UP BC Sakhi Result 2022 Selected Candidates List Joining Details – UP BC Sakhi Yojana 2021 Result Kese Check Kare

Share on:

UP BC Sakhi Result उत्तर प्रदेश सरकार ने एक नयी योजना की शुरुआत की है जिसका नाम है उत्तर प्रदेश बीसी सखी योजना 2021 इस योजना के अनुसार यूपी की ग्रामीण इलाको में निवास करने वाली महिलाओं को दिया जायेगा। योजना में आवेदन करने के लिए यूपी सरकार द्वारा एक एप्प लांच किया गया था जिसमे 3.59 लाख महिलाओं ने आवेदन किया था जिसमें से 2.51 लाख आवेदन सही थे। अभी इसकी चयन प्रक्रिया जारी है कुछ ही दिनों बाद UP BC Sakhi Result 2021 भी जारी कर दिया जायेगा। इस योजना के अनुसार महिलाओं को रोजगार दिया जायेगा जिससे की वे अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने में सक्षम हो सके।

attention
अपडेट :- उत्तरप्रदेश बीसी सखी में जिन आवेदनकर्ताओं का सेलेक्शन हुआ है, उन्हें विभाग द्वारा फोन किये जा रहे हैं

newfavicon नवीनतम अपडेट :- प्रत्येक ग्राम पंचायत से उत्तरप्रदेश बीसी सखी के लिए पहले चरण के प्रशिक्षण के लिए सिलेक्टेड उम्मीदवार के अलावा 2 अन्य उम्मीदवारों को स्टेंडबाई पर रखा गया है।
सिलेक्टेड उम्मीदवार अगर प्रशिक्षण के बाद इंडियन इंस्टिट्युट बैंकिंग एन्ड फाइनेंस (IIBF) की परीक्षा पास करनी होगी।

newfaviconनवीनतम अपडेट :- उत्तरप्रदेश बीसी सखी रिजल्ट घोषित कर दिया गया है आप सभी अपना परिणाम बीसी सखी एप्प के माध्यम से चेक कर सकते हैं।

UP BC Sakhi Result 2020

आपको बता दे जो उत्तर प्रदेश बीसी सखी योजना 2020 में जिन्होंने आवेदन किया होगा उनके रिजल्ट के अनुसार उम्मीदवार महिलाओं का चयन किया जायेगा आपको बता दे पहले योजना में आवेदन की अंतिम तिथि 11 जुलाई रखी गयी थी लेकिन अब जिसे बढ़ाकर 31 जुलाई 2020 कर दिया गया। ताकि उम्मीदवार महिलाओं को आवेदन करने के लिए अधिक समय मिल सके। बैंकिंग कॉरेस्पोंडेंट योजना की सहायता से महिलाएं घर-घर तक लोगों को बैंक से जुडी सारी सुविधाएँ पहुचायेंगे। जिससे की आम आदमी को भी बैंक जाने से सुविधा प्राप्त हो सके। UP BC Sakhi Yojana में 58000 महिलाओं को रोजगार देने का प्रावधान किया गया है। जिससे की अधिक से अधिक महिलाओं को आर्थिक सुरक्षा प्राप्त हो सके।

Banking-Correspondance-Sakhi

हम आज अपने लेख के माध्यम से आपको बताएंगे की कैसे आप अपना UP BC Sakhi Result 2020 ऑनलाइन रिजल्ट घर बैठे चेक कर सकते है। जानने के लिए आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

bc-sakhi-yojana-result-list

UP BC Sakhi Yojana 2020 Result

योजना का नाम उत्तर प्रदेश बीसी सखी योजना 2020
लेख का प्रकारUP BC Sakhi Yojana Result
किसके द्वारा शुरुआत की गयीउत्तर प्रदेश सरकार द्वारा
आवेदन की अंतिम तिथि17 अगस्त 2020
रिजल्ट डेटनवम्बर में घोषित
बजट430 करोड़
लाभार्थीउत्तर प्रदेश की महिलाएं
आवेदनयहां से करें
आधिकारिक वेबसाइटUP SRLM
उत्तर-प्रदेश-बीसी-सखी-रिजल्ट-2020

UTTAR PARDESH BANKING SAKHI की विशेषताएं

  • एक पंचायत क्षेत्र से एक ही महिला का आवेदन स्वीकारा जायेगा।
  • महिला का कार्य अपने गांव के क्षेत्र में जाकर लोगों को बैंकिंग की सुविधा प्राप्त कराना।
  • लाभार्थी महिलाओं को हर महीने के 4 हजार रूपये दिए जायेंगे।
  • योजना के अनुसार सिर्फ ग्रामीण वर्ग की महिलाओं को ही योजना का लाभ दिया जायेगा।
  • महिलाओं को महीने की सैलेरी के अलावा भी अलग से हर एक लेन-देन पर भी पैसे मिलेंगे।
  • इस योजना का लाभ ग्रामीण महिलाओं को तो मिलेगा ही साथ ही बैंक कर्मचारी को भी भीड़ से बचने का मौका मिलेगा और उन्हें काम में काफी सहूलियत प्राप्त होगी।
  • इस योजना में 58000 महिलाओं को लाभ प्राप्त होगा।
  • उन लोगो को भी योजना के शुरू होने से सहूलियत मिलेगी जो संक्रमण की वजह से बैंक नहीं जा पा रहे हैं।
  • बैंकिंग सुविधा का लाभ लोगो को डिजिटल डिवाइस के माध्यम से दी जाएगी। ये डिवाइस खरीदने के लिए महिला को 50 हजार की राशि दी जाएगी।
  • एक बैंकिंग कॉरेस्पोंडेंट को तैयार करने में 74 हजार रूपये का खर्चा आएगा।
UP-BC-Sakhi-Result

UP बीसी सखी का कार्य

  • स्वयं सहायता वर्ग समूहों को सहायता प्रदान करना
  • जनधन सेवाएं
  • जिन उम्मीदवारों ने बैंक से लोन लिया होगा उनसे लोन की रिकवरी करवाना।
  • लोगो को घर बैठे लोन की सुविधा देना।
  • लोगो के घर जाकर बैंक जमा करना व निकासी करना।

यह भी देखें :- उत्तरप्रदेश बाल श्रमिक विद्या योजना | कन्या सुमंगला योजना यूपी

UP BC Sakhi योजना का उद्देश्य

इस योजना को शुरू करने का उद्देश्य उत्तर प्रदेश की ग्रामीण महिलाओं को रोजगार देने के लिए और साथ ही कोरोना वायरस के कारण जो लोग अपनी बैंकिंग से जुडे काम नहीं कर पा रहे है उन्हें विशेष रूप से सुविधा देने के लिए उत्तर प्रदेश बीसी सखी योजना की शुरुआत की गयी है ताकि महिलाओं को लॉक डाउन के चलते आर्थिक सहायता मिलती रहे और लोगो के बैंक से जुड़े काम घर बैठे हो सके। और कोविड के संक्रमण से बचे रहें। बैंक में भीड़ होने से लोग आजकल सोशल डिस्टेंस में लापरवाही करते है जिससे की वायरस का खतरा अधिक रहता है इस योजना से सबसे ज्यादा फायदा बैंक कर्मचारियों को भी होगा बैंक में भीड़ न होने के कारण वे अपना अन्य काम कर सकते है।

योजना में काम करने के लिए यूपी सरकार की तरफ से उम्मीदवार महिला को 6 महीने की प्रोत्साहन राशि भी दी जाएगी ताकि महिला योजना का लाभ अन्य लोगों तक पहुंचाती रहे और साथ ही किसी कारणवश अपना कार्य न छोड़े। जिन उम्मीदवार महिलाओं ने योजना में आवेदन किया था अगर वे योजना के अनुसार पात्रता मानदंड को पूरा कर पायी तो उनका चयन किया जायेगा। और उन्ही महिलाओं को लाभ मिलेगा जो उत्तर प्रदेश ग्रामीण इलाके में निवास करती हो , और दसवीं पास हो।

UP BC Sakhi Result 2020 कैसे चेक करें ?

उत्तर प्रदेश बीसी सखी योजना फॉर्म भरते समय आपसे कुछ बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे गए होंगे जैसे आप ऊपर दी गयी फोटो में दे देख रहे हैं। आपके द्वारा इन्हीं प्रश्नो के उत्तर पर आपकी योग्यता को मापा जायेगा। इसके बाद आपकी बेसिक प्रोफाइल,पारिवारिक प्रोफाइल की तुलना अन्य उम्मीदवारों के साथ की जाएगी जिसके बाद आपका रिजल्ट बनाया जायेगा। जिन महिलाओं ने UP BC Sakhi Yojana 2020 में आवेदन किया है वे रिजल्ट आने पर कैसे आप घर बैठे अपना रिजल्ट ऑनलाइन चेक कर सकते है ये हम आपको बताने वाले है यहां पर आपको हम कुछ आसान से स्टेप्स बता रहे है आप दिए हुए स्टेप्स को फॉलो कर सकते है।

  • सबसे पहले उम्मीदवार महिलाएं अपने फोन में UP BC Sakhi एप्प को डाउनलोड कर ले।
  • उसके बाद आपकी स्क्रीन पर एक होम पेज खुल जायेगा आपको उस पेज में अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा और लॉगिन पर क्लिक कर दे।
  • आपके फोन में एक ओटीपी आएगा आपको उस ओटीपी को दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आप UP BC Sakhi Yojana 2020 Result देखने के लिए एप्प में लॉगिन हो जायेंगे।
  • अंत में आप अपने रिजल्ट की स्थिति अपने मोबाइल के स्क्रीन पर देख सकते है।
उत्तर-प्रदेश-बीसी-सखी-रिजल्ट-2020

UP BC Sakhi Result 2020 से जुड़े कुछ प्रश्न/उत्तर-

UP BC Sakhi Result 2020 कब तक जारी किया जायेगा ?

UP BC SAKHI योजना रिजल्ट घोषित कर दिया गया है।

बीसी सखी योजना से कितनी महिलाओं को रोजगार के साधन प्राप्त होंगे ?

बीसी सखी योजना से 58 हजार ग्रामीण महिलाओं को रोजगार के साधन प्राप्त होंगे।

इस योजना में किन-किन महिलाओं का चयन किया जायेगा ?

योजना के अंतर्गत जिन महिलाओं ने आवेदन फॉर्म सही रूप और अपनी पात्रता अनुसार भरा होगा उनका चयन किया जायेगा साथ ही महिला दसवीं पास होनी चाहिए, महिला को इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस चलाने का पूर्ण ज्ञान होना चाहिए। और लोगो से आसानी से लेन-देन कर सके।

क्या योजना में महिलाएं अभी भी आवेदन कर सकती है ?

जी नहीं अब कोई भी उम्मीदवार आवेदन नहीं कर सकते है इसकी अंतिम तिथि 31 जुलाई 2020 निर्धारित कर दी गयी थी।

उत्तर प्रदेश बीसी सखी योजना 2020 का उद्देश्य क्या है ?

इस योजना का उद्देश्य ग्रामीण महिलाओं को रोजगार देना है ताकि वे अपने क्षेत्र में जाकर अपने गांव के लोगो को घर-घर जाकर बैंकिंग की सुविधा प्रदान करा सके।

UTTAR PARDESH BANKING SAKHI का रिजल्ट कौन से मोड़ में जारी किया जायेगा ?

UTTAR PARDESH BANKING SAKHI का रिजल्ट ऑनलाइन बीसी सखी एप्प में जारी किया जायेगा।

UP BC Sakhi Result 2020 कब आएगा ?

उत्तर प्रदेश बीसी सखी योजना 2020 का रिजल्ट नवम्बर में जारी कर दिया गया है।

योजना का लाभ क्या है ?

इस योजना का लाभ महिलाओं को आर्थिक सुरक्षा प्रदान करना है और साथ ही जितने भी लोग संक्रमण की वजह से अपने बैंक के काम को नहीं कर पा रहे है उन्हें घर बैठे सुविधा दी जाएगी जिससे की उन्हें किसी भी कार्य करने में कोई भी परेशानी ना हो। और बैंक में भीड़ वाला माहौल भी ना बना रहे।

उत्तर प्रदेश बीसी सखी योजना 2020 का रिजल्ट चेक कैसे करें ?

हमने अपने लेख के माध्यम से आपको योजना का ऑनलाइन रिजल्ट देखने की पूरी प्रक्रिया बता रखी है आप दिए हुए स्टेप्स फॉलो करके आसानी से रिजल्ट आने पर चेक कर सकते है।

यूपी बीसी सखी हेल्पलाइन नंबर

UP BC Sakhi Result 2020, Selected Candidates List, Joining से सम्बंधित किसी भी जानकारी के लिए ग्राम विकास विभाग, उत्तर प्रदेश शासन के हेल्पलाइन नंबर 92609 85122 पर सम्पर्क कर सकते हैं।

तो जैसे की हमने अपने आर्टिकल के माध्यम से बताया की कैसे आप उत्तर प्रदेश बीसी सखी योजना 2020 का रिजल्ट चेक कर सकते है। यदि आपको इससे जुडी कोई अन्य जानकारी या आपको कोई समस्या है तो आप हमे नीचे कमेंट के सेक्शन में जाकर मेसेज कर सकते है।

1 thought on “UP BC Sakhi Result 2022 Selected Candidates List Joining Details – UP BC Sakhi Yojana 2021 Result Kese Check Kare”

Leave a Comment