INDOASIS App क्या है | INDOASIS App Registration Process

Photo of author

Reported by Rohit Kumar

Published on

देश के बड़े सरकारी बैंकों में से एक Indian बैंक ने अपने ग्राहकों के लिए INDOASIS मोबाइल App को लांच लिया है। आप इंडियन बैंक की INDOASIS Mobile App का उपयोग करके मोबाइल बैंकिंग की सभी सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं। यदि आपका अकाउंट इंडियन बैंक में है और आप मोबाइल बैंकिंग का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको इंडियन बैंक की INDOASIS मोबाइल App को अपने स्मार्टफ़ोन में डाउनलोड कर इंस्टॉल करना होगा। आगे आर्टिकल में हमने आपको एप्प को डाउनलोड करने की पूरी प्रक्रिया के बारे में बताया है आप इसके बारे में पढ़ सकते हैं।

Indoasis App kya hai App Registration Process
INDOASIS App क्या है ? INDOASIS App Registration Process कैसे करें जानें

आपको हम यह भी बता दें की App इंस्टॉल करने के बाद मोबाइल बैंकिंग सेवा का लाभ उठाने के लिए आपको ऑनलाइन इंटरनेट की सहायता से INDOASIS Mobile App पर अपने बैंक खाते की जानकारी दर्ज कर रजिस्टर करना होगा। INDOASIS App Registration Process के बारे में आप आगे आर्टिकल में सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त करेंगे। चलिए आर्टिकल में आगे बढ़ते हैं और जानते हैं Indian Bank की INDOASIS Mobile App के बारे में।

Overview of Indian Bank:

बैंक का नामइंडियन इलाहाबाद बैंक
स्थापना15 अगस्त 1907 (115 वर्ष पहले)
संस्थापकS. Rm. M. Ramaswami Chettiar
मुख्यालयचेन्नई , भारत
बैंक की शाखाएं5,712
ATMs की संख्या5,428 ATMs
(MD & CEO)शांति लाल जैन
बैंक का Revenue₹45,771 crore (US$5.7 billion)
कर्मचारियों की संख्या39,734
Capital Ratio15.71%
official Websitewww.indianbank.in

IndoAsis Indian Bank MobileApp क्या है?

सबसे पहले हम आपको बता दें की IndoAsis का मतलब है Indicate Indian Bank और Oasis का मतलब है – One App Simple Intergal Secure सरल शब्दों में कहें तो इंडियन बैंक के स्मार्ट फोन ग्राहकों के लिए मोबाइल बैंकिंग एप्लिकेशन जो ग्राहकों को एक सुरक्षित, सुविधाजनक और उपयोग में आसान मोबाइल बैंकिंग सेवा प्रदान करती है। IndoAsis Indian Bank MobileApp में आपको eDeposit, e-Service, BHIM UPI, Easy Pay, Apply Loan, Card, Transaction History आदि सुविधाएं प्राप्त होती हैं। एप्प में आपको भारत की लगभग सभी भाषाओं का सपोर्ट देखने को मिल जाता है। एप्प को आप गूगल प्ले स्टोर और Apple App स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

IndoAsis Indian Bank MobileApp के फ़ायदे (Benefits):

  • indoasis App की मदद से आप घर बैठे ऑनलाइन मोबाइल बैंकिंग सेवा का लाभ उठा सकते हैं।
  • Indoasis App ग्राहक को Fund Transfer, Bill Payment, Recharge etc आदि सुविधाएं प्रदान करता है। जिससे ग्राहकों के समय की बचत होती है।
  • बैंक पासबुक की तरह आप App में M-Passbook सुविधा का उपयोग करते हैं जिसमें आपके Transaction history से जुड़ी सारी डिटेल्स लिखित रूप में दर्ज रहती हैं।
  • आप एप्प की सहायता से अपने बैंक Account के सभी Transaction Statements को एक पीडीऍफ़ फाइल के रूप में डाउनलोड कर सकते हैं।
  • indoasis app में आपको Indoasis Chat का विकल्प देखने को मिलता है जिससे आप बैंक संबंधित किसी भी सेवा का समाधान ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं। App में आपको 24 घंटे Customer Support देखने को मिलता है।

यह भी पढ़ें: फार्म मशीनरी बैंक योजना रजिस्ट्रेशन

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

IndOASIS Indian Bank MobileApp को कैसे डाउनलोड करें ?

यदि आप अपने फ़ोन में IndOASIS Indian Bank MobileApp को डाउनलोड करना चाहते हैं तो निम्नलिखित प्रक्रिया को फॉलो करें –

भारत के विदेश मंत्री वर्तमान में कौन हैं? Foreign Minister of India 2023

भारत के विदेश मंत्री वर्तमान में कौन हैं? Foreign Minister of India 2024

  • Indoasis App डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आप अपने फ़ोन में Google Play Store App को ओपन करें।
  • App Store ओपन होने के बाद सर्च बॉक्स बक्स में जाकर Indoasis टाइप करें।
  • इसके बाद सर्च आइकॉन के ऊपर क्लिक करें। सर्च आइकॉन के ऊपर क्लिक करने के बाद आप App के डाउनलोड पेज पर पहुँच जाएंगे।
  • Indoasis Mobile App के डाउनलोड पेज पर पहुँचने के बाद आपको Install का बटन देखने को मिलेगा। App डाउनलोड करने के लिए Install के बटन पर क्लिक करें।
  • बटन पर क्लिक करने के बाद App आपके फ़ोन में सफलता पूर्वक डाउनलोड हो जायेगी।
  • इस तरह से आप अपने फ़ोन में IndOASIS Indian Bank MobileApp को Download और Install कर सकते हैं।

IndOASIS Indian Bank MobileApp डाउनलोड करने के का Google Play Store लिंक:

IndOASIS Indian Bank MobileApp डाउनलोड करने के का Apple App Store लिंक:

INDOASIS App Registration कैसे करें ?

यदि आप इंडियन बैंक के ग्राहक हैं और मोबाइल बैंकिंग सेवा का लाभ उठाना तो इसके लिए आपको IndOASIS मोबाइल App को डाउनलोड कर App में स्वयं को रजिस्टर करना होगा हमने आपको यहाँ App में रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया स्टेप बाय स्टेप बताई है जो निम्नलिखित इस प्रकार से है –

  1. सबसे पहले आप अपने फ़ोन में INDOASIS मोबाइल App को ओपन करें। जब आप एक बार इंडियन बैंक की INDOASIS मोबाइल App को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर लेंगे तो आपको एप्प को ओपन करना है।
  2. App ओपन होने के बाद आपको सबसे पहले अपनी language का चयन करना है। भाषा का चयन कर आगे बढ़ें। App ओपन होने के बाद आपको अपनी भाषा को चयन करने के बारे में पूछा जायेगा। अपने अनुसार लैंग्वेज का चयन करें। भाषा का चयन करने के बाद प्रोसीड (Proceed) के बटन पर क्लिक करें
    choose language indian bank mobile App
  3. इसके बाद आपको अपने बैंक अकॉउंट से संबंधित CIF नंबर को दर्ज करना है। भाषा का चयन करने के बाद आपको CIF नंबर डालने को कहा जाएगा। आपको अपनी बैंक पासबुक में CIF नंबर देखने को मिल जायेगा। नंबर डालकर Send SMS के बटन पर क्लिक करें।
    enter CIF number indoasis App
  4. अब इसके बाद आपके बैंक में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP कोड आएगा। मोबाइल नंबर पर आये OTP को डालकर वेरीफाई करें और Proceed के बटन पर क्लिक करें। verify OTP and proceed indoasis App
  5. प्रोसीड के बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा। इन ओपन हुए नए पेज पर आपको अपने ATM/Debit Card डिटेल्स डालने को कहा जाएगा। डिटेल्स को डालकर Activate के बटन पर क्लिक करें। Actvivate application using indian bank
  6. अब आपको इसके बाद अपना लॉगिन MPIN सेट करना होगा। इस स्टेप में आपको App में लॉगिन करने हेतु अपना एक लॉगिन MPIN सेट करना होगा। इसके लिए Set MPIN और Confirm MPIN में पासवर्ड डालकर Proceed के button पर क्लिक करें।
    set mpin login Indoasis App
  7. अब इसके बाद App के द्वारा आपको Transaction MTPIN सेट करने को कहा जाएगा। MTPIN सेट करने के लिए New और Confirm MTPIN को दर्ज कर Submit के बटन पर क्लिक करें। Set MTPIN Transaction
  8. बटन पर क्लिक करने के बाद आपको App में MPIN डालकर लॉगिन करना होगा। MPIN की जानकारी को दर्ज कीजिये और INDOASIS App में लॉगिन कीजिये।
    Indoasis mpin login
  9. लॉगिन होने के बाद आपसे App security Question के बारे में पूछा जायेगा। Security Question के Answer जानकारी को भरने के बाद आपको Submit के बटन पर क्लिक करना है।Security question fill information Indoasis App
  10. इसके बाद आपके 10 डिजिट के मोबाइल नंबर पर 6 अंकों का OTP कोड आयेगा। OTP Authentication के विकल्प पर क्लिक कर Proceed के बटन पर क्लिक करें।OTP Authentication indoasis App
  11. OTP verify होने के बाद आप App के होम पेज पर पहुँच जायेंगे। app का होम पेज आपको कुछ इस तरह से दिखाई देगा जैसा हमने आपको पिक्चर में दिखाया है।
    indoasis App home page
  12. इस तरह से आप Indoasis मोबाइल App पर Registration की प्रक्रिया को पूर्ण कर लेंगे।

INDOASIS App से जुड़े प्रश्न एवं उत्तर (FAQ):

Indian Bank की आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

इंडियन बैंक की आधिकारिक वेबसाइट https://indianbank.in/ है।

इंडियन बैंक INDOASIS मोबाइल App कैसे डाउनलोड करें ?

इंडियन बैंक की indoasis मोबाइल App को आप गूगल प्ले स्टोर या Apple App store से डाउनलोड कर सकते हैं। App को डाउनलोड करने की प्रक्रिया हमने आपको उपरोक्त आर्टिकल में बताई है।

इंडियन बैंक का टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर क्या है ?
व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

इंडियन बैंक का नेशनल टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर 1800 425 00 000 है।

Indian Bank के Saving Account की ब्याज दर (Interest rate) कितनी है ?

Indian Bank के Saving Account पर ग्राहकों को सालाना 2.80- 7.00% और वरिष्ठ नागरिकों को सालाना 3.30-7.15% की ब्याज दर से interest प्रदान करता है।

यदि INDOASIS मोबाइल App Registration प्रक्रिया फेल हो जाए तो क्या करें ?

दोस्तों कई बार इंटरनेट slow होने या Technical Server Problem के कारण रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूर्ण नहीं हो पाती है और रजिस्ट्रेशन फेल हो जाता है। इस समस्या को दूर करने के लिए आप अपने फ़ोन को flight मोड में डालकर दुबारा मोबाइल इंटरनेट डाटा को On कीजिये यदि इंटरनेट slow की समस्या है तो यह solve हो जाएगी। इसी तरह अगर App में टेक्निकल सर्वर प्रॉब्लम दिखा रहा है तो App को पूरी तरह से क्लोज कर दुबारा लॉन्च कीजिये। इससे आपकी सर्वर प्रॉब्लम की समस्या दूर हो जाएगी।

यह भी जानें:

कैलाश मानसरोवर यात्रा: सब्सिडी, आवेदन प्रक्रिया, यात्रा मार्ग के बारे में जानें

कैलाश मानसरोवर यात्रा: सब्सिडी, आवेदन प्रक्रिया, यात्रा मार्ग के बारे में जानें

Photo of author

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें