Annadoot Yojana: एमपी अन्नदूत योजना ऑनलाइन आवेदन, पात्रता मानदंड व उद्देश्य

अन्नदूत योजना मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गयी अनेक योजनाओं में से एक है। इस योजना के माध्यम से एमपी सरकार प्रदेश में फैली बेरोजगारी को कम करने और रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने हेतु प्रयासरत है। राज्य सरकार प्रदेश के बेरोजगार युवाओं को ध्यान में रखते हुए उनके लिए रोजगार उपलब्ध करा रही ... Read more

Photo of author

Reported by Dhruv Gotra

Published on

अन्नदूत योजना मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गयी अनेक योजनाओं में से एक है। इस योजना के माध्यम से एमपी सरकार प्रदेश में फैली बेरोजगारी को कम करने और रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने हेतु प्रयासरत है। राज्य सरकार प्रदेश के बेरोजगार युवाओं को ध्यान में रखते हुए उनके लिए रोजगार उपलब्ध करा रही है।

इस योजना के अंतरगत युवाओं को राज्य आपूर्ति निगम के भंडार गृहों से खाद्य सामग्री को उचित मूल्य की राशन की दुकानों तक पहुंचाने का कार्य दिया जाएगा।

Annadoot Yojana: एमपी अन्नदूत योजना ऑनलाइन आवेदन, पात्रता मानदंड व उद्देश्य
Annadoot Yojana: एमपी अन्नदूत योजना ऑनलाइन आवेदन, पात्रता मानदंड व उद्देश्य

आज इस लेख में हम आप को Annadoot Yojana के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे। जैसे कि -एमपी अन्नदूत योजना ऑनलाइन आवेदन, पात्रता मानदंड, महत्वपूर्ण दस्तावेज व योजना के उद्देश्य आदि। विस्तृत जानकारी हेतु इस लेख को पूरा पढ़ें।

क्या है Annadoot Yojana

अन्नदूत योजना राज्य सरकार की योजना है जिसे प्रदेश के बेरोजगार युवाओं के लिए शुरू किया गया है। इस योजना के माध्यम से मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने बेरोजगार युवाओ स्वरोजगार से जोड़ेंगे। अन्नदूत योजना के अंतर्गत राज्य में जितनी भी उच्चित मूल्य / सरकारी राशन की दुकाने हैं,

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

वहां तक राशन व खाद्य सामग्री पहुंचाने के लिए युवाओं को जिम्मेदारी दी जाएगी। इसके लिए सरकार ने युवाओं को चिन्हित करने का कार्य कलेक्टरों द्वारा किया जाना निश्चित किया है।

और साथ ही उचित मूल्य की दुकानों तक राशन पहुंचाने के लिए उन्हें वाहन भी प्रदान किये जाएंगे। इस हेतु सरकार, बैंकों से अपनी गारंटी पर वाहन खरीदने हेतु युवाओं को लोन उपलब्ध कराएगी। इतना ही नहीं सरकार द्वारा युवाओं को 3 % ब्याज अनुदान भी दिए जाने का प्रावधान किया है।

अन्नदूत योजना के तहत युवाओं के लिए कुल 1000 वाहनों की खरीद कराई जाएगी। जो कि 6 से 8 टन खाद्यान्न परिवहन की क्षमता वाले होंगे। इन्ही खरीदे गए वाहनों का राज्य नागरिक आपूर्ति निगम के भंडार गृहों से खाद्य सामग्री को सरकारी राशन की दुकानों पर पहुँचाने में इनका उपयोग किया जाएगा। एमपी राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही लाड़ली बहना में ऐसे आवेदन करें और इस योजना का लाभ उठाएं।

मुख्यमंत्री जनकल्याण शिक्षा प्रोत्साहन योजना ऑनलाइन आवेदन - Mukhyamantri Shiksha Protsahan Yojana

मुख्यमंत्री जनकल्याण शिक्षा प्रोत्साहन योजना ऑनलाइन आवेदन - Mukhyamantri Shiksha Protsahan Yojana

Highlights Of Annadoot Yojana

आर्टिकल का नामअन्नदूत योजना
शुरुआत की गयीराज्य सरकार द्वारा
उद्देश्यसरकारी राशन की दूकान तक राशन पहुंचाने का
कार्य हेतु युवाओं को रोजगार का अवसर प्रदान करना।
लाभार्थीमध्य प्रदेश के बेरोजगार युवा
वर्तमान वर्ष2024
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन / ऑफलाइन
योजना की श्रेणी राज्य सरकार की श्रेणी
आधिकारिक वेबसाइटजल्द जारी की जाएगी।

अन्नदूत योजना का उद्देश्य

Annadoot Yojana राज्य सरकार द्वारा लायी गयी ऐसी योजना है जो प्रदेश के बेरोजगार युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराएगी। इससे न सिर्फ बेरोजगारी कम होगी बल्कि बेरोजगार युवाओं को कमाई का एक साधन मिल जाएगा जिससे उनकी जीविका चल सके।

अन्नदूत योजना के तहत ऐसे सभी बेरोजगार युवाओं को उचित मूल्य की सभी दुकानों (सरकारी राशन की दूकान) पर राशन पहुँचाना होगा। इस से युवाओं को रोजगार तो मिलेगा ही पर साथ ही सरकारी राशन की दुकानों पर राशन पहुँचने में देरी और घोटाले की समस्या भी खत्म हो जाएगी।

वर्तमान में 26,000 सरकारी राशन की दुकाने हैं जहाँ दुकानों के माध्यम से लगभग 1 करोड़ और 18 लाख परिवारों को खाद्य सामग्री उपलब्ध कराई जाती है। बता दें की 3 लाख टन खाद्य सामग्री / राशन प्रत्येक माह इन दुकानों तक पहुंचाई जाती है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

ये कार्य अभी तक नागरिक आपूर्ति निगम परिवहनकर्ताओं द्वारा किया जाता है। सरकार को इस राशन पहुंचाने के संबंध में बहुत सी घोटाले की शिकायते मिलती हैं। और इसे ही नियंत्रित करने के उद्देश्य से भी इस योजना की शुरुआत की जा रही।

एमपी अन्नदूत योजना से जुड़े लाभ और इसकी विशेषताएं

  • मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गयी एमपी अन्नदूत योजना के अंतर्गत बेरोजगार युवाओं को लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • MP Annadoot Yojana के अंतर्गत सभी इच्छुक और योग्य बेरोजगार युवाओं को राज्य की अनेक सरकारी उचित मूल्य की दुकानों तक खाद्यान और राशन आदि पहुंचाने का कार्य दिया जाएगा।
  • खाद्यान्न पहुँचाने हेतु भी युवाओं को वाहन उपलब्ध कराये जाएंगे। जिस के लिए भी राज्य सरकार द्वारा व्यवस्था की गयी है।
  • जिले के कलेक्टर द्वारा योग्य उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा और फिर उन्हें ही सरकार अपनी गारंटी के आधार पर वाहन खरीदने हेतु लोन, बैंकों द्वारा उपलब्ध कराया जाएगा।
  • युवाओं द्वारा वाहनों की खरीद हेतु लिए गए लोन पर सरकार भी युवाओं को 3 प्रतिशत का ब्याज पर अनुदान भी देगी।
  • योजना में 1000 वाहनों की खरीद करवाई जाएगी जिसके जरिये खाद्यान्न उचित मूल्य की दुकानों तक पहुँचाया जाएगा। ये वाहन 6 से 8 टन खाद्यान्न परिवहन की क्षमता वाले होंगे।
  • इस योजना के अंतर्गत नागरिक आपूर्ति निगम खाद्यान्न परिवहन हेतु 65 रुपए प्रति क्विंटल की दर से भुगतान किया जाएगा। और इस में से ही परिवहनकर्ता/ या चयनित उम्मीदवार को ड्राइवर डीजल व अन्य खर्चे भी इसमें से ही निकालने होंगे।
  • MP Annadoot Yojana के लाभार्थी युवाओं को मिलने वाले 65 रूपए पार्टी कुंटल की दर से मिलने वाली राशि में 50 % की राशि राज्य सरकार स्वयं वहन करेगी और बाकी का 50 प्रतिशत केंद्र सरकार द्वारा भुगतान किया जाएगा।
  • इस योजना के तहत की जाने वाली भर्ती के जरिये नागरिक आपूर्ति निगम परिवहनकर्ताओं द्वारा अब तक किये जाने वाले घोटालो को भी नियंत्रित कर ख़त्म किया जा सकेगा। जिससे सिस्टम में पारदर्शिता भी आ सकेगी।
  • राज्य में बेरोजगारी की समस्या पर भी नियंत्रण करने के उद्देश्य को भी ये योजना पूरी करने का प्रयास करेगी।
  • अब से राज्य की सभी उचित मूल्य की सरकारी दुकानों में समय पर खाद्यान्न पहुँच सकेगा। साथ ही किसी प्रकार के भ्रष्टाचार की स्थिति भी नहीं आएगी।
  • राज्य में रोजगार के अवसरों को बढ़ाने के साथ साथ अन्य सरकारी व्यवस्था में भी विकास होगा।

क्या हैं एमपी अन्नदूत योजना की पात्रता शर्तें

MP Annadoot Yojana की शुरुआत जल्द की जा सकती है। इसके लिए आप को योजना का लाभ लेने के लिए इसमें आवेदन करना है। आप को आवेदन के लिए अन्नदूत योजना के अंतर्गत निर्धारित की गयी कुछ पात्रता शर्तों को पूरा करना होगा। जैसे ही योजना में आवेदन की प्रक्रिया शुरू होने की अधिसूचना जारी होगी, आप इसकी पात्रता शर्तों के आधार पर आवेदन कर सकते हैं।

जैसे की ये एक राज्य स्तरीय योजना है जिसे राज्य के बेरोजगार नागरिकों के लिए लाया गया है, इस आधार पर कम से कम आवेदक को मध्य प्रदेश का स्थायी निवासी होना चाहिए। और अन्नदूत योजना में आवेदन करने के लिए सिर्फ राज्य के बेरोजगार युवा ही मान्य होंगे। अधिक योग्यता मानदंड Annadoot Yojana में आवेदन की प्रक्रिया के शुरू होने पर ही होगा।

आवेदन हेतु दस्तावेज

अन्नदूत योजना, मध्यप्रदेश में आवेदन करने के लिए आप को कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ सकती है। इस संबंध में अधिक जानकारी हेतु आप को आवेदन प्रक्रिया के शुरू होने की प्रतीक्षा करनी होगी। फिलहाल आप यहाँ दिए गए कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों की सूची पढ़ सकते हैं।

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • स्थायी प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर
  • आय प्रमाण पत्र।

Annadoot Yojana: एमपी अन्नदूत योजना आवेदन कैसे करें

यदि आप भी Annadoot Yojana में आवेदन करना चाहते हैं तो आप की जानकारी हेतु बता दें कि मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा अन्नदूत योजना की शुरुआत के संबंध में अभी घोषणा ही की गयी है। जल्द ही इस योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया भी शुरु की जाएगी। आवेदन हेतु आधिकारिक वेबसाइट और आवेदन प्रक्रिया के जारी होते ही हम आप को अपने इस लेख के माध्यम से सम्बंधित जानकारी उपलब्ध करा देंगे।

अन्नदूत योजना से सम्बंधित प्रश्न उत्तर

Annadoot Yojana किस राज्य में शुरू की गयी है ?

अन्नदूत योजना मध्य प्रदेश राज्य में शुरू की गयी है।

अन्नदूत योजना की शुरुआत किसके लिए की गयी है ?

Annadoot Yojana को एमपी के बेरोजगार युवाओं को ध्यान में रखकर किया गया है।

Annadoot Yojana क्या है ?

अन्नदूत योजना प्रदेश के युवाओं लायी गयी योजना है जिसके अंतर्गत उन्हें रोजगार के अवसर प्रदान किए जाएंगे। उन्हें इस योजना के तहत राज्य की उचित मूल्य की राशन की दुकानों तक खाद्य सामग्री को पहुंचाने का काम सौंपा जाएगा। 

अन्नदूत योजना में आवेदन कैसे करें ?

Annadoot Yojana में आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आप वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। हालाँकि आप की जानकारी के लिए बता दें कि अभी इस योजना से संबंधित आवेदन की प्रक्रिया और आधिकारिक वेबसाइट जारी नहीं की गयी है।

Annadoot Yojana में कौन कौन आवेदन कर सकता है ?

इसमें बेरोजगार युवा आवेदन कर सकेंगे।

अन्नदूत योजना में आवेदन हेतु कौन सी आधिकारिक वेबसाइट है ?

Annadoot Yojana के आवेदन हेतु जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट लांच जाएगी।

आज इस लेख में हमने आप को Annadoot Yojana से संबंधित सभी जानकारियां दी हैं। उम्मीद है आपको ये जानकारी उपयोगी लगी होगी। यदि आप ऐसे ही अन्य योजनाओं के बारे में जानना चाहते हैं तो आप हमारी इस वेबसाइट Hindi NVSHQ से जुड़ सकते हैं।

MP Berojgari Bhatta Yojana - मध्य प्रदेश बेरोजगारी भत्ता पंजीकरण

MP Berojgari Bhatta Yojana - मध्य प्रदेश बेरोजगारी भत्ता 2024 पंजीकरण

Photo of author

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें