उत्तराखंड में हाई स्कूल (कक्षा 10 वीं) के प्रमाण पत्र में सुधार के लिए आवेदन कैसे करें

Photo of author

Reported by Saloni Uniyal

Published on

जो विद्यार्थी बोर्ड परीक्षाएं देते है कई बार उनके हाई स्कूल या इण्टर स्कूल के प्रमाण पत्र में कई गलतियां आ जाती है और वे नाम, जन्म तिथि, माता-पिता का नाम आदि इनमे से कोई भी गलती हो सकती है जिसमे आपका गलत पता छप जाता है और इसको सुधार बहुत आवश्यक है क्योंकि आपको पता है की आगे की पढ़ाई और आपके जॉब लगने में इन सर्टिफिकेट की कितनी जरुरत पड़ती है।

उत्तराखंड में हाई स्कूल (कक्षा 10 वीं) के प्रमाण पत्र में सुधार के लिए आवेदन कैसे करें
उत्तराखंड में हाई स्कूल (कक्षा 10 वीं) के प्रमाण पत्र में सुधार

यहां हम बताएँगे उत्तराखंड में हाई स्कूल (कक्षा 10 वीं) के प्रमाण पत्र में सुधार के लिए आवेदन कैसे करें? सुधार में आवेदन करने की ऑफिसियल वेबसाइट क्या है? प्रमाण पत्र में सुधार करने की प्रक्रिया क्या है? किस तरीके से प्रमाण पत्र में सुधार किया जाएगा? आदि से सम्बंधित सम्पूर्ण जानकारी को आपके साथ साझा करेंगे इसके लिए हमारे इस आर्टिकल में अंत तक अवश्य बने रहे।

Key Points for Correction in High School (Class 10th) Certificate in UK

यदि आपने उत्तराखंड बोर्ड परीक्षा दी है और आपके बोर्ड कक्षा के सर्टिफिकेट आ गए है परन्तु उनमे सुधार की आवश्यकता है तो आपको सुधार अवश्य करना चाहिए क्योंकि यह बहुत जरुरी है। हम आपको इस आर्टिकल में Correction in High School (Class 10th) Certificate के बारे में बताएँगे। नीचे सरणी में आर्टिकल के कुछ मुख्य बिंदु दिए हुए है।

आर्टिकल का नामउत्तराखंड में हाई स्कूल (कक्षा 10 वीं) के प्रमाण पत्र में सुधार
बोर्ड का नामउत्तराखंड बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन
कक्षा10वीं
राज्यउत्तराखण्ड
लाभउत्तराखंड बोर्ड के विद्यार्थी
आवेदन शुल्क30 रुपये
ऑफिसियल वेबसाइटeservices.uk.gov.in

Uttarakhand Board 10th मार्कशीट सुधार ऑनलाइन ubse.uk.gov.in पर

जिस छात्रों द्वारा यूके बोर्ड 10वीं परीक्षा दी हुई है और उनकी मार्कशीट आ चुकी है और उनकी मार्कशीट में कुछ गलतियां हुई है और वे सुधार करना चाहते है तो वे Uttarakhand Board की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर मार्कशीट सुधार के लिए विजिट कर सकते है और साथ-साथ आप यूके बोर्ड के अन्य परिणामों को भी देखे सकते है। इस लेख में हमने आपको यह लिंक उपलब्ध कराया हुआ है जिसके माध्यम से Uttarakhand Board हाई स्कूल (कक्षा 10 वीं) के प्रमाण पत्र में सुधार की जाँच कर सकते है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

Uttarakhand Board 10th मार्कशीट सुधार

उत्तराखंड बोर्ड के जितने भी छात्र है उनको हमेशा बताया जाता है कि यदि उनके हाई स्कूल सर्टिफिकेट में कोई गलतियां है तो आप उनको सुधारने के लिए eservices.uk.gov.in पर जा सकते है आपको इसमें अपडेट रहना चाहिए। इस लेख के माध्यम से हम आपको मार्कशीट सुधार कैसे करना है इसका पूरा विवरण आपके साथ साझा करेंगे।

उत्तराखंड वोटर लिस्ट -Uttarakhand Voter List pdf

उत्तराखंड वोटर लिस्ट 2023 : डाउनलोड Uttarakhand Voter List पीडीऍफ, नई मतदाता सूची

Uttarakhand Board मार्कशीट सुधार

इस लेख में हमने आपको Uttarakhand Board 10th मार्कशीट सुधार के बारे में ऑनलाइन पूरा विवरण दिया है uk बोर्ड के अन्य परिणाम की जो जाँच होती है उसके घोषणा की प्रक्रिया, पुराने साल का विश्लेषण, फिर जे जांच, फिर से विश्लेषण प्रक्रिया तथा कंपार्टमेंटल परीक्षा के विषय में अन्य डिटेल्स को भी शामिल किया गया है।

Uttarakhand Board कक्षा 10वीं के प्रमाण पत्र के बारे में अन्य जानकारी

आपको बता दे उत्तराखंड माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा अभी तक 10वीं तथा 12वीं कक्षा में से किसी भी कक्षा के जो विद्यार्थी है उनकी परीक्षा का जो कार्यक्रम है वह अभी शुरू नहीं किया गया है।

आवश्यक दस्तावेज
  • छात्र का फोटो
  • छात्र के हस्ताक्षर
  • छात्र का आईडी प्रूफ
  • प्रमाण पत्र जिसमे सुधार की आवश्यकता है।

UK हाई स्कूल (कक्षा 10 वीं) के प्रमाण पत्र में सुधार करने की ऑनलाइन प्रक्रिया

जो छात्र uk बोर्ड से सम्बंधित है और उनके द्वारा भी परीक्षा दी गई है परन्तु उनके हाई स्कूल (कक्षा 10 वीं) के प्रमाण पत्र में गलतियां है जिनको वो सुधारना चाहते है तो इसके लिए उनको नीचे दिए हुए UK हाई स्कूल (कक्षा 10 वीं) के प्रमाण पत्र में सुधार करने की ऑनलाइन प्रक्रिया को स्टेप बाई स्टेप फॉलो करना होगा।

  • हाई स्कूल (कक्षा 10 वीं) के प्रमाण पत्र में सुधार के लिए उम्मीदवार को सबसे पहले उत्तरखंड अपणि पोर्टल सरकार की आधिकारिक वेबसाइट eservices.uk.gov.in पर जा कर क्लिक करना है। उत्तराखंड में हाई स्कूल (कक्षा 10 वीं) के प्रमाण पत्र में सुधार के लिए आवेदन कैसे करें
  • अब आपके सामने साइट का होम पेज खुलकर आएगा वहां पर आपको नागरिक लॉगिन करना है इसके लिए आपको यूजर आईडी तथा पासवर्ड को दर्ज करना है और साइन अप के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपके सामने नया पेज खुलेगा उसमे आपको सर्विसेज का सेक्शन दिखेगा उसमे आपको क्लिक करना है। उत्तराखंड में हाई स्कूल (कक्षा 10 वीं) के प्रमाण पत्र में सुधार के लिए आवेदन कैसे करें
  • अब यहां पर विभिन्न प्रकार की सेवाएं दिखेगी उसमे से आपको विद्यालय शिक्षा के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • अब नए पेज पर आपको हाई स्कूल (कक्षा 10 वीं) के प्रमाण पत्र में सुधार के लिए आवेदन के ऑप्शन पर क्लिक करना है। उत्तराखंड में हाई स्कूल (कक्षा 10 वीं) के प्रमाण पत्र में सुधार के लिए आवेदन कैसे करें
  • अब नया पेज खुलेगा इसमें नया आवेदन लिखा होगा। यहां पर विभाग और सेवा पहले से ही दर्ज होंगी।
  • उसके बाद आवेदक को यहां पर अपनी फोटो अपलोड करना है।
  • इसके पश्चात आपको छात्र का आईडी प्रूफ, प्रमाण पत्र जिसमे सुधार की आवश्यकता है तथा छात्र के हस्ताक्षर की फोटो को अपलोड करना है।
  • अंत में आपको जमा करें के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Uttarakhand Board 10th मार्कशीट सुधार से सम्बंधित प्रश्न/उत्तर

Uttarakhand Board 10th मार्कशीट सुधार की ऑफिसियल वेबसाइट क्या है?

Uttarakhand Board 10th मार्कशीट सुधार की ऑफिसियल वेबसाइट ये ubse.uk.gov.in है।

क्या हम अपने बोर्ड मार्कशीट में गलतियों को सुधार सकते है?

जी हाँ, हम अपने बोर्ड मार्कशीट में गलतियों को सुधार सकते है।

उत्तराखंड के कौन-कौन छात्र eservices.uk.gov.in पर जा कर अपनी बोर्ड परीक्षा का विवरण तथा अपने बोर्ड मार्कशीट प्रमाण पत्र में सुधार कर सकते है?
व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

उत्तराखंड के 10वीं तथा 12 वीं कक्षा के विद्यार्थी अपनी बोर्ड परीक्षा का विवरण तथा अपने बोर्ड मार्कशीट प्रमाण पत्र में सुधार कर सकते है।

Uttarakhand Board 10th सर्टिफिकेट में सुधार करने के लिए आवेदन प्रक्रिया क्या है?

Uttarakhand Board 10th सर्टिफिकेट में सुधार करने के लिए अपणि पोर्टल सरकार द्वारा ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया दी हुई है जिसके माध्यम से आप आसानी से सर्टिफिकेट में सुधार कर सकते है।

उत्तराखंड बोर्ड का पूरा नाम क्या है?

उत्तराखंड बोर्ड का पूरा नाम उत्तराखंड बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन है।

इस लेख में हमने आपको उत्तराखंड में हाई स्कूल (कक्षा 10 वीं) के प्रमाण पत्र में सुधार के लिए आवेदन कैसे करें से सम्बंधित पूरी जानकारी को बताया हुआ है फिर भी आपके मन में इस लेख से सम्बंधित कोई अन्य सवाल या आपको किसी अन्य जानकारी को प्राप्त करना है तो आप नीचे दिए हुए कमेंट सेक्शन में जाकर अपना सवाल लिख सकते है हमारी टीम द्वारा जल्द ही आपके प्रश्नो का हल दिया जाएगा।

उम्मीद करते है की हमारे इस लेख में बताई गई जानकारी से आपको सहायता प्राप्त हुई है इस तरह अन्य लेख या अन्य सरकारी योजनाओं के बारे में जानने के लिए हमारी साइट से जुड़े रहे इसके लिए आप साइट के नोटिफिकेशन को ऑन कर सकते है।

Uttarakhand ews certifcate Apply online

Uttarakhand EWS Certificate: EWS प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन 2023 - EWS Certificate Apply Online - Eligibility & Required Document

Photo of author

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें