saara.mp.gov.in SAARA App डाउनलोड किसान फसल गिरदावरी रिपोर्ट

Share on:

SAARA App :- मध्य प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के किसानों को लाभान्वित करने हेतु SAARA App का आरम्भ किया है, इस एप्प के माध्यम से सरकार के पास किसानों की गिरदावरी रिपोर्ट ऑनलाइन माध्यम से दर्ज रहेगी, इस एप्प के इस्तेमाल से किसानों द्वारा बोई गई फसल की सभी जानकारी का कार्य अब पटवारी को नहीं करना होगा, अब किसान खुद ही एप्प को अपने मोबाइल में डाउनलोड कर गिरदावरी रिपोर्ट को देख सकेंगे। राज्य का कोई भी किसान जो अपनी फसलों का पूरी रिपोर्ट सरकार तक पहुँचाना चाहते हैं वह इस एप्प को आसानी से अपने एंड्राइड फ़ोन में डाउनलोड कर इसका इस्तेमाल कर पाएँगे। सारा एप्प का इस्तेमाल करने के लिए आवेदक किसान किस प्रकार इसे डाउनलोड कर सकेंगे और उन्हें इसके क्या लाभ प्राप्त होंगे इससे जुडी सभी जानकारी आवेदक हमारे लेख के माध्यम से प्राप्त कर सकेंगे।

एमपी-SAARA-APP

एमपी SAARA App क्या है ?

दोस्तों जैसा की हमने आपको बताया की SAARA App मध्य प्रदेश सरकार द्वारा आरम्भ किया गया एप्प है, जिसका पूरा नाम (स्मार्ट एप्लीकेशन फॉर रेवेन्यू एडमिनिस्ट्रेशन) है, यह एप्प खास तौर से राज्य के किसानों के लिए विकसित किया गया है, जिसके माध्यम से राज्य के किसानों की गिरदावरी रिपोर्ट को खुद ही देख सकेंगे, साथ ही एप्प पर अपनी बोई गई फसलों जानकारी भी दर्ज कर सकेंगे, जिससे पटवारियों पर द्वारा की जाने वाली मन-मानी को रोका जा सकेगा और पारदर्शी तरीकों से किसानों के बोई फसलों गिरदावरी की जानकारी प्रसाशन तक उपलब्ध करवाई जा सकेगी। फसल गिरदवारी जो की हर साल की जाने वाली एक आवश्यक प्रक्रिया है, जिससे किसानों की फसलों का सारी जानकारी सरकार तक उपलब्ध करवाई जाती है, यह आवेदक किसानों को प्राकृतिक आपदाओं के चलते होने वाले नुक्सान की भरपाई, फसल बीमा, बैंक श्रण आदि का लाभ प्राप्त करने के लिए महत्त्वपूर्ण होती है।

राज्य के किसान इस एप्प को इस्तेमाल करने के लिए अब आसानी से ऑनलाइन गूगल प्ले स्टोर से एप्प को डाउनलोड कर इसका उपयोग अपने सभी प्रकार की मौसम फसलों की गिरदावरी रिपोर्ट को जारी करने के लिए कर सकेंगे, साथ ही फसलों की जानकारी से संबंधित कोई समस्या होने पर इसकी शिकायत भी दर्ज करवा सकते हैं।

SAARA App 2022 : Details

आर्टिकल SAARA App गिरदावरी रिपोर्ट
एप्प का नाम SAARA App
आरम्भ किया गया मध्य प्रदेश सरकार द्वारा
विभाग राजस्व विभाग, मध्य प्रदेश
वर्ष 2022
योजना श्रेणी राज्य सरकारी योजना
लाभार्थी मध्य प्रदेश के किसान
उद्देश्य किसानों को उनकी गिरदावरी रिपोर्ट को एप्प के
माध्यम से प्रदान करना
आधिकारिक वेबसाइट saara.mp.gov.in

मध्य प्रदेश सारा एप्प का उद्देश्य

राज्य सरकार द्वारा एमपी सारा एप्प को जारी करने के मुख्य उद्देश्य की कृषि भूमी का सारा डाटा इस एप्प के माध्यम से एक जगह पारदर्शी तरीके से प्रसांशन तक उपलब्ध करवाना है, जिससे राज्य में किसानों की फसल गिरदावरी रिपोर्ट जिसे प्रतियेक वर्ष जारी किया जाता है, उसमे उसमे अक्सर बहुत सी गड़बड़ी देखने को मिलती है, यानी किसानों की फसल से सम्बन्धित जानकारी जो पटवारियों द्वारा प्रशासन तक पहुँचाई जाती है, उनके कागजातों में काफी गलतियाँ देखने को मिलती थी, जिससे किसानों की फसलों के नुक्सान पर भी उन्हें उतना मुनाफा प्राप्त नहीं हो पता था जितना उन्हें मिलना चाहिए। किसानों की इसी समस्या को सुलझाने के लिए सरकार द्वारा SAARA App का आरम्भ किया गया है, जिससे किसान खुद ही पारदर्शी तरीके से अपनी फसल की गिरदावरी की सही जानकरी दर्ज करके इसकी रिपोर्ट देख सकेंगे।

सारा एप्प के लाभ एवं विशेषताएँ

सारा एप्प के माध्यम से किसानों को प्राप्त होने वाले लाभ की जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • इस एप्प का उपयोग कर किसान अपने फसलों की गिरदावरी रिपोर्ट को अब खुद ही अपने मोबाइल में दर्ज करवा सकेंगे।
  • आवेदक किसानों को अपनी फसल गिरदावरी के लिए बार-बार पटवारी के पास जाने की आश्यकता नहीं पड़ेगी।
  • राज्य के किसानों को एप्प के माध्यम से उनकी बोई गई किसी भी फसल की जानकारी एप्प पर दर्ज करने का अवसर घर बैठे ही मिल सकेगा।
  • कार्यों में पारदर्शिता लाई जा सकेगी, जिससे पटवारियों द्वारा कार्यों में आना-कानि करने व किसान के फसल की जानकारी सरकार तक ना पहुँचाने से होने वाले नुकसान को रोका जा सकेगा।
  • एप्प द्वारा किसानों की कृषि भूमि की जनकारी सरकार तक उपलब्ध करवाई जाएगी, जिससे किसी प्राक्रितिक आपदा या संकट के उत्पन्न होने से किसानों को उनके फसलों के नुक्सान पर प्रयाप्त मुआवझा मिल सकेगा।
  • सारा एप्प पर पंजीकृत किसान ही अपनी भूमि की पूरी जानकारी कही भी और कभी भी प्राप्त कर सकेंगे।

SAARA App डाउनलोड करने की प्रक्रिया

सारा एप्प को अपने फ़ोन में डाउनलोड करने के लिए आवेदक दी गई प्रक्रिया को पढ़कर इसे अपने फ़ोन में डाउनलोड कर सकते हैं।

  • आवेदक को सबसे पहले अपने फ़ोन में गूगल प्ले स्टोर ओपन करना होगा।
  • अब आपको इसमें सर्च बॉक्स में MP SAARA App टाइप करके इसे सर्च करना होगा।
  • इसके बाद एप्प सामने खुलकर आ जाएगा, जिसमे आपको इनस्टॉल के विकल्प पर क्लिक कर देना होगा। एमपी-SAARA-APP-डाउनलोड
  • अब आपके फ़ोन में एप्प इनस्टॉल होना शुरू हो जाएगा, जैसे ही इनस्टॉल की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी आपके मोबाइल पर एप्प डाउनलोड हो जाएगा।
  • अब आप एप्प को ओपन करके आप इसका इस्तेमाल कर सकेंगे।

SAARA पोर्टल पर किसान फसल गिरदावरी रिपोर्ट देखने की प्रक्रिया

यदि आवेदक किसान SAARA App पोर्टल पर अपनी फसलों की रिपोर्ट देखने के लिए दी गई प्रक्रिया को फॉलो कर सकते हैं।

  • आवेदक को सबसे पहले SAARA पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
  • अब आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुलकर आ जाएगा।
  • यहाँ होम पेज पर आपको फसल गिरदावरी का विकल्प दिखाई देगा, जिसमें आपको विजिट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
    एमपी-फसल-गिरदवारी-ऑफिसियल
  • अब आपको अगले पेज में आपको चार विकल्प दिखाई देंगे, जैसे गिरदवारी की स्थिति, गिरदवारी % के आधार पर गाँव की संख्या जिलेवार रिपोर्ट, हलकावै/ग्रामवार प्रगति रिपोर्ट, फसल वार रिपोर्ट। फसल-गिरदवारी-रिपोर्ट
  • दिए गए विकल्पों में से आप जिस भी रिपोर्ट को देखना चाहें आपको उसपर क्लिक करना होगा।
  • जिसके बाद आपके सामने फसल की वर्ष अनुसार रिपोर्ट खुलकर आ जाएगी।

SAARA App से जुड़े प्रश्न/उत्तर

SAARA App क्या है और इसका आरम्भ किनके द्वारा किया गया ?

सारा एप्प मध्य प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के किसानों के लिए आरम्भ किया गया एप्प है, जिसके माध्यम से किसान अपने खेत में बोई गई फसल की जानकारी सरकार तक ऑनलाइन खुद से ही भेज सकेंगे, इसके लिए उन्हें अब पटवारियों द्वारा जानकारी सरकार तक दर्ज करवाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

SAARA App का पूरा नाम क्या है ?

SAARA App का पूरा नाम स्मार्ट एप्लीकेशन फॉर रेवेन्यू एडमिनिस्ट्रेशन है।

इस एप्प के माध्यम से राज्य के कौन-कौन से किसान अपनी फसल की जानकरी पोर्टल या एप्प पर दर्ज कर सकेंगे ?

पोर्टल पर राज्य के सभी किसान अपने किसी भी फसल गिरदावरी की जानकारी दर्ज करवा सकेंगे।

सारा एप्प को किस प्रकार डाउनलोड किया जा सकता है ?

सारा एप्प्प को डाउनलोड करने के लिए किसान गूगल प्ले स्टोर से इसे डाउनलोड कर सकेंगे।

इस एप्प में ऑनलाइन जानकारी दर्ज करके किसनों को क्या लाभ प्राप्त हो सकेगा ?

इस एप्प के माध्यम से फसलों की गिरदावरी जानकारी दर्ज करके आवेदक की फसल की सारी जानकारी सरकार के पास उपलब्ध रहेगी, जिससे प्राकृतिक आपदाओं के चलते होने वाले नुक्सान की भरपाई, फसल बीमा, बैंक श्रण आदि के लिए किसानों को बड़ी राहत सरकार की तरफ से मिल सकेगी।

किसान अपनी रिपोर्ट की जाँच किस प्रकार कर सकेंगे ?

किसान अपनी रिपोर्ट की जाँच ऊपर लेख में प्रदान की गई प्रक्रिया को पढ़कर प्राप्त कर सकेंगे।

SAARA App से सम्बंधित सभी जानकारी हमने आपको अपने लेख के माध्यम से प्रदान करवा दी है और हमे उम्मीद है की यह जानकारी आपके लिए बहुत उपयोगी होगी इसके लिए यदि आपको हमारा लेख पसंद आए या इससे संबंधित कोई प्रश्न पूछना हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में अपना प्रश्न पूछ सकते हैं, हम आपके प्रश्नों का उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे।

Photo of author

Leave a Comment

Join Telegram