कृति सेनन का जीवन परिचय | Kriti Sanon Biography in Hindi

भारत देश में बहुत सारे बड़े-बड़े फ़िल्मी स्टार है जो पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है। जिसको पूरी दुनिया के लोग बहुत अधिक पसंद करते है। आपने कृति सेनन का नाम तो कभी न कभी तो जरुर सुना होगा या फिर कई लोग इनको नहीं जानते है परन्तु आपको बता दे कृति सेनन एक फ़िल्मी स्टार ... Read more

Photo of author

Reported by Saloni Uniyal

Published on

भारत देश में बहुत सारे बड़े-बड़े फ़िल्मी स्टार है जो पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है। जिसको पूरी दुनिया के लोग बहुत अधिक पसंद करते है।

आपने कृति सेनन का नाम तो कभी न कभी तो जरुर सुना होगा या फिर कई लोग इनको नहीं जानते है परन्तु आपको बता दे कृति सेनन एक फ़िल्मी स्टार है और भारतीय अभिनेत्री के नाम से जानी जाती है, पूरी दुनिया में इनको बहुत पसंद किया जाता है, इनकी फैन फॉलोइंग बहुत ज्यादा है।

कृति सेनन का जीवन परिचय | Kriti Sanon Biography in Hindi
कृति सेनन का जीवन परिचय | Kriti Sanon Biography in Hindi

इनकी मुख्य रूप से बहुत सारी हिंदी फिल्मे बनी हुई है सबसे पहले Kriti Sanon ने हिंदी फिल्म टाइगर श्रॉफ के साथ शुरू की थी इनकी पहली डेब्यू फिल्म हीरोपंती टाइगर श्रॉफ के साथ आयी थी और यह फिल्म बहुत हिट हुई थी।

कृति सेनन की चार फिल्म बहुत हिट हुई थी वे फिल्मे ये है- हाउसफुल, दिलवाले आदि और भी है। कृति सेनन भारत की सबसे खूबसूरत अभिनेत्रियों में से एक है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

आज हम आपको इस आर्टिकल में कृति सेनन का जीवन परिचय | Kriti Sanon Biography in Hindi के बारे में आपके साथ जानकारी स्पष्ट करेंगे। इसी प्रकार से फिल्म इंडस्ट्री की फेमस एक्टर श्रीनिधि शेट्टी के बारे में जानिए।

कृति सेनन कौन है?

भारतीय अभिनेत्री के नाम से जाने जानी वाली कृति सेनन ब्यूटी विद ब्रेन का एक बहुत ही बढ़िया उदाहरण है। हाँ कृति सेनन को ब्यूटी विद ब्रेन गर्ल कहा जाता है।

कृति सेनन बहुत ही खूबसूरत तथा इंटेलीजेंट माइंड की है। इनको मॉडलिंग करना बहुत पसंद है उन्होंने अपना करियर मॉडलिंग में ही शुरू करने का सोचा और उसी काम पर फोकस किया।

कृति सेनन का जीवन परिचय से सम्बंधित मुख्य बिंदु

नामकृति सेनन
उपनामकृति
स्कूलदिल्ली पुब्लिक स्कूल, दिल्ली
आयु33 वर्ष (2022)
करियरअभिनेत्री
जन्म दिन27 जुलाई 1990
धर्महिन्दू
शादीअविवाहित
नागरिकताभारतीय
राशिसिहं
शिक्षाबीटेक (इलेक्ट्रॉनिक और टेलीकमुनिकशन)
कॉलेजजेपी इंस्टिट्यूट ऑफ़ इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी
कुल सम्पति80 करोड़ के लगभग
जन्म स्थानदिल्ली
होम टाउनदिल्ली

कृति सेनन का जन्म एवं परिवार

कृति सेनन का जन्म दिल्ली में 27 मार्च 1990 में हुआ था। कृति सेनन के माता-पिता दोनों सरकारी नौकरी से रिटायर है इसलिए उनको अपने जीवन में कोई परेशानी का सामना नहीं करना पड़ा।

kriti sanon family
kriti sanon family

कृति सेनन अपनी छोटी बहन और अपने माता-पिता दोनों के साथ रहती है। कृति सेनन के पिता का नाम राहुल सेनन है और सरकारी पद पर चार्टर्ड अकाउंटेंट के रूप में कार्यरत थे। एवं उनकी माता का नाम गीता सेनन है वो भी सरकारी पद में दिल्ली विश्वविद्यालय में प्रोफेसर के रूप में कार्य कर रही है।

कीर्ति सेनन की एक छोटी बहन भी है जिसका नाम नूपुर सेनन है वह भी एक भारतीय अभिनेत्री है और साथ ही साथ मॉडल भी है।

कृति सेनन की प्राप्त शिक्षा

कृति सेनन ने अपने निवास स्थान दिल्ली के पब्लिक स्कूल आर के पुरम से अपनी प्रारंभिक शिक्षा को पूरा किया है। जब उनकी स्कूली शिक्षा पूरी हो गयी उसके बाद इलेकट्रॉनिक और संचार से कृति सेनन ने बी. टेक की डिग्री उपलब्ध की है।

बीरबल जीवनी – Biography of Birbal in Hindi Jivani

बीरबल जीवनी – Biography of Birbal in Hindi Jivani

जब कृति ने बी.टेक की डिग्री हासिल कर दी उसके बाद उसने नोएडा में स्थित जे.पी सूचना प्रौद्योगिकी संसथान से इलेकट्रॉनिक तथा टेलीकम्युनिकेशन में इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है।

कृति सेनन की बॉलीवुड में एंट्री

सबसे पहले जिस फिल्म में कृति सेनन ने अपनी प्रस्तुति दिखाई थी वह शब्बीर खान द्वारा बनायीं गयी थी ये फिल्म कृति सेनन की पहली फिल्म थी। इस फिल्म में हीरो टाइगर श्रॉफ और हीरोइन कृति सेनन थी

यह फिल्म कीर्ति सेनन की पहली फिल्म थी साथ ही इस फिल्म को बनाने का मुख्य उद्देश्य जैकी श्रॉफ को लॉन्च करना और फिल्म में डेब्यू करना मुख्य काम था। यही से कृति सेनन की बॉलीवुड में एंट्री हुई और साथ ही करियर की भी शुरुवात हुई।

कृति सेनन का फ़िल्मी करियर

कृति ने अपने करियर का प्रारम्भ मॉडलिंग से किया था उनको मॉडलिंग करना बहुत पसंद था। कृति ने अपना करियर बॉलीवुड इंडस्ट्री में शुरू करना चाहा।

कृति की जब सबसे पहली फिल्म आयी वह बहुत ही फेमस फिल्म थी इस फिल्म का नाम हीरोपंती था जो की टाइगर शॉर्प के साथ आयी थी यह फिल्म भारत में ही नहीं पूरी दुनिया में बहुत हिट हुई थी। इस फिल्म को निर्मित शब्बीर खान द्वारा किया जाता था।

इस फिल्म को काफी प्रसिद्धि मिलने के बाद जब दूसरी फिल्म आयी जिसका नाम दिलवाले था इसमें भी कृति की खूब आदाएं मशहूर हुई। दिलवाले फिल्म में कई स्टार देखने को मिले जैसे- काजोल, वरुण धवन, शाहरुखान एवं कृति सेनन आदि इस फिल्म के निर्माता रोहित शेट्टी थे।

इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर हिट होकर खूब कमाई की। करीबन 394 रूपए तक की बम्पर कमाई की गयी।

दिलवाले फिल्म के बाद कृति सेनन की एक और फिल्म आयी राब्ता आयी थी इसमें प्रमुख अभिनेत्री कृति सेनन थी। और हीरो सुशांत सिंह राजपूत थे। इस फिल्म को 9 जून 2017 को रिलीज किया गया था।

इनकी एक और फिल्म नेटफ्लिक्स आयी थी जो 26 जुलाई 2021 को रिलीज हुई थी। यह फिल्म मराठी में बनायीं गयी थी। तथा इस फिल्म को राष्ट्रीय पुरुष्कार से 2011 में सम्मानित किया गया था। इस फिल्म में सेनन द्वारा सरोगेट माँ का किरदार निभाया गया था

कृति सेनन का बॉयफ्रेंड

कृति सेनन की व्यक्तिगत जीवन की बात करें तो पहले सुशांत सिंह के साथ उनकी लव अफेयर की बात की अफवाएं उड़ाई जा रही थी। ये भी कहा गया था की वे दोनों एक दूसरे से प्यार करते थे परन्तु आपको बता ये एक मजाक या कहे ये एक अफवा थी।

सुशांत सिंह राजपूत पहले अंकिता के साथ रिलेशन में थे परन्तु उनका फिर ब्रेकअप हो गया और उसके बाद उनकी कृति सेनन के साथ फिल्म आयी। इस फिल्म में उनका रोमेंटिक सीन दिखाई दिया और जिस वजह से वे दोनों बहुत ज्यादा क्लोस हो गए थे।

कृति सेनन को प्राप्त पुरुष्कार

  • कृति सेनन को सर्वश्रेष्ठ महिला पदार्पण का फिल्म फेयर पुरुष्कार उनकी पहली फिल्म हीरोपंती में मिला था।
  • फिल्मफेयर ग्लैमर एंड स्टाइल अवार्ड से कृति सेनन को 2017 में सम्मानित किया गया था।
  • इंटरनेशनल इंडियन फिल्म अकेडमी अवार्ड जो की स्टाइल आइकन की श्रेणी में दिया जाता है 2019 में सेनन को नवाजा गया था।
  • इनको ब्यूटी अवार्ड से भी सम्मानित किया जा चूका है।

कृति सेनन के शौक

कृति को एक्टिंग का तो बड़ा शौक है परन्तु इसके अलावा उनके और भी शौक है उनको नृत्य करना बड़ा पसंद है वो बताती है की नृत्य से उनके मन को शांति मिलती है।

उनको कुकिंग करने का बहुत शौक है। साथ ही मैडिटेशन से उनको सुकून मिलता है।

इनको चाइनीस फ़ूड खाना खाना अच्छा लगता है। ये घूमना भी बहुत पसंद करती है गोवा इनकी favorite जगह है। इनको काजोल जो की एक भारतीय अभिनेत्री है बहुत ही है।

कृति सेनन से जुड़ी रोचक बातें

कृति सेनन से जुड़ी रोचक बातें निम्नलिखित है-

  • जब कृति ने अपनी पढाई पूरी कर दी तो उसके बाद उन्होंने जॉब करने की सोची और उनको कंपनियों से जॉब ऑफर भी आये पर उन्होंने उस ऑफर को नामंजूर कर दिया और वे फिर वे फ़िल्मी दुनिया में आ गयी।
  • रोमेंटिक फिल्म देखने का कृति को बड़ा शौक है।
  • कविताये लिखना उनको बड़ा अच्छा लगता है।
  • कृति जब किसी बात को लेकर दुखी या फिर उनको कभी गुस्सा आता है तो वे नृत्य करती है इससे उनको सुकून का अनुभव महसूस होता है।
  • कृति के पसंदीदा भारतीय अभिनेत्री काजोल तथा अभिनेता आमिर खान है।
  • कृति को परफ्युम लगाने का बड़ा शौक है। दाविडोफ कूल वाटर उनका favorite परफ्युम है।
  • जब कृति की पहली फिल्म आयी तो उसमे उनको थोड़ा चोट भी लगी थी। पर उसमे उनकी एक्टिंग में बहुत ही धमाल मचा दिया।
  • कृति ने कई तरह के विज्ञापन भी किये है।

कृति सेनन की कमाई

कृति सेनन की कमाई बहुत अधिक है उनकी फिल्मों में डिमांड बहुत है और एक फिल्म करने का उनको अच्छा खासा पैसा मिल जाता है।

कृति एक फिल्म करने के लिए 17 लाख रूपए चार्ज लेती है। तथा वे कई ब्रांडेड कंपनियों का विज्ञापन करती है। जिसमे इनको अच्छी इनकम मिल जाती है।

कृति से जुड़े विवाद

ऐसा कोई भी एक्टर नहीं होगा जो कभी विवादों से नहीं घिरा होगा। इसी प्रकार कृति भी कई विवादों से घिरी थी। एक बार कृति मनीष मल्होत्रा का जन्मदिन पार्टी पर सुशांत सिंह राजपूत के घर गयी थी। और वह उन्होंने खूब जमकर डांस किया इस वजह से भी वो विवादों से घिर गयी।

एक बार कृति मगनीज के लिए फोटोशूट करवा रही थी उस समय भी वे विवादों से घिर गयी थी और सोशल मीडिया पर लोग उसे बहुत ट्रोल कर रहे थे। उसमे विवाद इसलिए उठा क्योंकि जब वे फोटोशूट करा रही थी तो उस वक्त पीछे बैक ग्राउंड में जिराफ की लटकाई तस्वीर लगायी हुई थी जो बहुत विवाद का कारण बन गया।

कृति सेनन के द्वारा की गयी फिल्मे

कृति सेनन के द्वारा की गयी फिल्मे निम्नलिखित है-

  • हीरोपंती- 2014
  • दिलवाले- 2015
  • बरेली की बर्फी- 2017
  • राब्ता- 2017
  • पानीपत- 2019
  • लुकाछिपी- 2019
  • हाउसफुल 4 – 2019
  • हीरोपंती- 2022
  • भेड़िया- 2022

कृति सेनन का जीवन परिचय से सम्बंधित प्रश्न/उत्तर

Kriti Sanon का जन्म कब हुआ?

Kriti Sanon का जन्म 27 जुलाई 1990 को हुआ था।

कृति सेनन के पिता का क्या नाम है?

कृति सेनन के पिता का नाम राहुल सेनन है।

कृति सेनन की सबसे पहले कौनसी फिल्म आयी थी?

कृति सेनन की सबसे पहले फिल्म हीरोपंती थी।

कृति सेनन का बॉयफ्रेंड है क्या?

नहीं कृति सेनन का कोई बॉयफ्रैंड नहीं है।

तानसेन जीवनी - Biography of Tansen in Hindi Jivani

तानसेन जीवनी - Biography of Tansen in Hindi Jivani

Photo of author

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें