आर्मी भर्ती रैली 2021 joinindianarmy.nic.in – join Indian army | Army Bharti Rally

आर्मी भर्ती रैली 2021 – जैसे की आप सब जानते ही है की आजकल हर एक युवा Army ज्वाइन करना चाहता है। और इसके लिए काफी युवा मेहनत भी करते है लेकिन उनका सेलेक्शन नहीं हो पाता है जिससे की वे बाहर हो जाते है आज हम आपको इससे जुडी सारी जानकारी साझा करेंगे। यदि आप भी Army में Bharti होना चाहते है तो आपके लिए हमारा ये आर्टिकल काफी मददगार होने वाला है। पहले के समय में युवाओं को जबरन आर्मी में लिया जाता है और उस समय सैनिकों को इतनी भी सुविधा प्राप्त नहीं होती थी। दोस्तों यहाँ आपके लिए आर्मी भर्ती रैली 2021 Army Rally Bharti 2021 के बारे में भी जानकारी उपलब्ध कराई गयी है।

इसलिए पहले के युवा आर्मी में जाने के इच्छुक नहीं होते थे, लेकिन आज के समय में अगर आप देखोगे तो सैनिको के लिए काफी सुविधाएँ हो गयी जैसे स्वास्थ्य सुविधा को लेकर, वेतन में वृद्धि आदि पहलुओं को काफी अच्छा कर दिया है। इसीलिए आज के युवा ज्यादातर आर्मी में जाने के लिए ज्यादा इच्छुक होते है।

आर्मी-भर्ती-रैली-2020
Table of Contents hide

आर्मी भर्ती रैली 2021 – Army में भर्ती कैसे होते हैं ?

पहले 1 वर्ष में हर राज्य में दो से तीन बार Army की Bharti के लिए Rally निकाली जाती थी, लेकिन अब हर 1 वर्ष में सेना में भर्ती होने के लिए राज्यों में 1 या 2 ही बार आर्मी भर्ती रैली निकाली जाती है, जब भी रैली निकाली जाती है भारतीय सेना की आधिकारिक वेबसाइट joinindianarmy.nic.in और समाचार पत्रों में माध्यम से आपको 2-3 महीने पहले ही सूचित कर दिया जाता। इसलिए आपके पास भर्ती निकालने का एक ही मौका होगा, यदि आप यह मौका गवां देते है तो आपको अगले साल की रैली का इन्तजार करना होगा।यदि आप आर्मी में भर्ती होना चाहते हो तो आपको रैली के अपडेट के बारे में पूरी जानकारी होनी आवश्यक है। इस बीच आपके पास सेना में जाने के लिए तैयारी करने का आपको काफी अच्छा मौका मिल जायेगा। और आपके भर्ती होने के चांस बढ़ जायेंगे।

अपडेटसभी राज्यों ने अपने राज्य में आर्मी भर्ती 2021 के लिए रैली निकाली है आप ज्वाइन इंडियन आर्मी की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर एप्लिकेशन फॉर्म भर सकते हैं। और नोटिफिकेशन पढ़ सकते हैं। हमने आपको एप्लिकेशन फॉर्म भरने के लिए लिंक दिया हुआ है। 2021 में होने वाली सभी भर्ती रैलियों का संक्षिप्त विवरण राज्य वार नीचे सूची में दर्शाया गया है।

आर्मी-भर्ती-मेरठ

आर्मी भर्ती रैली 2021 join indian army

आर्टिकलसेना भर्ती रैली 2021
आवेदन का प्रकारऑनलाइन
योग्यता10th / 12th पास
आयु सीमा
(Soldier General
Duty)
17 ½ से 21 वर्ष
Soldier Clerk/
Store Keeper
Technica
17 ½ से 23 वर्ष
रैली की तारीखअप्रैल -मई
रजिस्ट्रेशन लिंकयहाँ से रजिस्ट्रेशन करें
अप्लाई ऑनलाइन यहाँ से आवेदन करें

यदि आप सही रूप में मेहनत करते हो तो तभी आपका सेलेक्शन किया जायेगा। कुछ युवा शारीरिक रूप से मेहनत तो करते है लेकिन उन्हें पता नहीं होता की उन्हें कितनी दौड़ मारनी है आज हम अपने लेख में आपको आर्मी की तैयारी से जुडी सारी जानकारी देंगे। तो दोस्तों ज्वाइन इंडियन आर्मी के बारे में जानने के लिए आर्टिकल को अंत तक पढ़ें।

Army-Bharti-Rally

इंडियन आर्मी में भर्ती होने के लिए क्या डॉक्यूमेंट चाहिए ?

यदि आप भर्ती के लिए तैयारी कर रहे है तो आपको पहले से ही अपने दस्तावेज सुनिश्चित करके रखने होंगे। जो दस्तावेज आपके पास नहीं है उन्हें आप बनवा ले क्योंकि कई बार किसी के पास दस्तावेज न होने के कारण उन्हें बाहर कर दिया जाता है। यदि आप नहीं चाहते की आप बाहर हो तो एक दो महीने पहले से ही अपने दस्तावेज को तैयार कर ले। जिन दस्तावेजों की आपको जरूरत होगी हमने उन दस्तावेजों की सूची आपको नीचे दे रखी है।

  • कक्षा 10 का प्रमाण पत्र जिसमे आप उत्तीर्ण होने चाहिए और आपकी जन्मतिथि भी उस पर निर्धारित होनी चाहिए।
  • जाति प्रमाण पत्र तहसीलदार द्वारा जारी किया गया।
  • मूल निवास प्रमाण पत्र तहसील अथवा जिलाधिकारी कार्यालय से जारी।
  • गांव के सरपंच द्वारा हस्ताक्षर फोटो के साथ चरित्र प्रमाण पत्र। जो 6 महीने से अधिक पहले का न हो।
  • कक्षा 10 और कक्षा 12 के मार्कशीट (जिस पद के लिए आवेदन किया है )
  • स्कूल प्रिंसिपल, कॉलेज, हेडमास्टर द्वारा दिया गया चरित्र प्रमाण पत्र।
  • जब आपने आवेदन किया होगा तो उसके बाद आपको एडमिट कार्ड निकालना होगा जो आप आसानी से ऑनलाइन निकाल सकते है। आपको उसी एडमिट कार्ड को अपने साथ ले जाना होगा।
  • एनसीसी प्रमाण पत्र, उत्कृष्ट खिलाडी प्रमाण पत्र संबंधित अधिकारियो के द्वारा हस्तक्षारित किये गये।
  • आपके पास जो भी दस्तावेज है उन सबकी फोटो कॉपी और साथ ही जो ओरिजनल दस्तावेज है वे अधिकारियो के द्वारा सत्यापित होने चाहिए। उन्हें भी अपने साथ ले जाएँ।

आर्मी भर्ती रैली 2021 की प्रक्रिया –

  • सबसे पहले आपको भर्ती में जाने के लिए दो तीन महीने पहले आवेदन करना होगा और साथ ही कुछ समय बाद आपका एडमिट कार्ड भी जारी कर दिया जायेगा।
  • आप जितनी जल्दी रेसिंग फिल्ड में पहुंचेंगे आपको सबसे आगे की लाइन में खड़ा कर दिया जायेगा जिससे की आपके रेसिंग में निकलने के चांसेज अधिक होंगे।
  • जब आप लाइन में खड़े रहेंगे तो आपका एडमिट कार्ड और आपकी हाइट भी चेक की जाएगी।
  • उसके बाद आपको रेसिंग के लिए अलग समूह में वर्गीकृत किया जायेगा। यदि आप रेसिंग में क़्वालीफाय कर लेते है तो इसके बाद आपकी छाती को नापा जायेगा। और आपका फिजिकली यानि शारीरिक परीक्षण किया जायेगा जिसमे आपको पुश अप और बैलेंस के लिए परीक्षण देना होगा। यदि आपका इन सब में चयन हो जाता है तो आपको मेडिकल के लिए बुलाया जायेगा।
  • मेडिकल में निकलने के बाद आपकी लिखित परीक्षा करवाई जाएगी।
  • अंत में आपके शारीरिक से लेकर लिखित परीक्षा के अंको की गणना की जाएगी। और इन अंको के आधार पर तय किया जायेगा की आपकी कट ऑफ कितनी जाने वाली है।

आर्मी-भर्ती-रैली-2020

How To Join Indian Army 2021

How To Join Indian Army Life In Army
JCO / OR EnrolmentOfficers Selections
Check JCO / OR Applicant EligibilityOfficers Selection – Eligibility
आर्मी-भर्ती-रैली-2020

भारतीय आर्मी कैसे ज्वाइन करें

दसवीं , बारहवीं और ग्रेजुएशन के बाद अलग-अलग पोस्ट पर भर्तियां निकलती है आप के पास जो भी डिग्री या सर्टिफिकेट है तो आप उसके लिए आवेदन कर सकते है। यहां हमने आपके लिए भारतीय सेना में आप कैसे शामिल हो सकते है इसके बारे में पूरी जानकारी उपलब्ध कराई है। 10th के बाद या 12th के बाद इंडियन आर्मी कैसे ज्वाइन कर सकते हैं यहां बताया गया है। भारतीय सेना में शामिल होने के लिए कुछ पात्रता मानदंड तथा शारारिक फिटनेस के मानक भी निश्चित किये गए हैं उम्मीदवार को सभी मापदंड पुरे करने होते हैं नीचे हमने अलग अलग पदों के लिए क्या पात्रता मानदंड है आवेदन करने से पहले एक बार देखें।

10th के बाद आर्मी ज्वाइन

दसवीं पास करने के बाद आर्मी में भर्ती के लिए आवेदन – यदि आप दसवीं करने के बाद सेना में भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते है तो आपको बता दे की आप किसी बड़ी पोस्ट के लिए आवेदन नहीं कर सकते इसमें आप सिर्फ दो पोस्ट के लिए आवेदन करने के पात्र होंगे। सोल्जर जनरल और सोल्जर ट्रेड्समेन इन दो पदों के लिए आवेदन कर सकते है। इन पदों में आवेदन करने से पहले उम्मीदवार अपनी आयु सीमा, क़्वालीफिकेशन, शारीरिक और मेडिकल के मापदंडो को पूरा करना होगा। यदि आप किसी भी मानक को पूरा करने के योग्य नहीं है तो आपको बाहर कर दिया जायेगा।

आर्मी भर्ती के लिए पात्रता मानदंड

  • यदि आप सोल्जर जनरल के लिए आवेदन करना चाहते है तो आपके दशवीं में 45 प्रतिशत से अधिक अंक होने चाहिए।
  • हर विषय में 33 प्रतिशत अंक होने जरुरी है।
  • आवेदनकर्ता की आयु 17 वर्ष से 21 वर्ष तक होनी चाहिए। यदि आपकी उम्र इससे अधिक होगी तो आपको भर्ती के लिए नहीं लिया जायेगा।
  • सोल्जर ट्रेड्समेन के लिए आपके पास दसवीं का उत्तीर्ण होने का सर्टिफिकेट होना चाहिए।
  • उम्मीदवार की आयु 17 से 23 वर्ष तक होनी चाहिए।
  • इनके लिए अंको की कोई सीमा निर्धारित नहीं की है बस दसवीं उत्तीर्ण होने चाहिए।
  • सोल्जर जनरल व सोल्जर ट्रेड्समेन के लिए सभी मानदंडों को पूरा करना होगा।
  • और दोनों को शारीरिक परीक्षण और मेडिकल की प्रक्रिया से गुजरना होगा।

12th के बाद आर्मी ज्वाइन करे

जो उम्मीदवार 12th करने के बाद आर्मी के लिए आवेदन करना चाहते है वे NDA और TES की पोस्ट के लिए आवेदन कर सकते है। इसमें भी आपको आयुसीमा, मेडिकल, क़्वालीफिकेशन के बाद ही आगे भेजा जाता है।

NDA में भर्ती होने के लिए – नेशनल डिफेन्स एकेडमी में आप 12TH पास करके आवेदन कर सकते है। इसके लिए परीक्षा UPSC द्वारा आयोजित की जाती है। NDA के लिए साल में 2 बार भर्ती आयोजित की जाती है। आप नेवी, एयर फोर्स, आर्मी तीनो ट्रेनिंग साथ में कराई जाती है। इसमें उम्मीदवार को तीन साल तक पुणे के नेशनल डिफेन्स एकेडमी में ट्रेनिंग दी जाती है। और एक साल के लिए इंडियन मिलिट्री एकेडमी में भेज दिया जाता है। इसके लिए अगर आप आवेदन करना चाहते है तो आपको विज्ञापन और इंटरनेट के माध्यम से पता चल जायेगा और इसके लिए आवेदन फॉर्म जून और दिसम्बर में जारी किये जाते है।

पात्रता मानदंड

  • जो भी उम्मीदवार नेशनल डिफेन्स एकेडमी में आवेदन करेंगे उनकी आयु 16 1/2 और 19 1/2 होनी चाहिए।
  • उम्मीदवार का 12th पास होना अनिवार्य है।
  • केवल पुरुष ही आवेदन कर सकते है।
  • उम्मीदवार अविवाहित होने चाहिए।

चयन प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपकी लिखित परीक्षा कराई जाएगी।
  • लिखित परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद आपको SSB सर्विसेज सेलेक्शन बोर्ड द्वारा इंटरव्यू के लिए बुलाया जायेगा।
  • ये इंटरव्यू 4 से 5 दिनों के लिए चलेगा।
  • जो उम्मीदवार इंटरव्यू में पास हो जायेंगे उन्हें आगे ट्रेनिंग के लिए भेज दिया जायेगा।

TES (टेक्निकल एंट्री स्कीम )

अगर उम्मीदवार ने 12th पास कर लिया है और वे टेक्निकल एंट्री स्कीम के लिए आवेदन करना चाहते है वे आवेदन कर सकते है और इसके तौर पर उम्मीदवार इंजीनियर के आधार पर आर्मी ज्वाइन कर सकते है। इसके लिए सरकार साल में 2 बार इस परीक्षा का आयोजन करता है। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते है। जो भी उम्मीदवार चुने जायेंगे उन्हें 4 वर्ष तक आर्मी के इंजनियरिंग के कॉलेज में परीक्षण दिया जायेगा। और 1 वर्ष तक OTA गया में बेसिक मिलिट्री ट्रेनिंग दी जाती है।

पात्रता मानदंड

  • टेक्निकल एंट्री स्कीम के लिए आवेदन करने के लिए आपकी आयु 16 1/2 से 19 1/2 वर्ष होनी चाहिए।
  • उम्मीदवार की 12 वीं कक्षा में फिजिक्स, केमेस्ट्री,मैथ्स होनी चाहिए और सभी विषयों में अच्छे अंको से प्राप्त होना होगा।
  • आपके 12th में 70 प्रतिशत या इससे ज्यादा अंक होने अनिवार्य है।
  • केवल पुरुष उम्मीदवार ही आवेदन के पात्र होंगे।
  • उम्मीदवार अविवाहित होना चाहिए।

आर्मी भर्ती रैली 2021 राज्यवार – Army Bharti Rally List 2021

नीचे दिए गए सूची के आधार पर सभी राज्यवार आर्मी भर्ती रैली से संबंधित नोटिफिकेशन का विवरण दिया गया है आर्मी भर्ती रैली में शामिल होने के लिए उम्मीदवार अपने राज्य से संबंधित लिंक में क्लिक करके आर्मी भर्ती की सभी जानकारी को प्राप्त कर सकते है।

क्र
संख्या
राज्य / जगह आर्मी भर्ती रैली 2021नोटिफिकेशन Download
1ARO AIZAWL MIZORAM RECRUITMENT RALLY MAY 2021यहाँ क्लिक करें 
2ARO GUNTUR – RECRUITMENT RALLY AT BHRAMANANDA REDDY (B R) STADIUM, GUNTUR (ANDHRA PRADESH)यहाँ क्लिक करें  
3RO(HQ), BANGALORE RALLY AT KOLAR (KARNATAKA)यहाँ क्लिक करें
4ARO MERRUT : ARMY RECRUITMENT RALLY AT CHAUDHARY CHARAN SINGH STADIUM MUZAFFARNAGARयहाँ क्लिक करें
5ARO Rohtak Rally from 03 May-20 May 2021 at Rajiv Gandhi Sports Complex Rohtakयहाँ क्लिक करें
6IRO DELHI CANTT NOTIFICATION OF SEPOY PHARMAयहाँ क्लिक करें
7RO (HQ) SHILLONG : ARMY RECRUITMENT RALLY FROM 07 APR TO 16 APR 21 FOR MEGHALAYA AT SHILLONGयहाँ क्लिक करें
8ARO ALWAR : ARMY RECRUITMENT RALLY FROM 20 APR 2021 TO 15 MAY 2021यहाँ क्लिक करें
9ARO ALMORA ARMY RECT RALLY FOR SEP D PHARMA AT KUMAON REGT CENTRE RANIKHETयहाँ क्लिक करें 
10ARO AGRA ARMY RECT RALLY FOR SEP D PHARMA AT KUMAON REGT CENTRE RANIKHETयहाँ क्लिक करें 
11ARO AMETHI ARMY RECT RALLY FOR SEP D PHARMA AT KUMAON REGT CENTRE RANIKHETयहाँ क्लिक करें 
12ARO MEERUT ARMY RECT RALLY FOR SEP D PHARMA AT KUMAON REGT CENTRE RANIKHETयहाँ क्लिक करें 
13ARO VARANASI ARMY RECT RALLY FOR SEP D PHARMA AT KUMAON REGT CENTRE RANIKHETयहाँ क्लिक करें
14ROHQ KOLKATA RALLY NOTIFICATION FOR SEPOY PHARMAयहाँ क्लिक करें 
15ARO Berhampore Rally Notification for Sepoy Pharmaयहाँ क्लिक करें 
16ARO GOPALPUR : SOLDIER PHARMA ARMY RECRUITMENT RALLY 2021यहाँ क्लिक करें 
17ARO SILIGURI : NORTH BENGAL RTG RALLY FOR SEP PHARMA AT GOPALPUR ODISHAयहाँ क्लिक करें
18RECRUITMENT RALLY FEROZEPUR AT CAPT SUNDER SINGH STADIUM, FEROZEPUR CANTT FROM 1-20 APRIL 2021यहाँ क्लिक करें 
19ARO JAMNAGAR : RALLY NOTIFICATION FOR SEPOY PHARMA AT KOLHAPUR (05 MAR – 24 MAR 21)यहाँ क्लिक करें 
20ADDENDUM FOR CANCELLATION OF Army Recruitment Rally at Sonarwani, Bandipora 18 May to 29 May 2021यहाँ क्लिक करें 
21RALLY FOR SEP ‘D’ PHARMA BY ARO MANGALOREयहाँ क्लिक करें
22RALLY FOR SEP ‘D’ PHARMA BY ARO BELGAUMयहाँ क्लिक करें
23RALLY FOR SEP ‘D’ PHARMA BY RO(HQ) BANGALOREयहाँ क्लिक करें
24RALLY FOR SEP ‘D’ PHARMA BY ARO TRIVANDRUMयहाँ क्लिक करें 
25RALLY FOR SEP ‘D’ PHARMA BY ARO CALICUTयहाँ क्लिक करें

joinindianarmy.nic.in पर रजिस्ट्रेशन कैसे करें

  • आर्मी भर्ती के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने से पहले ऑनलाइन अप्लाई करना होता है इसके लिए सबसे पहले joinindianarmy.nic.in वेबसाइट पर जायें।
  • अब यहां मुख्य पेज पर ही नीचे आयें और JCO / ORApply / Login पर क्लिक करें। सेना-भर्ती-रैली-2020
  • अब यहां इसी पेज पर Registration का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करें।
    Army-Rally-Bharti-Registration-2020
  • अब यहां दिशा निर्देशों का पेज आ जायेगा रजिस्ट्रेशन से सम्बंधित दिशा निर्देश पढ़े और  “Continue” पर क्लिक कर दें। Army-Rally-Bharti-ke-liye-Online-Apply-Kese-karen
  • अब आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म आ जायेगा यहां मांगी गयी जानकारी सही सही से भरें और फिर सबमिट कर दें।
    Army-Rally-Bharti-Registration-kese-karen
  • इस तरह आप ज्वाइन इंडियन आर्मी की वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन के सारे चरण पुरे करने के बाद लॉगिन करके मौजूदा भर्तियों के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

आर्मी भर्ती रैली 2021 के लिए अप्लाई कैसे करें

आर्मी भर्ती के लिए पहले सीधे रैली की जगह जाना होता था इसके लिए ऑनलाइन अप्लाई नहीं करना होता था लेकिन अब आर्मी भर्ती के लिए सबसे पहले ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरना होता है आप ऑनलाइन अप्लाई कैसे करेंगे हमने नीचे कुछ स्टेप्स में बताया है उसी तरह आप भी Army Bharti 2021 के लिए आवेदन करें।

  • आर्मी भर्ती 2021 के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए सबसे पहले joinindianarmy.nic.in की वेबसाइट पर जाएँ। army-bharti-ke-liye-apply-kese-karen
  • अब यहां होम पेज पर नीचे आयें और JCO / OR Apply / Login पर क्लिक करें। आर्मी-भर्ती-रैली-2020
  • अब अगले पेज पर लॉग-इन डिटेल भरें,फिर कैप्चा कोड भरें और लॉगिन कर दें। (अगर आपके पास लॉगिन आईडी नहीं है तो लॉगिन आईडी के लिए रजिस्ट्रेशन / पंजीकरण कैसे करना है ऊपर बताया है )Army-Rally-Bharti-2020
  • अब आपके सामने कुछ इस तरह का पेज आ जायेगा इसमें आपकी निजी जानकारी के नीचे आपकी प्रोफ़ाइल के हिसाब से आप जिन भर्तियों के लिए आवेदन कर सकते हैं उनकी लिस्ट आ जाती है यहां जो भी भर्ती खुली होगी यानि open होगी उस पर क्लिक करें। और आवेदन फॉर्म भरकर सबमिट कर दें। Army-Rally-Bharti-2020-apply-online
  • इस तरह से आप आपकी प्रोफ़ाइल के अनुसार आपके लिए उपलब्ध भर्तियों के लिए ऑनलाइन अप्लाई करेंगे।

Army GD Bharti 2021 की तैयारी कैसे करें

जैसे की आप सबको पता ही है की आजकल युवाओं में ज्यादातर सेना में भर्ती होने का ज्यादा जज्बा दिखता है। वो लोग वैसे ही तैयारी भी करते है लेकिन कुछ उम्मीदवार मेहनत तो करते है लेकिन उन्हें पता नहीं होता की वे किस तरह से मेहनत करे और उनका सेलेक्शन हो जाये। हम आपको इसके कुछ प्वाइंट बता रहे है आप दिए स्टेप्स को फॉलो करे निश्चय ही आपका सेलेक्शन अवश्य होगा। ज्वाइन इंडियन आर्मी डॉट एन आई सी डॉट कॉम पर आर्मी भर्ती से सम्बंधित सभी जानकारी उपलब्ध है किन्तु हम यहां मुख्य जानकारी जो आपके लिए सबसे ज्यादा उपयोगी है उन्हीं को बता रहे हैं।

  • आपको नियमित रूप से ब्यायाम करना चाहिए जिससे की आपका दिमाग और मन शांत रहे जिससे की आपके सोचने और समझने की तर्क शक्ति बनी रहे और आपका शरीर भी स्वस्थ रहे।
  • वहां आपको भीड़ के साथ दौड़ना है तो आपको भर्ती होने से 2 3 महीने पहले से ही पूरी तैयारी करनी होगी। और आपको 5 मिनट में 1600 मीटर दौड़ना होगा। जिस हिसाब से आपको दौड़ना होगा। और आप ये भी सुनिश्चित कर ले की यदि आपको रेस में निकलना है तो आपको भीड़ के बीच 1 इंच की भी जगह नहीं मिलेगी। यदि आप पहले से ही तैयारी करेंगे तो आपका दिमाग पहले से ही तैयार रहेगा।
  • आप पहले से ही निश्चय करके रखे की आज आपको कितना दौड़ना है और आप टाइमिंग के साथ ही दौड़े। आप अपने फोन या घड़ी में टाइम सेट कर ले।
  • आपको रोज दौड़ना होगा यदि आप एक भी दिन दौड़ने में आलस करते है तो आपके दौड़ने में इसका प्रभाव पड़ेगा।
  • आप रनिंग करते समय मनोबल बनाने वाले गाने भी सुन सकते है यह निश्चय ही आपके मनोबल को बढ़ा देगा। जिससे की आपको काफी हिम्मत मिलेगी।
  • आप ऐसी ही जगह पर दौड़े जो सख्त ना हो और आपको दौड़ने में भी आसानी होगी। आप कक्षा में दौड़े जो आपके लिए काफी सही रहेगा। क्यूंकि यह सीधे दौड़ने के बजाय कक्षा में उचित रहेगा।
  • यदि आप थक जाएँ तो मुंह से सांस लेने के बजाय आप नाक से साँस ले। यदि आप नाक से साँस लेते है तो इससे आपकी सहनशक्ति को बढ़ने में सहायता मिलेगी। और मुंह से साँस लेते समय आपके लिए घातक साबित हो सकता है।
  • आपको अपने स्वास्थ्य को सुरक्षित करने के लिए तेलीय पदार्थो का अधिक सेवन नहीं करना है। आप हल्का खाना खाये और साथ ही खाने का एक समय निर्धारित करे और समय पर सोये और समय पर उठे।
  • यदि आप व्यायाम करते समय अधिक पानी पीते है तो आप अधिक पानी न पिए अपनी ये आदत सुधारे। आप कुछ मिनट बाद ही पानी का घूंट ले। ब्यायाम खत्म होने के बाद आप तरल पदार्थो का सेवन कर सकते है।

आर्मी भर्ती रैली 2021 के लिए पुश अप्स की तैयारी कैसे करे ?

जैसे की आपको पता है की आपका शारीरिक परीक्षण भी लिया जायेगा तो इसके लिए आपको दौड़ना ही नहीं होगा आपको पुश अप्स, चिन अप्स भी करने होंगे। क्युकी यदि आप किसी में भी बाहर हो जाते है तो आपकी सारी मेहनत ऐसी ही चली जाएगी। इसलिए आपको हर प्रशिक्षण की तैयारी करनी होगी। आपको पहले -पहले पुश अप्स करने में काफी दिक्क्त होगी लेकिन जैसे -जैसे आपको आदत होती जाएगी आप अच्छे से ये कर पाएंगे। क्योंकि अधिकारी द्वारा जब आपका फिजिकली टेस्ट लिया जायेगा तो उनके दिए हुए आदेश पर ही आपको अप डाउन करना होगा जब तक वो नहीं कहेंगे आप अपनी जगह से उठ नहीं सकते इसमें वे आपके शरीर का बेलेन्स देखेंगे। तो आप इसकी भी तैयारी करे।

आर्मी भर्ती के लिए मेडिकल की तैयारी कैसे करे ?

अंत में जब आप सारी परीक्षण पूरा कर देते है तो आपको मेडिकल के लिए बुलाया जायेगा लेकिन इसके लिए आपको कुछ समय दिया जायेगा। यदि आप मेडिकल में निकल जायेंगे तो आर्मी में आपका सेलेक्शन पक्का है यदि आप आप मेडिकल में बाहर हो जाते है तो अभी तक आपने जितनी भी प्रयास किये थे वे विफल हो जायेंगे। इसलिए आपको अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना होगा। हम आपको नीचे कुछ महत्वपूर्ण बिंदु बता रहे है –

खान -पान पर विशेष ध्यान – आपको बाहर का ऐसा कुछ भी नहीं खाना है जिससे की आपके स्वास्थ्य पर इसका गलत असर पड़े। आपको खाना घर का खाना है और आप तेलीय पदार्थो को खुद से दूर ही रखे। हल्का खाना खाएं।

खुद को फिट रखे – जब आप अपना मेडिकल टेस्ट कराने जाएँ तो आपको अपना शरीर फिट दिखाना होगा यदि आप शरीर से फिट नहीं दीखते तो इसका असर परीक्षक के दिमाग पर जायेगा और आपकी छवि सही नहीं बनेगी। और आप अपने बाल कटवाकर, नाख़ून काटकर, दाढ़ी बनाकर ही जाएँ। और साथ ही आप अपने कान की सफाई कराये इसके लिए आप डॉक्टर के पास जा सकते है इसके लिए आपको खास सावधानी बरतनी होगी।

आर्मी भर्ती रैली 2021 से जुड़े कुछ प्रश्न और उनके उत्तर

इंडियन आर्मी से जुडी आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

इंडियन आर्मी से जुडी आधिकारिक वेबसाइट http://joinindianarmy.nic.in है। जब भी भर्ती खुलती है आप इस वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

आर्मी ज्वाइन करने के लिए युवाओं क्या क्या करना होगा ?

आर्मी ज्वाइन करने के लिए युवाओं को शारीरिक और मानसिक रूप से फिट रहना होगा और साथ ही आपको दौड़ना होगा और खुद को इस काबिल बनाना होगा की आप आर्मी में सेलेक्ट हो सको।

मै आर्मी में जाना चाहता हूँ तो इसके लिए मुझे कौन -कौन से परीक्षण से गुजरना होगा ?

आपको इसके लिए पहले दौड़ में निकलना होगा,उसके बाद आपकी छाती नापी जाएगी, आपका शारीरिक परीक्षण किया जायेगा और फिर आपका मेडिकल टेस्ट कराया जायेगा यदि आप इन सब में पास हो जाते है तो आपको लिखित परीक्षा देनी होगी और आपके सारे अंको की गणना की जाएगी। इस प्रकार अंत में आपका सेलेक्शन किया जायेगा।

इंडियन आर्मी में जाने के लिए आवेदक की आयु कितनी होनी चाहिए ?

आर्मी में जाने के लिए आपकी आयु 17 वर्ष से 21 वर्ष तक होनी चाहिए।

इंडियन आर्मी भर्ती 2021 में होने वाली भर्तियों के रैलियों का आयोजन कब से किया जायेगा ?

राज्य वार इंडियन आर्मी भर्ती के लिए रैलियों का आयोजन मार्च 2021 से शुरू हो गया है विभिन्न राज्यों के भर्ती रैलियों को अप्रैल से मई माह में आयोजित किया जायेगा।

तो जैसे की हमने आज के आर्टिकल में हमने आपको बता दिया की किस प्रकार आप ज्वाइन इंडियन आर्मी की तैयारी कर सकते है। ज्वाइन इंडियन आर्मी – इंडियन आर्मी में कैसे जाएं? आर्मी भर्ती रैली 2021 की तैयारी कैसे करें। भारतीय आर्मी कैसे ज्वाइन करें और इसकी तैयारी कैसे करें ? यदि आपको इंडियन आर्मी से जुड़े कोई भी सवाल जवाब चाहिए होंगे तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में मेसेज कर सकते है।

Leave a Comment