मीटर नंबर से बिजली बिल चेक कैसे करे 2023 : Meter Number Se Bijli Bill Kaise Nikale

हम जानते हैं वर्तमान समय में दैनिक जीवन के कई कार्य ऑनलाईन हो जाते हैं। जिससे कि हमारे समय की बहुत बचत होती है। सरकारें भी नागरिकों को अधिक से अधिक सुविधायें ऑनलाईन माध्यम से उपलब्ध करवाती हैं। आज का लेख आपके मीटर नंबर से बिजली बिल चेक कैसे करे से जुडा है। बिजली कंपनी द्वारा उपभोक्ता को प्रत्येक महिना बिजली का बिल भेजा जाता है. लेकिन किसी महिना आपको बिजली का बिल नही मिलता है, तो मीटर नंबर बिजली बिल (meter no se electricity bill kaise nikale) चेक कर सकते है. अब आप यदि चाहें तो अपना बिजली का बिल ऑनलाईन मोड से भी भर सकते हैं। इसके साथ ही आप कनेक्शन नम्बर, अकाउंट नम्बर और मीटर नम्बर आदि से बिजली का बिल चेक भी कर सकते हैं।

Electricity Bill Status online, Online Bijli Bill Kaise Check Kare?

मीटर नंबर से बिजली बिल चेक कैसे करे 2023  Meter Number Se Bijli Bill Kaise Nikale
मीटर नंबर से बिजली बिल चेक कैसे करे 2023 Meter Number Se Bijli Bill Kaise Nikale

इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कि अपने मीटर नम्बर से बिजली का बिल कैसे आप चेक कर सकते हैं (meter no se bijli bill kaise nikale)। दोस्तों कई बार हमें यह लगता है कि हमारा बिजली का बिल उपयोग से अधिक आ रहा है। ऐसी स्थिति में आप अपने मीटर की रीडिंग को ऑनलाईन मोड से मिलान करके समस्या का समाधान खोज सकते हैं। मीटर नम्बर से बिजली का बिल चेक करने के साथ साथ आप बिजली का बिल भुगतान भी कर सकते हैं। पूरी जानकारी के लिये लेख को अंत तक अवश्य पढें।

मीटर नंबर से बिजली बिल चेक कैसे करे 2023

वर्तमान में भारत के सभी राज्यों में विद्युत आपूर्ति करने वाली कंपनियों के द्वारा राज्य के निवासियों को ऑनलाईन बिजली का बिल भुगतान करने और अपने कनेक्शन की स्थिति को देखने की सुविधा प्रदान की गयी है। विद्युत वितरण कंपनियों के द्वारा इसके लिये एक आधिकारिक ऑनलाईन पोर्टल बनाया जाता है। आप इस पोर्टल पर जाकर मीटर नम्बर से बिजली का बिल चेक कर सकते हैं और बिजली के बिल का भुगतान भी कर सकते हैं। यहां हम आपको मीटर नम्बर से बिजली का बिल कैसे देखें यह बता रहे हैं। आप अपने राज्य को चुनकर अपना बिजली का बिल मीटर नम्बर की सहायता से देख सकते हैं।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

उदाहरण के लिये हम यहां उत्तर प्रदेश राज्य का मीटर नम्बर की सहायता से बिजली का बिल देखने और भुगतान करने की प्रक्रिया बता रहे हैं। आप अपने राज्य के आगे दिये गये लिंक को ओपन करके यह प्रक्रिया दोहरा सकते हैं।

मीटर नंबर से बिजली बिल निकालें

  1. बिजली कंपनी के वेबसाइट पर जाए
    • आप जिस राज्य में निवास करते हैं उस राज्य में बिजली की सप्लाई करने वाली कंपनी की आधिकारिक वेबसाईट पर विजिट करें। उदाहरण के तौर पर उत्तर प्रदेश राज्य में बिजली की आपूर्ति का कार्य उत्तर प्रदेश पॉवर कार्पोरेशन लिमिटेड के द्वारा किया जाता है। इसलिये उत्तर प्रदेश पॉवर कार्पोरेशन लिमिटेड की आधिकारिक वेबसाईट पर विजिट करना होगा।मीटर नंबर से बिजली बिल चेक कैसे करे 2023 Meter Number Se Bijli Bill Kaise Nikale
  2. बिल भुगतान के विकल्प पर क्लिक करे
    • आधिकारिक वेबसाईट पर आने के बाद आपको स्क्रीन पर बहुत से विकल्प दिखाई देंगे। बिल भुगतान एंव सृजन के सेक्शन में बिल भुगतान के विकल्प पर क्लिक करें। जैसा कि नीचे दिये गये चित्र में दिखाया गया है।meter number se bijli bill kaise nikale मीटर नंबर से बिल कैसे निकाले?
  3. बिल देखें/भुगतान करें के विकल्प पर क्लिक करें
    • अपना बिजली का बिल ऑनलाईन देखने के लिये स्क्रीन पर दिये गये विकल्प बिल देखें के विकल्प पर क्लिक करें। जैसा कि नीचे चित्र में दिखाया गया है।meter no se electricity bill kaise nikale बिजली का बिल कैसे भरें
  4. मीटर नंबर (अकाउंट नम्बर) दर्ज करे
    • इसके बाद आपसे मीटर नम्बर मांगा जायेगा। मीटर नम्बर को अलग अलग राज्य और विद्युत वितरण कंपनियों के द्वारा अलग नामों से जाना जाता है। जैसे कि BP number, account number, K number, CA number, Service Number, IVRS Number आदि। अपने राज्य और कंपनी के अनुसार मीटर से बिजली का बिल चेक करने के लिये अकाउंट नम्बर दर्ज कर दें Bijli Bill Kaise Nikale Meter Number Se मीटर नम्बर से बिजली का बिल चेक करें और भुगतान करें
  5. मीटर नंबर से बिजली बिल चेक करे
    • मीटर नंबर दर्ज करने के बाद सबमिट के बटन पर क्लिक करे. ध्यान दे, किसी किसी राज्य में अकाउंट नंबर के बाद captcha code दर्ज करने के लिए बोला जाता है. इसलिए, अपने राज्य एवं वेबसाइट के अनुसार निर्धारित प्रक्रिया को फॉलो करे.
  6. सबमिट बटन पर क्लिक करते ही बिजली का बिल स्क्रीन पर दिखाई देने लगेगा. इस बिल में उपभोक्ता के नाम के साथ पिछले और इस महिना का बिजली बिल दिया होगा.

Meter Number Se Bijli Bill Kaise Nikale

प्रत्येक राज्य में मीटर नंबर से बिजली बिल निकालने की सुविधा बिजली कंपनी द्वारा ऑनलाइन प्रदान किया जाता है. लेकिन ऐसी सुविधाएँ कई उपभोक्ता को पता नही होता है. इसलिए, वे मीटर नंबर से बिजली बिल चेक करने में असमर्थ होते है. लेकिन यहाँ अपने राज्य के बिजली बिल मीटर नंबर से चेक कर सकते है

राज्य बिजली वितरण कम्पनीलिंक
झारखंड झारखंड बिजली वितरण निगमयहां क्लिक करें
अरुणाचल प्रदेशविद्युत विभाग अरूणाचल प्रदेशयहां क्लिक करें
छत्तीसगढ़ Chhattisgarh State Power Distribution Company Limitedयहां क्लिक करें
दिल्ली BSES Rajdhani Power Limitedयहां क्लिक करें
असम Assam Power Distribution Company Limitedयहां क्लिक करें
महाराष्ट्र Maharashtra State Electricity Distribution Company Limitedयहां क्लिक करें
बिहार NORTH BIHAR POWER DISTRIBUTION COMPANY LTDयहां क्लिक करें
कर्नाटक Bangalore Electricity Supply Company Limitedयहां क्लिक करें
मिजोरम Power & Electricity Department
Government of Mizoram
यहां क्लिक करें
हरियाणा उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगमयहां क्लिक करें
मध्य प्रदेश ऊर्जा विभाग मध्य प्रदेश शासनयहां क्लिक करें
तमिल नाडू Tamilnadu generation and distribution corporation limitedयहां क्लिक करें
मणिपुर Manipur State Power Distribution Company Limitedयहां क्लिक करें
त्रिपुरा Tripura State Electricity Corporation Limitedयहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश उत्तर प्रदेश पॉवर कार्पोशन लिमिटेडयहां क्लिक करें
हिमाचल प्रदेश हिमाचल प्रदेश विद्युत बोर्ड लिमिटेडयहां क्लिक करें
आंध्र प्रदेश  Andhra Pradesh Southern Power Distribution Companyयहां क्लिक करें
नागालैंड Department of Power Nagalandयहां क्लिक करें
राजस्थान Jaipur Vidyut Vitran Nigam Limited यहां क्लिक करें
गुजरातUTTAR GUJARAT VIJ COMPANY LTD.यहां क्लिक करें
गोवाGoa Electricity Departmentयहां क्लिक करें
केरलKerala State Electricity Board Limitedयहां क्लिक करें
उत्तराखंड उत्तराखण्ड पॉवर कार्पोरेशन लिमिटेडयहां क्लिक करें
पश्चिम बंगालwest bengal state electricity distribution company limitedयहां क्लिक करें
पंजाब Punjab State Power Corporation Ltdयहां क्लिक करें

बिजली बिल से सम्बन्धित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न- FAQ

मीटर नंबर से बिजली बिल कैसे निकाल सकते है?

मीटर नंबर से बिजली बिल निकालने के लिए अपने राज्य के पॉवर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी की ऑफिसियल वेबसाइट ओपन करें. और होम पेज से बिजली चेक के विकल्प पर क्लिक करे. इसके बाद अपने मीटर का नंबर दर्ज कर captcha कोड एंटर कर वेरीफाई करें. इसके बाद सबमिट के बटन पर क्लिक करते ही बिजली बिल स्क्रीन पर दिखाई देगा.

Meter Number से बिल कैसे भरें?

Meter Number की सहायता से आप अपने राज्य के पावर कार्पोरेशन की आधिकारिक वेबसाईट पर जाकर बिजली का बिल भर सकते हैं। आपको अपना मीटर नम्बर या अकाउंट नम्बर दर्ज करना होगा। इससे आपके बिल की पूरी जानकारी आपको प्राप्त हो जायेगी।

बिजली का बिल ऑनलाईन कैसे भरा जा सकता है

बिजली के बिल को ऑनलाईन भुगतान करने के लिये आपके पास अकाउंट नम्बर, का होना अनिवार्य है। अकाउंट नम्बर को BP number, account number, K number, CA number, Service Number, IVRS Number आदि के नाम से भी जाना जाता है।

Photo of author

Leave a Comment