टाटा कम्पनी अपने अथक प्रयासों के कारण नई ऊंचाइयों को छूती रही और रतन टाटा दिन-प्रतिदिन अमीर बनते चले गए। दोस्तों उद्योगपति रतन टाटा के जीवन से हमें यह प्रेरणा मिलती है की हमें अपने जीवन में निरंतर प्रयासरत रहना चाहिए जिसके बाद आपको सफल होने से कोई नहीं रोक सकता।

Tesla के मालिक Elon Musk कैसे अमीर बने (How Tesla owner Elon Musk became rich):

यह तो आप सभी जानते हैं की टेस्ला और स्पेस एक्स जैसी कंपनियों के मालिक Elon Musk (ऐलन मस्क) का नाम दुनिया के Top 10 अमीर लोगों में लिया जाता है। आज भले ही एलन मस्क का नाम अमीर लोगों की सूची में लिया जाता हो लेकिन इनका भी जीवन काफी कठिनाईयों और संघर्षों से भरा रहा। आपको बताते चलें की एलन मस्क अफ़्रीकी मूल के अमेरिकी नागरिक हैं।

यह भी देखेंGoogle Mera Naam Kya Hai? |

गूगल मेरा नाम क्या है? गूगल से इस तरह पूछ सकते हैं आप अपना नाम

Elon Musk का जन्म 28 जून 1971 में दक्षिण अफ्रीका के प्रेटोरिया नामक जगह में हुआ था। एलन के पिता जी का नाम एसेल मस्क था। जो की एक Electrical Engineer और Pilot थे। एलन के माता जी का नाम May Musk था जो की एक dietician थीं। एलन मस्क ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा दक्षिण अफ्रीका से पूरी की थी।

बचपन से ही एलन मस्क को Computer में बड़ी दिलचस्पी थी। स्कूल और कॉलेज के समय भी एलन का पसंदीदा विषय कंप्यूटर ही रहा। कंप्यूटर में गहन रुचि होने के कारण एलन मस्क ने किताबों की मदद लेकर computer programming सीखी।

प्रोग्रामिंग सीखते हुए एलन मस्क ने अपना एक गेम बनाया जिसका नाम Blast रखा। अपने द्वारा बनाया गया यह गेम उन्होंने एक अमेरिकन कम्पनी को सिर्फ 500 डॉलर में बेच दिया। अपने कंप्यूटर प्रेम के कारण एलन कॉलेज की पढ़ाई करने कनाडा आ गए। कनाडा आकर एलन ने कॉलेज की पढ़ाई के तहत यूनिवर्सिटी ऑफ़ पेनसिलवेनिया से Physics में BA की डिग्री प्राप्त की। इ

सके बाद व्हार्टन स्कूल ऑफ़ बिज़नेस से इकोनॉमिक्स (BE) की डिग्री हासिल की। अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी करने के बाद जब एलन मस्क पीएचडी कर रहे थे तो उन्हें इंटरनेट के बारे में पता चला और एलन को यह एक नया concept लगा। इसके बाद एलन मस्क ने अपनी Ph.d की पढ़ाई छोड़ सारा ध्यान इंटरनेट को समझने में लगा दिया।

इंटरनेट को समझने के बाद एलन मस्क ने अपने भाई के साथ मिलकर सन 1999 में पहली कम्पनी शुरू की जिसका नाम Zip2 रखा। बाद में एलन ने Zip2 कम्पनी Compaq को 22 मिलियन डॉलर में बेच दी। इसके बाद एलन यही नहीं रुके उन्होंने x.com और PayPal जैसी कंपनियां बनाई और PayPal कम्पनी के बोर्ड के सदस्य बनें। पर PayPal कम्पनी में बोर्ड के अधिकारीयों से अनबन होने पर उन्होंने यह कम्पनी 165 मिलियन डॉलर में eBay कम्पनी को बेच दी।

इसी तरह कई प्रयासों के बाद एलन ने tesla और SpaceX कम्पनी की शुरुआत की जिन्होंने कार इंडस्ट्री और स्पेस इंडस्ट्री को बदलकर रख दिया। अभी दोनों ही कंपनियों के मालिक एलन मस्क हैं। आपको यह जानकर हैरानी हो सकती है की SpaceX कम्पनी के द्वारा बनाये गए Rocket अमेरिकी अंतरिक्ष एंजेंसी NASA के द्वारा उपयोग में लाये जाते हैं। दोस्तों यहां हम समझ एलन मस्क के जीवन से हम समझ सकते हैं की हमें कभी भी हार नहीं माननी चाहिए और स्वयं के बिजनेस को करने के बारे में सोचना चाहिए।

