पीएनबी बैलेंस इन्क्वायरी नंबर | PNB Balance Check | Punjab National Bank Balance Check

आज डिजिटल दौर में सभी लेन देन ऑनलाइन माध्यम से ही होते हैं। इसके लिए पहले की तरह अब हमे कैश साथ नहीं रखना पड़ता। अब हम अपने फ़ोन के माध्यम से ही हर तरह का पेमेंट कर सकते हैं। हमे डायरेक्ट अपने बैंक अकाउंट से पेमेंट करने की सुविधा भी उपलब्ध है। पेमेंट करने ... Read more

Photo of author

Reported by Rohit Kumar

Published on

आज डिजिटल दौर में सभी लेन देन ऑनलाइन माध्यम से ही होते हैं। इसके लिए पहले की तरह अब हमे कैश साथ नहीं रखना पड़ता। अब हम अपने फ़ोन के माध्यम से ही हर तरह का पेमेंट कर सकते हैं। हमे डायरेक्ट अपने बैंक अकाउंट से पेमेंट करने की सुविधा भी उपलब्ध है। पेमेंट करने के बाद आप अपने बैंक अकाउंट या अपना बैलेंस भी आसानी से चेक कर सकते हैं। आज कल लगभग सभी बैंक में अपना बैंक बैलेंस (PNB Bank Balance Cheak No) ऑनलाइन माध्यम से जांचने की सुविधा है। पंजाब नेशनल बैंक के द्वारा नेट बैंकिंग की सुविधा भी अपने खाता धारकों को दी जाती है।

PNB Balance Check
PNB Balance Check

आप को सिर्फ अपना मोबाइल नंबर अपने बैंक अकाउंट के साथ रजिस्टर करना होगा। इसके बाद आप किसी भी तरह का बैंक अकाउंट के माध्यम से लेनदेन कर सकते हैं। वो भी सिर्फ मोबाइल के माध्यम से। इसके अतिरिक्त आप आसानी से ऑनलाइन अपना बैंक बैलेंस चेक कर सकते हैं। आज इस लेख के माध्यम से हम आप को ऑनलाइन माध्यम से अपना बैंक बैलेंस चेक करने की प्रक्रिया के बारे में बताएंगे। अगर आप भी PNB के ग्राहक हैं तो यहाँ दी गयी प्रक्रिया को फॉलो करके आप भी इस सुविधा (PNB Balance Enquiry Number) का लाभ उठा सकते हैं।

यह भी पढ़िए :- PNB Net Banking: Punjab National Bank’s Internet Banking at netpnb.com

पीएनबी बैलेंस इन्क्वायरी नंबर : 1800 180 2223 (टोल फ्री ) , 0120 2303090

आप अपने बैंक अकाउंट का बैलेंस निर्धारित नंबर पर मैसेज करके भी जान सकते हैं। इसके लिए आप को अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से एक मैसेज करना होगा और फिर आप को अपने खाते की बैलेंस जानकारी आसानी से प्राप्त हो जाएगी। आप को अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से “punjab national bank account balance enquiry” टाइप करना होगा।

BAL<space>16 digit Acccount Number  और इसे भेज दे  5607040 पर

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

इसके बाद आप को मैसेज के ज़रिये बैलेंस की जानकरी मिल जाएगी। इस तरह से आप समझ सकते हैं की पंजाब नेशनल बैंक के ग्राहक होने के नाते आप आसानी से अपने बैंक बैलेंस को चेक करने के लिए अलग अलग तरीकों को अपना सकते हैं। पीएनबी में अपना बैंक बैलेंस जानने का सबसे आसान तरीका मिस कॉल के ज़रिये पता करना है। आप किसी से फ़ोन से भी अपना अकाउंट बैलेंस जान सकते हैं।

बैंक खाते में बैलेंस को कैसे चेक करें ? पीएनबी बैलेंस इन्क्वायरी नंबर :

अगर आप भी पंजाब नेशनल बैंक के ग्राहक हैं तो और आप भी अपने खाते में बैलेंस चेक करना चाहते हैं तो हम यहाँ आप को अपना बैंक बैलेंस चेक करने की प्रक्रिया बताएंगे। आप को बताते चलें की आप अपने पीएनबी बैंक खाते में बैंक बैलेंस चेक करने के लिए आप यहाँ बताये गए 4 तरीकों को अपना सकते हैं।

PNB Net Banking नेट बैंकिंग

जिनमे से सबसे पहले आप नेट बैंकिंग का उपयोग कर सकते हैं। जिस के लिए ये आवश्यक है की आप ने अपना नेट बैंकिंग शुरू करने के लिए बैंक में जाकर आवेदन पत्र भरा हो। इस के ज़रिये आप आसानी से अपना बैंक बैलेंस चेक कर सकते हैं। ये सुविधा भी आप को अपने मोबाइल और लैपटॉप के माध्यम से मिल जाएगी।

सीएससी सर्विस लिंक: CSC Digital Seva Portal All CSC Connect Service Link, vle login

सीएससी सर्विस लिंक: CSC Digital Seva Portal All CSC Connect Service Link, vle login

PNB Mobile Banking मोबाईल बैंकिंग

दूसरा तरीका है आप का मोबाइल बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग में आप को आप के मोबाइल और इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता होगी। आप अपने मोबाइल में कोई बैंकिंग सम्बन्धी ऐप को डाउनलोड कर सकते हो। इसके बाद आप उसके इस्तेमाल से आप अपने बैंक अकाउंट में बैलेंस को चेक कर सकते हैं। इसके लिए आप को उस ऐप्प में अपने बैंक अकाउंट से सम्बंधित कुछ जानकारी देनी होगी।

पीएनबी मिस कॉल बैलेंस चेक

तीसरा और सबसे आसान तरीका है पीएनबी मिस कॉल बैलेंस चेक सेवा। इसके माध्यम से आप कुछ ही सेकण्ड्स में अपने बैंक खाते का बैलेंस जान सकते हैं। इसके लिए आप को अपने रजिस्टर्ड (पंजीकृत) मोबाइल नंबर से बैलेंस जानने हेतु निर्धारित किये गये नंबर पर मिस कॉल देनी होगी। इसके बाद आप की मिसकॉल के बाद आप के पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक मैसेज आएगा जिसमे आप के बैंक खाते में बैलेंस से सम्बन्धी जानकारी होगी। आप की सुविधा के लिए हम यहाँ बैलेंस जानने के लिए निर्धारित किये गए मिसकॉल वाले नंबर को दे रहे हैं। आप यहाँ दिए गए नंबर पर मिसकॉल करके आसानी से बैंक खाते में अपने बैलेंस को जान सकते हैं।

Punjab National Bank Balance Check Number

PNB Balance Check करने के लिए आप के पास अब बहुत सी सुविधाएं हैं। आप कभी भी और कहीं से भी अपने बैंक बैलेंस को चेक कर सकते हैं। इसके लिए आप को अब पहले की तरह बैंक नहीं जाना होगा और न ही अपनी बैंक पासबुक को अपडेट कराने का इंतज़ार करना होगा। आज जबकि हम सभी पेमेंट ऑनलाइन माध्यम से करते हैं तो PNB द्वारा भी अपने सभी ग्राहकों को अब मोबाइल नंबर से ही अपने बैंक अकाउंट के बैलेंस की जानकारी लेने की सुविधा दे दी है। इस से आप जब भी किसी तरह की खरीददारी करेंगे तो उसके बाद आप कभी भी आसानी से अपना बैलेंस चेक कर सकते हैं।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

आप की जानकारी के लिए बता दें की जो मोबाइल नंबर आप अपने बैंक का बैलेंस जानने के लिए इस्तेमाल करेंगे उसका आप के बैंक खाते के साथ पंजीकृत होना आवश्यक है। तभी आप इस सुविधा का लाभ उठा सकेंगे। इसलिए हमेशा ऐसा नंबर अपने बैंक खाते से पंजीकृत करें जिसका इस्तेमाल आप रेगुलरली करते हों।

PNB Balance Check highlights

आर्टिकल का नाम PNB Balance Check
उद्देश्यबैंक के ग्राहकों को बैंक बैलेंस चेक करने की जानकारी देना
लाभार्थीपंजाब नेशनल बैंक के ग्राहक
वर्तमान वर्ष2023
बैलेंस चेक नंबर1800 180 2223 (टोल फ्री)
0120-2303090
आधिकारिक वेबसाइट पंजाब नेशनल बैंक

Punjab National Bank : PNB Balance Enquiry Number

पंजाब नेशनल बैंक भारत के प्रमुख पब्लिक सेक्टर बैंकों में से एक है। इसे शार्ट में पीएनबी बैंक के नाम से भी जाना जाता है। इस बैंक द्वारा अपने ग्राहकों को सभी आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध करायी जाती है।

आप को बताते चलें की पंजाब नेशनल बैंक के ग्राहक होने के नाते आप बैंक द्वारा उपलब्ध कराई जा रही विभिन्न सेवाएं जैसे की नेट बैंकिंग, फिक्स्ड डिपाजिट, एटीएम, डेबिट कार्ड, मोबाइल बैंकिंग और मिस कॉल के माध्यम से अपना बैलेंस जानने (PNB Bank Balance Number) की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

जैसा की हमने बताया की आप को मोबाइल बैंकिंग व अन्य ऐसी ही सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए आप को अपना मोबाइल नंबर अपने बैंक खाते से जोड़ना होगा। अगर आप का मोबाइल नंबर अकाउंट से कनेक्ट नहीं है तो आप को बैंक में जाकर अपना मोबाइल नंबर अपना खाते के साथ पंजीकृत करवाना होगा। हालाँकिअब जब भी कोई Punjab National Bank में खाता खोलता है तो आवेदन पत्र भरते समय ही ये जानकारी (मोबाइल नंबर) ले ली जाती है।

PNB Balance Check ऑनलाइन से होने वाले लाभ :

  • बिना बैंक जाए आप कभी भी अपना बैंक बैलेंस चेक कर सकते है।
  • पहले की तरह आप को अब बैंक में जाकर अपनी पासबुक के अपडेट होने की प्रतीक्षा नहीं करनी होगी।
  • बैलेंस अब ऑनलाइन माध्यम से चेक हो जाने के चलते अब आप बेफिक्र होकर अपनी खरीदारी कर सकते हैं। साथ ही आप को इस बात की जानकारी रहेगी की आप के अकाउंट में कितने रूपए बचे हैं।
  • इस सुविधा का सबसे बड़ा लाभ आप को अपने किये हुए पूरे खर्चे का पता चल जाएगा और कितना कहाँ खर्च किया है ये साडी डिटेल्स भी अब तुरंत ही मिल जाती है।

PNB Balance Check से सम्बंधित प्रश्न उत्तर

पीएनबी बैलेंस इन्क्वायरी नंबर कौन सा है ?

1800 180 2223 (टोल फ्री), 0120 2303090, ये दो नंबर हैं जिन कॉल कर सकते हैं और अपना बैंक बैलेंस जान सकते हैं।

PNB Balance Check कैसे किया जा सकता है ?

इसके लिए आप को पंजाब नेशनल बैंक के द्वारा अलग अलग तरीकों से अपने बैंक बैलेंस का पता कर सकते हैं। इसके लिए आप नेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग, मैसेज के द्वारा और रजिस्टर्ड नंबर से मिसकॉल के माध्यम से भी पता कर सकते हैं।

PNB Balance Check अब ऑनलाइन होने से क्या लाभ हैं ?

अब आप कहीं से भी और कभी भी अपना बैंक अकाउंट में बैलेंस को चेक कर सकते हैं। इसके लिए आप को अपनी बैंक पासबुक के अपडेट होने का इंतज़ार नहीं करना होगा। आप सिर्फ एक मोबाइल और इंटरनेट कनेक्शन के माध्यम से अपना बैलेंस कभी भी चेक कर सकते हैं।

पीएनबी बैलेंस इन्क्वायरी नंबर पर मिसकॉल करने के लिए क्या पंजीकृत नंबर आवश्यक है ?

जी हाँ, अगर आप पीएनबी बैलेंस इन्क्वायरी करना चाहते हैं तो ये आवश्यक है की आप अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से ही काल करें।

PNB Balance Check करने के लिए हम कैसे मिसकॉल और मैसेज के माध्यम से पता कर सकते हैं ?

कृपया इसके लिए आप हमारे लेख को पढ़ सकते हैं। हमने विस्तार से उसमे पूरी प्रक्रिया बतायी है।

Morning Assembly Speech in Hindi : प्रातःकालीन सभा भाषण

Morning Assembly Speech: प्रातःकालीन सभा भाषण

Photo of author

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें