Jawahar Navodaya Vidyalaya Class 6 Waiting list 2023 | नवोदय कक्षा 6 वेटिंग लिस्ट कब आएगी – वेटिंग लिस्ट कैसे चेक करें | वेटिंग लिस्ट में किनका नाम आएगा।

Share on:

NVS कक्षा 6 वेटिंग लिस्ट :- दोस्तों नमस्कार , दोस्तों जैसा की आप जानते ही हैं की नवोदय विद्यालय समिति की कक्षा 6 में एडमिशन हेतु परीक्षा 30 अप्रैल 2023 को आयोजित की गयी थी जिसका Provisional रिजल्ट NVS की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जा चूका है। यदि आप कक्षा 6 की प्रोविजनल लिस्ट चेक करना चाहते हैं तो आप नवोदय विद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट navodaya.gov.in पर जाकर चेक कर सकते हैं।

यहाँ हम आपको बता दें की कक्षा 6 के लिए परीक्षा परिणाम वर्ष 2023 जारी किया कर दिया गया है। अपने इस लेख के माध्यम से हम आपको नवोदय विद्यालय समिति (NVS) रिजल्ट की प्रोविजनल लिस्ट और नवोदय कक्षा 6 वेटिंग लिस्ट क्या है, कैसे चेक करें आदि से संबंधित जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं।

Navoday vidyalay class 6 Waiting list
नवोदय कक्षा 6 वेटिंग लिस्ट कब आएगी – वेटिंग लिस्ट कैसे चेक करें

नवोदय Waiting लिस्ट क्या है ?

दोस्तों जैसा की आप जानते हैं हर वर्ष देश के विभिन्न नवोदय विद्यालयों में एडमिशन हेतु NVS के द्वारा प्रवेश परीक्षाओं का आयोजन किया जाता है। परीक्षा के 1 या 2 महीने बाद जवाहर नवोदय विद्यालय समिति के परीक्षा का परिणाम जारी कर Admission लिस्ट जारी की जाती है। जिन भी बच्चों का नाम लिस्ट में आता है उन्हें विद्यालयों में प्रवेश दे दिया जाता है। परन्तु कभी-कभार ऐसा भी होता है की किसी कारणवश एड्मिशन ना होने पर सीटें खाली रह जाती हैं। इन खाली पड़ी सीटों को NVS से संबंधित स्कूलों के द्वारा Navodaya Waiting list के तहत रिज़र्व कर लिया जाता है। जिन बच्चों का नाम प्रोविजनल लिस्ट में नहीं आया है वे वेटिंग लिस्ट का पता कर NVS की खाली पड़ी सीटों पर एडमिशन ले सकते हैं।

यह भी देखें :- जवाहर नवोदय विद्यालय रिजल्ट

Navodaya Waiting list कैसे चेक करें ?

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दें की रिजल्ट जारी होने के बाद जिन बच्चों का नाम एडमिशन लिस्ट में आता है उन्हें विद्यालय में एडमिशन दे दिया जाता है। परन्तु यदि किसी कारणवश कोई बच्चा एडमिशन ना लेकर अपनी सीट खाली छोड़ देता है तो वह सीटें NVS के द्वारा वेटिंग लिस्ट में डाल दी जाती हैं। यहाँ हम उन बच्चों के बारे में बात करना चाहेंगे जिन्होंने नवोदय विद्यालय की परीक्षा दी है लेकिन रिजल्ट लिस्ट में उनका नाम नहीं आया है तो वह बच्चे और उनके अभिभावक निराश ना हो आप एडमिशन हेतु बची खाली सीटों पर अपने बच्चे का एडमिशन करवा सकते हैं। आपको बता दें की यदि आप वेटिंग लिस्ट का पता करना चाहते हैं तो आप संबंधित स्कूल में जाकर स्कूल के प्रधानाचार्य (Principal) या Admission Authority से Waiting लिस्ट के बारे में पता कर सकते हैं।

नवोदय कक्षा 6 वेटिंग लिस्ट में किस-किस का नाम आएगा ?

रिज़र्व वेटिंग लिस्ट में उन बच्चों को सेलेक्ट किया जायेगा जिन्होंने इस वर्ष आयोजित हुई नवोदय विद्यालय की परीक्षा दी है पर उनका नाम एडमिशन लिस्ट में नहीं आया है। एडमिशन लिस्ट को आरक्षण वर्ग के अनुसार विभाजित किया गया है। आपकी जानकारी के लिए बता दें की यदि कोई सामान्य वर्ग से संबंध रखने वाला छात्र अपनी एडमिशन सीट खाली छोड़ता है तो जिन बच्चों का नाम लिस्ट में नहीं आया है उनमें से जिसके मार्क्स सबसे ज्यादा होंगें एडमिशन उस बच्चे को दे दिया जायेगा। जैसा की हम आपको पहले ही बता Jawahar Navodaya Vidyalaya Class 6 Waiting list के तहत खाली पड़ी सीटों को रिजर्व रखा जाता है।

नवोदय विद्यालय की एडमिशन सीट पर आरक्षण :

NVS एडमिशन सीट को भारतीय आरक्षण अधिनियम कानून के तहत आरक्षित वर्गों के अनुसार विभाजित किया हुआ है यहाँ हम आपको एक टेबल के माध्यम से बता रहे हैं की किस वर्ग श्रेणी को सीटों पर एडमिशन के लिए कितना आरक्षण दिया जाता है –

75 % सीट आरक्षण नवोदय विद्यालय की कुल सीटों में से 75 % सीटों को देश के ग्रामीण (Rural) इलाकों में मौजूद स्कूलों के लिए आरक्षित किया गया। और बाकी बची सीटों को शहरी (Urban) क्षेत्र में मौजूद स्कूलों के लिए आरक्षित करके रखा गया है।
15 %जो बच्चे अनुसूचित जाति (SC) वर्ग से संबंध रखते हैं उन्हें एडमिशन के लिए सीट पर 15 % आरक्षण दिया जाता है।
7.5 %अनुसूचित जन जाति (ST ) वर्ग से संबंध रखने वाले बच्चों को सीट्स पर 7.5 % आरक्षण प्रदान किया जाता है।

नवोदय विद्यालय के एडमिशन हेतु कट ऑफ मार्क्स :

यहां हम आपको एडमिशन के लिए अनुमानित कट ऑफ मार्क्स की जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं –

वर्ग (Categories)अनुमानित Qualified कट ऑफ मार्क्स
सामान्य (General)75 से 80 तक
अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC)70 से 75 तक
SC 66 से 70 तक
ST 60 से 66 तक

कक्षा 6 के एडमिशन की प्रोविजनल लिस्ट pdf कैसे चेक करें ?

जवाहर नवोदय विद्यालय समिति (NVS) की प्रोविजनल लिस्ट को चेक करने के लिए यहाँ पर बताई गयी निम्नलिखित प्रक्रिया को फॉलो करके आप प्रोविजनल लिस्ट को चेक कर सकते हैं –

  • लिस्ट को चेक करने के लिए आपको सबसे पहले NVS की आधिकारिक वेबसाइट navodaya.gov.in पर जाएँ।
  • नवोदय विद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर आने के बाद आपको वेबसाइट के होम पेज पर नया क्या है के सेक्शन के तहत कक्षा 6 से संबंधित प्रोविजनल लिस्ट का लिंक मिलेगा। लिंक पर क्लिक करें। NVS class 6th result provisional list
  • लिंक पर क्लिक करने के बाद प्रोविजनल लिस्ट एक पीडीऍफ़ फाइल के रूप डाउनलोड हो जाएगी।
  • इसके बाद डाउनलोड हुई फाइल पर क्लिक कर ओपन करें।
  • प्रोविजनल लिस्ट आपके स्क्रीन पर ओपन होकर प्रदर्शित हो जायेगी।
  • इस तरह से आप Provisional List को आसानी से चेक कर पाएंगे।
  • लिस्ट को प्रिंट कर अपने पास आगे की प्रक्रिया के लिए रख लें।

जवाहर नवोदय विद्यालय समिति से संपर्क हेतु Details :-

Address :- नवोदय विद्यालय समिति, बी-15, इंस्टीट्यूशनल एरिया,सेक्टर-62, नोएडा, गौतम बुद्ध नगर, उत्तर प्रदेश 201309
फैक्स :-0120 – 2405922
टेलीफोन नंबर :- 0120 – 2405968, 69, 70, 71, 72, 73

NVS से जुड़े प्रश्न एवं उत्तर (FAQs) :-

नवोदय विद्यालय समिति (NVS) की ऑफिसियल वेबसाइट क्या है ?

नवोदय विद्यालय समिति (NVS) की ऑफिसियल वेबसाइट https://navodaya.gov.in/ है।

नवोदय विद्यालय की परीक्षा में पास होने हेतु कितने नंबर आने चाहिए ?

परीक्षा में दो विषयों के तहत कुल 60 प्रश्न पूछे जाते हैं जिनमें से
मानसिक योग्यता में छात्र को पूछे जाने वाले 40 प्रश्नों में से 16 प्रश्नों का सही जवाब देना होता है।
इसके भाषा और गणित से संबंध में पूछे जाने वाले 20 प्रश्नों में से 8 प्रश्नों का सही जवाब देना होता है।

NVS की वेटिंग लिस्ट क्या होती है ?

जिन बच्चों के द्वारा एडमिशन ना लेकर सीटें खाली छोड़ जाती हैं। उन सीटों को NVS के द्वारा एक लिस्ट बनाकर वेटिंग लिस्ट के तौर पर रिजर्व रखा जाता है।

नवोदय विद्यालय वेटिंग लिस्ट कहाँ से निकालें ?

नवोदय विद्यालय की वेटिंग लिस्ट सम्बंधित विद्यालय से मिलेगी।

Leave a Comment