Elon Musk की सफलता के दस सूत्र:

एलन मस्क ने अपनी सफलता के बारे में दस सूत्र बताये हैं जो की हम सभी को अपने जीवन में फॉलो करने चाहिए –

  1. Never Give Up (कभी हार ना मानें)
  2. Really like what you do (आपको जो वास्तव में पसंद है उस कार्य को करें)
  3. Don’t listen to the little man (अपने से छोटे की कभी मत सुनों)
  4. Take a Risk (जोखिम लेने को रहें तैयार)
  5. Do Something Important (महत्वपूर्ण कार्य करें)
  6. Focus on single over noise (शोर पर ध्यान ना देकर एक सिंगल बात पर ध्यान केंद्रित करें)
  7. Look for Problem Solvers (समस्या को हल करने के मौके देखने चाहिए )
  8. Attract great people (महान लोगों की तरह आकर्षक बने रहें :
  9. Have a great Product (उत्पादकता को बढ़ाएं और एक अच्छा उत्पाद बनाएं )
  10. Work Super Hard (सुपर हार्ड वर्क करें)

Mark Zukerberg अमीर कैसे बनें (How Mark Zuckerberg became rich):

आज facebook दुनिया की सबसे बड़ी Social Media Platform वेबसाइट्स में से एक है। दुनियाभर में फेसबुक के 2.85 billion यूजर्स हैं। फेसबुक को बनाने वाले मार्क ज़ुकरबर्ग की गिनती दुनिया के Youngest Entrepreneur में की जाती है जो की 39 वर्ष के हैं। इस समय मार्क की कुल नेट वर्थ 77.8 बिलियन डॉलर है।

लेकिन दोस्तों मार्क जुकरबर्ग अमेरिका की एक माध्यम वर्गीय परिवार से आते हैं। मार्क जुकरबर्ग के जीवन के बारे में पढ़कर प्रेरणा ले सकते हैं की कैसे आप अपने जीवन में अमीर बन सकते हैं।

आपको बताते चलें की Mark Zukerberg का जन्म 14 मई 1984 को अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर के व्हाइट प्लेन्स नामक जगह पर हुआ था। मार्क जुकरबर्ग के पिता जी का नाम एडवर्ड जुकरबर्ग था जो की पेशे से एक डेंटिस्ट थे और अपना क्लिनिक चलाते थे। Mark Zukerberg के माता जी का नाम करेन जुकरबर्ग था जो की पेशे से एक (psychiatrist) मनोचिकित्सक थीं। मार्क के परिवार में उनकी दो बहने भी हैं जिनका नाम रैंडी जुकरबर्ग (Randi Zuckerberg) और डोना जुकरबर्ग (Donna Zuckerberg) है।

मार्क को बचपन से ही कंप्यूटर में बहुत ही रुचि थी। मार्क का अधिकतर समय कंप्यूटर पर गेम खेलते हुए बीतता था। मार्क को बचपन से ही कंप्यूटर चलाना, कोडिंग करना, गेम खेलना आदि सब पसंद था। कंप्यूटर में मार्क की दिलचस्पी को देखते हुए उनके पिता ने मार्क को कंप्यूटर सिखाने के लिए पर्सनल कंप्यूटर कोच David Newman को रख लिया था।

12 साल की छोटी सी उम्र में मार्क ने ज़ुक नेट (Zuck Net) नाम का एक कंप्यूटर प्रोग्राम बना लिया था। यह प्रोग्राम मार्क के पिता के क्लिनिक पर आने वाले मरीजों की जानकारी को कंप्यूटर में सेव रखता था। बचपन से बड़े होकर कंप्यूटर के बारे में सीखते हुए मार्क ने अपनी कॉलेज की पढ़ाई पूरी करने के लिए हॉवर्ड यूनिवर्सिटी के कंप्यूटर साइंस टेक्नोलॉजी के कोर्स में दाखिला ले लिया। कॉलेज में मार्क ने अपनी पहली वेबसाइट फेसमैश (Facemash) की शुरुआत की। यह वेबसाइट एक तरह से डेटिंग वेबसाइट की तरह थी जिसमें यूजर को लड़का और लड़की की फोटो दिखाकर रेटिंग देने के लिए कहा जाता था। आप व्यक्ति की तस्वीर देखकर उसको रेटिंग दे सकते थे। यह वेबसाइट हॉवर्ड यूनिवर्सिटी में बहुत प्रसिद्ध हुई।

इसके बाद Facemash की प्रसिद्धि को देखते हुए इसका नाम बदलकर thefacebook कर दिया और 4 फरवरी 2004 को दुनियाभर के लोगों के लिए फेसबुक उपलब्ध हो गयी। मार्क ने अपनी कॉलेज की पढ़ाई छोड़कर सारा ध्यान फेसबुक को बड़ा करने में लगा दिया। धीरे-धीरे फेसबुक के यूजर बढ़ते गए और 2006 में फेसबुक ने पालो आल्टो कैलिफ़ोर्निया में अपना पहला ऑफिस खोला। इसके बाद बहुत सी टेक कंपनियों से फेसबुक में निवेश किया और फेसबुक दुनिया की सबसे बड़ी सोशल मीडिया कम्पनी बन गयी।

How To Be Rich FAQs

दुनिया का सबसे अमीर व्यक्ति कौन है ?

फोर्ब्स की अमीर व्यक्तियों सूची के अनुसार बात करें तो वर्तमान में दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति Louis Vuitton Moët Hennessy (LVMH) कंपनी के मालिक Bernard Arnault हैं जिनकी नेट वर्थ 186 अरब डॉलर है।

दुनिया के अमीरों में रिलायंस कंपनी के मालिक मुकेश अम्बानी का कौन-सा स्थान है ?

दुनिया के अमीरों में रिलायंस समूह के मालिक मुकेश अम्बानी का स्थान 9वां है।

वर्तमान में गौतम अडानी की कुल सम्पति कितनी है ?

हिंडनबर्ग रिसर्च के सामने आने से अडानी समूह के शेयरों में भारी गिरावट आयी है जिस कारण अडानी समूह को करोड़ों का नुकसान हुआ है। यदि हम ताजा जानकरियों के अनुसार बात करें तो वर्तमान में गौतम अडानी की कुल सम्पति (Net Worth) 80 अरब डॉलर है।

Forbes का मुख्यालय कहाँ है ?

Finance Blog Network कम्पनी Forbes का मुख्यालय अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में है।

ब्लूमबर्ग (Bloomberg) क्या है ?

ब्लूमबर्ग एल.पी. (Bloomber LP) एक मीडिया और सॉफ्टवेयर डाटा कंपनी है। जिसका मुख्यालय मिडटाउन मैनहट्टन, न्यूयॉर्क (New York) शहर में स्थित है।

अमीर बनने हेतु प्रसिद्ध किताब का नाम क्या है ?

Rich बनने के ऊपर दुनिया के प्रसिद्ध लेखक Robert Kiyosaki and Sharon Lechter ने Rich Dad Poor Dad किताब लिखी है जिसको पढ़कर आप अमीर बनने के बारे में काफी कुछ जान सकते हैं।

जल्दी अमीर बनने के क्या तरीके हैं ?

जल्दी अमीर बनने के लिए आप निम्नलिखित कुछ तरीकों को फॉलो कर सकते हैं जो इस प्रकार से हैं –
1 यदि आप नौकरी करते हैं तो नौकरी करने के साथ कोशिश करें की आपका खुद का पार्ट टाइम बिजनेस भी हो।
2 रातों रात अमीर बनने के विचार को त्याग दें और धीरे-धीरे अपने लक्ष्य को एकाग्र होकर मेहनत करें।
3 अपने द्वारा होने वाले खर्चों पर नियंत्रण रखें।
4 हमेशा ही अपने स्वयं का बिजनेस करने के बारे में सोचें।

यह भी जानें:

यह भी देखेंZero FIR Meaning in Hindi:

Zero FIR Meaning in Hindi: जानिए, किसे कहते हैं जीरो एफआईआर और इसके क्या फायदे होते हैं?

Photo of author

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें