अश्विनी वैष्णव का जीवन परिचय – Ashwini Vaishnav Biography In Hindi

Photo of author

Reported by Rohit Kumar

Published on

इस लेख में, हम एक प्रमुख भारतीय राजनेता और पूर्व आईएएस अधिकारी अश्विनी वैष्णव के जीवन और करियर के बारे में जानेंगे अश्विनी वैष्णव वर्तमान में भारत सरकार में कैबिनेट मंत्री हैं और रेल मंत्रालय कार्यभार संभाल रहे हैं । उनके प्रारंभिक जीवन से लेकर उनकी राजनीतिक यात्रा तक, हम उनकी जीवनी के विभिन्न पहलुओं का पता लगाएंगे, जिसमें उनका व्यक्तिगत जीवन, शिक्षा, पेशेवर उपलब्धियाँ और बहुत कुछ शामिल हैं। अश्विनी वैष्णव का जीवन परिचय, जीवनी, जन्म, शिक्षा, करियर, राजनीतिक दल, पत्नी, बेटी परिवार के बारे में पूर्ण जानकारी देखें।

अश्विनी वैष्णव का जीवन परिचय - Ashwini Vaishnav Biography In Hindi
अश्विनी वैष्णव का जीवन परिचय – Ashwini Vaishnav Biography In Hindi

अश्विनी वैष्णव एक भारतीय राजनीतिज्ञ और पूर्व IAS अधिकारी हैं। यहाँ उनके बारे में कुछ प्रमुख विवरण दिए गए हैं:

  • पूरा नाम: अश्विनी वैष्णव
  • व्यक्तिगत जीवन:
  • जन्म तिथि: 18 जुलाई, 1970
  • आयु: 51 वर्ष (2021 तक)
  • जन्म स्थान: जोधपुर, राजस्थान
  • राशि चक्र चिन्ह: कर्क
  • राष्ट्रीयता: भारतीय
  • गृहनगर: जोधपुर, राजस्थान
  • शिक्षा:
    • सेंट एंथोनी स्कूल, जोधपुर
    • Mahesh School, Jodhpur
    • एमबीएम इंजीनियरिंग कॉलेज, जय नारायण व्यास विश्वविद्यालय, जोधपुर, राजस्थान (बीई, 1992)
    • भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर, उत्तर प्रदेश (एमटेक, 1994)
    • पेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय, फिलाडेल्फिया के व्हार्टन स्कूल (एमबीए, 2008-10)
  • व्यवसाय: राजनेता और पूर्व आईएएस अधिकारी
  • कद: लगभग 175 सेमी (5′ 9″)
  • आँखों का रंग: काला
  • बालों का रंग: सफ़ेद
  • परिवार:
  • पत्नी/पति : सुनीता वैष्णव (उद्यमी)
  • बच्चे: बेटा- राहुल वैष्णव (Apple Inc. में काम करते हैं), बेटी- तान्या वैष्णव (सामाजिक उद्यमी)
  • माता-पिता: पिता- दाऊ लाल वैष्णव (अधिवक्ता और कर सलाहकार), माता- सरस्वती वैष्णव
  • भाई-बहन: भाई- आनंद वैष्णव

प्रारंभिक जीवन और शिक्षा

अश्विनी वैष्णव का जन्म 18 जुलाई 1970 को जोधपुर, राजस्थान में हुआ था। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा जोधपुर के सेंट एंथोनी स्कूल और महेश स्कूल से पूरी की। एक मजबूत शैक्षणिक झुकाव के साथ, वैष्णव ने प्रतिष्ठित संस्थानों में अपनी उच्च शिक्षा प्राप्त की।उन्होंने जोधपुर में एमबीएम इंजीनियरिंग कॉलेज, जय नारायण व्यास विश्वविद्यालय से इंजीनियरिंग में स्नातक (बीई) की डिग्री हासिल की। अपनी असाधारण बुद्धि का प्रदर्शन करते हुए, उन्होंने प्रसिद्ध भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर, उत्तर प्रदेश से मास्टर ऑफ टेक्नोलॉजी (एमटेक) पूरा किया।

प्रबंधन कौशल के महत्व को स्वीकार करते हुए, वैष्णव ने पेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय, फिलाडेल्फिया के प्रतिष्ठित व्हार्टन स्कूल से एमबीए करके अपने ज्ञान को और बढ़ाया। इस विविध शैक्षिक पृष्ठभूमि ने उन्हें विभिन्न क्षेत्रों की समग्र समझ से सुसज्जित किया।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

सिविल सेवा कैरियर

  • सेवा: भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस)
  • बैच: 1994
  • कैडर: ओडिशा
  • प्रमुख पदनाम:
    • ओडिशा के कटक जिले में कलेक्टर
    • ओडिशा के बालासोर जिले में कलेक्टर
    • पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के कार्यालय में उप सचिव (2003)
    • 2004 के आम चुनाव में भाजपा की हार के बाद अटल बिहारी वाजपेयी के निजी सचिव
    • मोरमुगाओ पोर्ट ट्रस्ट के अध्यक्ष (2006-2008)
  • सेवानिवृत्ति: उन्होंने 2010 में सेवा से स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति ले ली।

अश्विनी वैष्णव 1994 में भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) में शामिल हुए और उन्हें ओडिशा कैडर आवंटित किया गया।अपने पूरे करियर के दौरान, उन्होंने कई महत्वपूर्ण पदों पर कार्य किया, जिससे उनके प्रशासनिक कौशल और सार्वजनिक सेवा के प्रति समर्पण का प्रदर्शन हुआ।उन्होंने ओडिशा के कटक जिले में कलेक्टर के रूप में अपनी यात्रा शुरू की और बाद में बालासोर जिले में कलेक्टर के रूप में कार्य किया। 2003 में, उन्हें पूर्व प्रधान मंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के कार्यालय में उप सचिव के रूप में नियुक्त किया गया था। 2004 में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के आम चुनाव हारने के बाद वैष्णव ने वाजपेयी के निजी सचिव के रूप में काम करना जारी रखा।

उनका योगदान इंफ्रास्ट्रक्चर के क्षेत्र में भी बढ़ा। 2006 से 2008 तक, वैष्णव ने मोरमुगाओ पोर्ट ट्रस्ट के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया, जहां उन्होंने बंदरगाह और उससे जुड़े बुनियादी ढांचे के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

यह भी जानिए :- डॉक्टर कुमार विश्वास: जीवन परिचय, रचनाएँ और कविताएं

अश्विनी वैष्णव की राजनीतिक यात्रा

जून 2019 में, अश्विनी वैष्णव ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल होकर राजनीति में कदम रखा। जनसेवा के प्रति अपनी प्रतिबद्धता का प्रदर्शन करते हुए, उन्होंने तेजी से पार्टी के भीतर जिम्मेदारियां संभालीं।भाजपा में शामिल होने के कुछ समय बाद, वैष्णव को अधीनस्थ विधान और याचिकाओं की समिति के साथ-साथ विज्ञान और प्रौद्योगिकी, पर्यावरण और वन समिति के सदस्य के रूप में नियुक्त किया गया। इन नियुक्तियों ने इन क्षेत्रों में उनकी विशेषज्ञता और नीति निर्माण में योगदान के लिए उनके समर्पण को प्रदर्शित किया।8 जुलाई, 2021 को, वैष्णव ने अपने राजनीतिक जीवन में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की, क्योंकि उन्होंने रेल मंत्री, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री और संचार मंत्री के रूप में शपथ ली। केंद्रीय मंत्रिमंडल में इस पदोन्नति ने उनकी क्षमताओं और सरकार द्वारा उनमें रखे गए भरोसे को रेखांकित किया।

अश्विनी वैष्णव व्यक्तिगत जीवन

अश्विनी वैष्णव न केवल एक समर्पित जनसेवक हैं बल्कि एक प्यार करने वाले पारिवारिक व्यक्ति भी हैं। उन्होंने एक उद्यमी सुनीता वैष्णव से शादी की है। दंपति के दो बच्चे हैं, राहुल वैष्णव नाम का एक बेटा, जो एप्पल इंक में काम करता है, और तान्या वैष्णव नाम की एक बेटी है, जो सामाजिक उद्यमिता में शामिल है। एक सहायक पारिवारिक पृष्ठभूमि से आने वाले वैष्णव अपने प्रियजनों से ताकत और प्रेरणा लेते हैं। अपनी मांग वाली पेशेवर प्रतिबद्धताओं के बावजूद, वह एक स्वस्थ कार्य-जीवन संतुलन सुनिश्चित करते हैं।

एक मेहनती सिविल सेवक से एक सम्मानित राजनेता तक अश्विनी वैष्णव की यात्रा सार्वजनिक सेवा के प्रति उनकी अटूट प्रतिबद्धता का उदाहरण है। अपनी व्यापक शैक्षिक पृष्ठभूमि और प्रशासनिक क्षेत्र में मूल्यवान अनुभव के साथ, उन्होंने राष्ट्र के विकास और प्रगति में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।रेल मंत्री, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री और संचार मंत्री के रूप में अपनी भूमिकाओं के माध्यम से, वैष्णव देश की बेहतरी के लिए नीतियों और पहलों को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं।

संक्षेप में, अश्विनी वैष्णव की उपलब्धियाँ और समर्पण उन्हें भारतीय राजनीति में एक प्रमुख व्यक्ति बनाते हैं। उनका बहुमुखी व्यक्तित्व, एक प्रगतिशील राष्ट्र के लिए उनकी दृष्टि के साथ मिलकर उन्हें अलग करता है। एक प्रभावशाली नेता के रूप में, वैष्णव का योगदान भारत के राजनीतिक परिदृश्य पर एक स्थायी प्रभाव छोड़ने के लिए तैयार है।

उपलब्धियां और मान्यता

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

अपने पूरे करियर के दौरान, अश्विनी वैष्णव को उनके असाधारण योगदान के लिए कई प्रशंसा और पहचान मिली है। प्रशासन और शासन के क्षेत्र में उनके सराहनीय कार्य ने उन्हें अपने साथियों और जनता से समान रूप से सम्मान और प्रशंसा अर्जित की है।वैष्णव के करियर की उल्लेखनीय उपलब्धियों में से एक नौकरशाह के रूप में उनके कार्यकाल के दौरान प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना (पीएमजीएसवाई) के सफल कार्यान्वयन में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका थी। पीएमजीएसवाई का उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों को बारहमासी सड़कों से जोड़ना है, जिससे पहुंच में सुधार हो और आर्थिक विकास को सुगम बनाया जा सके। वैष्णव के नेतृत्व में, कार्यक्रम ने ग्रामीण भारत में लाखों लोगों के जीवन को बदलने के लिए उल्लेखनीय मील के पत्थर हासिल किए।

उनके असाधारण कार्य की मान्यता में, वैष्णव को 2006 में लोक प्रशासन में उत्कृष्टता के लिए प्रधान मंत्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। इस प्रतिष्ठित पुरस्कार ने उनके अभिनव दृष्टिकोण, दक्षता और सेवा के प्रति समर्पण को स्वीकार किया।

यह भी देखेंविराट कोहली जीवनी - Biography of Virat Kohli in Hindi

विराट कोहली जीवनी - Biography of Virat Kohli in Hindi

दृष्टि और नेतृत्व

अश्विनी वैष्णव की नेतृत्व शैली एक प्रगतिशील और तकनीकी रूप से उन्नत भारत के लिए उनकी दृष्टि की विशेषता है। रेल मंत्री के रूप में, उन्होंने रेलवे के बुनियादी ढांचे के आधुनिकीकरण और यात्री अनुभव को बढ़ाने के महत्व पर जोर दिया है।उनके नेतृत्व में, उच्च गति वाली ट्रेनों की शुरुआत, उन्नत सिग्नलिंग सिस्टम के कार्यान्वयन और रेलवे सुरक्षा में सुधार जैसी परिवर्तनकारी पहलों को प्राथमिकता दी गई है। भारतीय रेलवे की दक्षता और प्रभावशीलता में सुधार के लिए प्रौद्योगिकी का लाभ उठाने पर वैष्णव के फोकस को विशेषज्ञों और आम जनता से सराहना मिली है।

इसके अलावा, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री और संचार मंत्री के रूप में, वैष्णव भारत में डिजिटल परिवर्तन लाने में सबसे आगे रहे हैं। डिजिटल रूप से सशक्त समाज के लिए उनके दृष्टिकोण ने देश भर में ई-गवर्नेंस, डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर और कनेक्टिविटी में महत्वपूर्ण प्रगति की है।

पारदर्शिता और जवाबदेही के प्रति प्रतिबद्धता

अश्विनी वैष्णव शासन में पारदर्शिता और जवाबदेही के सिद्धांतों में दृढ़ता से विश्वास करते हैं। अपने पूरे करियर के दौरान, उन्होंने भ्रष्टाचार को खत्म करने और एक स्वच्छ और कुशल प्रशासन सुनिश्चित करने के लिए एक अटूट प्रतिबद्धता का प्रदर्शन किया है।

एक सिविल सेवक के रूप में, वैष्णव ने सरकारी प्रक्रियाओं में पारदर्शिता को बढ़ावा देने के लिए कई उपाय किए। उन्होंने ई-गवर्नेंस सिस्टम को लागू करने, प्रक्रियाओं को सरल बनाने और नौकरशाही लालफीताशाही को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उनके प्रयासों का उद्देश्य अधिक नागरिक-केंद्रित और उत्तरदायी शासन ढांचा तैयार करना था।राजनीतिक क्षेत्र में वैष्णव नैतिक आचरण और सत्यनिष्ठा के हिमायती रहे हैं। वह एक सहभागी लोकतंत्र को बढ़ावा देने, नागरिकों के साथ पारदर्शी संचार और जुड़ाव के लिए डिजिटल प्लेटफॉर्म को बढ़ावा देने में सहायक रहे हैं।

भविष्य की संभावनाओं

अपने असाधारण ट्रैक रिकॉर्ड और दूरदर्शी दृष्टिकोण के साथ, अश्विनी वैष्णव की भारतीय राजनीति में भविष्य की संभावनाएं आशाजनक हैं। सकारात्मक बदलाव लाने और शासन में नवाचार लाने की उनकी क्षमता उन्हें विभिन्न क्षेत्रों में परिवर्तन के लिए एक संभावित उत्प्रेरक के रूप में स्थापित करती है।

जैसा कि भारत एक वैश्विक महाशक्ति बनने की दिशा में अपनी यात्रा जारी रखे हुए है, प्रौद्योगिकी, बुनियादी ढांचे और प्रशासन में वैष्णव की विशेषज्ञता उन्हें देश के भविष्य को आकार देने में एक प्रमुख व्यक्ति के रूप में स्थापित करती है। समावेशी विकास, डिजिटल सशक्तिकरण और सतत विकास के प्रति उनकी प्रतिबद्धता उन्हें देश के लिए एक व्यापक दृष्टि वाले नेता के रूप में अलग करती है।जैसा कि अश्विनी वैष्णव समर्पण और परिश्रम के साथ देश की सेवा करना जारी रखते हैं, उनके योगदान से भारत की प्रगति और विकास पर स्थायी प्रभाव पड़ने की उम्मीद है।

अश्विनी वैष्णव का जीवन परिचय सम्बंधित प्रश्न

वर्तमान में भारत के रेल मंत्री कौन हैं ?

भारत के वर्तमान रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव जी हैं, इन्होने 8 जुलाई 2021 को रेल मंत्री पदभार ग्रहण किया। ये भारत के 39 वे रेल मंत्री हैं।

अश्विनी वैष्णव का जन्म कब हुआ था ?

अश्विनी वैष्णव का जन्म 18 जुलाई, 1970 को जोधपुर राजस्थान में हुआ था।

अश्विनी वैष्णव का मोबाइल नंबर और पता क्या है ?

एमओसी और मंत्री सचिवालय
पद का नाम : कैबिनेट मंत्री
मेल पता : moc-office@gov.in
नाम : श्री अश्विनी वैष्णव
फ़ोन नंबर:011-23739191, 011-23710445

यह भी देखेंविलोम शब्द | Vilom Shabd in Hindi - Opposite Words in हिंदी

विलोम शब्द | Vilom Shabd in Hindi - Opposite Words in हिंदी

Photo of author

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें