उत्तर प्रदेश आवास विकास योजना फॉर्म 2023 -Uttar Pradesh Awas Vikas Yojana

Share on:

उत्तर प्रदेश आवास विकास योजना :- मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा शुरू की गयी है इस योजना के तहत 2023 तक लोगो को आवास प्रदान करने का प्रयास है प्रधानमंत्री आवास विकास योजना का लाभ वो लाभार्थी ले सकते है जो निम्न वर्ग के लोग है ,और जिनकी आय कम है, कमजोर वर्ग से है व घर लेने में असमर्थ है Uttar Pradesh Awas Vikas Yojana के तहत वे लाभार्थी सस्ते दरों पर मकान लेने के लिए इस योजना का लाभ उठा सकते है।

इस योजना का उद्देश्य गरीब लोगो को जो गांव में निम्न वर्ग के लोग है या शहरी लोग जिनकी आय कम है व गरीबी रेखा में आते है उन लोगों को आश्रय प्रदान करना है। अवध विहार योजना लखनऊ से सम्बंधित सभी जानकरी जैसे आवेदन प्रक्रिया, पात्रता तथा लाभ की जानकारी हम आपको इस लेख में उपलब्ध करा रहे हैं पूरी जानकारी के लिए आर्टिकल देखें।

उत्तर प्रदेश आवास विकास योजना फॉर्म 2023 -Uttar Pradesh Awas Vikas Yojana
उत्तर प्रदेश आवास विकास योजना फॉर्म 2023 -Uttar Pradesh Awas Vikas Yojana

उत्तर प्रदेश आवास विकास योजना 2023

इस योजना का उद्देश्य लोगो की गरीबी दूर करना है हम सभी भली भांति जानते है की घर लेना कितना मुश्किल है वो भी महंगाई के इस दौर में लोगो की आय कम और खर्चे ज्यादा है सरकार द्वारा पूर्ण प्रयास किया जा रहा है की गरीब व कमजोर वर्ग के लोग जो अपना घर बनाने में असमर्थ हैं वे भी अपना घर बना सकते है इस योजना से यूपी में रहने वाले गरीब लोगो को एक अच्छा जीवन व्यतीय का मौका मिलेगा इसीलिए सरकार गरीब लोगो की समस्या दूर करने का प्रयास कर रही है पीएम आवास योजना यूपी द्वारा गांव के कमजोर वर्ग वाले व्यक्तियों को व शहरी गरीब व मध्यम वर्ग के लोगो को भी इसका लाभ मिलेगा इस योजना में कम व्याज पर सब्सिडी दी जाती है।

इस योजना को इस योजना मे होम लोन 3 से 6 लाख तक दिया जाता है सरकार द्वारा इसमें सब्सिडी भी दी जाती थी अब इसे बढ़ा कर 18 लाख कर दिया गया है

Uttar Pradesh Awas Vikas Yojana 2023

लेख उत्तर प्रदेश आवास विकास योजना
योजना अवध विहार योजना
वर्ष 2023
राज्य यूपी
आवेदन ऑनलाइन
योजना का उद्देश्य सस्ते दरों पर मकान उपलब्ध कराना
वेबसाइट https://upavp.in/

मुख्यमंत्री आवास योजना का उद्देश्य

मुख्यमंत्री आवास योजना का उद्देश्य लोगो को लाभ पहुचना है इस योजना के तहत कितने की लोग जिनके पास अपना मकान नही है वो अपने लिए घर बना सकते है इस योजना में कई सुविधाएं भी दी जाती है मुख्यमंत्री आवास योजना का उद्देश्य लोगो की गरीबी दूर करना है इस योजना में राज्य सरकार व केंद्र सरकार की साझेदारी है व उनको आवास प्रदान करने का प्रयास है। इससे गरीब व्यक्ति के पास भी अपना खुद का घर हो सके।

Avadh-Vihar-Yojna
उत्तर प्रदेश आवास विकास योजना फॉर्म 2023
ओटीएस-2023 आवेदकों की सूची पंजीकृत आवेदकों की सूची
नीलामी / आवंटन नोटिस नीलामी / आवंटन नोटिसउत्तर प्रदेश आवास विकास परिषद
सभी देखेंउत्तर प्रदेश आवास एवं विकास योजना

आवास विकास योजना के फायदे कैसे मिलेंगे?

  • इस योजना का लाभ लेने के लिए कुछ बातो का ध्यान देना जरुरी है
  • मुख्यमंत्री आवास योजना का लाभ लेने के लिए एक आयु सीमा निर्धारित की गयी है इसमें किसी व्यक्ति की आयु 21 से 55 साल के बीच होने चाहिए।
  • मुख्यमंत्री आवास योजना का लाभ लेने के लिए व्यक्ति के पास आईडी संख्या (आधार कार्ड, राशन कार्ड, पहचान पत्र, खाता संख्या) होना अनिवार्य है।
  • मुख्यमंत्री आवास योजना का लाभ वो व्यक्ति नही उठा सकते जिनके पास पहले से ही अपना पक्का मकान है।
  • मुख्यमंत्री आवास योजना का लाभ केवल उन व्यक्तियों को मिल सकता है जिन्होंने पहले किसी स्कीम का लाभ न लिया हो।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी का शहर में अपना घर नहीं होना चाहिए परन्तु आवेदन करने के लिए उस व्यक्ति के नाम पर कोई और घर भी नहीं होना चाहिए।
  • इस स्कीम का लाभ एक परिवार में एक ही व्यक्ति को मिल सकता है।
  • मुख्यमंत्री आवास विकास योजना का लाभ लेने के लिए व्यक्ति की सलाना आय कम से कम 3 लाख तक होनी चाहिए तभी वह इस योजना का लाभ उठा सकता है।
  • जिस व्यक्ति को इस योजना का लाभ लेना है उसे उस शहर का होना अनिवार्य है।
Uttar-Pradesh-Awas-Vikas-Yojana-

उत्तर प्रदेश आवास योजना के फायदे

  1. राज्य के विकास हेतु शहरों व गावों में सस्ते कीमतों पर अच्छे मकानों का निर्माण।
  2. गांव मे रहने वाले लोगो के व शहरों मे रहने वाले लोगो के पास अपना घर नही है वो अपना घर सस्ते कीमतों पर बना सकते है।
  3. यदि किसी घर में एक ही व्यक्ति है जो किसी प्राइवेट कम्पनी में काम करता है व पैसे कामने वाला परिवार मे वह अकेला ही है वह भी शहर में नौकरी करता है उस व्यक्ति की महीने आय 25000 है वहां उसने कमरा किराये पर लिया है उस व्यक्ति को कमरे का किराया भी देना है बच्चो की फीस भी देनी है व अन्य चीजो की भी जरूरत होगी उस व्यक्ति को शहर में रहने के लिए या तो अच्छी नौकरी की जरूरत है या घर की जिससे की उस व्यक्ति के घर का जो किराया जा रहा है वो बच सके व सस्ते कीमत पर मकान बना सकते है आवास विकास योजना का लाभ ले सकता है व इस स्कीम के द्वारा काम दरों पर मकान बना सकता है।

आवश्यक दस्तावेज

उत्तर प्रदेश आवास विकास योजना का लाभ लेने के लिए उम्मीदवारों को कुछ आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है उन सभी दस्तावेजों की जानकारी लेख में नीचे दी जा रही है

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • पैन कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक अकाउंट का विवरण
Uttar Pradesh Awas Vikas Yojana 2023 के लाभ
  • जो लोग शहरों में किराये के मकान में रह रहे हैं और अपना घर होने का सपना देखते हैं, तो Uttar Pradesh Awas Vikas Yojana के माध्यम से वे अपने इस सपने को पूरा कर सकते हैं।
  • इस योजना के अंतर्गत आधुनिक टाउनशिप का निर्माण करना है जिसमें समाज के सभी वर्गों को सस्ती दरों पर घर मिलेंगे।
  • इस योजना में पहले आओ पहले पाओ के माध्यम से फ्लैट आवंटित किये जायेंगे, जिसमें 400 वर्ग फिट के फ्लैट की कीमत तेरह लाख के आसपास है।
  • इस योजना में बनने वाली टाउनशिप में आधुनिक सुविधाओं में हॉस्पिटल, स्कूल, पार्क, सामुदायिक भवन आदि शामिल हैं।

उत्तरप्रदेश आवास विकास योजना के लिए आवेदन

उत्तरप्रदेश प्रधानमंत्री आवास विकास योजना हेतु आवेदन करने के लिए या इससे जुडी जानकारी प्राप्त करने के लिए ऑफिसियल वेब साइट https://upavp.in/ पर जाना होगा आवेदन से सम्बंधित सभी प्रक्रिया आवास विकास योजना की इसी वेबसाइट पर पूरी की जाएगी। राज्य के जो भी नागरिक इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं उन्हें UP Housing & Development Board की वेबसाइट के माध्यम से आवेदन करना है

  • सबसे पहले उत्तर प्रदेश आवास एवं विकास परिषद के वेबसाइट पर जाएँ।
  • अब यहां होम पेज पर ही आवास विकास योजना का लिंक मिलेगा इसपर क्लिक करें।
  • आवेदन से सम्बंधित सभी जानकारी भरें।
  • फॉर्म के साथ लगाने वाले सभी डॉक्यूमेंट लगाएं।
  • अब आवेदन फॉर्म को सब्मिट कर दें

Uttar Pradesh Awas Vikas Yojana Lucknow से सम्बंधित प्रश्न उत्तर

उत्तरप्रदेश आवास विकास योजना की शुरुआत किसने की ?

उत्तरप्रदेश आवास विकास योजना की शुरुआत योगीआदित्य नाथ जी ने की।

यूपी आवास विकास योजना का आवेदन किस वेब साइट पर कर सकते है ?

यूपी आवास विकास योजना का आवेदन (upavp.in) वेब साइट पर कर सकते है।

प्रधानमंत्री आवास विकास योजना का आवेदन करने के लिए दस्तावेज ?

प्रधानमंत्री आवास विकास योजना के आवेदन के लिए दस्तावेज (आधार कार्ड, राशन कार्ड, पहचान पत्र, बैंक आकउंट) होना अनिवार्य है।

प्रधानमंत्री आवास विकास योजना का प्रमुख उद्देश्य ?

प्रधानमंत्री आवास विकास योजना का प्रमुख उद्देश्य गरीब लोगो व निम्न वर्ग के लोगो को सस्ते दर पर मकान बनाने के लिए लोन दिया जाता है

योजना का लाभ लेने के लिए कौन-कौन से दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ती हैं।

प्रधानमंत्री आवास विकास योजना का लाभ लेने के लिए पैन कार्ड, आधार कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो, बैंक अकाउंट का विवरण, आय प्रमाण पत्र, मोबाइल नंबर, निवास प्रमाण पत्र आदि दस्तावेजों की आवश्यकता होती है।

हेल्पलाइन नंबर

उत्तरप्रदेश आवास विकास योजना सम्बन्धित पूरी जानकारी आर्टिकल में दी गयी है यदि आपको योजना सम्बन्धित कोई अन्य जानकारी प्राप्त करनी है तो आप जन सुविधा केंद्र के हेल्पलाइन नंबर – 1800-180-5333/ 0522-2236803 पर सम्पर्क कर सकते हैं।

click-here

यूपी प्रधानमंत्री आवास विकास योजना के लिए आवेदन करें – :https://upavp.in/
यहां भी पढ़ें -: उत्तर प्रदेश भू नक्शा ऑनलाइन मैप, रिपोर्ट (शजरा) देखें

Photo of author

Leave a Comment

Join Telegram