Fauji Ko Kabu Kaise Kare? फौजी को काबू में कैसे करते है

Photo of author

Reported by Rohit Kumar

Published on

Fauji Ko Kabu Kaise Kare: हमारे देश की सुरक्षा के लिए भारतीय आर्मी (Indian Army) के फौजी (Fauji) या सैनिक बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। अगर हम देश में पूर्ण आज़ादी और सुरक्षित जीवन जी रहे हैं तो वह सिर्फ अपने फौजी भाइयों की वजह से। लेकिन दोस्तों आज के हमारे आर्टिकल का विषय है की फौजी को काबू कैसे करें ?

जैसा की आप जानते हैं की आये दिन गूगल पर बहुत से सवालों के जवाब सर्च करते रहते हैं। इन सवालों में सबसे ज्यादा सर्च किया जाने वाला सवाल है की एक फौजी को कैसे काबू (Control) किया जा सकता है। आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में इसी सवाल के जवाब को देने की कोशिश करेंगे।

Fauji Ko Kabu Kaise Kare? फौजी को काबू में कैसे करते है
Fauji Ko Kabu Kaise Kare? फौजी को काबू में कैसे करते है

इस तरह के सवाल का जवाब जानने से आप यह समझ लें की इंटरनेट (Internet) पर इस तरह की चीज़ें सर्च करना सही नहीं है। आप, हम और देश के नागरिकों को यह बात समझ लेनी चाहिए की अगर गूगल पर फौजी को काबू कैसे करें ? ऐसे सवालों के जवाब खोजते हैं तो भारत सरकार के साइबर क्राइम (Cyber Crime) के द्वारा सर्च करने वाले व्यक्ति पर Cyber Law के तहत उचित कानूनी कार्यवाही की जा सकती है। हमें लगता है आप समझ गए होंगे की इंटरनेट पर इस तरह के सवालों के जवाब खोजना गैर-कानूनी है।

Fauji Ko Kabu Mein Kaise Karen

  • आज के इंटरनेट और मोबाइल टेक्नोलॉजी के दौर में पूरी दुनिया आपके हाथों में आ गयी है। हर कोई व्यक्ति रोज़ स्मार्टफोन पर हज़ारों चीज़ें सर्च करते हैं। यदि हम ये कहें आज के समय में फ़ोन और इंटरनेट बहुत ज़रूरी हो गया है तो यह गलत नहीं होगा।
  • जिओ जैसे टेलीकॉम कम्पनियों के द्वारा अपने सस्ते इंटरनेट प्लान से लोगों तक इंटरनेट की पहुँच को आसान बना दिया है। स्मार्टफोन के आने से लोग अब कई तरह की अजीबो गरीब चीज़ें भी इंटरनेट पर सर्च करने लगे हैं।
  • सर्च किये जाने वाले सवालों में एक अजीब सवाल यह भी है की Fauji Ko Kabu Kaise Kare? चलिए आज हम आपको इस सवाल का जवाब देने की कोशिश करेंगे।
  • सबसे पहले आप यह समझ लें देश के किसी भी नागरिक के पास यह अधिकार नहीं है की वह किसी भी सैनिक या फौजी को कण्ट्रोल कर सके। एक फौजी या सैनिक को नियंत्रण में रखने का अधिकार सिर्फ भारतीय सेना और सेना के बड़े अधिकारीयों को है।
  • आप यह समझ लें की यह सवाल पूछना एक फौजी को काबू कैसे करे? बिलकुल ही गलत और अतार्किक (illogical) है।

फौजी को काबू करने का क्या है तरीका ?

  • हमने आपको उपरोक्त इस सवाल फौजी को काबू कैसे करें का जवाब देने की कोशिश की है। लेकिन इस सवाल के अलावा एक और सवाल अधिक सर्च किया जाता है की एक फौजी को काबू करने के क्या तरीके हैं?
  • जैसा की हम आपको ऊपर आर्टिकल में बता चुके हैं की देश के प्रधानमंत्री से लेकर सभी बड़े नेता एवं अधिकारी के पास यह अधिकार नहीं है की वह सेना पर कण्ट्रोल कर सकें।
  • यदि आप सच में यह जानना चाहते हैं की एक फौजी को कैसे और किन तरीकों से काबू किया जाता है। इसके लिए आपको स्वयं एक फौजी का जीवन जीना होगा। एक फ़ौजी का जीवन जीने के लिए आपको एक सैनिक रूप में भारतीय सेना को ज्वाइन करना होगा।
  • अगर आप चाहते हैं की भारतीय सेना में एक सैनिक के रूप में कार्यरत हों तो इसके लिए समय-समय पर आर्मी के द्वारा भर्ती परीक्षाएं और ओपन भर्ती रैली आयोजित की जाती हैं। जो भी अभ्यर्थी सेना के मापदंडों पर खरा उतरता है उसे भारतीय सेना में एक सैनिक के रूप में जॉइनिंग मिल जाती है।
  • सेना में भर्ती होने के बाद अभ्यर्थियों को बहुत की कड़ी और कठिन ट्रेनिंग से गुजरना होता है। इन कड़ी ट्रेनिंग को पूरा करके ही एक कैंडिडेट भारतीय आर्मी सैनिक बनता है।
  • भारतीय सैनिक बनने की इस ट्रेनिंग में कैडेट को अपने ऊपर नियंत्रण, भीषण परिस्थितियों में अपने आपको जीवित कैसे रखें यह सब सिखाया जाता है।

यह भी पढ़ें: टीए आर्मी भर्ती रैली | TA Bharti Age Height Chest PFT Medical

फौजी वालों को कैसे काबू करे ?

  • हम उम्मींद करते हैं आपको फौजी को काबू कैसे करते हैं इस सवाल का जवाब मिल गया होगा। लेकिन आप फिर भी इस तरह के सवाल को इंटरनेट पर सर्च करते हैं तो यह आपकी जिम्मेदारी बनती है की ऐसे सवालों के जवाब सर्च करने पर जो भी कानूनी कार्यवाही होगी उसका सामना करें।
  • आप यह समझ लें की किसी भी नागरिक के मन में ऐसे सवाल उठना अपनी देशभक्ति के ऊपर सवाल खड़े करने जैसा है। जो भी व्यक्ति अपने देश की आर्मी पर ऐसे सवाल करता है वह देश के कानून के तहत देशद्रोही का पात्र माना जाएगा।
  • आप यह जान लें की अपने देश की आर्मी पर नियंत्रण की बात करके आप देश में गृहयुद्ध जैसे माहौल को जन्म दे रहे हैं। आपने देखा होगा जिन भी देशों में देश की जनता ने अपने देश की सरकार के खिलाफ बगावत की है वहां गृहयुद्ध जैसे हालात हो गए हैं।
  • यदि किसी देश में देश की जनता और आर्मी के बीच संघर्ष हो रहा हो तो उस देश के प्रशासनिक ढांचे का गिरना तय है। किसी भी देश को सुचारु रूप से चलाने के लिए प्रशासनिक व्यवस्था का होना बहुत जरूरी है।
FAU-G गेम कैसे डाउनलोड करें ?

nCore Games के द्वारा बनाया गया FAU-G गेम एक ऑनलाइन बैटल (Battle) ग्राउंड मोबाइल गेम है जिसमें आप अकेले या अपनी टीम बनाकर खेल सकते हैं। यह गेम PUBG जैसे गेम का भारतीय वर्जन (Version) है जो की हमारे देश की इंडियन आर्मी को समर्पित है। अगर आप भी यह गेम खेलना चाहते हैं तो आप गूगल प्ले स्टोर से यह गेम डाउनलोड कर सकते हैं। यहाँ हमने गेम डाउनलोड की प्रक्रिया स्टेप बाय स्टेप बतायी है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp
  • Step 1: गेम डाउनलोड करने के लिए आप सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर App को ओपन करें।
  • Step 2: App ओपन होने के बाद Search बॉक्स में जाकर FAU-G टाइप करें।
  • Step 3: टाइप करने के बाद दिख रहे सर्च आइकॉन पर क्लिक करें।
  • Step 4: सर्च आइकॉन पर क्लिक करने के बाद आप App के डाउनलोड पेज पर पहुँच जायेंगे।
  • Step 5: अब इसके बाद डाउनलोड पेज पर दिख रहे Install के बटन पर क्लिक करें।
  • Step 6: बटन पर क्लिक करते ही FAU-G गेम App आपके फ़ोन में सफलता पूर्वक डाउनलोड हो जाएगी।

FAU-G गेम डाउनलोड करने हेतु Google Play Store लिंक:

भारत के राज्य और राजधानी

भारत के राज्य और राजधानी की सूची (States of India and their capitals)

FAU-G गेम डाउनलोड करने हेतु Apple App Store लिंक:

फौजी को काबू कैसे करें से संबंधित प्रश्न एवं उत्तर (FAQs)

Army की फुल फॉर्म क्या है ?

ARMY Full form – Alert Regular Mobility Young
हिंदी में – सावधान नियमित गतिशीलता यंग

FAU-G की फुल फॉर्म क्या है ?

FAU-G की फुल फॉर्म Fearless And United Guard है। यह एक ऑनलाइन प्लेटफार्म मोबाइल गेम है जिसे भारतीय कम्पनी nCore Games ने बनाया है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

भारतीय सेना का मुख्यालय कहाँ है ?

भारतीय सेना का मुख्यालय New Delhi है।

वर्तमान में भारतीय सेना के सेना अध्यक्ष कौन हैं ?

वर्तमान में जनरल मनोज मुकुंद नरवणे भारतीय सेना के सेना अध्यक्ष हैं जिन्होंने 31 दिसम्बर 2019 को अपना पदभार ग्रहण किया।

क्या किसी फौजी को काबू किया जा सकता है ?

जी नहीं ये सवाल ही पूरी तरह गलत है संविधान किसी भी आम व्यक्ति को यह अधिकार नहीं देता है की वह सैनिक या आर्मी को कण्ट्रोल कर सके।

यह भी जानें:

हिंदी भाषा की लिपि क्या है? Hindi Bhasha Ki Lipi Kya Hai?

हिंदी भाषा की लिपि क्या है? Hindi Bhasha Ki Lipi Kya Hai?

Photo of author

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें