कैमरे की मदद से अनुवाद करें | गूगल ट्रांसलेट कैमरा – google camera translate english to hindi

Share on:

आज हम आप के लिए ऐसे विषय पर लेख लाये हैं जो कि आप के लिए बहुत ही उपयोगी साबित होगा। आप इस लेख में जान पाएंगे कि कैसे कैमरे की मदद से अनुवाद करें | साथ ही आप को बताएंगे गूगल ट्रांसलेट कैमरा के बारे में जिसकी मदद से आप किसी भी भाषा के टेक्स्ट को अपनी भाषा में आसानी से ट्रांसलेट कर पाएंगे। खासकर हम बात करेंगे google camera translate english to hindi में टेक्स्ट को बदलने की प्रक्रिया के बारे में। जिसे आप लेख के माध्यम से फॉलो कर सकते हैं और साथ ही अपने फ़ोन में इसे डाउनलोड कर सकते हैं। जानने के लिए पूरे लेख को अवश्य पढ़ें।

यहाँ जानिये कैसे Google Translate Camera के बारे में
google translate camera

कैमरे की मदद से अनुवाद करें (Google Translate )

क्या आप ने कभी सोचा है कि दुनिया भर में बहुत सी भाषाएं हैं और हर किसी को सभी भाषा का ज्ञान होना संभव नहीं है। ऐसे में यदि कभी आप को अपनी मातृभाषा से हटकर अलग भाषा समझने की आवश्यकता पड़े तो आप क्या करेंगे? ये भी जरुरी नहीं है की हर बार आप के साथ कोई समझाने वाला हो। ऐसे में आप के काम आएगा गूगल ट्रांसलेट कैमरा। जी हाँ, आप इस एप्लीकेशन की मदद से आसानी से किसी भी भाषा में लिखे हुए टेक्स्ट को अपनी भाषा में अनुवाद कर सकते हैं।

किसी भी भाषा में लिखे हुए टेक्स्ट को आप अपने मोबाइल के कैमरे से पिक्चर लेने एक बाद एप्प के माध्यम से ट्रांसलेट कर सकते हैं। यहाँ हम अंग्रेजी मान लेते हैं। यदि आप को अंग्रेजी नहीं आती तो भी आप कहीं किसी साइनबोर्ड को पढ़ने व समझने के लिए इस एप्लीकेशन का उपयोग बिना किसी समस्या के कर सकते हैं। इसके लिए सिर्फ आप को अपना फ़ोन और उसमें इंस्टाल किया हुआ गूगल ट्रांसलेट कैमरा की ही आवश्यकता होगी।

google camera translate english to hindi

जैसे की आप ने अभी तक जाना कि गूगल ट्रांसलेट कैमरा की मदद से आप एक भाषा से दूसरी भाषा में टेक्स्ट को बदल सकते हैं। आप की जानकारी के लिए बता दें कि गूगल ट्रांसलेट के माध्यम से आप 100 से भी अधिक भाषाओँ में अपने टेक्स्ट को बदल सकते हैं। इस प्रकार से ये बेहद ही उपयोगी एप्लीकेशन साबित होगी। इस एप्लीकेशन को आप मुफ्त में प्ले स्टोर के माध्यम से डाउनलोड कर सकते हैं। गूगल ट्रांसलेट कैमरा की मदद से आप किसी फोटो में लिखे टेक्स्ट का अनुवाद से लेकर कैमरा से दिखने वाले टेक्स्ट को भी अनुवादित कर पढ़ सकते हैं।

यह भी पढ़ें : मोबाइल चोरी होने पर इसका पता कैसे लगायें

गूगल ट्रांसलेट कैमरा से ऐसे करें ट्रांसलेट, जानिए पूरी प्रक्रिया

अगर आप भी इस एप्लीकेशन का प्रयोग करना कहते हैं तो आप इस के लिए प्ले स्टोर पर जाकर Google Translate App को डाउनलोड कर सकते हैं। आगे हम आप को Google Translate App download की पूरी प्रक्रिया बता रहे हैं। साथ ही आप को इसका इस्तेमाल करने का तरीका भी बताएंगे –

1 . Google Translate App download Process :

  • सबसे पहले आप को प्ले स्टोर / Play Store पर जाना होगा।
  • इसके बाद आप को सर्च बार पर गूगल ट्रांसलेट टाइप करना है और search पर क्लिक कर दें।
  • अब आप को Google Translate को डाउनलोड करना होगा। इसके लिए Install के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब आप के होने में Google Translate App download हो चुकी है।
  • इस एप्लीकेशन को ओपन करें। और कुछ सेटिंग को पूरा करें।
  • सबसे पहले भाषा का चुनाव करें। जैसे कि यदि English To Hindi translate करना है तो आप इन दोनों भाषाओं का चयन कर लें। ऐसे ही यदि कोई और भाषा का ट्रांसलेशन करना चाहते हैं तो अपनी सुविधानुसार आप बदलाव कर सकते हैं।

2 .फ़ोटो में मौजूद टेक्स्ट का अनुवाद करना :

जैसे की हमने बताया की इस एप्लीकेशन की सहायता से आप पहले से ली हुई किसी फोटो या कोई नयी फोटो तक का अनुवाद भी कर सकते हैं। आइये अब जानते हैं पूरी प्रक्रिया –

  • सबसे पहले अपने एंड्राइड फ़ोन पर Translate Application को खोलें।
  • इसके बाद भाषाओ का चयन करें (जिस भाषा से जिस भाषा में अनुवाद करना है। )
    • जिस भाषा का अनुवाद करना है उसे आप बांयी ओर नीचे दिए भाषा की सूची से चुन सकते हैं , अथवा आप भाषा का पता लगाएं के आइकॉन पर टैप कार दें।
    • अब आप अपनी भाषा का चयन करें , जिसमें आप अनुवाद करना चाहते हैं। ये आप को दाँयी ओर नीचे मिल जाएगा।
  • अब टेक्स्ट बॉक्स में आप को सब से नीचे की ओर दिए कैमरा पर टैप करना है। यहाँ अआप को तीन विकल्प के आइकॉन दिखेंगे।
    • तुरंत अनुवाद : जब आप को पूरे टेक्स्ट का तुरंत अनुवाद करना हो।
    • स्कैन करें, कैप्चर करें : जब आप को कोई दस्तावेज के किसी ख़ास भाग का अनुवाद चाहिए हो तब आप इस विकल्प का चयन कर सकते हैं।
    • इम्पोर्ट करें : जब आप को पहले से किसी खींची हुई फोटो में मौजूद टेक्स्ट का अनुवाद चाहिए हो।
  • इसके अतिरिक्त आप को जिस टेक्स्ट का अनुवाद करना है उस हिस्से को हाईलाइट कर सकते हैं या फिर सभी चुनें पर भी टैप करें।

3. कैमरे से दिखने वाले टेक्स्ट का अनुवाद करना

आप को जानकारी दे दें कि आप कुछ भाषाओँ का अनुवाद, सीधे टेक्स्ट के सामने फ़ोन के कैमरे को ले जाकर भी कर सकते हैं। हालाँकि ऐसा हो सकता है कि टेक्स्ट का अनुवाद सटीक न हो पाए। जिसके पीछे कारण ये है कि कोई टेक्स्ट यदि साइज में छोटा है, उस पर रौशनी कम पड़ रही हो या फिर उसे किसी अलग शैली में लिखा गया हो तो ऐसी स्थिति में टेक्स्ट के अनुवाद में पूरी सटीकता संभव नहीं है।

  • सबसे पहले अपने एंड्राइड फ़ोन पर गूगल ट्रांसलेट एप्लीकेशन को खोलें।
  • यदि आप चाहें तो उन दोनों ही भाषाओँ का मैन्युअली चुनाव कर लें जिसे आप को ट्रांसलेट करना है और जिस भाषा में करना है।
  • अब आप को कैमरा के तुरंत अनुवाद के आइकॉन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद अपना कैमरा उस टेक्स्ट के ऊपर ले जाएँ जिस टेक्स्ट का आप को अनुवाद करना है।
  • यदि इमेज स्कैन न हो पाए तो आप ‘कैप्चर करें ‘ के आइकॉन पर क्लिक कर दें।

इस बात का ध्यान रखें की यदि टेक्स्ट का अनुवाद का मतलब साफ़ न हो या समझने में सही न लगे तो आप फोटो को सेव करें और इसे अपनी गैलरी या कैमरा रोल से भी चुनाव कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें : गूगल टास्क मेट एप्प क्या है ?

Google camera translate से संबंधित प्रश्न उत्तर

कैमरा की मदद से हिंदी अनुवाद कैसे करें?

इसके लिए आप को गूगल ट्रांसलेटर ऐप को अपने फ़ोन में डाउनलोड करना होगा। जिसके बाद भाषा की सेटिंग अपने अनुसार करके कैमरा के ऑप्शन पर क्लिक करें और एक्सेस की अनुमति दें। जिसके बाद जिस टेक्स्ट को आप अनुवाद करना चाहते हैं उसकी फोटो लेकर ट्रांसलेट कर सकते हैं ।

हिंदी को अंग्रेजी में ट्रांसलेट कैसे करते हैं?

Google Translate App (गूगल ट्रांसलेट एप्प) की मदद से आप हिंदी को इंग्लिश में ट्रांसलेट कर सकते हैं।

क्या गूगल पिक्चर्स ट्रांसलेट कर सकता है?

जी हां गूगल पिक्टुरेस को भी ट्रांसलेट कर सकता है। आप Google Translate App में ली गई नई फ़ोटो और फ़ोटो के टेक्स्ट का अनुवाद कर सकते हैं।

गूगल ट्रांसलेट ऐप कैसे डाउनलोड करें?

Google translate app को डाउनलोड करने के लिए आप को प्ले स्टोर में जाना होगा। यहाँ आप सर्च बॉक्स में नाम Google translate app टाइप करें। और फिर इसे आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए इस लेख को पूरा पढ़ें।

क्या गूगल ट्रांसलेट ऐप फ्री है?

जी हाँ ये एप्लीकेशन बिलकुल मुफ्त है। इसे आप प्ले स्टोर से डाउनलोड करके आसानी से किसी भी भाषा में लिखे टेक्स्ट को ट्रांसलेट / अनुवाद कर सकते हैं।

आज इस लेख के माध्यम से आप ने Google Translate App के बारे में जानकारी प्राप्त की है। उम्मीद है आप को ये जानकारी उपयोगी लगी होगी। ऐसे ही अन्य उपयोगी लेखों को पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट Hindi NVSHQ से जुड़ सकते हैं।

Photo of author

Leave a Comment

Join Telegram