दोना पत्तल मशीन की कीमत तथा बिज़नेस से जुड़ी पूरी जानकारी देखें

Photo of author

Reported by Saloni Uniyal

Published on

आजकल के समय में भारत देश में नौकरियां कम एवं जनसंख्या अधिक है जिस कारण कई लोगों के दिमाग में यही बात आती है की वे नौकरी करने से अच्छा अपना व्यापार, रोजगार अथवा बिजनेस शुरू करें। जब कोई व्यक्ति किसी बिजनेस को शुरू करता है तो वह अपने काम के साथ अन्य व्यक्तियों को भी इस काम में जोड़कर उन्हें रोजगार प्रदान करता है।

यहाँ हम आपको दोना पत्तल के शानदार बिजनेस के बारे में बताने वाले है जिसमें आप बहुत कम इन्वेस्टमेंट करके अच्छी कमाई कर सकते हैं। यह बिजनेस आप अपने घर से शुरू कर सकते है तथा बिजनेस बढ़ने के साथ व्यापार में कर्मचारी भी रख सकते हैं। आपको बता दें कोई भी बड़ा बिजनेस छोटी शुरुआत से ही बड़ा होता है इसलिए हमें पहले छोटे ही बिजनेस को आरम्भ करना चाहिए। तो चलिए जानते हैं दोना पत्तल मशीन की कीमत तथा बिज़नेस कैसे शुरू करें।

दोना पत्तल मशीन की कीमत तथा बिज़नेस से जुड़ी पूरी जानकारी देखें
Dona Pattal Machine Price and How to Start Business.

दोना पत्तल बिजनेस क्या है?

अक्सर आपने शादी या किसी पार्टी में दोना पत्तल तो अवश्य देखें होंगे जिनमें हम खाना खाते है, लेकिन आपको यह भी पता है की दोना पत्तल कैसे बनाए जाते हैं? इनको कौन बनाता है? इनको किस मशीन में बनाया जाता है? एवं ये कितने प्रकार के होते हैं? कई दोना पत्तल प्लास्टिक के भी बनाए जाते है तो कई थर्माकोल भी बने होते हैं जिनको डिस्पोजल भी कहा जाता है। इसके अतिरिक्त बाजार में इसका इस्तेमाल बहुत अधिक किया जाता है जैसे हम बाजार में कोई भी फ़ास्ट फ़ूड खाते हैं तो हमें अधिकतर पेपर प्लेट अथवा पेपर बाउल में ही दिया जाता है जिसे कारण इस सामान के उत्पाद की अधिक डिमांड है। यदि आप कम इन्वेस्ट करके कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आप दोना पत्तल बिजनेस को शुरू कर सकते हैं और महीने में 8 से 9 घंटा कार्य करके अच्छी इनकम कमा सकते हैं।

यह भी देखें – कम खर्च मे नये बिज़नेस (लघु उद्योग) आइडिया (कम लागत का बिजनेस)

दोना पत्तल मशीन कितने प्रकार की होती है?

दोना पत्तल बिजनेस शुरू करने से पहले आपको इस बनाने वाली मशीन की जानकारी पता होनी चाहिए, यहाँ हम आपको दोना पत्तल बनाने वाली मशीन की सम्पूर्ण जानकारी बताने जा रहें हैं जिसके तहत आप अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

1. मैनुअल मशीन –

मैनुअल मशीन का काम पेपर प्लेट बनाने में किया जाता है इसे माध्यम से हम कई प्रकार की पेपर प्लेट का निर्माण कर सकते हैं। जैसे- नाश्ते की प्लेट हो थाली हो आदि को आसानी से बनाया जा सकता है हालाँकि इसमें आपकी मेहनत थोड़ा अधिक लगती है क्योंकि मशीन में प्लेट बनाने तक का सम्पूर्ण प्रोसेस हमें ही करना होता है।

नाटो (NATO) क्या है, पूरा नाम, स्थापना, सदस्य देश (What is NATO, Full Form, Members in Hindi)

नाटो (NATO) क्या है, पूरा नाम, स्थापना, सदस्य देश (What is NATO, Full Form, Members in Hindi)

इसमें आप एक बार में 10/11 प्लेट ही बना सकते हैं। इस मशीन में लगे पैडल को पैरो से दबाकर प्लेट बनाई जाती हैं इसके साथ हमें मशीन के डाई में स्वयं पेपर रखना होता है।

इस मशीन को आप बहुत कम मूल्य पर खरीद कर अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं। बाजार में मैनुअल मशीन को आप 7,000 से 15,000 तक के बीच खरीद सकते हैं। इसके अतिरिक्त आपको बिजनेस शुरू करने के लिए 40 से 50 हजार रूपए तक का खर्चा करना होगा। मैनुअल मशीन खरीद कर आप पेपर प्लेट बना सकते हैं और एक अच्छा बिजनेस शुरू करके और अपनी आय को बढ़ा सकते हैं।

दोना पत्तल मशीन की कीमत तथा बिज़नेस से जुड़ी पूरी जानकारी देखें

यह भी देखें – Business Idea: मात्र 10 हजार रुपये लगाकर शुरू करें ये 8 शानदार बिजनेस, होगी छप्पर फाड़ कमाई

2. सेमि ओटोमेटिक मशीन –

सेमि ओटोमेटिक मशीन एक पेपर प्लेट बनाने वाली मशीन है जिसमें मैनुअल मशीन से अधिक उत्पाद किया जाता है तथा इसमें आपको थोड़ा कम काम करना होना है। यह मशीन आपको बाजार में 40 हजार से 50 हजार के मूल्य में प्राप्त हो जाएगी। इस मशीन को चालू करने के लिए हमें तीन फेज की बिजली की आवश्यकता होती है इसके बाद यह बहुत तेजी से पेपर प्लेट बनाना शुरू करती है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

मशीन खरीदने के साथ आप इस बिजनेस को 90 से 1 लाख रूपए से स्टार्ट कर सकते हैं। इस मशीन में काम करके आप एक दिन में 10 से 15 हजार से अधिक पेपर प्लेट बना सकते हैं एवं माह में 45 से 50 हजार तक की कमाई कर सकते हैं।

दोना पत्तल मशीन की कीमत तथा बिज़नेस से जुड़ी पूरी जानकारी देखें
semi automatic machine

3. ओटोमेटिक मशीन –

अभी हमने आपको ऊपर जिन दो मशीनों के बारे में बताया है, यह मशीन इन मशीनों से सबसे अधिक तेज होती है अर्थात यह मशीन इन मशीनों से अधिक काम करती है। ओटोमेटिक मशीन के पीछे सिल्वर पेपर लगाया जाता है इसके बाद ही पेपर प्लेट बनाई जाती है। आपको सिर्फ मशीन को शुरू करना है उसके पश्चात मशीन ओटोमेटिक ही अपना काम करना शुरू कर देती है। इस तरह पेपर प्लेट बनकर एक-एक कर बाहर निकलने लगती है।

इस मशीन में काम करके आप एक दिन में करीबन 30 से 35 हजार तक पेपर प्लेट बना सकते हैं। इस काम में आपको किसी ग्रुप की आवश्यकता नहीं है बल्कि यह काम आप अपने आप ही संभाल सकते हैं, इसमें आपको सिर्फ मशीन में पेपर को लोड करना पड़ता है तथा जब मशीन चालू हो जाए तो इसे बीच-बीच में देखना भी होता है की मशीन में कोई गड़बड़ी तो नहीं हो रही और मशीन अपना काम सही से कर रही है। अर्थात आप इस काम को स्वयं ही आसानी से कर सकते हैं। यह कार्य आप घर पर भी आसानी से कर सकते हैं और महीना 70 से 80 हजार रुपए की इनकम कमा सकते हैं।

दोना पत्तल मशीन की कीमत तथा बिज़नेस से जुड़ी पूरी जानकारी देखें
Dona Pattal Automatic Machine

दोना पत्तल बनाने की प्रक्रिया

  • यदि आप मैनुअल मशीन में पेपर प्लेट बनाते हैं तो आपको इसके लिए मशीन की डाई से थोड़े बड़े आकर का पेपर काट लेना है इसके अतिरिक्त आप डायरेक्ट सप्लायर से कटा हुआ पेपर भी खरीद सकते हैं।
  • पेपर प्लेट्स को काटते समय आपको फालतू पेपर नहीं बचाना है।
  • अब आपको 11 पेपर शीट कटा हुआ है उसे आपको बड़े डाई के नीचे रखना हैं यहाँ पर पेपर रखकर काटा जाता है।
  • मशीन की डाई पर पेपर आकार निर्भर करता है अर्थात आपकी मशीन डाई किस आकार की है।
  • अब पेपर प्लेट्स का किनारा बनता है तथा नीचे बने गर पेपर्स में यह गिरता रहता है इसके पश्चात आप इसे पैक करके बेच सकते हैं।

दोना पत्तल बिज़नेस के लाभ

यह हम आपको दोना पत्तल बिज़नेस करने के लाभ बताने जा रहें हैं जिन्हें पढ़कर आप भी इस बिजनेस को शुरू करके लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

  • ग्रामीण इलाकों के नागरिक इस बिजनेस को आसानी से शुरू कर सकते हैं।
  • यह काम आप घर की बिजली कनेक्शन से ऑपरेट करके भी कर सकते हैं।
  • इस काम को करके आप एक अच्छा रोजगार प्राप्त करोगे आपको नौकरी के इधर उधर जाने की जरूरत नहीं है।
  • इस बिजनेस को शुरुआत आप 25 हजार से लेकर 50 हजार रूपए इन्वेस्ट करके शुरू कर सकते हैं एवं हर महीने 80 हजार रुपए तक की इनकम प्राप्त कर सकते हैं।
  • मशीन चलाना बहुत आसान है इसके लिए आपको अलग से किसी भी प्रकार की ट्रेनिंग की जरूरत नहीं है।
  • यह काम आप अपने पूरे परिवार के साथ कर सकते हैं।
  • देश में बेरोजगारी स्तर में कमी आएगी लोगों को रोजगार प्राप्त होगा।
  • इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको कच्चा माल एवं उत्पादित सामान लाना होगा जो की आपको बाजार में आसानी से उपलब्ध हो जाएगा।
  • इस कार्य के लिए आपको अलग से स्थान नहीं खरीदना पड़ेगा बल्कि आप घर पर किसी भी कमरे में इस कार्य को कर सकते हैं।
  • इस कार्य को शुरू करने में आपको अधिक खर्चा करने की आवश्यकता नहीं है।

दोना पत्तल व्यवसाय का आवेदन

  • बिजनेस को शुरू करने से पहले आपको अपने बिजनेस के नाम के लिए एक नाम का चयन कर लेना है जिस नाम पर आप अपना व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं।
  • आपको ऐसा नाम चुनना है जो अन्य व्यवसाय से बिलकुल अलग हो।
  • अब आप जिस राज्य एवं क्षेत्र में अपना रोजगार शुरू करना चाहते हैं, वहां के नगरपालिका में आपको जाना हैं यहाँ से आपको लाइसेंस प्राप्त करना है उसके लिए आपको एप्लीकेशन देनी जरूरी है।
  • अगर आपके व्यवसाय एवं एकत्रित किए गए व्यवसाय के सामान में कोई भी नुकसान नहीं होता है तो आपको नगरपालिका द्वारा आपको क़ानूनी लाइसेंस प्रदान की जाएगी।
  • दोना पत्तल एक गैर क़ानूनी कार्य नहीं है परन्तु आपको इस कार्य को शुरू करने से पहले मंजूरी लेकर लाइसेंस प्राप्त करना जरूरी होता है इसके साथ ही आपको प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से NOC लेना अनिवार्य होता है।
  • आप एमएसएमई के रूप में एक उद्योग आधार के माध्यम से व्यापार करने से पहले रजिस्ट्रेशन करवा लें, इसके लिए आपको अपने नजदीकी जिला उद्योग केंद्र में जाना होगा।
  • यदि आप इस कार्य को करने के लिए किसी दुकान को किराये पर ले रहें हैं अथवा आपकी खुद की दुकान है तो आपको इसमें आपको बिजली की आवश्यकता पड़ेगी। इसके लिए आपको इलेक्ट्रिक बोर्ड से बिजली के लिए अनुमति ले लेनी है और अपनी दुकान पर मीटर लगवा लेना है।

दोना पत्तल मशीन की कीमत तथा बिज़नेस से सम्बंधित प्रश्न/उत्तर

पेपर प्लेट कितने तरह के होते हैं?

पेपर प्लेट कई तरह के होते हैं जैसे- स्लिवर फॉयल पेपर प्लेट्स, mica पेपर प्लेट, प्रिंटेड पेपर प्लेट्स, लैमिनेटेड पेपर प्लेट्स एवं डिज़ाइनर पेपर प्लेट्स आदि।

पेपर प्लेट की मैनुअल मशीन का कितना मूल्य होता है?

यदि आप पेपर प्लेट बिजनेस शुरू करना चाहते हैं जिसके लिए आप मैनुअल मशीन खरीदना चाहते हैं तो यह आपको 7,000 से 15,000 रुपए के मूल्य के बीच प्राप्त हो जाती है।

दोना पत्तल कैसा बिजनेस है?

यह एक छोटा बिजनेस है जिसे आप अपने घर से शुरू कर सकते हैं और अच्छी आमदनी प्राप्त कर सकते हैं। इस व्यवसाय को आप बहुत कम राशि से शुरू कर सकते हैं।

पेपर प्लेट्स बिजनेस आप कितनी राशि में शुरू कर सकते हैं?

पेपर प्लेट्स बिजनेस को आप 40 से 55 हजार रुपए तक की राशि में शुरू कर सकते हैं।

यूनिवर्सल-अकाउंट-नंबर-रजिस्ट्रेशन-एक्टिवेशन

यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) Activate Kaise Kare, EPFO Portal से UAN रजिस्ट्रेशन और एक्टिवेशन

Photo of author

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें