राजस्थान कृषि उपज रहन ऋण योजना के लिए ऐसे करें अप्लाई : Krishi Upaj Rahan Loan Yojana

राजस्थान कृषि उपज रहन ऋण योजना की शुरुआत राजस्थान राज्य सरकार के द्वारा की गयी है। इस योजना के अंतर्गत राज्य में मौजूद सभी लघु एवं सीमांत किसानों को ऋण की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी जिसके अनुसार किसानों को आर्थिक मदद मिलेगी। आर्थिक सहायता मिलने से किसान अपनी उपज की कीमत का उचित लाभ प्राप्त ... Read more

Photo of author

Reported by Dhruv Gotra

Published on

राजस्थान कृषि उपज रहन ऋण योजना की शुरुआत राजस्थान राज्य सरकार के द्वारा की गयी है। इस योजना के अंतर्गत राज्य में मौजूद सभी लघु एवं सीमांत किसानों को ऋण की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी जिसके अनुसार किसानों को आर्थिक मदद मिलेगी। आर्थिक सहायता मिलने से किसान अपनी उपज की कीमत का उचित लाभ प्राप्त कर पाएंगे। राज्य के 25 हजार से भी अधिक किसानों को इस स्कीम के तहत जोड़ा गया है। आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के किसानों के लिए कम से कम ब्याज दर में लोन सहायता राशि को प्रदान किया जायेगा।

राजस्थान उद्योग मित्र पोर्टल 2023

राजस्थान कृषि उपज रहन ऋण योजना
Krishi Upaj Rahan Loan Yojana

राज्य सरकार का किसानों को ऋण प्रदान करने का लक्ष्य यह है की कृषि कार्य में बेहतर उत्पादन करके आर्थिक रूप से पिछड़े किसानों को उचित मूल्य राशि प्राप्त हो सके। आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से Krishi Upaj Rahan Rin Yojana Rajasthan Online Registration से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी को साझा करेंगे। अतः योजना का पूर्ण लाभ प्राप्त करने के लिए आप हमारे इस लेख को पूरा पढ़े।

राजस्थान कृषि उपज रहन ऋण योजना क्या है ?

कृषि उपज रहन ऋण योजना के अंतर्गत राज्य के सभी लघु एवं सीमांत किसानों को 1.5 लाख रूपए तक का लोन उपलब्ध करवाया जायेगा। किसानों के द्वारा लिए गए ऋण की ब्याज धनराशि का 3 प्रतिशत लाभार्थी किसानों को बैंकों को वापस लौटना होगा ,बाकि की ब्याज राशि का भुगतान राज्य सरकार के द्वारा अफोर्डेबेल किया जायेगा। इसके साथ ही राज्य में मौजूद बड़े पैमाने के किसानों के लिए 3 लाख रूपए तक की लोन राशि को प्रदान किया जायेगा।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

11 प्रतिशत ब्याज के अनुसार लाभार्थी किसानों को ऋण राशि प्रदान की जाएगी। इस स्कीम के अनुसार कल्याण कोष के द्वारा किसानों को दिए जाने वाले लोन का प्रतिपादन किया जायेगा। Krishi Upaj Rahan Rin Yojana Rajasthan का लाभ प्राप्त करने के लिए लाभार्थी किसानों को योजना के तहत ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा। पंजीकरण के उपरांत ही वह योजना से जुड़ी ऋण सेवाओं का लाभ प्राप्त कर पाएंगे।

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना आय प्रमाण पत्र फॉर्म

राजस्थान लाडो प्रोत्साहन योजना 2024: बेटी के जन्म पर मिलेगी ₹2 लाख की आर्थिक सहायता

राजस्थान लाडो प्रोत्साहन योजना 2024: बेटी के जन्म पर मिलेगी ₹2 लाख की आर्थिक सहायता

Rajasthan Krishi Upaj Rahan Rin Yojana Highlights

लेख का नाम राजस्थान कृषि उपज रहन ऋण योजना
राज्य का नामRajasthan
योजना का नामकृषि उपज रहन ऋण योजना
किसके द्वारा शुरू की गयीमुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी के द्वारा
विभागकृषि विभाग, राजस्थान
लाभार्थीराज्य के लघु एवं सीमांत किसान
योजना लॉन्च की गयी1 जून 2020
ब्याज राशि प्रतिशत11 प्रतिशत
ब्याज राशि का भुगतान3%
उद्देश्यकिसानों को कृषि कार्य हेतु कम ब्याज
मूल्य की दर से लोन सहायता उपलब्ध करवाना
वर्ष2023
आधिकारिक वेबसाइटagriculture.rajasthan.gov.in
राजस्थान-कृषि-उपज-रहन-ऋण-योजना

Krishi Upaj Rahan Rin Yojana के उद्देश्य

कृषि उपज ऋण रहन योजना राजस्थान- का मुख्य उद्देश्य है किसानों को कृषि कार्य में बेहतर उपज करने के लिए कम मूल्य ब्याज दर से ऋण सहायता उपलब्ध करवाना। यह ऋण राशि किसानों को 3 माह की अवधि के लिए प्रदान की जाती है जिससे वह अपनी बाह्य जरूरतों की पूर्ति कर सकते है। निजी घटना के लिए किसानों को 6 माह की अवधि के लिए ऋण राशि को प्रदान किया जाता है। योजना के अंतर्गत किसान लोन प्राप्त करके कृषि क्षेत्र में अधिक उपज कर सकते है। कृषि कार्य गुणवक्ता में सुधार करने के लिए एवं किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार करने के लिए सरकार के द्वारा यह विशेष पहल शुरू की गयी है।

इस योजना के कार्यान्वयन को सफल बनाने के लिए राज्य सरकार के द्वारा 50 करोड़ रूपए का बजट निर्धारित किया गया है। राज्य में जिन किसानों के पास 2 हेटक्टेयेर से कम कृषि भूमि है वह Rajasthan Krishi Upaj Rahan Rin Yojana के अंतर्गत लाभ लेने के लिए पात्र है।

पे-मैनेजर राजस्थान कर्मचारी पोर्टल

कृषि उपज ऋण रहन योजना की विशेषताएं

  • LAMPS and GSS- के माध्यम से पहले से ही रजिस्टर्ड किसानों को भी कृषि उपज ऋण योजना के अंतर्गत लाभ लेने का अवसर प्रदान किया जायेगा।
  • Classification (वर्गीकरण)-के अनुसार किसानों का Audit किया जायेगा ,जिसमें लेखा परीक्षा सामान्य रूप से जानकारियों के आधार पर किसानों को अलग-अलग भागों में विभाजित किया जायेगा। इसके लिए योजना के अंतर्गत भाग-A और भाग B को सेलेक्ट किया गया है।
  • Surplus resources (अतिरिक्त संसाधन)– तथैव बिंदुओं के अनुसार कृषि उपज रहन ऋण योजना अतिरिक्त संसाधनों की सुलभता को गारंटीकृत करेगी।
  • योजना के अंतर्गत उन सभी किसानों को ऋण उपलब्ध करवाया जायेगा जो बाजार में सौदा करने के लाभ प्राप्त करने से वंचित है।

Krishi Upaj Rahan Rin Yojana Rajasthan के लाभ

  • कृषि उपज ऋण रहन योजना राजस्थान के अंतर्गत समय से पहले लोन का भुगतान करने वाले किसानों को ब्याज की दर में 2 प्रतिशत की छूट प्रदान की जाएगी।
  • राज्य के 25 प्रतिशत से अधिक किसानों को तीन प्रतिशत के हिसाब से ऋण लेने की सुविधा प्राप्त होगी।
  • लघु एवं सीमान्त किसानों को 1.5 लाख रूपए तक की ऋण राशि प्राप्त करने का अवसर Rajasthan Krishi Upaj Rahan Loan Yojana के अंतर्गत प्राप्त होगा।
  • राज्य में उन सभी किसानों को भी योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए शामिल किया गया है जिनके पास 2 हेक्टेयर से भी कम कृषि भूमि मौजूद है।
  • इस योजना के अंतर्गत राज्य के लघु एवं सीमांत किसानों के जीवन स्तर में सुधार होगा।
  • कृषि कार्य में उपज करने के लिए सीमांत किसानों को ब्याज राशि का भुगतान 3 प्रतिशत की दर से करना होगा। बाकि का 7 प्रतिशत भुगतान राज्य सरकार के द्वारा किया जायेगा।
  • राज्य के लाभार्थी किसानों को अपने कृषि पैदावार का कृषि उपज ऋण रहन योजना के अंतर्गत समुचित मूल्य प्राप्त होगा।
  • Rajasthan Krishi Upaj Rahan Loan Yojana में शामिल समितियों के कर्मचारियों के द्वारा एक बेहतर कार्य की भूमिका निभाने पर एपेक्स बैंक के तहत प्रोत्साहन राशि योजना को भी जारी किया जायेगा।
  • कृषि उपज ऋण योजना किसानों के आर्थिक पहलू को मजबूती करने में सहयोग प्रदान करेगी। राजस्थान-कृषि-उपज-ऋण-रहन-योजना

राजस्थान कृषि उपज ऋण रहन योजना पात्रता एवं मानदंड

उम्मीदवार किसानों की Krishi Upaj Rahan Rin Yojana का लाभ लेने के लिए आवश्यक पात्रता को पूरा करना होगा। इन पात्रता के विषय में हम आपको नीचे दिए गए पॉइंट्स के माध्यम से बता रहें है।

  • कृषि उपज ऋण रहन योजना राजस्थान में राज्य के लघु एवं सीमांत किसान ही आवेदन करने के लिए पात्र माने जायेंगे।
  • राज्य के मूल निवासी किसानों को ही योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए शामिल किया गया है।
  • Rajasthan Krishi Upaj Rahan Loan Yojana किसान का बैंक खाता विवरण आधार कार्ड से लिंक होना अनिवार्य है।
  • योजना के अंतर्गत राज्य के किसानों को NPA का लाभ 10 प्रतिशत से कम होना चाहिए।
व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

राजस्थान तारबंदी योजना 2023 ऑनलाइन फॉर्म

आवश्यक दस्तावेज

Krishi Upaj Rahan Rin Yojana का आवेदन करने के लिए आवेदक किसानों को कुछ जरूरी डाक्यूमेंट्स चाहिए होंगे। इन डाक्यूमेंट्स/दस्तावेजों के बारे में हम आपको कुछ पॉइंट्स के माध्यम से बताने जा रहें है।

  • लाभार्थी किसान का मतदाता पहचान पत्र
  • आवासीय प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • कृषि भूमि डॉक्यूमेंट्स
  • आवेदनकर्त्ता का आधार कार्ड
  • आधार कार्ड से लिंक बैंक अकाउंट
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • फसल से जुड़े जरुरी कागजात
  • शपथ पत्र

राजस्थान कृषि उपज रहन ऋण योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें ?

राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी कृषि उपज रहन ऋण योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है वह नीचे बताई गयी प्रकिया के माध्यम से आसानी से आवेदन कर सकते है।

  • Rajasthan Krishi Upaj Rahan Loan Yojana Online Registration करने के लिए कृषि विभाग की आधिकारिक वेबसाइट में विजिट करना होगा।
  • उसके बाद आपकी स्क्रीन पर वेबसाइट का मुख्य पेज खुल जाएगा।
  • वेबसाइट में विजिट करने के अंतर्गत होम पेज में कृषि उपज रहन ऋण योजना के ऑप्शन में क्लिक करना है।
  • next page में आवेदक की स्क्रीन में आवेदन फॉर्म खुल जायेगा।
  • आवेदन पत्र में आवेदक किसान को वह सभी जानकारी को दर्ज करना है जो आवेदन पत्र में पूछी गयी है।
  • जैसे आवेदक का नाम ,मोबाइल नंबर,पता ,बैंक विवरण संबंधी जानकारी ,जिला, क्षेत्र ,फसल की जानकारी ,भूमि जानकारी ,आधार कार्ड नंबर ,आदि।
  • सभी जानकारी भरने के बाद आवेदक को फॉर्म के साथ सभी आवश्यक दस्तावेजों की स्कैन कॉपी को अपलोड करना है
  • सभी प्रक्रिया पूर्ण हो जाने के बाद सबमिट बटन में क्लिक करें।
  • इस तरह से राजस्थान कृषि उपज रहन ऋण योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया आपकी पूर्ण हो जाएगी।

Rajasthan Krishi Upaj Rahan Rin Yojana 2023 से जुड़े प्रश्न और उनके उत्तर

Krishi Upaj Rahan Rin Yojana को क्यों शुरू किया गया है ?

राजस्थान राज्य के लघु एवं सीमांत किसानों के लिए यह योजना शुरू की गयी है, योजना के तहत राज्य में मौजूद ऐसे किसानों को ऋण सहायता राशि को उपलब्ध कराया जायेगा जो अपनी आर्थिक स्थिति के कारण कृषि क्षेत्र में उपज करने में एवं फसलों का विक्रय के लिए लाचार है। ऐसे मजबूर असहाय किसानों की आर्थिक मदद के लिए Krishi Upaj Rahan Rin Yojana को शुरू किया गया है।

कृषि उपज ऋण योजना के अंतर्गत किसानों को ब्याज की कितनी भरपाई करनी होगी ?

किसानों के द्वारा कृषि उपज ऋण योजना के अंतर्गत लिए गए लोन के ब्याज की भरपाई 3 प्रतिशत के आधार पर करनी होगी बाकि का सात प्रतिशत राज्य सरकार द्वारा खुद प्रभार किया जायेगा।

लघु एवं सीमांत किसानों के लिए कितनी ऋण राशि योजना के अंतर्गत उपलब्ध करवाई जाएगी ?

1 लाख 50 हजार रूपए तक का अल्पकालिक ऋण राशि को लघु एवं सीमांत किसानों को कृषि उपज ऋण योजना राजस्थान के तहत प्रदान किया जायेगा।

क्या राज्य के अन्य किसानों को भी ब्याज राशि में राजस्थान कृषि उपज रहन ऋण योजना के अंतर्गत छूट प्रदान की जाएगी ?

नहीं राज्य में मौजूद बड़े पैमाने के किसानों को लोन लेने के लिए राजस्थान कृषि उपज रहन ऋण योजना किसी भी प्रकार की कोई छूट प्रदान नहीं की जाएगी।

यह किस प्रकार की ऋण व्यवस्था किसानों के लिए शुरू की गयी है ?

राजस्थान सरकार के द्वारा किसानों के लिए यह एक अल्पकालिक ऋण योजना शुरू की गयी है जिसके आधार पर किसानों को कम समय की अवधि के लिए यह लोन प्रदान किया जाता ,समय से पहले ऋण का भुगतान करने वाले लाभार्थी किसानों को ब्याज राशि में 2 प्रतिशत का अनुदान का लाभ प्रदान किया जाता है।

Krishi Upaj Rahan Rin Yojana में कितनी समितियों को शामिल किया गया है ?

पांच हजार पांच सौ समितियों को Krishi Upaj Rahan Rin Yojana के अंतर्गत शामिल किया गया है। जिससे राज्य के अधिक किसानों को लाभ मिल सके।

हेल्पलाइन नंबर

जैसे कि हमने इस लेख में आपको Krishi Upaj Rahan Rin Yojana Rajasthan से जुडी समस्त सूचनाएं प्रदान की है लेकिन अगर आपको इन सूचनाओं के अतिरिक्त कोई अन्य सूचना चाहिए तो आप नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में जाकर मैसेज करके पूछ सकते है। आशा करते है आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी से सहायता मिलेगी।

Rajasthan Forest Guard Syllabus: राजस्थान फॉरेस्ट गार्ड भर्ती का सिलेबस यहां से देखें

Rajasthan Forest Guard Syllabus: राजस्थान फॉरेस्ट गार्ड भर्ती का सिलेबस यहां से देखें

Photo of author

1 thought on “राजस्थान कृषि उपज रहन ऋण योजना के लिए ऐसे करें अप्लाई : Krishi Upaj Rahan Loan Yojana”

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें