उत्तराखंड पर्वतीय प्रमाण पत्र कैसे बनाये। पर्वतीय क्षेत्रों की सूची – Hill certificate kaise banaye

पर्वतीय क्षेत्रों में रहने वाले नागरिकों के राज्य सरकार द्वारा उत्तराखंड पर्वतीय प्रमाण पत्र जारी किये जाते हैं। यह प्रमाण पत्र राजस्व विभाग जारी करता है। इसके लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन माध्यम से आवेदन किया जा सकता है। यदि आप Uttarakhand Hill Certificate बनाना चाहते हैं तो eservices.uk.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते ... Read more

Photo of author

Reported by Saloni Uniyal

Published on

पर्वतीय क्षेत्रों में रहने वाले नागरिकों के राज्य सरकार द्वारा उत्तराखंड पर्वतीय प्रमाण पत्र जारी किये जाते हैं। यह प्रमाण पत्र राजस्व विभाग जारी करता है। इसके लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन माध्यम से आवेदन किया जा सकता है। यदि आप Uttarakhand Hill Certificate बनाना चाहते हैं तो eservices.uk.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ऑफलाइन माध्यम से आवेदन फॉर्म तहसील में जमा करवाना होगा। Hill certificate में पर्वतीय क्षेत्रों में बनाये जाते हैं, जिससे ये प्रमाणित होता है की ये पर्वतीय क्षेत्रों में रहते हैं या सरकार द्वारा उस क्षेत्र को पर्वतीय क्षेत्र घोषित किया गया है। इससे सरकारी नौकरियों की भर्ती,पुलिस,आर्मी आदि की भर्ती में रियायत मिलती है जैसे हाइट वगैरा में, या जिन भर्तियों में पर्वतीय क्षेत्रों के लिए कुछ सीट आरक्षित होती है।

उत्तराखंड जाति प्रमाण पत्र आवेदन से सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें।

उत्तराखंड पर्वतीय प्रमाण पत्र कैसे बनाये। पर्वतीय क्षेत्रों की सूची - Hill certificate kaise banaye
उत्तराखंड पर्वतीय प्रमाण पत्र

उत्तराखंड सरकार द्वारा पर्वतीय प्रमाण पत्र बनाने की सुविधा ऑनलाइन प्रदान की हुई है जिसके तहत आप घर बैठे आसानी से पर्वतीय प्रमाण पत्र बनाने के लिए अप्लाई कर सकते है। यहां हम आपको बतायेंगे उत्तराखंड पर्वतीय प्रमाण पत्र कैसे बनाये? पर्वतीय प्रमाण पत्र आवेदन हेतु पात्रता क्या है? पर्वतीय प्रमाण पत्र बनाने के लिए किन किन दस्तावेजों आवश्यकता है? पर्वतीय प्रमाण पत्र बनाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? उत्तराखंड पर्वतीय प्रमाण पत्र कैसे बनाये? से सम्बंधित अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए इस लेख को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

उत्तराखंड पर्वतीय प्रमाण पत्र कैसे बनवाएं

आपको बता दे देश हो या राज्य में जब भी सरकार द्वारा किसी भी प्रकार की योजनाएं संचालित की जाती है या अपने राज्य की जनता को जो सेवाएं प्रदान की जाती है वो आजकल ऑनलाइन इंटरनेट में माध्यम से जारी की जा रही है। देश के सभी राज्य डिजिटल रूप से काम कर रहे है ताकि भारत को डिजिटल रूप प्रदान कर सके और इसके लिए सरकारी सेवाएं ऑनलाइन माध्यम से दी जा रही है ताकि देश में डिजिटल रूप को बढ़ावा मिल सके। और इसके लिए उत्तराखंड सरकार द्वारा भी कार्य प्रयास किया जा रहा है सरकार द्वारा ई-डिस्टिक पोर्टल को जारी किया गया है जिसके तहत उत्तराखंड के नागरिकों को लाभ प्रदान किया जाएगा। राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर लोगो या अन्य नागरिकों के लिए जो भी योजनाएं शुरू की जाती है उसमे पर्वतीय प्रमाण पत्र की जरुरत पड़ती है इसके तहत ही आपको लाभ प्राप्त होता है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

Uttarakhand Hill certificate Highlights

आर्टिकल का नामउत्तराखंड पर्वतीय प्रमाण पत्र कैसे बनाये
वर्ष2024
राज्यउत्तराखंड
उद्देश्यनागरिकों को घर बैठे ऑनलाइन सेवाओं का लाभ प्रदान करना
लाभार्थीउत्तराखंड के नागरिक
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
ऑफिसियल वेबसाइटeservices.uk.gov.in

पर्वतीय प्रमाण पत्र के लाभ

यदि आप पर्वतीय क्षेत्र के है तो आपका पर्वतीय प्रमाण पत्र बना होना जरुरी है क्योंकि इसके बहुत से लाभ होते है। नीचे आप निम्नलिखित पर्वतीय प्रमाण पत्र के लाभ देख सकते है।

Sabarimala-Online-Services

Sabarimala Online Services | Prasadam, Virtual queue Booking 2023, New Registration, @ sabarimalaonline.org

  • पर्वतीय प्रमाण पत्र सरकारी नौकरी में आवेदन हेतु काम आता है।
  • सरकारी नौकरी में आवेदन हेतु तो इस प्रमाण पत्र का काम आता है इसके साथ ही यदि आप सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए भी इसका प्रयोग करते है जैसे- बैंक लोन तथा जो सरकार द्वारा रोजगारपरक गतिविधियां संचालित की जाती है।
  • जब आप अर्धसैनिक तथा पुलिस भर्ती आदि में जाते है तो वहां पर आपसे आपका पर्वतीय निवास प्रमाण पत्र भी माँगा जाता है क्योंकि यह बहुत जरुरी है।
  • CRPF, BSF, CISF, SSB, ITBP तथा ASSAM RIFLES आदि नौकरियां करते है तो आपको पर्वतीय निवास प्रमाण पत्र की आवश्यकता पड़ती है।

यह भी पढ़े :- जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन कैसे बनवायें

जरुरी दस्तावेज

उत्तराखंड पर्वतीय प्रमाण पत्र बनाने के लिए आपके पास कुछ आवश्यक दस्तावेजों का होना जरुरी है जिसकी सहायता से आप पर्वतीय प्रमाण पत्र बनाने के लिए आवेदन कर सकते है यदि ये दस्तावेज आपके पास उपलब्ध नहीं है तो आपका प्रमाण पत्र नहीं बनेगा इसके लिए सबसे पहले आपको ये जरुरी प्रमाण पत्र बना लेने है। आवश्यक दस्तावेज नीचे निम्न प्रकार से दिए हुए है।

  • आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • निवास से सम्बंधित दस्तावेज (15 साल निवास की पुष्टि होती हो)
  • शिक्षा सम्बंधित दस्तावेज
  • खाता खतौनी की सत्यापित प्रतिलिपि
  • पहाड़ी क्षेत्र की सूची (ग्राम प्रधान द्वारा)

Hill certificate बनाने की आवेदन प्रक्रिया क्या है?

राज्य का जो नागरिक पर्वतीय प्रमाण पत्र बनाना चाहते है तो आपको बता दे वे कॉमन सर्विस सेंटर में आवेदन कर सकते है उसके पश्चात आपको यह प्रमाण पत्र प्राप्त हो जाएगा। यदि आप E-Services में अपणि सरकार पोर्टल में Hill certificate पत्र बनवाने के लिए देते है तो इसके लिए करीबन 15 दिनों का समय प्रावधान दिया हुआ है।

Hill certificate बनाने की ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

यदि आप ऑनलाइन पर्वतीय प्रमाण पत्र बनाना चाहते है तो इसके लिए सरकार द्वारा ऑफिसियल वेबसाइट जारी की हुई है। पर्वतीय प्रमाण पत्र बनाने के लिए आपको नीचे दी हुई आवेदन प्रक्रिया को स्टेप बाई स्टेप फॉलो करना होगा।

  • आवेदक को Uttarakhand Hill सर्टिफिकेट ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए सबसे पहले Uttarakhand अपणि सरकार पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट eservices.uk.gov.in पर जा कर विजिट करना है। उत्तराखंड पर्वतीय प्रमाण पत्र कैसे बनाये। पर्वतीय क्षेत्रों की सूची - Hill certificate kaise banaye
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुलेगा उसमे आपको citizen login करना है उसमे आपको user id, password तथा कैप्चा कोड को दर्ज करना है उसके बाद sign in के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने नया पेज खुलेगा उसमे आपको services के सेक्शन पर क्लिक करके राजस्व विभाग के ऑप्शन पर क्लिक करना है। उत्तराखंड पर्वतीय प्रमाण पत्र कैसे बनाये। पर्वतीय क्षेत्रों की सूची - Hill certificate kaise banaye
  • क्लिक करने के बाद नए पेज में आपको कई सारे ऑप्शन नज़र आएँगे उनमे से आपको पर्वतीय प्रमाण पत्र के ऑप्शन पर क्लिक करना है। उत्तराखंड पर्वतीय प्रमाण पत्र कैसे बनाये। पर्वतीय क्षेत्रों की सूची - Hill certificate kaise banaye
  • अब आपके सामने आवेदन फॉर्म खुलकर आ जाएगा इसमें कुछ डिटेल्स पूछी गई है जैसे- डिपार्टमेंट, सर्विसेज को सेलेक्ट करना है।
  • उसमे बाद आपको applicant’s photo को अपलोड करना है।
  • अब आपको आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करना है उसके पश्चात कुछ optional documents पूछे गए है उनको आपको दर्ज करना है।
  • सभी दस्तावेज और जानकारी को भरने के बाद submit के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद अगले पेज में आपको व्यक्तिगत जानकारी आदि फॉर्म में दर्ज करनी है।
  • इसके बाद फॉर्म सब्मिट करें और शुल्क का भुगतान करें।
  • इस प्रकार आपकी पर्वतीय प्रमाण पत्र आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।
  • आवेदन के 15 दिन के भीतर आपका प्रमाण पत्र जारी कर दिया जायेगा, जिसे ऑनलाइन डाउनलोड किया जा सकता है।

Hill certificate kaise banaye से सम्बंधित सवाल/जवाब

Uttarakhand Hill certificate ऑनलाइन बनाने की आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

Uttarakhand Hill certificate ऑनलाइन बनाने की आधिकारिक वेबसाइट ये eservices.uk.gov.in है।

पर्वतीय निवास प्रमाण पत्र कौन नागरिक बना सकते है?

भारत में किसी भी राज्य में पर्वतीय क्षेत्रों में निवास करने वाले नागरिक पर्वतीय निवास प्रमाण पत्र बना सकते है।

उत्तराखंड ऑनलाइन कोई भी प्रमाण पत्र बनाने के लिए सरकार द्वारा किस वेबसाइट को शुरू किया गया है?
व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

उत्तराखंड ऑनलाइन प्रमाण पत्र बनाने के लिए सरकार द्वारा E-Services में अपणि सरकार पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट eservices.uk.gov.in पर जाकर आप कोई भी प्रमाण पत्र बना सकते है।

उत्तराखंड पर्वतीय प्रमाण पत्र बनाने की प्रक्रिया क्या है?

आप ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से उत्तराखंड पर्वतीय प्रमाण पत्र बनाने के लिए अप्लाई कर सकते है।

क्या सरकारी नौकरी में आवेदन करने या सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए पर्वतीय निवास प्रमाण पत्र से लाभ प्राप्त होता है?

जी हाँ, सरकारी नौकरी में आवेदन करने या सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए पर्वतीय निवास प्रमाण पत्र से लाभ प्राप्त होता है इससे पर्वतीय क्षेत्रों में निवास करने वाले लोगो को सरकारी नौकरी में थोड़ी छूट प्राप्त होती है।

क्या उत्तराखंड पर्वतीय प्रमाण पत्र बनाने पर शुल्क भी भुगतान करना पड़ता है?

जी हाँ, उत्तराखंड पर्वतीय प्रमाण पत्र बनाने पर शुल्क भी भुगतान करना पड़ता है।

इस लेख में हमने आपको उत्तराखंड पर्वतीय प्रमाण पत्र कैसे बनाये? से सम्बंधित सम्पूर्ण जानकारी को आपके साथ साझा किया है। फिर भी यदि आपके मन में इस विषय से सम्बंधित कोई अन्य प्रश्न है या फिर आप पर्वतीय प्रमाण पत्र की अन्य जानकारी को प्राप्त करना चाहते है तो आप नीचे दिए हुए कमेंट सेक्शन में अपना प्रश्न लिख सकते है हमारी टीम द्वारा जल्द ही आपके प्रश्नों का उत्तर दिया जाएगा। उम्मीद करते है की हमारे द्वारा बताई हुई जानकारी से आपको सहायता प्राप्त हुई है। इसी तरह अन्य प्रमाण पत्र को बनाने के विषय में एवं सरकारी योजनाओं के बारे में जानने के लिए हमारी साइट से जुड़े रहे इसके लिए आपको हमारी साइट के नोटिफिकेशन को allow करना होगा धन्यवाद।

उत्तराखंड रोजगार पंजीकरण : ऑनलाइन

उत्तराखंड रोजगार पंजीकरण 2024: ऑनलाइन Employment Registration in Uttarakhand

Photo of author

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें