Pandokhar Sarkar Dham Darbar 2023: ऐसा चमत्कारी स्थान जहां श्रद्धालुओं के पूरे हो जाते हैं, सारी मन्नते ?

Photo of author

Reported by Saloni Uniyal

Published on

Pandokhar Sarkar Dham Darbar:- दोस्तों हमारे देश में कई प्रकार के प्रशिद्ध स्थान है जिनमे ज्यादातर मंदिरों का नाम आता है लोगो ने भगवान को ढूंढ़ते ढूंढ़ते कई नए स्थानों को ढूंढ डाला। दोस्तों आपको तो पता है की हमारे देश में भगवान की भक्ति करना और धर्म पर विश्वास करना बहुत पहले से किया जाता है लोग भगवान को पाने के लिए उनकी भक्ति करते है। देश में श्रदा भक्ति तो पुराण काल से ही चली आ रही है दोस्तों हमारे देश में लोग अलग धर्म और संस्कृति होने के बावजूद भगवान के लिए किसी की भी श्रदा अलग नहीं है। लोग अपनी मन्नते लेकर मंदिरों में जाते है ताकि हमारी इच्छा पूरी हो जाये।

Khatu Shyam Ji Darshan Registration 2023

Pandokhar Sarkar Dham Darbar 2023: ऐसा चमत्कारी स्थान जहां श्रद्धालुओं के पूरे हो जाते हैं, सारी मन्नते?
Pandokhar Sarkar Dham Darbar

भारत में ऐसे कई प्रसिद्ध स्थान है जहां देश के ही नहीं बल्कि विदेशों के श्रद्धालु भगवान के दर्शन करने आते है। हमारे देश में कई जगह चमत्कारी मंदिर तथा कई जगह ऐसे मंदिर है जिनका अभी तक रहस्य ही नहीं खुल पाया। दोस्तों आपने सोमनाथ मंदिर, काशी विश्वनाथ मंदिर और तिरुपति नाथ मंदिर का तो नाम जरूर सुना होगा क्योंकि ये है ही इतने प्रख्यात। ऐसी प्रख्यात और चमत्कारी मंदिर Pandokhar Sarkar Dham Darbar है जहां लाखों श्रद्धालु हर साल दर्शन करने आते है। दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल में Pandokhar Sarkar Dham Darbar 2023: ऐसा चमत्कारी स्थान जहां श्रद्धालुओं के पूरे हो जाते हैं, सारी मन्नते? आदि के विषय में आपके साथ जानकारी साझा करेंगे।

Pandokhar Sarkar Dham Darbar (MP)

दोस्तों Pandokhar Sarkar Dham Darbar मध्यप्रदेश राज्य के दतिया जिले के पंडोखर गांव में स्तिथि है। इस मंदिर में लोग अपनी इच्छाएं, मन्नते तथा अपने दुःख, कष्टों का हरन करने के लिए आते है ताकि हमारी सस्याओं का समाधान हो सके। यहां वे लोग आते है जो बीमारी से ग्रषित है या बहुत समय से जूझ रहे है वे इसी मंदिर में जाते है और अपनी अर्जी को सुनाते है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

लोग का मानना है कि यहां से कोई खाली हाथ लौटकर नहीं जाता वह अपनी समस्या को खत्म ही करके जाता है यहां एक चमत्कारी आशीर्वाद है जो दुखियों के जीवन को बदल देता है। यह एक हनुमान जी का मंदिर है तथा यहां हर अमावस्या की रात को श्रद्धालुओं की भीड़ लगी होती है।

भारत के 10 प्रसिद्ध मंदिर

Pandokhar Sarkar Dham Darbar में तीन तरह की समस्याओं का उपाय किया जाता है जैसे-भौतिक, दैहिक तथा दैविक आदि यहां श्रद्धालु देश-विदेश के कोने-कोने से आते है अपनी अर्जी सुनाने। जिन भी भक्तों को की कोई भी समस्या होती है उनकी समस्या को पर्ची में लिखकर बताया जाता है।

Haryana Dayalu Yojana: हरियाणा दयालु योजना | ऑनलाइन आवेदन, पात्रता, लाभ

Haryana Dayalu Yojana: हरियाणा दयालु योजना | ऑनलाइन आवेदन, पात्रता, लाभ

पुष्पवती नदी भी बालाजी मंदिर पंडोखर सरकार धाम मंदिर के सामने से गुजरती है। सबसे पहले जो भक्त यहां मंदिर में आते है वो इस नदी में जाकर स्नान ध्यान करते है। तथा श्रद्धालुओं द्वारा मंदिर के अभिषेक के लिए पुष्पवती नदी का जल ले जाया जाता है ताकि वे हनुमान जी के मंदिर का अभिषेक करें। भक्त श्रद्धा-भाव से हनुमान चालीसा का पाठ करते है उसके बाद भक्त गण मंदिर के पुरोहित से मिलते है और अपनी समस्या को बताते है तथा भक्तों की समस्या का निवारण किया जाता है।

कामाख्या मंदिर के कुछ गुप्त रहस्य

Pandokhar Sarkar Dham Darbar से सम्बंधित मुख्य बिंदु

स्थान का नामबालाजी मंदिर पंडोखर सरकार धाम
राज्यमध्यप्रदेश
जिलादतिया
Pandokhar Sarkar Dham Darbar (एड्रेस)पंडोखर धाम तहसील भांडेर जिला दतिया
गांव का नामपंडोखर
Pandokhar Sarkar Dham पुरोहितगुरु शरण शर्मा महाराज
बालाजी मंदिर पंडोखर सरकार धाम कांटेक्ट नम्बर9630118128, 7610100002
पंडोखर सरकार धाम के पास रेलवे स्टेशनझाँसी (उत्तरप्रदेश)
पंडोखर सरकार धाम गूगल मैपयहाँ क्लिक करें

बालाजी मंदिर पंडोखर सरकार धाम जहां भक्तों की समस्या दूर होती है-

आपको बता दे की बालाजी मंदिर पंडोखर सरकार धाम एक चमत्कारी मंदिर है जहां पर भक्त अपनी समस्याओं तथा अपनी मन्नते लेकर आते है और उनकी मन्नते पूरी भी होती है। बालाजी मंदिर पंडोखर सरकार धाम में हनुमान जी की मूर्ति की कृपा भक्तों पर होती है जो उनकी मन्नते और समस्याएं ठीक होती है महाराजा धर्म राज ने इस स्थाम में प्राण प्रतिस्ठा की हुई है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

बालाजी मंदिर पंडोखर सरकार धाम गुरु शरण शर्मा त्रिकालदर्शी द्वारा यहां भक्तों के लिए दरबार लगाया जाता है। यहां पर भक्तों के जो कष्ट है समस्याएं है मन्नते है उनको पर्ची में लिखा जाता है उसके बाद उस भक्त की पर्ची की समस्याओं का हल/निवारण किया जाता है जो सफल भी होता है उनके कष्टों का समाधान निकाला जाता है यहां पर श्रद्धालु अपने भूत, भविष्य तथा वर्त्तमान के विषय में भी खबर ले सकते है।

बागेश्वर धाम कैसे जाएँ पूरी जानकारी

गुरु शरण शर्मा पंडोखर सरकार कौन है?

गुरु शरण शर्मा बालाजी मंदिर पंडोखर सरकार धाम के पुरोहित का जन्म 1983 में जिला भिंड में लहार तहसील में गांव बरहा में हुआ था। गुरु शरण शर्मा पंडोखर सरकार की गद्दी में 1992 में विराजमान हुए थे तथा इस स्थान में पंडोखर सरकार धाम को गुरु शरण शर्मा द्वारा पहली बार 1999 में चलाया गया था तब से अब तक पंडोखर सरकार धाम चल ही रहा है। गुरु शरण शर्मा जी पुरोहित ब्राह्मण है जो एक कान्यकुब्ज ब्राह्मण है।

पंडोखर सरकार धाम कब और कैसे जाएँ?

आपको बता दे पहले पंडोखर सरकार धाम का दरबार तब खुलता था जिस दिन अमावस्या हो और पंचमी तक खत्म होता था परन्तु अब सरकार द्वारा आज्ञा दे दी गयी है कि आप साल में किसी भी दिन पंडोखर सरकार धाम जा है मतलब पंडोखर सरकार धाम भक्तों के लिए 365 दिन खोला जायेगा जाएगा। यदि आप जल्द-से-जल्द अपनी समस्याओं का हल चाहते है तो आप वहां गुरु जी मिल कर अपनी समस्याँ को बता सकते है जिससे वे आपको उस समस्यां का समाधान बता दे। पंडोखर सरकार धाम से मिलने के लिए पहले बहुत दिनो का इन्तजार करना पड़ता था परन्तु अब आप उनसे 10 से 15 दिन के भीतर मिल सकते है।

पंडोखर सरकार धाम में देश क्या विदेशों के बहुत दूर-दूर से श्रद्धालु अर्जी लगाने तथा भगवान हनुमान जी के दर्शन करने आते है। जो कोई भी श्रद्धालु यहां भगवान के दर्शन करने आते है वे मध्यप्रदेश राज्य के दतिया जिले के पंडोखर सरकार धाम जब जाते है तो वे इसके नजदीक झाँसी रेलवे स्टेशन रेल की मदद से जा सकते है। और यदि आपको रेल से नहीं जाना और आपके पास स्वयं की गाड़ी है तो आप मध्यप्रदेश राज्य के दतिया जिले के पंडोखर में पंडोखर सरकार धाम के दर्शन कर सकते है।

पंडोखर सरकार धाम में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

दोस्तों यदि आप भी पंडोखर सरकार धाम में जाकर अपनी समस्यां का समाधान पाना चाहते है तो आपको दरबार में जाने के लिए सबसे पहले रजिस्ट्रेशन कराना होगा। आपको रजिस्ट्रेशन करने के लिए पंडोखर सरकार धाम ही जाना पड़ेगा। ये जो बुकिंग होगी वो ऑनलाइन बुकिंग होगी वो वहां काउंटर पर जाकर आपको करवाना होगा। आप सोच रहे होंगे की हम आपको ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की बात कर रहे है तो वही जा कर करना पड़ेगा? परन्तु दोस्तों उन्होंने रजिस्ट्रेशन करने की ऑनलाइन वेबसाइट नहीं बना रखी है जो आप घर बैठे भी कर सकते है। आपको रजिस्ट्रेशन कराना है तो सीधे आपको पंडोखर सरकार धाम ही जाना होगा।

पंडोखर सरकार धाम फीस

दोस्तों पंडोखर सरकार धाम फीस क्या है इससे कोई मतलब नहीं है वहां आप अपने हिसाब जितना भी राशि का दान देना चाहते है तो दे सकते है। पंडोखर सरकार धाम में लोग बहुत दान देते है जितना भी दान लोगो द्वारा मंदिर को दिया जाता है तो उस दान राशि को मंदिर में हो रहे भंडारे तथा जब मंदिर का निर्माण कार्य किया जाता है तो उस वक्त इस धन राशि का प्रयोग किया जाता है। पंडोखर सरकार धाम में दूर-दूर से श्रद्धालु आते है तथा वह बहुत भीड़ रहती है इस सब को देख के वहां श्रद्धालुओं के लिए खाने की व्यवस्था के साथ-साथ रहने की व्यवस्था भी की जाती है। यहां पर जो भोजन मिलता है वह मुफ्त में मिलता है। पंडोखर सरकार धाम में भक्तों के लिए बहुत अच्छी व्यवस्था कर रखी है।

पंडोखर सरकार धाम संपर्क नम्बर

जब भी आप कहि जाते है या ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करते है तो इसके लिए आपके पास उस जगह के संपर्क नम्बर होने अतिआवयश्क है। उसी प्रकार यदि आप पंडोखर सरकार धाम में जाने के विषय में सोच रहे है तो आपको सबसे पहले अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा तथा वहां की क्या लोकेशन है ये सब जानकारी आपके पास होनी चाहिए उसके लिए आपके पास पंडोखर सरकार धाम के कांटेक्ट नम्बर होने चाहिए। नीचे पंडोखर सरकार धाम के टॉल फ्री नम्बर दे रखे है आप कॉल कर वहां की पूरी डिटेल्स ले सकते है।

  • 7354142551
  • 9958273274
  • 7354142551
  • 9630118128 (Rajiv Khali)

Pandokhar Sarkar Dham Darbar से सम्बंधित प्रश्न/उत्तर

Pandokhar Sarkar Dham Darbar क्या है?

Pandokhar Sarkar Dham Darbar मध्यप्रदेश राज्य के दतिया जिले के पंडोखर गांव में स्तिथि है। इस मंदिर में लोग अपनी इच्छाएं, मन्नते तथा अपने दुःख, कष्टों का हरन करने के लिए आते है ताकि हमारी सस्याओं का समाधान हो सके। यहां वे लोग आते है जो बीमारी से ग्रषित है या बहुत समय से जूझ रहे है वे इसी मंदिर में जाते है और अपनी अर्जी को सुनाते है।

Pandokhar Sarkar Dham Darbar का क्या एड्रेस है?

पंडोखर धाम तहसील भांडेर जिला दतिया Pandokhar Sarkar Dham Darbar का एड्रेस है।

Pandokhar Sarkar Dham मंदिर के पुरोहित कौन है?

गुरु शरण शर्मा महाराज Pandokhar Sarkar Dham मंदिर के पुरोहित है।

पंडोखर सरकार धाम के समीप कौन सा रेलवे स्टेशन है?

पंडोखर सरकार धाम के समीप झाँसी (उत्तरप्रदेश) रेलवे स्टेशन है।

पंडोखर सरकार धाम में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन घर बैठे किया जा सकता है क्या?

नहीं, पंडोखर सरकार धाम में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन घर बैठे नहीं किया जा सकता है उसके लिए आपको पंडोखर सरकार धाम में ही जाना होगा वहीँ जाकर आप रजिस्ट्रेशन होगा।

RTE Act 2009 in Hindi

RTE Act 2009 in Hindi – शिक्षा का अधिकार अधिनियम 2009

Photo of author

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें