रुक जाना नहीं टाइम टेबल जून 2023 – Ruk Jana Nahi Timetable 2023

Photo of author

Reported by Dhruv Gotra

Published on

मध्य प्रदेश ओपन बोर्ड द्वारा रुक जाना नहीं टाइम टेबल जारी कर दिया गया है। रुक जाना नहीं योजना को मध्य प्रदेश, स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा आयोजित किया जाता है। “रुक जाना नहीं” योजना की परीक्षा जून 2023 में शुरू की जाएगी। सभी छात्र/ छात्राएं रुक जाना नहीं टाइम टेबल www.mpsos.nic.in की ऑफिसियल वेबसाइट पर जा कर अथवा हमारे आर्टिकल के माध्यम से चेक कर सकते हैं।

रुक जाना नहीं टाइम टेबल जून 2023 - Ruk Jana Nahi Timetable 2023
Ruk Jana Nahi Timetable 2023

एमपी ओपन बोर्ड एग्जाम टाइम टेबल की पीडीएफ सभी छात्र/छात्राओं को लेख में दी जा रही है। इसके अतिरिक्त एमपी बोर्ड की ऑफिसियल वेबसाइट से डाउनलोड करने की प्रक्रिया का वर्णन भी लेख में दिया जा रहा है। आप दिए गए स्टेप को फॉलो कर के मध्य प्रदेश ओपन बोर्ड कक्षा 10वीं व 12वीं Ruk Jana Nahi Time Table डाउनलोड कर सकते हैं।

रुक जाना नहीं स्कीम 2023 का उद्देश्य

रुका जाना नहीं स्कीम उन विद्यार्थियों के लिए शुरू किया गया है जो 10 वीं और 12 वीं की बोर्ड की परीक्षाओं में उत्तीर्ण नहीं हो पाए हैं। मध्य प्रदेश के स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा इस स्कीम के तहत ओपन बोर्ड के माध्यम से परीक्षा आयोजित की जाती है। इस परीक्षा में वो सभी विद्यार्थी एक बार फिर से प्रयास कर सकेंगे।

इसका उद्देश्य न सिर्फ उन सभी बच्चों को पास होने और आगे बढ़ने का एक अवसर और देने का है बल्कि ऐसा करके उनके भविष्य को बेहतर बनाना है। साथ ही आत्मविश्वास को भी बनाये रखना है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

ऐसा भी होता है की किन्हीं विषम परिस्थितियों के चलते उन्हें परीक्षा में कम अंक प्राप्त होते हैं या विद्यार्थी परीक्षा न दे पाया हो, तो ऐसे में Ruk Jana Nahi स्कीम के माध्यम से वो विद्यार्थी फिर से परीक्षा देकर बेहतर प्रदर्शन कर सकता है।

रुक जाना नहीं टाइम टेबल 2023

रुक जाना नहीं परीक्षा के माध्यम से Board of Secondary Education 10 and 12 examinations में फेल हुए छात्र/छात्राओं को बोर्ड परीक्षा देने का एक और अवसर प्रदान किया जाता है। फेल हुए छात्र/ छात्राओं को रुक जाना नहीं ओपन बोर्ड के तहत रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरना होता है।

इसके पश्चात फेल हुए छात्र मध्य प्रदेश ओपन बोर्ड के तहत एग्जाम दे सकते हैं। मध्य प्रदेश ओपन शिक्षा विभाग द्वारा रुक जाना नहीं बोर्ड परीक्षा साल में दो बार आयोजित करवाए जाते है। MP Open Board द्वारा पहले परीक्षा जून में व दूसरी बार परीक्षा दिसम्बर में करवाई जाती है।

Ruk Jana Nahi Time Table highlights

आर्टिकलरुक जाना नहीं टाइम टेबल
राज्यमध्य प्रदेश
परीक्षा का नामरुक जाना नहीं
आयोजितमध्य प्रदेश, स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा
शुरुआत2016 में
परीक्षा प्रारम्भ15 जून 2023
चेकऑनलाइन
ऑफिसियल टाइम टेबलDownload Pdf
हेल्पलाइन नंबर0755 40194000
ऑफिसियल वेबसाइटmpsos.nic.in

Ruk Jana Nahi Time Table

Ruk Jana Nahi Timetable Download

Ruk Jana Nahi Time Table डाउनलोड करने की प्रक्रिया आपको लेख में दी जा रही है। जिन छात्रों ने रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरा है वे सभी छात्र/छात्राएं Ruk Jana Nahi Time Table Download करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करें।

यह भी देखेंमध्यप्रदेश श्रमिक कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन |

मध्यप्रदेश श्रमिक कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन | Madhya Pradesh Sramik Card Online Registration

  • Ruk Jana Nahi Time Table Download करने के लिए आपको मध्य प्रदेश, स्कूल शिक्षा विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट www.mpsos.nic.in पर जाना होगा।
  • वहां आपको टाइम टेबल लिखा दिखाई देगा वहां क्लिक करें। mdhya-pradesh-ruk-jana-nhi-yojana
  • जिसके पश्चात आपके सामने कक्षा 10वीं रुक जाना नहीं टाइम टेबल व कक्षा 12वीं रुक जाना नहीं टाइम टेबल का लिंक दिखाई देगा।
    रुक जाना नहीं टाइम टेबल जून 2023 - Ruk Jana Nahi Timetable 2023
  • छात्र अपनी कक्षा का चयन कर के लिंक पर क्लिक करें।
  • जिसके बाद Ruk Jana Nahi Timetable आपकी स्क्रीन पर खुल जाता हैं।
  1. संशोधित टाइम टेबल ओपन स्कूल परीक्षा जून 2023 (10वीं और 12वीं)
  2. संशोधित समय सारणी “RJN” परीक्षा जून 2023 (10वीं और 12वीं)
  3. संशोधित समय सारणी “आ अब लौट चलें” परीक्षा जून 2023 (10वीं और 12वीं)
  4. समय सारणी कक्षा 5वीं और 8वीं परीक्षा जून 2023
  5. टाइम टेबल सीबीएसई ऑन डिमांड परीक्षा जून 2023

Ruk Jana Nahi Time Table सम्बंधित कुछ प्रश्न उत्तर

रुक जाना नहीं एग्जाम किसके द्वारा आयोजित किया जाता है ?

रुक जाना नहीं परीक्षा मध्य प्रदेश, स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा आयोजित किया जाता है।

Ruk Jana Nahi scheme का उद्देश्य क्या है ?

रुका जाना नहीं स्कीम उन विद्यार्थियों के लिए शुरू किया गया है जो 10 वीं और 12 वीं की बोर्ड की परीक्षाओं में उत्तीर्ण नहीं हो पाए हैं। मध्य प्रदेश के स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा इस स्कीम के तहत ओपन बोर्ड के माध्यम से परीक्षा आयोजित की जाती है। इस परीक्षा में वो सभी विद्यार्थी एक बार फिर से प्रयास कर सकेंगे। इसका उद्देश्य न सिर्फ उन सभी बच्चों को पास होने और आगे बढ़ने का एक अवसर और देने का है बल्कि ऐसा करके उनके भविष्य को बेहतर बनाना है।

Ruk Jana Nahi Time Table हम कैसे चेक कर सकते है ?
व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

रुक जाना नहीं टाइम टेबल आप mpsos की ऑफिसियल वेबसाइट पर जा कर चेक कर सकते हैं। टाइम टेबल चेक करने की पूरी प्रक्रिया आपको आर्टिकल में ऊपर दी गयी है। सभी छात्र दिए गए लेख के व ऑफिसियल वेबसाइट के माध्यम से रुक जाना नहीं टाइम टेबल डाउनलोड कर सकते हैं।

रुक जाना नहीं एडमिट कार्ड में कौन-कौन सी जानकारियां प्राप्त होती हैं ?

छात्र का नाम, माता-पिता का नाम, कक्षा, रोल नंबर, परीक्षा केंद्र का नाम, बोर्ड का नाम, विषयों का नाम, विषय कोड आदि जानकारियां प्राप्त होती हैं।

Ruk Jana Nahi परीक्षा एडमिट कार्ड कब जारी किया जाएगा ?

रुक जाना नहीं परीक्षा का एडमिट कार्ड जून में जारी किये जायेंगे।

रुक जाना नहीं योजना एडमिट कार्ड

Ruk Jana Nahi Exam Admit Card मध्य प्रदेश, स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा परीक्षा तिथि से लगभग 10 – 15 दिनों पहले ही जारी किया जाएगा। एडमिट कार्ड को सभी छात्र/छात्राएं mpsos की ऑफिसियल वेबसाइट पर जा कर डाउनलोड कर सकते हैं। रुक जाना नहीं परीक्षा एडमिट कार्ड जारी होते ही छात्रों को लेख द्वारा सूचित कर दिया जाएगा।

सभी छात्र/छात्राएं आर्टिकल के माध्यम से व ऑफिसियल वेबसाइट के जरिये एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। एडमिट कार्ड में छात्रों को रोल नंबर, छात्र का नाम, माता-पिता का नाम, कक्षा, परीक्षा केंद्र का नाम, आदि जानकारी प्राप्त होती है।

यह भी देखेंMP लाड़ली लक्ष्मी योजना प्रमाण पत्र ऐसे प्राप्त करें? MP Ladli Laxmi Yojana Certificate Download

MP लाड़ली लक्ष्मी योजना प्रमाण पत्र ऐसे प्राप्त करें? MP Ladli Laxmi Yojana Certificate Download

Photo of author

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें