विवेक बिंद्रा कौन है, जीवन परिचय | Vivek Bindra Biography in Hindi

Photo of author

Reported by Saloni Uniyal

Published on

आपने भारत में कई मोटिवेशनल स्पीकर के नाम तो जरूर सुने होंगे, जिनके देश के अतिरिक्त विदेशों में ही कई चर्चे हैं। हम आपको इनमें से ही विख्यात एक मोटिवेशनल स्पीकर के जीवन परिचय के बारे में बताने जा रहें हैं इनका नाम डॉ विवेक बिंद्रा है जो की भारत के एक प्रसिद्ध यूट्यूबर तथा बिजनेस कोच भी हैं। भारत में व्यावसायिक एवं नेतृत्व विकास के क्षेत्र में इनका बहुत ही मुख्य योगदान रहता है और इसके लिए ही ये जाने भी जाते हैं। ये अपने विचारों एवं भाषणों को वीडियो के माध्यम से अपने यूट्यूब चैनल पर डालते हैं जिनको सुनकर लोग प्रेरित होते हैं। इन्होंने अपने ज्ञान से प्रसिद्धि हासिल की है। हाल ही की बात करें तो इनकी और संदीप माहेश्वरी के बीच कंट्रोवर्सी चल रही है जो की सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बना हुआ है। जो। यहाँ हम विवेक बिंद्रा के जीवन के बारे में सम्पूर्ण जानकारी दे रहे हैं।

विवेक बिंद्रा कौन है, जीवन परिचय | Vivek Bindra Biography in Hindi
विवेक बिंद्रा कौन है, जीवन परिचय

विवेक बिंद्रा कौन है?

डॉ विवेक बिंद्रा एक बड़े यूट्यूबर हैं जिनका यूट्यूब में बिजनेस एवं entrepreneur के क्षेत्र में सबसे बड़ा यूट्यूब चैनल है। इसके साथ ही ये एक internationally recognized motivational speaker, leadership consultant एक सक्सेसफुल बिजनेस कोच है। इनके बिजनेस का नाम बड़ा बिजनेस कंपनी है जो की नई दिल्ली में स्थापित है, जिसके ये फाउंडर एवं CEO है। इन्होंने अपने मोटिवेशनल प्लेटफॉर्म के माधयम से लाखों-करोड़ो लोगों के जीवन को परिवर्तन किया है एवं उनको आगे बढ़ने की प्रेरणा देते हैं। ये कई प्रकार के बिजनेस स्ट्रेटजी का केस भी सॉल्व करते हैं। ये कई प्रकार के टिप्स बताते हैं ताकि आप अच्छी अर्निंग कर पाएं।

विवेक बिंद्रा प्रारंभिक जीवन

विवेक बिंद्रा का जन्म भारत की राजधानी दिल्ली में 5 अप्रैल 1982 को हुआ था। इनके पिता का नाम कुलवंत राय बिंद्रा था जिनकी मृत्यु इनके बचपन में ही हो गई थी उस समय में केवल 3 साल के थे इसके बाद इनकी माता ने दूसरा विवाह कर लिया। आर्थिक स्थिति की बात करें तो इनकी ठीक-ठाक ही आर्थिक स्थिति थी इन्होंने आगे बढ़कर कड़ी मेहनत की। कई बार इन्हें बिजनेस में सक्सेस हासिल नहीं हुई, कई कठिनाइयां भी आई पर इन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा और ये आगे बढ़ते ही चले गए और आज एक सक्सेसफुल बिजनेस मैन हैं।

Vivek Bindra Biography in Hindi

नामविवेक बिंद्रा
जन्म5 अप्रैल 1982
जन्म स्थानदिल्ली, भारत
आयु41 वर्ष (2023)
राष्ट्रीयताभारतीय
धर्महिन्दू धर्म
जातिक्षत्रिय
शैक्षिक योग्यताएमबीए
एड्रेसA- 214, दूसरी मंजिल, चरण 1, ओखला औद्योगिक क्षेत्र, नई दिल्ली
स्कूलसेंट जेवियर्स स्कूल, दिल्ली
कॉलेजएमिटी बिजनेस कॉलेज, नोएडा
होम टाउनदिल्ली
ऊंचाई5 फीट 9 इंच
वजन68 केजी
आँख का रंगकाला
बालों का रंगकाला
वैवाहिक स्थितिविवाहित
पेशामोटिवेशनल स्पीकर, बिजनेस कोच
हॉबीखेलना

डॉ. विवेक बिंद्रा परिवार (Family)

पिता का नामकुलवंत राय बिंद्रा
माता का नामज्ञात नहीं
पत्नीगीता सबरवाल
संतान मढ़वा बिंद्रा

शिक्षा (Education)

इनकी शिक्षा की बात करें, तो ये बचपन से पढ़ाई में एक बेहतर छात्र थे। जब ये स्कूल में पढ़ाई करते थे तब से ही इन्हें बिजनेस में इंटरेस्ट होने लग गया था उस समय ये 10वीं कक्षा में पढ़ते थे। इसके अतिरिक्त इनका इंटरेस्ट खेल में अधिक था अकसर ये स्कूल में खेलकूद प्रतियोगिता में भाग लिया करते थे और एक अच्छे खिलाड़ी थे। कई खेलों में भाग लेकर इन्होंने कई इनाम भी जीते हैं। आपको बता दें इन्होंने खो-खो खेल को अंतर्राष्ट्रीय मंच तक भी खेला है। इन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा को दिल्ली शहर के सेंट जेवियर्स हाई स्कूल से ही पूरा किया। इन्होंने 11वीं 12वीं की शिक्षा कॉमर्स विषय से पूरी की। इन्होंने सन्त जेवियर कॉलेज से BBA की डिग्री की, तथा उसके बाद AMT यूनिवर्सिटी नोएडा में प्रवेश लिया तथा वर्ष 2005 में यहाँ से MBA की डिग्री हासिल की।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

बिंद्रा का वैवाहिक जीवन

विवेक बिंद्रा का विवाह गीता सबरवाल से हुआ है। इनका एक पुत्र है, जिसका नाम माधव बिंद्रा है। इससे पहले विवेक सन्यासी थे लगभग चार वर्षों तक इन्होंने सन्यासी जीवन जिया।

बड़ा बिजनेस कंपनी का निर्माण

वर्ष 2019 में विवेक बिंद्रा ने Badabusiness private limited company की स्थापना की थी और यह इस कंपनी के मालिक हैं। इन्होंने एक बिजनेस ट्रेनर के रूप में अपनी करियर की शुरुआत की। इनके पास बिजनेस की सलाह लेने के लिए कई बड़े-बड़े क्लाएंट आते हैं। इनमें ये बड़े-बड़े यूनियन मामले, कंपनी के कर्मचारियों के मुद्दे तथा बिजनेस से रिलेटेड कई बड़ी-बड़ी परेशानियों को हल करते हैं। इस वजह से मार्केट में इनकी डिमांड दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है।

प्रतिभा पाटिल जीवनी - Biography of Pratibha Patil in Hindi Jivani

प्रतिभा पाटिल जीवनी - Biography of Pratibha Patil in Hindi Jivani

डॉ. विवेक बिंद्रा की उपलब्धियां

  • विवेक बिंद्रा को मारुति की ओर से बेस्ट कॉरपोरेट ट्रेनर के अवार्ड से वर्ष 2012 में सम्मानित किया गया।
  • इन्हें टाइम्स ऑफ़ इंडिया की तरफ से दुनिया का बेस्ट बिजनेस कोच अवार्ड वर्ष 2017 में प्रदान किया गया।
  • भारत के ITI रुड़की द्वारा इन्हें Most Inspirational Keynote Speaker का पुरस्कार दिया गया।
  • बिंद्रा को एशिया का बेस्ट मोटिवेशनल स्पीकर का पुरस्कार दिया गया।

Vivek Bindra यूट्यूब चैनल

जैसा की हमने आपको बताया की विवेक बिंद्रा एक बड़े यूट्यूबर हैं इनका यूट्यूब में अपना ऑफिशियल चैनल है जिसका नाम Dr. Vivek Bindra: Motivational Speaker है। इस चैनल में वर्तमान समय में 21 मिलियन से अधिक लोग जुड़े हुए हैं अर्थात इनके सब्सक्राइबर हैं। चैनल की शुरूआत इन्होंने वर्ष 2013 में की थी। जब इन्होंने चैनल को शुरू किया तो उस समय ये अंग्रेजी में कंटेंट डालते थे परन्तु इसमें उन्हें इतनी प्रसिद्धि हासिल नहीं हुई। तब इन्होंने सोचा की ये अब हिंदी में ही कंटेंट डालना शुरू करेंगे और तब से इन्होंने ऐसा ही किया जो लोगों द्वारा खूब पसंद किया गया धीरे-धीरे इन्हें प्रसिद्धि मिलनी भी शुरू होने लगी। इसके बाद विवेक पॉपुलर ब्रांड के केस स्टडीज वीडियो बनाकर अपने चैनल में अपलोड करना आरम्भ कर दिया, इन वीडियो को भी जनता द्वारा खूब रिस्पॉन्स दिया गया।

लगातार मेहनत करने पर इनके सब्सक्राइबर भी बढ़ते गए और अब ये बेहतर वीडियो बनाने में अपनी पूरी मेहनत लगाने लगे। कुछ समय पश्चात बिंद्रा अपने सब्सक्राइबर की डिमांड के अनुसार बिजनेस तथा केस स्टडीज के विषय पर वीडियो बनाना शुरू करने लगे। आज के समय विवेक बिंद्रा एक सफल यूट्यूबर हैं जो मोटिवेशनल वीडियो बनाते हैं जिससे लाखों-करोड़ो लोगों को प्रेरणा मिलती है।

Vivek Bindra के द्वारा लिखी गई बुक

  • Double Your Growth Through Excellent Customer Service Book (2014)
  • Effective Planning And Time Management Book (2016)
  • Everything About Corporate Etiquette (2016)
  • Everything About Leadership (2018)
  • From Pocket Money To Professional Salary Book (2018)

कुल सम्पति (Net Worth)

वर्तमान समय की बात करें, तो विवेक बिंद्रा की कंपनी 3 हजार करोड़ से ज्यादा हो चुकी है। इन्होंने इस कम्पनी की शुरुआत वर्ष 2019 में की थी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इनकी सालाना आय की बात करें तो लगभग 6.मिलियन डॉलर अथवा 50 करोड़ इनकी कुल नेट वर्थ है।

विवेक बिंद्रा और संदीप माहेश्वरी के बीच कंट्रोवर्सी

विवेक बिंद्रा और संदीप माहेश्वरी के बीच कंट्रोवर्सी इसलिए हुई है, संदीप माहेश्वरी अपना एक मोटिवेशनल इवेंट कर रहे थे परन्तु वहां एक बच्चा बड़ा बिजनेस से सम्बंधित बाते कहने लगा तथा वह कहने लगा की इस कोर्स को कैसे खरीद कर कोर्स किया जाता है और लोगों को लाभ मिलता है, इसी पर संदीप ने उस बच्चे को कहा की आप इसके बारे में सही से जानकारी दे और इसे विस्तार पूर्वक बताएं। बच्चा बताने लग गया, उसने कहा की मैंने 35 हजार का कोर्स ख़रीदा ताकि मैं भी ऑनलाइन पैसे कमा सकूं, लेकिन मुझे इस कोर्स से कोई भी लाभ नहीं मिला और इतने पैसे बर्बाद होकर नुकसान ही हुआ है। इसी बात को सुनते हुए संदीप ने कहा की क्या इसकी जानकारी लोगों को पहले से होती है तो बच्चे ने कहा नहीं जब आप कोर्स को खरीदेंगे और तब ही आप उसे जान सकते हैं। उसके द्वारा यह भी कहा गया की इससे अच्छे कंटेंट तो यूट्यूब पर कई सारे भरे हुए हैं जिनसे हम ऑनलाइन पैसा कैसे कमाए के बारे में जान सकते हैं। तब से ही विवेक बिंद्रा और संदीप माहेश्वरी के बीच कंट्रोवर्सी बनी हुई है।

विवेक बिंद्रा और संदीप माहेश्वरी के बीच कंट्रोवर्सी, क्या कहा दोनों ने?

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

विवेक ने संदीप माहेश्वरी को कंट्रोवर्सी के विषय में बात करने के लिए कहा है, की आप मुझे अपने शो में बुलाइए वहीं हम आमने सामने बात करेंगे जिसमें हम चर्चा करेंगे की हमारा जो बिजनेस आइडिया प्लान है वह किस तरह के काम करता है।

संदीप माहेश्वरी ने कहा है की विवेक बिंद्रा ने हमारी यूट्यूब टीम को लीगली धमकी दी है। उन्होंने अपने कर्मचारी को हमारे घर कई बार भेज लिया है। संदीप ने कहा की मैं इनकी धमकी से डरने वाला नहीं हूँ। संदीप से कहा की हम खुलकर आमने-सामने बड़ा बिजनेस को लेकर बात करेंगे।

यह भी देखें –

विवेक बिंद्रा जीवन परिचय से सम्बंधित प्रश्न/उत्तर

विवेक बिंद्रा कौन है?

विवेक बिंद्रा एक बिजनेस कोच, मोटिवेशनल तथा एक बड़े youtuber हैं।

Vivek Bindra का जन्म कब हुआ?

इनका जन्म दिल्ली में 5 अप्रैल 1978 को हुआ था।

क्या डॉ. विवेक बिंद्रा विवाहित हैं?

जी हाँ, इनकी पत्नी का नाम गीता सबरवाल है।

क्या संदीप महेश्वरी तथा विवेक बिंद्रा के बीच कंट्रोवर्सी हुई?

जी हाँ, इन दोनों के बीच बड़ा बिजनेस के बारे में कंट्रोवर्सी हो रही है।

Double Your Growth Through Excellent Customer Service Book किसके द्वारा लिखी गई है?

Double Your Growth Through Excellent Customer Service Book डॉ विवेक बिंद्रा द्वारा लिखी गई है यह बुक इन्होंने वर्ष 2014 में लॉन्च की।

Vivek Bindra किस तरह के बिजनेस करते हैं?

प्रबंध सलाह एवं डिजिटल मार्केटिंग से सम्बंधित बिजनेस करते हैं।

अन्ना मणि की जीवनी - Biography of Anna Mani in Hindi Jivani

अन्ना मणि की जीवनी - Biography of Anna Mani in Hindi Jivani

Photo of author

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें