Sidhu Moosewala Height, Death, Age, Family, Girlfriend, Biography

Share on:

सिद्धू मूसे वाला (Sidhu Moosewala) गायक पंजाबी गायक, गीतकार और अभिनेता हैं जो पंजाबी संगीत जगत का हिस्सा हैं। उनका जन्म 11 जून 1993 को एक सिख परिवार के परिवार में हुआ था। उनका जन्मस्थान ग्राम मूसा, मनसा, पंजाब है। उनकी ऊंचाई लगभग 6’1 है। उन्होंने मनसा में सरकारी मॉडल सेन सेकेंडरी स्कूल के माध्यम से स्कूल में पढ़ाई की और गुरु नानक टेक इंजीनियरिंग कॉलेज, लुधियाना से स्नातक थे। उनके पिता का नाम भोला सिंह सिद्धू है। उनकी माँ का नाम चरण है। कौर सिद्धू। अपनी शिक्षा पूरी करने के बाद उन्होंने आगे की पढ़ाई के लिए कनाडा की यात्रा की। सिद्धू मूसे वाला का असली नाम शुभदीप सिंह सिद्धू है।

Sidhu Moosewala
Sidhu Moosewala

सिद्धू मूस वाला की मौत के पीछे क्या कारण था?

पंजाब विधानसभा चुनाव से ठीक पहले कांग्रेस में शामिल हुए जाने-माने पंजाबी गायक सिद्धू मूस वाला की रविवार को पंजाब के जिला मानसा में उनके पैतृक गांव जवाहरके के पास एक हमले में गैंगस्टरों ने हत्या कर दी थी। यह घटना पंजाब सरकार द्वारा उनकी सुरक्षा वापस लेने के 24 घंटे के भीतर हुई। गोल्डी बराड़ (Goldy Brar killed Sidhu Moose Wala) नाम के गैंगस्टर ने सिद्धू मूसेवाला की हत्या की जिम्मेदारी लेते हुए सोशल मीडिया पर एक पोस्ट लिखा। गोल्डी बराड़ ने लिखा था, ‘आज मूसेवाला की पंजाब में हत्या कर दी गई। मैं, सचिन बिश्नोई, लॉरेंस बिश्नोई इसकी जिम्मेदारी लेते हैं। यह हमारा काम है। मूसेवाला का नाम हमारे भाई विक्रमजीत सिंह मिदूखेरा और गुरलाल बराड़ की हत्या में सामने आया था। लेकिन पंजाब पुलिस ने मूसेवाला के खिलाफ कोई ऐक्शन नहीं लिया। हमें यह भी पता चला कि सिद्धू मूसेवाला हमारे असोसिएट अंकित के एनकाउंटर में भी शामिल था। मूसेवाला हमारे खिलाफ काम कर रहा था। दिल्ली पुलिस ने भी उसका नाम लिया था, लेकिन मूसेवाला ने अपनी पॉलिटिकल पावर का इस्तेमाल कर हर बार खुद को बचा लिया।’ मूसे वाले की हत्या के पीछे यही कारण लगता है, खैर अभी हत्या की जाँच चल रही है असल कारण सामने आने में थोड़ा समय लगेगा।

https://youtu.be/r1TIPOpw00M
Sidhu Moosewala
वास्तविक नामशुभदीप सिंह सिद्धू
जन्मदिन 11 जून 1993
हत्या 29 मई 2022
जन्म स्थानग्राम मूसा, मानसा, पंजाब
कद6′ 1” या 185cm
स्कूलगवर्नमेंट मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल, मानसा
कॉलेजगुरु नानक दिसंबर इंजीनियरिंग महाविद्यालय, लुधियाना
योग्यताबी टेक (इलेक्ट्रिकल इंजीनियर)
पिता का नामS. Bhola Singh
माँ का नामS. Charan Kaur
बीवीअविवाहित
व्यवसायगायक, गीतकार, अभिनेता

खालिस्तानी आंदोलन का महिमामंडन

दिसंबर 2020 में, सिद्धू मूसे वाला (Sidhu Moosewala) ने एक गाना “पंजाब: माई मदरलैंड” जारी किया, जिसमें उन्होंने खालिस्तानी अलगाववादी जरनैल सिंह भिंडरावाले का महिमामंडन किया। इस गाने में खालिस्तानी समर्थक भरपुर सिंह बलबीर द्वारा 1980 के दशक के अंत में दिए गए भाषण के दृश्य भी शामिल हैं।

  • सिद्धू ने छठी कक्षा से ही हिप-हॉप गाना शुरू किया था। उन्होंने लुधियाना के हरविंदर बिट्टू से संगीत के गुर भी सीखें।
  • उन्होंने निंजा द्वारा गाए गए हिट गीत “लाइसेंस” के बोल लिखने से अपने करियर की शुरुआत की, 
  • उन्होंने युगल गीत ”G Wagon” के साथ अपने गायन करियर की शुरुआत की। 
  • फिर, उन्होंने ब्राउन बॉयज़ के सहयोग से विभिन्न गानों के लिए सहयोग किया जो Humble Music पर रिलीज़ हुए और उनके गीत “सो हाई” के लिए काफी अच्छा रिस्पॉन्स मिला। 
  • सिद्धू को 2020 में 50 नए कलाकारों में द गार्जियन पत्रिका में चुना गया। 
  • 4 मई, 2020 को मूसे वाला के दो वीडियो वायरल हुए। उनमें सिद्धू दो पुलिस अधिकारियों के साथ मिलकर एके-47 का इस्तेमाल करने की तैयारी कर रहा था। तब पुलिस अधिकारियों को निलंबित कर दिया गया था और मामला शस्त्र अधिनियम के दो प्रावधानों के लिए भेजा गया था। 
  • 2020 के दिसंबर में, सिद्धू ने कृषि कानूनों के विरोध में एक ट्रैक “पंजाब” जारी किया, लेकिन गीत के साथ उग्रवादी जरनैल सिंह भिंडरावाले की प्रशंसा की और साथ ही भारतीय राज्य से लड़ने के लिए बंदूकों में शामिल होने की उनकी मांग की।  
  • सिद्धू का जीवन कई विवादों से गुजरा वे अक्सर बंदूक संस्कृति को प्रोत्साहित करके और भड़काऊ संगीत गीतों का उपयोग करके कानूनी मुसीबत में पड़ते रहे हैं। 
  • 15 मई 2021 को सिद्धू ने अपनी नयी संगीत एल्बम ”Moosetape” रिलीज किया जिसमें कई प्रसिद्ध कलाकार शामिल थे।
अभिनेताआमिर खान
अभिनेत्रीअनजान
पुरुष गायकदेबी मखसूसपुरी, तुपैक शकूरी
गायिकाअनजान
रंगनीला काला
खेलफ़ुटबॉल, वॉली बॉल
भोजनअनजान
मंज़िलकनाडा, न्यूयॉर्क

सिद्धू मूसे वाला के एल्बम

सालएल्बम सांग
2018पीबीएक्स113
2020Snitches Get Stitches08
2021मूसटेप30

Lyricist

YearSongsArtist
2016LicenseNinja
2017Aa Giya Ni Ohi Billo TimeDeep Jandu
2017GodfatherSippy Gill
2018ChallengeNinja
2018VaseetDilpreet Dhillon
2020Ajj Kal VeBarbie Maan

Social Media

Social MediaCountsProfiles
Facebook1.0 MillionLink
Instagram6.0 MillionLink
Twitter130,000Link
SnapChatScan To AddLink
Youtube8.0 MillionLink

सिद्धू मूसे वाला – राजनीतिक जीवन

वर्ष 2018 में सिद्धू मूसे वाला ने अपनी मां चरण कौर के लिए सक्रिय रूप से प्रचार किया, जिन्होंने दिसंबर 2018 में मूसा गांव से सरपंच चुनाव जीता था। सिद्धू मूसे वाला 3 दिसंबर 2021 को, मूस वाला 2022 पंजाब विधान सभा चुनाव लड़ने के लिए कांग्रेस में शामिल हो गए उन्होंने तत्कालीन मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी और कांग्रेस के तत्कालीन अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू की उपस्थिति में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की सदस्य्ता ली।

पंजाब विधान सभा चुनाव में सिद्धू मूसे वाला मनसा निर्वाचन क्षेत्र से केवल 20.52% वोट प्राप्त करके आम आदमी पार्टी के विजय सिंगला से 63,323 मतों के अंतर से हार गए। चुनाव के दौरान मूसेवाला के खिलाफ आचार संहिता के उल्लंघन के लिए भारतीय दंड संहिता की धारा 188 के तहत मामला दर्ज किया गया था।

सिद्धू मूसे वाला को किसने मारा ?

सिद्धू मूसे वाला की हत्या की जिम्मेदारी गैंगस्टर गोल्डी बराड़ (Goldy Brar) ने ली है।

सिद्धू मूसे वाला कौन हैं ?

सिद्धू मूसे वाला एक पंजाबी सिंगर थे।

सिद्धू मूसे वाला की उम्र क्या थी ?

सिद्धू मूसे वाला की उम्र हत्या के समय 28 वर्ष थी।

Sidhu Moosewala का असली नाम क्या है ?

Sidhu Moosewala का पूरा नाम शुभदीप सिंह सिद्धू है।

Sidhu Moose Wala की हत्या क्यों हुई?

मूसेवाला का नाम विक्रमजीत सिंह मिदूखेरा और गुरलाल बराड़ की हत्या में सामने आया था। जिसका बदला लेने के लिए सचिन बिश्नोई, लॉरेंस बिश्नोई ने मुसे वाला की हत्या करवा दी।

सिद्धू मूसेवाला को कितनी गोलियाँ मारी गयी ?

सिद्धू मूसेवाला पर 30 राउंड की फायरिंग की गयी जिनमे से 7 से 8 गोलियां उन्हें लगी थी।

Photo of author

Leave a Comment

Join Telegram