पानी कब बरसेगा: क्या शनिवार और रविवार को पानी बरसेगा

पानी कब बरसेगा – दोस्तों अभी इस समय Monsoon का सीजन चल रहा है और ऐसे में यह जानना जरूरी हो जाता है की बारिश कब होगी, पानी कब बरसेगा। आपने अकसर देखा होगा की बारिश के समय में सडकों और गड्ढों में पानी भर जाता है। जगह-जगह जमा होने वाले बरसात के पानी से ... Read more

Photo of author

Reported by Dhruv Gotra

Published on

पानी कब बरसेगा – दोस्तों अभी इस समय Monsoon का सीजन चल रहा है और ऐसे में यह जानना जरूरी हो जाता है की बारिश कब होगी, पानी कब बरसेगा। आपने अकसर देखा होगा की बारिश के समय में सडकों और गड्ढों में पानी भर जाता है। जगह-जगह जमा होने वाले बरसात के पानी से मच्छर पैदा होने लगते हैं और बीमारियाँ फैलाते हैं।

पानी कब बरसेगा [2023 में] क्या शनिवार और रविवार को पानी बरसेगा

यदि बारिश अत्यधिक हो जाए तो बाढ़ का खतरा बना रहता है जिससे लोगों के घरों, खेतों आदि को बहुत नुकसान पहुँचता है। इसलिए मौसम के पूर्वानुमान की जानकारी होना अति आवश्यक है। जिससे समय रहते बचाव की तैयारी की जा सके। दोस्तों आज के आर्टिकल में आप बारिश का पूर्वानुमान कैसे लगा सकते हैं इसी के बारे में बताने जा रहे हैं। जानिए कल का मौसम कैसा रहेगा?

यह भी पढ़े :- इंद्रधनुष (Rainbow) कैसे और क्यों बनता है? जानिए इंद्रधनुष के रंगों के बारे में विस्तार से

बारिश कब होती है?

दोस्तों आप तो जानते ही हैं बारिश के मौसम को Monsoon कहा जाता है। हमारे देश भारत में मानसून सीजन जून से लेकर सितम्बर तक होता है। पर दोस्तों क्या आप जानते हैं की बारिश कब और कैसे होती है। इस प्रक्रिया को समझने के लिए आपको सबसे पहले यह समझना होगा की वाष्पीकरण क्या है ?

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

दोस्तों हम यहां आपको बताते चलें की जब नदी या समुद्र का पानी सूरज की गर्मी के कारण वाष्पीकृत होकर ऊपर आकाश में जाता है तो वह ठंडा होकर बादलों का रूप ले लेता है। इसके बाद बादल जब ठंडे होकर वर्षा की बूँद के रूप में बरसते हैं तो उसे बारिश (Rain) या वर्षा कहा जाता है।

बारिश (Raining) के फायदे:

बारिश आपको हमें किस तरह से फायदा पहुंचाती है। इसकी जानकारी के लिए हमने आपको यहां बिंदु वार तरीके से बारिश के फायदे बताएं हैं –

  • वैज्ञानिकों के अनुसार बारिश में 10-15 मिनट नहाने से आपका माइड रिफ्रेश महसूस करता है और आप अपने आपको पहले से ज्यादा तरोताजा महसूस करते हैं।
  • Expert की मानें तो बारिश में नहाने से आपको विटामिन B12 मिलता है जो शरीर के लिए काफी अच्छा होता है।
  • बारिश के पानी में नहाने से हमारे शरीर में असंतुलित हार्मोन बैलेंस को संतुलित किया जा सकता है।
  • बारिश में नहाने से हमारे शरीर में एंडोर्फिन और सेरोटोनिन नामक हार्मोन निकलते हैं। जिन्हें हैप्पी हार्मोन कहा जाता है। इन हार्मोन के निकलने से हमारा शरीर तनाव रहित होता है।
  • हेयर एक्सपर्ट्स की मानें तो यदि आप बारिश के पानी में रोज़ नहाते हैं तो ये आपके बालों को फायदा पहुंचाता है। बारिश के पानी में नहाने से आपके बालों की गन्दगी और डैंड्रफ साफ होती है।

पानी कब बरसेगा कैसे जानें ?

आजकल के स्मार्ट फ़ोन के युग में आप विभिन्न माध्यमों से जान सकते हैं की बारिश कब और किस दिन , कहाँ होने वाली है। आगे आर्टिकल में हम आपको बताएंगे की आप कैसे जान पायेंगे की बारिश कब होगी। सबसे पहले यह जान लेते हैं की वो कौन से माध्यम से जिससे आप जान सकते हैं की बारिश कब होगी।

  • आप इंटरनेट का उपयोग करके मौसम विभाग की वेबसाइट से जान सकते पानी कब बरसेगा , बारिश कब होएगी।
  • आप समाचार पत्र या न्यूज़ टीवी चैनल के माध्यम से भी जान सकते हैं की बारिश के बरसने का समय क्या है।
  • इसके अलावा आप Google एप्प के माध्यम से भी पता कर सकते हैं बारिश कब होगी।
  • अंत में आप weather forecast एप्प के माध्यम से भी जान सकते हैं की बरसात किस दिन होने वाली है।
भारत के मौसम विभाग से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी:
स्थापना1875
टाइपभारत सरकार एजेंसी
मुख्यालयमौसम भवन , लोधी रोड , नई दिल्ली
मंत्रीडॉ जिंतेंद्र सिंह
Agency ExecutiveDr. Mrutyunjay Mohapatra, Director General of Meteorology
Paraent DepartmentMinistry of Earth Sciences
मौसम विभाग का वार्षिक बजट₹514.03/- करोड़ रूपये (US$64 million)
Official Websitemausam.imd.gov.in

मौसम विभाग की वेबसाइट से कैसे जानें की पानी कब बरसेगा?

दोस्तों यदि आप भारत सरकार के मौसम विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट से बारिश के मौसम की जानकारी लेना चाहते हैं तो उसकी प्रक्रिया हमने आपको आगे आर्टिकल में स्टेप बाय स्टेप बतायी है।

INDIA WEATHER
  • मौसम विभाग की वेबसाइट पर बारिश का पता करने के लिए आप सबसे पहले भारत सरकार के मौसम विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट mausam.imd.gov.in पर जाएँ।
  • website पर आने के बाद आपको Specialized forecasts के तहत दिए गए लिंक Tourism forecast पर क्लिक करना है। पानी कब बरसेगा
  • लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने वेबसाइट का एक नया पेज ओपन हो जायेगा।
  • अब यहाँ पर आप Search बॉक्स में जाकर अपनी City का चुनाव करना होगा।
  • शहर का चुनाव करने के बाद आपको दिए गए बटन Go पर क्लिक करना है। पानी कब बरसेगा
  • गो के बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने आपके शहर के Weather Forecast की जानकारी आ जायेगी। जैसा की हमने आपको नीचे चित्र में दिखाया है। Weather forecast repot on imd
  • इस तरह से आप मौसम विभाग की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन तरीके से वेदर फॉरकास्ट को चेक कर सकते हैं।

News Paper और News TV Channel की मदद से कैसे जानें की बारिश कब होगी ?

इसी तरह से आप यदि न्यूज़ पेपर या न्यूज़ टीवी चैनल से मौसम की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप समाचार पत्रों में प्रकाशित होने वाली मौसम रिपोर्ट को पढ़ सकते हैं बहुत से दैनिक समाचार पत्र प्रतिदिन की मौसम का हाल रिपोर्ट छापते हैं। इन मौसम रिपोर्ट की मदद से आप अपने शहर , जिले और राज्य के मौसम की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

इसी तरह अगर आप एक रेगुलर टीवी दर्शक हैं तो न्यूज़ चैनल के प्राइम शो में बतायी जाने वाली weather Report को देखकर और सुनकर मौसम के बारे में पता कर सकते हैं।

Google App के माध्यम से कैसे जानें की पानी कब बरसेगा?

यदि आप गूगल एप्प की सहायता से पता करना चाहते हैं की बारिश कब होगी तो हम आपको यहां पर इस पूरी प्रक्रिया के बारे में बताने जा रहे हैं।

  • Google की मदद से मौसम की जानकारी प्राप्त करने के लिए सबसे पहले आप अपने स्मार्ट फ़ोन में गूगल एप्प को ओपन करें।
  • एप्प को ओपन करने के बाद आपको सर्च बॉक्स में जाकर Weather टाइप करना है। google App weather search
  • वेदर टाइप करने के बाद आपको सर्च के आइकॉन पर टैप करना होगा।
  • आइकॉन पर टैप करने के बाद आप जहां पर हैं उस जगह के Weather के बारे में सारी जानकारी आ जाएगी। google weather forecast result
  • इसमें आप Weather फॉरकास्ट की जानकारी के साथ Air Quality आदि से संबंधित जानकारी ले सकते हैं।

Weather App की मदद से जानें बारिश कब होगी?

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

उपरोक्त सभी माध्यमों के अलावा आप किसी Weather forecast की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। दोस्तों यहाँ हम आपको कुछ Weather App और उनके डाउनलोड के लिंक्स दे रहे हैं आप लिस्ट में दिए गए डाउनलोड लिंक्स से App डाउनलोड कर सकते हैं –

क्रमांक App का नाम App Download लिंक्स
1Weather Live: Weather ForecastDownload
2Windy.com – Weather ForecastDownload
3AccuWeather: Weather RadarDownload
4The Weather Channel – RadarDownload
5OnePlus WeatherDownload
6Weather & Radar – Storm radarDownload

क्या शनिवार और रविवार को होगी बारिश ?

यदि हम अभी वर्तमान समय की बात करें तो मौसम विभाग के अनुसार भारत के उत्तर पूर्वी क्षेत्र में शनिवार और रविवार को बारिश हो सकती है। उत्तर पूर्वी क्षेत्र के कुछ राज्यों में मूसलाधार बारिश हो सकती है। इसी तरह मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार यदि हम बात करें भारत के दक्षिणी पश्चिमी और दक्षिण पूर्वी भाग में तो यहाँ आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे।

कृषि के क्षेत्र में बारिश का उपयोग:

दोस्तों जैसा की आप अच्छी तरह जानते हैं हमारे देश में कृषि भी पूरी तरह बारिश के ऊपर निर्भर करती है। यदि बारिश अच्छी होती है तो फसल अच्छी होने से किसान अपनी फसल को उचित दाम पर बेचकर अच्छा लाभ कमा पाता है। वहीं हम बात कारण बारिश के अधिक होने की या बिलकुल ना होने की तो ऐसे में बारिश के ना होने से किसानों को अपनी फसल में बड़ा नुकसान होता है। जिसके बाद किसानों को अपनी फसल बहुत ही कम दामों में बेचनी पड़ती है। इस कारण किसान अपनी फसल का उचित दाम नहीं पा पाते।

Frequently Asked Question (FAQs):

Weather क्या होता है ?

दोस्तों हम जब किसी विशेष स्थान के जलवायु परिवर्तन की बात करें। यह उस स्थान के जलवायु परिवर्तन से संबंधित मौसम के फॉरकास्ट की जानकारी होती है। यह जानकरी ही Weather कहलाती है।

भारत में सबसे अधिक बारिश कब और कहाँ होती है ?

भारत में सबसे अधिक बारिश साल के प्रत्येक मौसम में मेघालय के मासिनराम में होती हैं। गिनीज ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड के अनुसार यहां पर दर्ज की गयी बारिश 11,871 मिलीमीटर है।

बारिश कब होगी कैसे जानें ?

बारिश कब होगी यह आप विभिन्न Weather App, Websites और अन्य माध्यमों से जान सकते हैं।

भारत के मौसम विभाग की आधकारिक वेबसाइट क्या है ?

भारत के मौसम विभाग की आधकारिक वेबसाइट mausam.imd.gov.in है।

टोल फ्री नंबर से मौसम की जानकारी कैसे लें

दोस्तों आप मौसम विभाग के टोल फ्री नंबर 1800 180 1717 पर मिस्ड कॉल करके आप Weather फॉरकास्ट की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Photo of author

Leave a Comment