Smart Ration Card Apply: स्मार्ट राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन पत्र

Photo of author

Reported by Pankaj Bhatt

Published on

खाद्य एवं आपूर्ति विभाग ने स्मार्ट राशन कार्ड बनाने की तैयारी कर ली है। इसके लिए टेंडर भी जारी कर दिया है। आज हम आपको उत्तराखंड स्मार्ट राशन कार्ड बनाने व इससे जुडी जानकारी के बारे में बताएंगे। यदि आप स्मार्ट कार्ड बनाते है तो इससे आपको बहुत लाभ होने वाला है। आप स्मार्ट राशन कार्ड की मदद से उत्तराखंड में अब कही से भी डीलर से राशन प्राप्त कर सकते है। अगर आपके पास Ration Card नहीं है तो Smart Ration Card Apply की जानकारी हमने नीचे दी है जिसे देख कर आप आवेदन कर सकते हैं।

यह भी देखें : अपना राशन कार्ड कैसे देखें ऑनलाइन

जिससे की खाद्य आपूर्ति विभाग को आपके राशन के बारे में पूरी जानकारी रहेगी। और उत्तराखंड में 23 लाख से अधिक लोगों के राशन कार्ड का नवीनीकरण करके स्मार्ट कार्ड में परिवर्तित किया जायेगा, साथ ही पुराने राशन कार्डों में गलतियां होने के कारण Smart Card जारी करने से पहले सत्यापन किया जायेगा। सचिव खाद्य एवं आपूर्ति सुशील कुमार के अनुसार अभी तक राज्य में पांच लाख से अधिक लोगों के राशन कार्डों का सत्यापन हो चूका है। स्मार्ट कार्ड बनवाने के लिए परिवार के प्रत्येक सदस्य का आधार कार्ड राशन कार्ड से लिंक होना चाहिए।

Smart Ration Card Apply - स्मार्ट राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन पत्र
Smart Ration Card Apply – स्मार्ट राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन पत्र

स्मार्ट राशन कार्ड आवेदन

जैसे की आप सब जानते ही है की कई बार जैसे लोग अपने एक महीने की राशन नहीं लेते है तो अगले महीने राशन कार्ड धारक को डीलर 2 महीने की राशन नहीं देते थे। इन्हीं सारी शिकायतों को देखते हुए उत्तराखंड सरकार ने स्मार्ट कार्ड बनाने की घोषणा की। Smart Ration Card भारतीय परिवारों को सार्वजनिक वितरण प्रणाली द्वारा दिए जायेंगे। स्मार्ट कार्ड बनाने से उत्तराखंड डिजिटल बनेगा और साथ ही प्रौद्योगिकी क्षेत्र की और अग्रसर होगा। और साथ ही Ration Card में होने वाले भ्रष्टाचार को भी रोका जायेगा। स्मार्ट राशन कार्ड से गरीब रेखा से नीचे जीवन यापन करने वालो को एक बुनियादी ढांचा प्राप्त होगा। जिन लोगों ने राशन कार्ड के लिए आवेदन किया है उनका Smart Ration Card पहले बनाया जायेगा। Smart Ration Card बनाने के लिए उम्मीदवारों को सिर्फ 17 रुपये का शुल्क अदा करना होगा। अधिक जानकारी के लिए आर्टिकल को अंत तक पढ़ें।

आर्टिकल उत्तराखंड स्मार्ट राशन कार्ड
विभागखाद्य और नागरिक आपूर्ति विभाग
उद्देश्यसभी को पूर्ण रूप से राशन उपलब्ध हो
आवेदन का माध्यमऑफलाइन /ऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइटfcs.uk.gov.in
smart_ration-card-apply-2020

आवश्यक दस्तावेज –

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पहचान प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • पुराना राशन कार्ड

नया स्मार्ट राशन कार्ड बनाने के लिए पात्रता

नया राशन कार्ड बनाने के लिए उम्मीदवार के पास निम्न पात्रता का होना आवश्यक है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp
  • उम्मीदवार भारत का मूल नागरिक होना चाहिए।
  • आवेदनकर्ता 18 वर्ष से ज्यादा होनी चाहिए।
  • आवेदनकर्ता परिवार का प्रमुख होना चाहिए।
  • किसी भी राज्य के राशन कार्ड में व्यक्ति का नाम नहीं होना चाहिए।
स्मार्ट-राशन-कार्ड
smart-ration-card

Smart Ration Card के लाभ

  • Smart Ration Card के अंतर्गत उत्तराखंड राज्य के अंतर्गत सभी कार्ड धारक डिजिटल कम्प्यूटराइज वितरण प्रणाली की सुविधा का लाभ उठा सकते है।
  • इस राशन कार्ड में क्यूआर कोड होगा जिससे की राशन कार्ड धारकों को कम कीमत पर राशन मुहैया कराई जाएगी।
  • Smart Card के बनने से राशन कार्ड में होने वाले भ्रष्टाचार को रोका जा सकता है और जो Ration के असली हकदार होंगे उन्हें राशन प्राप्त हो जाएगी।
  • स्मार्ट कार्ड के माध्यम से ये पता लगाया जा सकता है की उपभोक्ता को राशन मिली या नहीं। सारे विवरण ऑनलाइन देखे जा सकते है।
  • Smart Ration Card से आपका आधार लिंक किया जायेगा। जिससे की सस्ते दाम में मिलने वाली राशन के घोटाले पर नियंत्रण होगा।
  • सभी परिवार के पास एक ही राशन कार्ड होगा।
  • अलग-अलग स्थानों पर फर्जी तरीके से बनने वाले राशन कार्ड पर रोक लगायी जाएगी।
  • इसके अलावा राशन और मिट्टी के तेल में होने वाली कालाबाजारी पर रोक लगाई जा सकती है।
  • जो उपभोक्ता या परिवार का मुखिया हो उसे ही राशन मिलेगा अन्य व्यक्ति स्मार्ट कार्ड का फायदा न उठा सके इसलिए उसमें क्यूआर कोड होगा।

उत्तराखंड स्मार्ट राशन कार्ड अपडेट जनवरी

बहुत समय से Smart Ration Card के लिए अप्लाई का प्रोसेस चल रहे थे जिसमें सभी जिला खाद्य विभाग के द्वारा सूची जारी कर दी गयी है। लेकिन अब कुछ समय बाद लोगों का Digital Rashan Card के लिए इन्तजार नहीं करना होगा। क्योंकि सभी जिलों के द्वारा अपने जिले के नागरिकों के राशन कार्ड धारकों की लिस्ट देनी शुरू कर दी गयी है। आपको बता दे जिलों के उन सभी डीलरों के Smart Ration Card बनाये जायेंगे पहले जिनके दस्तावेजों की पुष्टि हो चुकी है। जिलों में अभी तक 500 डीलरों का स्मार्ट राशन कार्ड के लिए डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन कर दिया गया है।

उत्तराखंड स्मार्ट राशन कार्ड बनाने के लिए शुल्क

राज्य सरकार द्वारा सभी जिलों को निर्देश जारी कर दिया गया है की बीपीएल, एपीएल, और अंत्योदय परिवार के राशन कार्ड धारकों को खाद्य योजना के तहत Ration Card में एकरूपता होगी। Smart Ration Card के लिए और राशन कार्ड को नवीनीकरण के लिए उम्मीदवार को सिर्फ 17 रूपये का शुल्क देना होगा। और साथ ही जिन उम्मीदवार के राशन कार्ड में कुछ गड़बड़ी हो गयी है तो इस मामले में आपको डुप्लीकेट राशन कार्ड बनाने के 25 रुपये के शुल्क देना होगा। विभाग के निर्देश के अनुसार नए कार्ड बनवाते समय उस पर विभाग के अधिकारी द्वारा हस्ताक्षर होने चाहिए। उपभोक्ता को नए राशन कार्ड बनाते समय पुराने वाले राशन कार्ड को जमा करवाना होगा।

स्मार्ट राशन कार्ड को बनाने का उद्देश्य

जैसे की आप सब जानते ही है की भारत में कई जगहों पर ऐसा होता है लोग फर्जी राशन कार्ड बनाकर कम मूल्यों में राशन प्राप्त कर लेते है और जो कम दाम राशन के हकदार होते है उन्हें इसका लाभ प्राप्त नहीं हो पाता है। इस कारण गरीब लोग सरकारी योजनाओं का भी लाभ नहीं उठा पाते है। और साथ ही कभी-कभी ऐसा होता है की उपभोक्ता 1 महीने की राशन नहीं लेते है या वे किसी कारणवश सस्ते गल्ले की दुकान तक नहीं जा पाते और जब वो अगले महीने अपनी दुकान पर जाते है तो उन्हें 2 महीनों की राशन नहीं दी जाती है। और साथ ही लोगों द्वारा ऐसी बहुत सी शिकायतों के बाद Smart Ration Card की घोषणा की गयी है।

इस कार्ड का यही उद्देश्य है की जितने भी राशन कार्ड उपभोक्ताओं को सही मात्रा में राशन प्राप्त हो सके। और ये देश में होने वाले भ्रष्टाचार को कम करने में भी काफी मदद करेगा। राशन कार्ड में परिवारों की संख्या का नाम चढ़ाने में भी कोई बेईमानी नहीं होगी। खाद्य आपूर्ति विभाग के पास हर जिले के राशन वितरण उपभोक्ताओं की पूरी जानकारी रहेगी, उन्हें Smart Ration Card के माध्यम से ऑनलाइन सारी राशन कार्ड उपभोक्ताओं की जानकारी रहेगी। और जितने भी लोगों ने दो-दो राशन कार्ड बना रखे है वे सामने आ जायेंगे। यदि कोई भी राशन डीलर अब कार्ड धारकों को राशन मुहैया नहीं कराता है तो उसके खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जाएगी।

Smart Ration Card आवेदन प्रक्रिया –

यदि आप भी अपना उत्तराखंड स्मार्ट राशन कार्ड बनाना चाहते है तो इसके लिए भी आपको इन्तजार करना होगा। क्योंकि सरकार द्वारा Smart Ration Card के लिए अभी आवेदन शुरू नहीं किये गए है। जैसे ही आवेदन के लिए सरकार कोई दिशा निर्देश जारी करती है तो हम आपको अपने आर्टिकल के माध्यम से अपडेट कर देंगे। जानने के लिए आप हमारी वेबसाइट से जुड़े रहें।

उत्तराखंड राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

जिन उम्मीदवारों ने अभी तक अपना राशन कार्ड नहीं बनाया है तो आप बहुत ही आसानी से घर बैठे अपने राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है हम आपको आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया साझा कर रहे है आप हमारे दिए हुए स्टेप्स फॉलो कर सकते है –

  • उम्मीदवार सबसे पहले खाद्य आपूर्ति विभाग की आधिकारिक वेबसाइट fcs.uk.gov.in पर जाएँ।
  • इसके बाद आपके सामने एक होम पेज खुल जायेगा, आपको डाउनलोड का लिंक दिखाई देगा आप उस पर क्लिक कर दे।
  • फिर से आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुलेगा आपको राशन कार्ड एप्लिकेशन पर क्लिक करना होगा।
  • आपकी स्क्रीन पर उत्तराखंड राशन कार्ड का आवेदन फॉर्म खुल जायेगा आप फॉर्म को डाउनलोड कर ले।
  • इसके बाद आप आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सारी जानकारी भर दे।
  • और आवेदन फॉर्म के साथ सभी दस्तावेज भी संलग्न कर ले।
  • इसके बाद आप अपने नजदीकी खाद्य आपूर्ति विभाग में जाकर अपने आवेदन फॉर्म जमा कर दे।

खाद्य आपूर्ति विभाग द्वारा आपके दस्तावेजों की पुष्टि की जाएगी इसके बाद आपका राशन कार्ड जारी किया जायेगा।

यह भी देखेंबीमारी की छुट्टी के लिए आवेदन पत्र – 3 Best Sick Leave Application | Sample of Application for Sick Leave in Hindi

बीमारी की छुट्टी के लिए आवेदन पत्र – 3 Best Sick Leave Application | Sample of Application for Sick Leave in Hindi

Smart Ration Card FAQ

उत्तराखंड खाद्य आपूर्ति विभाग की आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

उत्तराखंड खाद्य आपूर्ति विभाग की आधिकारिक वेबसाइट- fcs.uk.gov.in है।

उत्तराखंड के उम्मीदवार स्मार्ट राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे कर सकते है ?

राज्य सरकार ने अभी इसके आवेदन की कोई भी जानकारी साझा नहीं की है।आपको आवेदन करने के लिए अभी आपको इंतजार करना होगा।

उत्तराखंड स्मार्ट राशन कार्ड के उद्देश्य क्या है ?

देश में हो रहे राशन वितरण को लेकर जितने भी घोटाले किये जाते है उन्हें रोकना है और जो खाद्य आपूर्ति के हक़दार है उन्हें राशन मुहैया कराना है। जिससे की उसमें एक क्यूआर कोड दिया जाएगा जिसमें आपने राशन लिया है या नहीं उसकी जानकारी होगी।

उत्तराखंड में कितने नए राशन कार्ड का नवीनीकरण किया जायेगा ?

उत्तराखंड में पहले 23 हजार से अधिक राशन कार्ड का नवीनीकरण किया जाएगा।

उत्तराखंड में कितने राशन कार्ड धारक है ?

उत्तराखंड राज्य में लगभग 23 लाख से अधिक राशन कार्ड धारक है।

स्मार्ट राशन कार्ड बनाने के लिए कितने रूपये का शुल्क देना होगा ?

स्मार्ट राशन कार्ड बनाने के लिए आपको केवल 17 रूपये का शुल्क देना होगा।

पहले राशन कार्ड का नवीनीकरण किन राशन कार्ड का किया जाएगा ?

पहले राशन कार्ड का नवीनीकरण जिन्होंने नए राशन कार्ड के लिए आवेदन किया था उनके बनाये जाएंगे।

क्या सभी राशन कार्डों को स्मार्ट राशन कार्ड में नवीनीकरण किया जाएगा ?

जी हाँ सभी श्रेणी के राशन कार्ड को स्मार्ट राशन कार्ड में नवीनीकरण किया जायेगा।

उत्तराखंड खाद्य आपूर्ति विभाग द्वारा स्मार्ट राशन कार्ड कब वितरित किये जायेंगे ?

अभी विभाग द्वारा सभी जिलों के डीलरों के दस्तावेज का सत्यापन किया जा रहा है। हालाँकि अभी डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन में समय लगेगा। जब भी दस्तावेज सत्यापन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी आपके स्मार्ट राशन कार्ड वितरित दिए जाएंगे। इसके लिए आपको थोड़ा इन्तजार करना होगा।

उत्तराखंड खाद्य आपूर्ति से जुड़ा हेल्पलाइन नंबर क्या है ?

यदि आपको खाद्य आपूर्ति से जुडी कोई भी शिकायत या समस्या है या आपको कोई जानकारी चाहिए तो आप नीचे दिए गए हेल्पलाइन नंबर पर फोन कर सकते है।
हेल्पलाइन नंबर-  0135-2669719
फैक्स – 0135-2669719

तो जैसे की हमने आज अपने लेख में आपको बता दिया है की किस प्रकार आपको स्मार्ट राशन कार्ड का लाभ ले सकते है। यदि आपको भी इससे जुडी कोई जानकारी चाहिए या कोई समस्या है तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में मेसेज कर सकते है।

यह भी देखेंमहाराणा प्रताप स्पोर्ट्स कॉलेज एडमिशन - MPS College Dehradun

महाराणा प्रताप स्पोर्ट्स कॉलेज देहरादून एडमिशन प्रक्रिया, प्रवेश परीक्षा डेट, आवेदन शुल्क

Photo of author

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें