Highest Salary: 2024 में इन 10 जॉब में मिलेगी सबसे ज्यादा सैलरी! देखें पूरी लिस्ट

Photo of author

Reported by Dhruv Gotra

Published on

Highest Salary jobs – हर इंसान की ख्वाहिश होती है की उसे भी अच्छी जॉब मिले जहाँ वो ना सिर्फ अच्छी-खासी सैलरी पा सके बल्कि उसे उसकी पसंद का काम भी मिले। हालांकि अधिकतर लोगो की ये ख्वाहिश पूरी नहीं होती। कारण ? ग्रेजुएशन या पोस्ट-ग्रेजुएशन के दौरान सही विषयों का चुनाव ना करना इसके अलावा दोस्तों या परिवार वालो के दबाव में आकर विषयों या कोर्स का चुनाव करना। इसके अलावा हमारे देश में सरकारी नौकरी को बहुत ज्यादा तरजीह दी जाती है। परन्तु अब समय के साथ-साथ इस स्थिति में बदलाव आ रहा है और हमारे सामने ऐसे बहुत से प्राइवेट सेक्टर आ रहे है जहाँ एम्प्लॉय को अच्छी-ख़ासी सैलरी मिलती है।

आज हम आपको बताने वाले है 2024 में ऐसी ही 10 सबसे अधिक सैलरी (10 Highest Salary jobs ) वाली जॉब्स के बारे में जहाँ ना सिर्फ आपको अच्छा-ख़ासा पैकेज मिलता है बल्कि इनमें बेहतर भविष्य की उम्मीदे भी है. चलिए जानते है इन 10 मोस्ट सैलरी वाली जॉब्स के बारे में

Highest Salary: 10 जॉब में मिलेगी सबसे ज्यादा सैलरी! देखें पूरी लिस्ट
Highest Salary Jobs
  • क्लाउड आर्किटेक्ट(Cloud architect):- वर्तमान में इंटरनेट हमारी वर्क-कल्चर का जरुरी हिस्सा है ऐसे में सभी कम्पनियाँ अपने यहाँ क्लाउड आर्किटेक्ट(Cloud architect) रखती है जिसका काम कंपनी का क्लाउड कंप्यूटिंग स्ट्रेटजी का विश्लेषण करके प्रबंधन करना है. क्लाउड आर्किटेक्ट(Cloud architect) की सालाना सैलरी 26 लाख रुपये तक है. इनका काम क्लाउड का प्रबंधन, इसे अपनाना और डिजाइनिंग करना तथा इसका निगरानी करना होता है. हालांकि ये काम काफी टफ माने जाते है परन्तु बदले में इन्हे शानदार सैलरी मिलती है.
  • IoT सॉल्यूशन आर्किटेक्ट (IoT solutions architect):- यह ज़माना इंटरनेट ऑफ़ थिंग्स (Internet Of Things) का है ऐसे में IoT सॉल्यूशन आर्किटेक्ट (IoT solutions architect) का काम बहुत इम्पोर्टेन्ट है. इन्हे इंटरनेट का डेली के प्रैक्टिकल कामो के लिए एप्लीकेशन डेवलप करनी होती है जिसके लिए इन्हे अंनुअली (annualy) 10 लाख रुपए तक पे किये जाते है. एप्लीकेशन डेवलप करने के लिए इन्हे इंजिनयरों, सेल्समेन और अन्य डिपार्टमेंट के साथ मिलकर काम करना होता है .

यह भी पढ़े :- 12वीं के बाद पायलट कैसे बनें?

  • एआई आर्किटेक्ट (AI architect):- जैसे-जैसे आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस का यूज़ बढ़ रहा है एआई आर्किटेक्ट (AI architect) के लिए नए-नए रास्ते खुल रहे है. इस फील्ड में बेसिक इनफार्मेशन और इंफ्रास्ट्रक्टर की जानकारी वाले एआई आर्किटेक्ट (AI architect) को आर्किटेक ऑप्शन बनाकर डेवलप करनी होती है जो की भविष्य के हिसाब से भी काम करे . आपको बता दे की इसके लिए कम्पनियाँ इन्हे 63 लाख तक का भारी-भरकम पैकेज देती है।
  • सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट (Software architect):- सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट (Software architect) का काम उच्च-स्तरीय डिज़ाइन विकल्प बनाना और कोडिंग के टेक्निकल स्टैण्डर्ड को लागू करके डेवलपमेंट प्रोसेस को आसान बनाना है. इसके लिए इन्हे इन विषयों की मूलभूत जानकारी होनी चाहिए. इन्हे सालाना 45 लाख रुपए तक का सैलरी पैकेज मिलता है।
  • डेटा साइंटिस्‍ट (Data scientist):- एनालिटिकल स्पेशलिस्ट डेटा साइंटिस्‍ट (Data scientist) अपनी स्किल का यूज़ थर्ड को खोजने और डाटा मैनेज करने के लिए करते है। आपको बता दें की इसके लिए इन्हे 15 लाख तक का सालाना पैकेज दिया जाता है. इनका काम बिजनेस की चुनौतियों का समाधान खोजना है। ये कंप्यूटर साइंस, मैथमेटिक्स और स्टैटिक्स का का समन्वय करते और रिजल्ट की व्याख्या करने के लिए मॉडल डेटा का एनालिसिस और यूज़ करते है।
  • DevOps इंजीनियर (DevOps engineer):- आपको बता दें की एक DevOps इंजीनियर (DevOps engineer) का काम क्लासिफिइंग और कोडिंग से लेकर मेंटनेंस और अपडेट करने तक का होता है जिसके लिए इन्हे सालाना 11 लाख तक की सैलरी मिलती है। इनका काम सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट की लाइफटाइम जरूरतों को बैलेंस करने के लिए कार्ययोजना बनाना है। साथ ही इनका काम एप्लीकेशन की जटिलता को कम करके उसे जल्दी से बदलने के लिए तैयार करना है. एक एप्लीकेशन को बनाने के लिए  नई करैक्टेरिस्टिक्स को लाना है इसके बाद ऑपेरशन टीम इसका जिम्मा संभालती है.
  • फुल-स्टैक डेवलपर (Full-stack developer):- क्लाइंट और सर्वर दोनों तरह के सॉफ्टवेयर बनाने में माहिर फुल-स्टैक डेवलपर (Full-stack developer) सालाना 11 लाख रुपये तक का पैकेज लेते है. इनका काम फ्रंट और बैक एंड दोनों स्टेज डेवलप करने के साथ-साथ प्रोडक्ट कांसेप्ट के सभी स्टेज की जिम्मेदारी भी देखते है.इसके लिए इन्हे ब्राउज़र, सर्वर, डेटाबेस और को प्रोग्राम तथा जावास्क्रिप्ट,कोणीय तथा jQuery को यूज़ करना आना चाहिए।
  • प्रोडक्ट मैनेजर (Product manager):- तेजी से बदलते बाजार के साथ कस्टमरों की जरुरत पहचानना और उनके हिसाब से प्रोडक्ट डिज़ाइन करना प्रोडक्ट मैनेजर (Product manager) की जिम्मेदारी है. यह बहुत चुनौती वाला काम है. इन्हे प्रोडक्ट के डिज़ाइन करने से लेकर लांच तक की सारी स्टेज को देखने पड़ता है साथ ही सॉफ्टवेयर इंजीनियरों, प्रोडक्ट साइंटिस्ट और डेटा सइंस्टिस्ट के साथ कोआर्डिनेशन बनाकर प्रोजेक्ट पूरा करना पड़ता है. इंडिया में प्रोडक्ट मैनेजर (Product manager) की सालाना सैलरी 25 लाख तक है.
  • ब्लॉकचेन इंजीनियर (Blockchain engineer):- . ब्लॉकचेन इंजीनियर (Blockchain engineer) का काम ब्लॉकचैन टेक्नोलॉजी का यूज़ करके समाधानों को डेवलप करना और इनका क्रियान्वयन करना होता है. इनका काम टेक्नोलॉजी कंसल्टिंग फर्म और और अन्य डाटा सम्बंधित फर्म के लिए डिजिटल ब्लॉकचेन बनाना और उन्हें अप्लाई करना होता है. साथ ही उसे ब्लॉकचैन टेक्नोलॉजी की मूलभूत समझ होनी चाहिए. इसके लिए उन्हें सालाना 15 लाख तक का पैकेज मिलता है.
  • सिस्टम एनालिस्ट (System analyst):- सिस्टम एनालिस्ट (System analyst) या कहें तो बिजनेस एनालिस्ट का काम इन्फोर्मशन सिस्टम का अनलिसीसी करना, डिज़ाइन और उन्हें इम्प्लीमेंट करना होता है जिसके लिए उन्हें सालाना 16 लाख रुपए तक का पैकेज दिया जाता है. आपको बता दे की इन कामो के अलावा इन्हे कारपोरेशन में सिक्योरिटी एनालिसिस भी करना पड़ता है जिसके लिए इन्हे ऑपरेटिंग सिस्टम,हार्डवेयर प्लेटफॉर्म, प्रोग्रामिंग भाषाओं और सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर कॉन्फ्रिगेशन के बारे में जानकारी होना जरुरी है.

Highest Salary jobs Frequently Asked Questions:

सबसे हाईएस्ट पेड जॉब कौन सी है ?

दोस्तों आजकल के डिजिटल दौर में आईटी इंडस्ट्री से संबंधित जॉब्स को हाईएस्ट पेड जॉब्स माना जाता है। आप आईटी में क्लाउड आर्किटेक्ट , AI आर्किटेक्ट आदि संबंधित जॉब्स कर सकते हैं।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp
यह भी देखेंRajasthan E-Sakhi: राजस्थान ई-सखी योजना डिजिटल ट्रेनिंग रजिस्ट्रेशन व पात्रता

Rajasthan E-Sakhi: राजस्थान ई-सखी योजना डिजिटल ट्रेनिंग रजिस्ट्रेशन व पात्रता

प्रोडक्ट मैनेजर को कितनी सैलरी मिलती है ?

रोज बदलती दुनिया में कुछ भी निश्चित नहीं है। आज के समय की बात करें तो प्रोडक्ट मैनेजर को 25 लाख रूपये सालाना वेतन मिल जाता है।

Full Stack Developer क्या होता है ?

दोस्तों Full Stack Developer वह होता है जो सर्वर और सॉफ्टवेयर से संबंधित कार्य करता है जिसमें कोडिंग , सिक्योरिटी पैकेज आदि शामिल हैं।

यह भी देखेंकन्या विद्या धन योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन - UP Kanya Vidya Dhan Yojana

कन्या विद्या धन योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन - UP Kanya Vidya Dhan Yojana

Photo of author

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें